Punjab National Bank Personal Loan Up To ₹ 10 Lakh

 

Punjab National Bank Personal Loan Up To ₹ 10 Lakh

Punjab National Bank Personal Loan Up To 10 Lakh


विषयसूची (Table of Contents):

  1. PNB पर्सनल लोन क्या है?
  2. PNB पीएनबी से व्यक्तिगत लोन
  3. PNB पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन पर ब्याज दरें
  4. PNB पीएनबी व्यक्तिगत लोन पात्रता मानदंड को प्रभावित करने वाले कारक
  5. PNB पीएनबी पर्सनल लोन की विशेषताएं
  6. PNB पीएनबी पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज
  7. PNB पंजाब नेशनल बैंक व्यक्तिगत लोन आवेदन अस्वीकृति के कारण
  8. PNB पंजाब नेशनल बैंक का अवलोकन
  9. PNB पीएनबी डॉक्टर्स डिलाइट - डॉक्टरों के लिए व्यक्तिगत लोन योजना
  10. PNB स्वरोजगार के लिए व्यक्तिगत लोन योजना
  11. PNB पेंशनरों के लिए व्यक्तिगत लोन
  12. PNB प्रसंस्करण शुल्क और शुल्क
  13. PNB पीएनबी पर्सनल लोन के प्रकार
  14. PNB पंजाब नेशनल बैंक के लिए योग्यता
  15. PNB पीएनबी कस्टमर केयर नंबर
  16. PNB पंजाब नेशनल बैंक व्यक्तिगत लोन से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

 

पंजाब नेशनल बैंक एक भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है। यह राज्य के स्वामित्व वाला निगम व्यक्तिगत, सामाजिक, कृषि, अंतर्राष्ट्रीय और कॉर्पोरेट बैंकिंग सेवाओं की पेशकश के लिए जाना जाता है। 

इसके अलावा, अपनी कई सेवाओं के बीच, यह प्रसिद्ध बैंक सर्वश्रेष्ठ पर्सनल लोन देने के लिए जाना जाता है। हां, सभी की व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक बेजोड़ सुविधाओं और लाभों के साथ पर्सनल लोन प्रदान करता है। 

चाहे आप घर की मरम्मत, परिवार की छुट्टी या अपने बच्चे की शिक्षा के लिए धन की तलाश कर रहे हों, पीएनबी आपकी हर वित्तीय जरूरत को पूरा करता है। मदद करने वाला हाथ होने के नाते, बैंक आपको आर्थिक रूप से अच्छी तरह से समर्थन देकर आपकी हर इच्छा को पूरा करता है।

 

इसे भी पढ़े:- Bajaj Finserv बिज़नेस लोन Up To ₹ 45 लाख | पात्रता | दस्तावेज़ | विशेषताएं


पर्सनल लोन क्या है?

एक व्यक्तिगत लोन एक असुरक्षित लोन है जिसका उपयोग विभिन्न व्यक्तिगत खर्चों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। चाहे वह तत्काल मौद्रिक ज़रूरतें हों या वित्तीय आपात स्थिति, व्यक्तिगत लोन तब काम सकता है जब कोई व्यक्ति वित्तीय तनाव का सामना करता है।

पंजाब नेशनल बैंक भारत के सबसे पुराने राष्ट्रीयकृत बैंकों में से एक है। बैंक की देश भर में व्यापक सार्वजनिक पहुंच है और अपनी विभिन्न सेवाओं के साथ, इसने भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में सफलतापूर्वक एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाई है। बैंक के कई क्रेडिट उत्पाद हैं, जिनमें से एक व्यक्तिगत लोन है।

 

पीएनबी से व्यक्तिगत लोन

पंजाब नेशनल बैंक वेतनभोगी और स्व-नियोजित आवेदकों और साथ ही पेंशनभोगियों को विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत लोन प्रदान करता है जो विभिन्न व्यक्तिगत और व्यावसायिक खर्चों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता की तलाश में हैं। 

लोन 8.95% p.a से शुरू होने वाली ब्याज दरों के साथ आते हैं। दी जाने वाली अधिकतम लोन राशि 15 लाख रुपये है। बैंक अधिकतम 84 महीनों का लोन कार्यकाल प्रदान करता है।

 

 इसे भी पढ़े:- Union Bank Of India से बाईक लोन -10 लाख रुपये तक


पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन पर ब्याज दरें

वर्ग

विवरण

ब्याज दर

8.95% - 14.00%

लोन की राशि

50,000 रुपये - 10 लाख रुपये

वापसी

60 महीने

पूर्व भुगतान शुल्क

शून्य

प्रक्रमण फीस

लोन राशि का 1.80%

 

 इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Car Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Just in 1 minute


पीएनबी व्यक्तिगत लोन पात्रता मानदंड को प्रभावित करने वाले कारक

 

शुद्ध आय

पीएनबी से व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने के लिए आपकी न्यूनतम मासिक शुद्ध इनकम30,000 रुपये होनी चाहिए। आपकी पात्रता निर्धारित करने के लिए बैंक आपकी इनकम(नेट टेक-होम सैलरी) पर विचार करता है। ईएमआई भुगतान करने की आपकी क्षमता का आकलन अर्जित इनकमके आधार पर किया जाता है।

 

एफओआईआर (FOIR)

(FOIR) एफओआईआर (इनकमअनुपात के लिए निश्चित बाध्यता) पीएनबी द्वारा आवेदक की व्यक्तिगत लोन पात्रता निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है। पीएनबी आवेदक की पात्रता तय करते समय आपके सभी निश्चित दायित्वों (जैसे किराया या वर्तमान ईएमआई) को ध्यान में रखता है। 

व्यक्तिगत लोन पात्रता के लिए न्यूनतम एफओआईआर आवश्यकता 0.45 है। आप पीएनबी व्यक्तिगत लोन कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी योग्यता की गणना और जांच कर सकते हैं और जल्दी और आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

सह-आवेदक

सह-आवेदक के साथ व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने से आपकी पात्रता बढ़ सकती है क्योंकि इससे आपकी कुल शुद्ध इनकममें वृद्धि होती है। यह बैंक को आपकी भुगतान क्षमता के बारे में भी आश्वस्त कर सकता है।

 

क्रेडिट अंक

आपके क्रेडिट ट्रैक रिकॉर्ड और पिछले उधारदाताओं के उपयोग पैटर्न को आपके क्रेडिट स्कोर में शामिल किया जाता है। क्रेडिट स्कोर एक महत्वपूर्ण कारक है जो व्यक्तिगत लोन के लिए आपकी पात्रता को परिभाषित करता है। 

व्यक्तिगत लोन के लिए योग्यता की जांच करते समय, पीएनबी आपकी पूरी क्रेडिट रिपोर्ट को देखता है, जिसमें आपके मौजूदा लोन और उधार पर पिछले भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड शामिल हैं। एक उच्च क्रेडिट स्कोर आपके लोन आवेदन के स्वीकृत होने की संभावना को बढ़ा देगा। 

हालांकि, कम क्रेडिट स्कोर पर्सनल लोन के लिए आपकी पात्रता को कम कर देगा। पीएनबी को व्यक्तिगत लोन पात्रता के लिए 650 का न्यूनतम क्रेडिट स्कोर चाहिए।

 

नौकरी की स्थिरता और पेशे का प्रकार

नौकरी की स्थिरता पीएनबी से व्यक्तिगत लोन के लिए आपकी पात्रता को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। आपकी नौकरी की स्थिरता और पेशे के प्रकार का मूल्यांकन करते समय आपके पूरे कार्य अनुभव और वर्तमान कार्य अनुभव को देखा जाता है।

 

निवास स्थान और स्थिरता

बैंक अक्सर किसी भी कर्जदार के निवास स्थान को देखते हैं। कुछ क्षेत्रों को बैंक द्वारा प्रतिकूल माना जाता है। 

पीएनबी के पास उन क्षेत्रों की एक निर्धारित सूची है जहां वह व्यक्तिगत लोन उधार देगा। बैंक के पास उन क्षेत्रों की एक नकारात्मक सूची है जिसमें वह उधारकर्ताओं के क्रेडिट व्यवहार के आधार पर व्यक्तिगत लोन नहीं देता है। 

पीएनबी एक आवेदक के वर्तमान निवास में रहने के वर्षों की संख्या की पुष्टि करके एक आवेदक की आवासीय स्थिरता का आकलन करता है। 

यदि कोई व्यक्ति अपने निवास में रह रहा है, तो इससे पीएनबी से व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने की उसकी संभावना बढ़ जाती है। न्यूनतम आवासीय स्थिरता जिसे अधिकांश बैंक अच्छा मानते हैं वह 10-12 महीने है।

 

उद्योग के प्रकार

पीएनबी के पास नकारात्मक माने जाने वाले पेशों की एक सूची है। यह उस उद्योग के प्रकार को भी देखता है जिसमें एक आवेदक काम करता है। 

सूची के आधार पर, बैंक आवेदनों को अस्वीकार कर सकता है क्योंकि यह व्यक्तिगत लोन देने के लिए उपयुक्त कुछ प्रकार के व्यवसायों और उद्योगों को पसंद नहीं करता है। इसलिए, पर्सनल लोन की मंज़ूरी मिलने की संभावना आपके पेशे और उस उद्योग पर निर्भर करती है जिसमें आप काम करते हैं।

 

वेतन मोड

ज्यादातर बैंक सैलरी अकाउंट को पर्याप्त इनकम प्रूफ मानते हैं। यदि आपकी इनकमबैंक के मानदंडों से मेल खाती है, लेकिन आपको अपना वेतन नकद या चेक के माध्यम से मिलता है, तो बैंक आपको लोन नहीं दे सकता है क्योंकि बैंक को वेतन खाते में जमा वेतन के ठोस प्रमाण की आवश्यकता होगी। 

यह बैंक को आश्वस्त करता है कि आप समय पर लोन चुकाने में सक्षम होंगे। इस प्रकार, व्यक्तिगत लोन आवेदनों के लिए पीएनबी द्वारा मासिक आधार पर वेतन हस्तांतरण को प्राथमिकता दी जाती है।

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Bank Car Loan Kaise Apply Kare with SBI YONO App In Easy Way


पीएनबी पर्सनल लोन की विशेषताएं

यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं जो आपको PNB पर्सनल लोन की विशेषताओं को समझने में मदद करेंगे:

आवेदक व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने के लिए पीएनबी बैंक की किसी भी शाखा में जा सकता है। वह व्यक्तिगत लोन के बारे में पूछताछ करने के लिए फोन बैंकिंग के माध्यम से भी बैंक तक पहुंच सकता/सकती है। 

बैंक अतिरिक्त विवरण प्रदान करने और औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए पूछताछकर्ता के निवास स्थान पर एक प्रतिनिधि भेजेगा।

बैंक स्व-नियोजित और वेतनभोगी दोनों व्यक्तियों को व्यक्तिगत लोन प्रदान करता है। पात्रता मानदंड का पालन करना आसान है और सभी के लिए उचित है।

व्यक्तिगत लोन की अवधि अधिकतम 5 वर्ष हो सकती है, और बैंक इसे सस्ती ब्याज दरों पर प्रदान करता है।

 

इसे भी पढ़े:- Bank Of India (BOI) बाईक लोन ₹ 50 लाख


पीएनबी पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

जबकि व्यक्तिगत लोन के लिए आवश्यक कुछ दस्तावेज़ आवेदकों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं, यहाँ कुछ प्रमुख दस्तावेज़ हैं जो पंजाब नेशनल बैंक के साथ व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक हैं। एक आवेदक प्रत्येक श्रेणी के तहत उल्लिखित दस्तावेजों में से किसी एक को प्रस्तुत कर सकता है।

पैन कार्ड

पहचान प्रमाण

पासपोर्ट, आधार, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड

पते का सबूत

राशन कार्ड, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, बिक्री विलेख / संपत्ति खरीद समझौता (स्वामित्व वाली संपत्तियों के लिए), आधार कार्ड

इनकमप्रमाण: बैंक खाता विवरण, वेतन पर्ची

 

 इसे भी पढ़े:- IDBI Bank Two-Wheeler Loan 50 Lakh - See Detail In Hindi


पंजाब नेशनल बैंक व्यक्तिगत लोन आवेदन अस्वीकृति के कारण

कम क्रेडिट स्कोर आपके व्यक्तिगत लोन आवेदन अस्वीकृति का सबसे बड़ा कारण है। खासकर यदि आपका क्रेडिट स्कोर 650 से कम है, तो आपको व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने से पहले कोशिश करनी चाहिए और इसके बढ़ने तक प्रतीक्षा करनी चाहिए।

पीएनबी 700-900 क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को आसानी से पर्सनल लोन मंजूर करता है। चूंकि पीएनबी एक राष्ट्रीयकृत बैंक है, इसलिए लोन आवेदकों को रिपोर्ट पर क्रेडिट मुद्दे के संकेत के बिना एक अच्छा क्रेडिट स्कोर रखना चाहिए। 

कम क्रेडिट स्कोर के अलावा, पर्सनल लोन लेते समय अन्य कारक आपकी पात्रता को प्रभावित करते हैं। व्यक्तिगत लोन देने से पहले PNB द्वारा जिन कारकों की जाँच की जाती है, उनका उल्लेख नीचे किया गया है:

  1. कम मासिक आय
  2. अस्थिर काम
  3. स्वीकार्य उम्र सीमा के तहत या उससे अधिक
  4. उच्च डिफ़ॉल्ट दरों वाले स्थान पर रहना
  5. एक डीलिस्टेड निजी संगठन के साथ काम करना

 

 इसे भी पढ़े:- Corporation Bank Car Loan | कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन


पंजाब नेशनल बैंक का अवलोकन

पंजाब नेशनल बैंक एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा संगठन है, जो राज्य के स्वामित्व वाली है और अपनी व्यक्तिगत, कृषि, कॉर्पोरेट और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग सेवाओं के लिए प्रसिद्ध है। अपनी विभिन्न प्रकार की सेवा पेशकशों के बीच, बैंक कुछ सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत लोन विकल्प भी प्रदान करता है। 

अपने व्यक्तिगत लोन प्रस्तावों के साथ, बैंक का लक्ष्य व्यक्तिगत आवेदकों को बेजोड़ सुविधाएँ और लाभ प्रदान करना है। चाहे किसी को घर के नवीनीकरण, वार्षिक छुट्टी या शिक्षा के खर्च के लिए धन की आवश्यकता हो, पीएनबी अपने ग्राहकों की हर वित्तीय जरूरत को पूरा करने में मदद करता है।

 

इसे भी पढ़े:- ICICI Bank से ₹ ५० लाख पर्सनल लोन - ऑनलाइन आवेदन


पीएनबी डॉक्टर्स डिलाइट - डॉक्टरों के लिए व्यक्तिगत लोन योजना

टाइप

सीआईसी स्कोर (CIC Score)

ब्याज की दर

पीएनबी डॉक्टर्स डिलाइट-डॉक्टरों के लिए पर्सनल लोन योजना

नहीं

11.15%

पीएनबी डॉक्टर्स डिलाइट-डॉक्टरों के लिए व्यक्तिगत लोन योजना पीएनबी के साथ वेतन खाता रखने वाले आवेदकों के लिए 1% रियायत या

 

पीएनबी के साथ या लोन राशि के 100% मूर्त संपार्श्विक सुरक्षा के साथ रसीद संग्रह खाता बनाए रखता है

नहीं

10.15%

 

 

स्वरोजगार के लिए व्यक्तिगत लोन योजना

सीआईसी स्कोर

ब्याज दर (प्रति वर्ष)

800

12.50%

750* 800 से कम या शून्य क्रेडिट इतिहास के साथ (यानी - 1 या 0)

13.50%

 

 इसे भी पढ़े:- फ्लेक्सी लोन FlexiLoan बिज़नेस लोन - 1 करोड़ रुपये तक


पेंशनरों के लिए व्यक्तिगत लोन

टाइप

ब्याज दर (प्रति वर्ष)

पेंशनभोगियों के लिए वैयक्तिक लोन (सावधि लोन/ओवरड्राफ्ट/मांग लोन)

11.50%

 

 

प्रसंस्करण शुल्क और शुल्क

जनता के लिए व्यक्तिगत लोन योजना

प्रसंस्करण शुल्क

  • लोन राशि का 1.00%
  • रक्षा कर्मियों के लिए- शून्य

दस्तावेज़ीकरण शुल्क

  • 2 लाख रुपये तक - 270 रुपये
  • 2 लाख रुपये से ऊपर- 450
  • रक्षा कर्मियों के लिए- शून्य

पूर्व भुगतान शुल्क

शून्य

 



डॉक्टरों को व्यक्तिगत लोन

प्रसंस्करण शुल्क

लोन राशि का 0.90%

दस्तावेज़ीकरण शुल्क

450 रुपये

पूर्व भुगतान शुल्क

शून्य

 

पेंशनभोगियों को व्यक्तिगत लोन

प्रसंस्करण शुल्क

शून्य

दस्तावेज़ीकरण शुल्क

Rs 500

 

इसे भी पढ़े:- Syndicate Bank Car Loan | सिंडिकेट बैंक से कार लोन कैसे लें


पीएनबी पर्सनल लोन के प्रकार

जनता के लिए व्यक्तिगत लोन

उद्देश्य: चिकित्सा आपात स्थिति, घरेलू/विदेश यात्रा व्यय, शादी व्यय, शिक्षा इत्यादि के लिए वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नियमित व्यक्तिगत लोन योजना।

लोन राशि: 20 लाख रुपये तक (सकल मासिक वेतन का 24 गुना तक)

कार्यकाल: 6 वर्ष तक

प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 1% तक

स्वरोजगार के लिए व्यक्तिगत लोन योजना

उद्देश्य: स्व-व्यवसायी व्यक्तियों के लिए पर्सनल लोन स्व-व्यवसायी व्यक्तियों की व्यक्तिगत/व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दिया जाता है

लोन राशि: अधिकतम रु. 5.00 लाख के साथ पिछले दो वर्षों की औसत सकल मासिक इनकमका 10 गुना

कार्यकाल: 5 वर्ष या 65 वर्ष की उम्र तक, जो भी पहले हो

 

 

डॉक्टरों के लिए व्यक्तिगत लोन योजना

उद्देश्य: डॉक्टरों के लिए पर्सनल लोन डॉक्टरों की पेशेवर/व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक विशेष वित्त सुविधा है

लोन राशि: 2 लाख - 20 लाख रुपये (सकल मासिक इनकमका 24 गुना तक)

कार्यकाल: 7 साल तक

प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 0.90%

 

 

पेंशनरों के लिए व्यक्तिगत लोन

उद्देश्य: पेंशन लोन एक विशेष व्यक्तिगत लोन योजना है जो पेंशनरों को उनकी व्यक्तिगत वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए पीएनबी के माध्यम से पेंशन प्राप्त करने की पेशकश की जाती है

 

लोन की राशि:

न्यूनतम- 25,000 रुपये

अधिकतम- 70 वर्ष की उम्र तक- 10 लाख रुपये तक या शुद्ध मासिक पेंशन का 18 गुना (रक्षा पेंशनभोगी के लिए 20 गुना), जो भी कम हो

70 से 75 वर्ष- 7.50 लाख रुपये तक या शुद्ध मासिक पेंशन का 18 गुना (रक्षा पेंशनभोगी के लिए 20 गुना), जो भी कम हो

75 वर्ष से अधिक - 5 लाख रुपये तक, या 12 महीने की पेंशन राशि, जो भी कम हो

कार्यकाल: 5 वर्ष या 78 वर्ष की उम्र तक, जो भी पहले हो

प्रोसेसिंग शुल्क: शून्य

 

 

इसे भी पढ़े:- UCO Bank Se Gold Loan Kaise Le - यूको बैंक गोल्ड लोन


पंजाब नेशनल बैंक के लिए योग्यता

जनता के लिए व्यक्तिगत लोन

पीएनबी से वेतन पाने वाले आवेदकों के लिए: कम से कम 2 साल की सेवा के साथ राज्य / केंद्र सरकार / पीएसयू के स्थायी कर्मचारी

चेक ऑफ सुविधा का उपयोग करने वाले आवेदकों के लिए: कम से कम 3 साल की सेवा अवधि

एलआईसी एजेंट जिनकी उम्र 60 वर्ष से कम है और जिनके पास स्थिर और नियमित इनकमके साथ 5 वर्ष से अधिक की एजेंसी है और पीएनबी के साथ एक एसएफ खाता है

 

स्वरोजगार के लिए

पिछले 2 वर्षों के लिए 6 लाख रुपये की न्यूनतम सकल वार्षिक इनकमवाले स्व-नियोजित पेशेवर

750 और उससे अधिक का न्यूनतम सीआईसी स्कोर (क्रेडिट स्कोर)

आवेदक पिछले दो वर्षों से पीएनबी के साथ अपने बचत कोष/चालू खाते को संतोषजनक ढंग से बनाए रख रहे हैं, पीएनबी/अन्य बैंकों में व्यक्ति के सभी बचत/चालू खातों में पिछले वित्तीय वर्ष में 5 लाख रुपये की न्यूनतम वार्षिक क्रेडिट लेनदेन के साथ

 

डॉक्टरों के लिए

कम से कम 5 लाख के शुद्ध वार्षिक वेतन के साथ व्यावसायिक रूप से योग्य और अभ्यास करने वाले डॉक्टर

पिछले 2 वर्षों से कर दाता होना चाहिए

आवेदक को वर्तमान निवास स्थान पर लगातार 2 वर्षों से रहना चाहिए (सरकारी डॉक्टरों पर लागू नहीं)

 

पेंशनरों के लिए

पीएनबी के माध्यम से पेंशन प्राप्त करने वाले सभी प्रकार के पेंशनभोगियों के लिए लागू

 

 इसे भी पढ़े:- Canara Bank Se Gold Loan Kaise Le - Canara Bank Gold Loan


पीएनबी कस्टमर केयर नंबर

पीएनबी ग्राहकों को अपनी शिकायतों और सुझावों को आसानी से प्रसारित करने में मदद करने के लिए टोल-फ्री ग्राहक सेवा नंबर प्रदान करता है। ग्राहक इन नंबरों पर नि:शुल्क कॉल कर सकते हैं और अपनी शंकाओं का समाधान पा सकते हैं। ये संख्याएँ इस प्रकार दी गई हैं:

टोल-फ्री नंबर: 1800 180 2222 और 1800 103 2222

ईमेल आईडी: [email protected]

पंजाब नेशनल बैंक के अन्य हेल्पलाइन नंबर

ऊपर दिए गए टोल-फ्री नंबरों के अलावा, पीएनबी के पास विशिष्ट अनुरोधों के लिए समर्पित हेल्पलाइन नंबर भी हैं। इन नंबरों पर टोल लगाया जाता है, और ग्राहक इन नंबरों पर कॉल करते समय कॉल शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

कस्टमर केयर डिवीजन टोल नंबर: 0120-249-0000

कस्टमर केयर डिवीजन लैंडलाइन नंबर: 011-28044907

क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर: 1800 180 2345 या 0120-4616200

बैलेंस पूछताछ के लिए मिस्ड कॉल सेवा:

टोल-फ्री नंबर: 1800 180 2223

टोल नंबर: 0120-2303090

 

इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Gold Loan Up To ₹ 1 Crore


पंजाब नेशनल बैंक व्यक्तिगत लोन से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

प्रश्न:१ व्यक्तिगत लोन के रूप में मैं पंजाब नेशनल बैंक से कम से कम कितनी लोन राशि प्राप्त कर सकता हूँ?

उत्तर: आप व्यक्तिगत लोन खंड की पीएनबी सार्वजनिक योजना के तहत न्यूनतम 50,000 रुपये और अधिकतम 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं।

 

प्रश्न: २ मेरे पास गारंटर नहीं है। क्या मैं अब भी पंजाब नेशनल बैंक से व्यक्तिगत लोन योजना के लिए पात्र रहूंगा?

उत्तर: यदि आपके पास गारंटर नहीं है, तब भी आप बैंक द्वारा प्रस्तावित योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए संपार्श्विक जमा कर सकते हैं।

 

प्रश्न: ३ क्या पीएनबी में व्यक्तिगत लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना संभव है?

उत्तर: जी हां, आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने के लिए पीएनबी की निकटतम बैंक शाखा में भी जा सकते हैं।

 

प्रश्न: ४ क्या मुझे पीएनबी में व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करते समय दस्तावेज़ ले जाने की आवश्यकता है?

उत्तर: हां, आपको व्यक्तिगत लोन आवेदन करते समय पहचान, पता, आयु, इनकमऔर पिछले 2 वर्षों के आयकर रिटर्न की प्रतियां जमा करने की आवश्यकता होगी।

 

प्रश्न: ५ मेरे पर्सनल लोन की ईएमआई चुकाने का आदर्श तरीका क्या है?

उत्तर: ईएमआई भुगतान करने का सबसे सुविधाजनक तरीका पंजाब नेशनल बैंक का नेट बैंकिंग खाता है।

 

इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Gold Loan Up to ₹ 1 Crore


प्रश्न: ६ मैं एक डॉक्टर हूँ। क्या पीएनबी एक विशिष्ट व्यक्तिगत लोन प्रदान करता है जो मेरे पेशे के अनुकूल होगा?

उत्तर: पंजाब नेशनल बैंक विशेष रूप से डॉक्टरों के लिए डिज़ाइन की गई व्यक्तिगत लोन योजना प्रदान करता है। आप उसी के लिए आवेदन कर सकते हैं क्योंकि यह आपके पेशे के आधार पर एक आदर्श फिट होगा।

 

प्रश्न: ७ यदि मेरा आवेदन अस्वीकृत हो जाता है तो क्या मैं पंजाब नेशनल बैंक के व्यक्तिगत लोन के लिए फिर से आवेदन कर सकता हूँ?

उत्तर: दोबारा अप्लाई करने से पहले, अगर आपका पर्सनल लोन आवेदन खारिज कर दिया गया है तो 6 महीने या उससे अधिक समय तक इंतजार करने की सलाह दी जाती है। आप बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं और दोबारा आवेदन करने से पहले प्रतीक्षा अवधि की जांच कर सकते हैं।

 

प्रश्न: ८ मैं पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकता हूं?

उत्तर: पीएनबी व्यक्तिगत लोन के ऑफ़लाइन आवेदन के लिए, आपको अपने सभी दस्तावेजों के साथ निकटतम बैंक शाखा में जाना होगा।

 

प्रश्न: ९ पीएनबी से व्यक्तिगत लोन सुरक्षित करने के लिए न्यूनतम इनकमकी आवश्यकता क्या है?

उत्तर: पीएनबी व्यक्तिगत लोन आवेदन के लिए पात्र होने के लिए वेतनभोगी आवेदक की न्यूनतम इनकमकम से कम 30,000 रुपये प्रति माह है।

 

प्रश्न: १० पीएनबी से व्यक्तिगत लोन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए मेरे पास कितना कार्य अनुभव होना चाहिए?

उत्तर: बैंक के पास न्यूनतम कार्य अनुभव मानदंड नहीं है, और आप 0 अनुभव वाले व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े:- Bank Of India (BOI) बाईक लोन ₹ 50 लाख


प्रश्न: ११ व्यक्तिगत लोन श्रेणी के तहत पीएनबी द्वारा दी जाने वाली अधिकतम लोन राशि क्या है?

उत्तर: पीएनबी से व्यक्तिगत लोन के तहत आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक की लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

 

प्रश्न: १२ क्या मेरा क्रेडिट स्कोर पीएनबी से मेरी व्यक्तिगत लोन पात्रता को प्रभावित करेगा?

उत्तर: हां, आपकी व्यक्तिगत लोन पात्रता निर्धारित करने में क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर एक अच्छा पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड दर्शाता है, और इस प्रकार, अधिकांश बैंक कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को लोन नहीं देते हैं।

 

प्रश्न: १३ क्या मैं पीएनबी से पर्सनल लोन लेते समय फिक्स्ड और फ्लोटिंग दरों के बीच चयन कर सकता हूं?

उत्तर: पंजाब नेशनल बैंक केवल फ्लोटिंग दरों पर व्यक्तिगत लोन प्रदान करता है।

 

प्रश्न: १४ मैं पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से अपनी पेंशन आहरित नहीं कर रहा हूँ। क्या मैं पेंशनरों के लिए पीएनबी व्यक्तिगत लोन योजना के लिए आवेदन कर सकता हूं?

उत्तर: पेंशनरों के लिए पंजाब नेशनल बैंक व्यक्तिगत लोन योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको पीएनबी से अपनी पेंशन प्राप्त करने की आवश्यकता है।

 

प्रश्न: १५ क्या मैं पंजाब नेशनल बैंक से लिए गए व्यक्तिगत लोन का पूर्व भुगतान कर सकता हूँ?

उत्तर: हां, आप बिना किसी पूर्व भुगतान शुल्क के पंजाब नेशनल बैंक से लिए गए व्यक्तिगत लोन का पूर्व भुगतान कर सकते हैं। बैंक द्वारा पार्ट-प्रीपेमेंट की भी अनुमति है।

 

प्रश्न: १६ क्या आपको पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय किसी सुरक्षा, संपार्श्विक या गारंटर की आवश्यकता है?

उत्तर: पीएनबी पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय किसी संपार्श्विक सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आवेदकों को बैंक को तीसरे पक्ष की गारंटी देने की जरूरत है।

 

प्रश्न: १७ व्यक्तिगत लोन आवेदकों की लोन सीमा को कौन से कारक निर्धारित करते हैं?

उत्तर: व्यक्तिगत लोन आवेदकों की लोन सीमा उनकी इनकमऔर पुनर्भुगतान क्षमता पर निर्भर करती है।


इसे भी पढ़े:- IDBI Bank Two-Wheeler Loan 50 Lakh - See Detail In Hindi







Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank.


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments