Canara Bank Se Gold Loan Kaise Le - Canara Bank Gold Loan

 

Canara Bank Se Gold Loan Kaise Le - Canara Bank Gold Loan

Canara Bank Gold Loan



विषयसूची (Table of Contents):

  1. केनरा बैंक गोल्ड लोन
  2. Canara Bank Gold Loan ब्याज दर
  3. Canara Bank Gold Loan विवरण
  4. Canara Bank Gold Loan की विशेषताएं
  5. केनरा बैंक से तेजी से गोल्ड लोन प्राप्त करने के टिप्स
  6. Canara Bank Gold Loan के लाभ
  7. Canara Bank Gold Loan का उपयोग
  8. Canara Bank Gold Loan शुल्क
  9. Canara Bank Gold Loan ईएमआई कैलकुलेटर
  10. Canara Bank Gold Loan आवश्यक दस्तावेज़
  11. गोल्ड लोन की ब्याज दर और प्रस्तावित राशि को प्रभावित करने वाले कारक
  12. Canara Bank Gold Loan योजनाएं
  13. Canara Bank Gold Loan से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

 

केनरा बैंक गोल्ड लोन

जैसा कि हम जानते हैं, एक बैंक ग्राहक की संतुष्टि, जरूरतों और संपत्ति के मूल्य को समझता है और बाद में अपनी गोल्ड लोन सुविधा के माध्यम से महत्वपूर्ण क्षण में इसका वास्तविक मूल्य देता है।

केनरा बैंक गोल्ड लोन उचित ब्याज दर के साथ प्राकृतिक और त्वरित ऋणों में से एक है। यह बिना किसी समान मासिक किस्त के तनाव और त्वरित स्वीकृति के बिना परेशानी मुक्त लोन सुविधा है। गोल्ड लोन शिक्षा, छुट्टी, कृषि आवश्यकता, या अन्य छोटी जरूरी चीजों जैसे खर्चों के लिए धन देता है।

केनरा बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए एक विशिष्ट अंतिम लक्ष्य के साथ, आपको यहां आवेदन करने की आवश्यकता है। केनरा बैंक सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एक होने के साथ-साथ भारत सरकार के स्वामित्व वाला सबसे विश्वसनीय बैंक है।

इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है और बैंक की स्थापना 1906 में मैंगलोर में हुई थी। यह लोन, बीमा, वित्त, बैंकिंग और धन प्रशासन जैसी कई सेवाएं प्रदान करता है। केनरा बैंक द्वारा प्रदान किया गया गोल्ड लोन बैंक के प्रमुख उत्पादों में से एक है।

बहुत सारे बैंक और गैर-बैंकिंग व्यावसायिक संगठन हैं जो अभी गोल्ड लोन देते हैं, लेकिन केनरा बैंक बैंक सबसे भरोसेमंद है। बैंक के पास इंटरफ़ेस का एक विशाल क्षेत्र है, और यह उपभोक्ताओं को उच्च-गुणवत्ता और सबसे सुरक्षित वाणिज्यिक सहायता प्रदान करता रहा है।

केनरा बैंक आपको दिए जाने वाले गोल्ड लोन पर ब्याज दर वसूल करेगा। गोल्ड लोन एक सिक्योर्ड लोन होता है और इस तरह पर्सनल लोन जैसे असुरक्षित लोन की तुलना में इस पर लगने वाली ब्याज दर बहुत कम होती है। इसके अलावा, आप एक लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं जो सोने की वस्तुओं के मूल्य का 90% तक है।

केनरा बैंक गोल्ड लोन को स्वर्ण लोन के रूप में भी जाना जाता है और इसके दो प्रकार हैं, स्वर्ण ओवरड्राफ्ट और स्वर्ण एक्सप्रेस। केनरा बैंक गोल्ड लोन की ब्याज दर के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

केनरा बैंक गोल्ड लोन की ब्याज दर 6 महीने से 12 महीने की लोन अवधि के साथ 8.15% से शुरू होती है। केनरा बैंक ज्वेल लोन बुलेट पुनर्भुगतान योजना सहित कई पुनर्भुगतान विकल्पों के साथ कम ब्याज की पेशकश करता है। केनरा बैंक नियमित ग्राहकों के लिए दरों से कम ब्याज दरों के साथ कृषि स्वर्ण लोन भी प्रदान करता है।

केनरा बैंक का गोल्ड लोन आपके सोने की वृद्धि या सोने के सिक्कों को सुरक्षा के रूप में घोषित करके नकदी की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता को पूरा करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। सोने का विकास सबसे तेजी से हासिल करने का सबसे तेज़ प्रकार है और केनरा बैंक के मौजूदा ग्राहकों द्वारा नए उधारकर्ताओं के समान लाभ उठाया जा सकता है।

केनरा बैंक के साथ, आपको केवल वास्तविक अग्रिम खर्च पर गोल्ड क्रेडिट का पर्याप्त लाभ नहीं मिलेगा। यहां आपको केनरा बैंक गोल्ड क्रेडिट फाइनेंसिंग कॉस्ट, रेजिडेंसी, एग्रीगेट और विभिन्न नियमों और शर्तों पर विचार करने की आवश्यकता है।

 

इसे भी पढ़े:- Bajaj Finserv बिज़नेस लोन Up To ₹ 45 लाख | पात्रता | दस्तावेज़ | विशेषताएं


केनरा बैंक गोल्ड लोन ब्याज दर

केनरा बैंक गोल्ड लोन दर

8.15% onwards

प्रक्रमण संसाधन शुल्क

लोन राशि का 0.5, न्यूनतम 1,000 और अधिकतम 5,000

लोन अवधि

6 महीने से 12 महीने

लोन की राशि

5,000 से 20 लाख

पूर्व भुगतान शुल्क

2%+जीएसटी (3 महीने के भीतर), 0 (3 महीने के बाद)

स्वर्ण लोन योजना

बुलेट चुकौती योजना

 

 इसे भी पढ़े:- Union Bank Of India से बाईक लोन -10 लाख रुपये तक


केनरा बैंक गोल्ड लोन विवरण

उद्देश्य

यहां मकसद कृषि के लिए हर तरह की जरूरत को पूरा करना है।

पात्रता

कोई भी व्यक्ति जो गहनों या सोने के गहनों या सिक्कों का मालिक है और किसी भी शाखा का खाताधारक है, वह केनरा बैंक गोल्ड लोन के लिए पात्र है।

लोन की मात्रा

कृषि/एमएसएमई/ओपीएस/खुदरा/उपभोग प्रयोजन के लिए, कुल राशि 15-25 लाख रुपये है।

सुरक्षा

बैंक को गहने या सोने के गहने, या सिक्के जैसे सामान गिरवी रखना चाहिए।

अंतर

कृषि उद्देश्यों के लिए, यह 15-20% है और /MSME/OPS के लिए यह 25% है

ब्याज दर

कृषि के लिए, सीमा 15 लाख है। हॉलमार्क वाले गहनों और सोने के सिक्कों पर ब्याज दर 7.35% और रोज़मर्रा के गहनों के लिए 7.40% है।

सोना स्वीकृत

18 से 22 कैरेट की शुद्धता वाले 50 ग्राम तक के सोने के आभूषण स्वीकार किए जाते हैं।


गोल्ड लोन की विशेषताएं

  1. केनरा बैंक के गोल्ड लोन की ब्याज दरें 8.15% से शुरू होती हैं।
  2. केनरा बैंक लोन राशि का 0.5, न्यूनतम 1,000 और अधिकतम 5,000 का प्रोसेसिंग शुल्क लेता है।
  3. गोल्ड लोन की लोन अवधि छह से बारह महीने की होती है।
  4. केनरा बैंक से गोल्ड लोन पर सबसे कम ईएमआई प्रति लाख सबसे कम गोल्ड लोन ब्याज दर और सबसे लंबी लोन अवधि पर दी जाती है।
  5. केनरा बैंक 2% + जीएसटी (3 महीने के भीतर) और 0 (3 महीने के बाद) शुल्क के साथ ज्वेल लोन के पूर्व भुगतान की अनुमति देता है।

 

इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Car Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Just in 1 minute



केनरा बैंक से तेजी से गोल्ड लोन प्राप्त करने के टिप्स

केनरा बैंक सोने के विकास के लिए हॉलमार्क और गैर-हॉलमार्क सजावट दोनों को मान्यता देता है। भले ही, आप ब्रांड नाम के अलंकरणों के लिए प्रति ग्राम सबसे अधिक सोने का क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि इससे मूल्यांकनकर्ता द्वारा कम मूल्यांकन की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा, कुछ बैंक हॉलमार्क वाले सोने के हीरों पर कम तैयार होने वाली लागत वसूलते हैं।

केनरा बैंक सोने की परफेक्शन के लिए 22 कैरेट सोने की कीमत में बदलाव करता है। इसके बाद, उच्च पुण्य अलंकरण के खिलाफ लगातार प्रयास करें क्योंकि यह आपको स्वर्ण अग्रिम के लिए सबसे ऊंचा योग लाएगा।

केनरा बैंक आपको प्राप्त होने वाले सोने के मुकाबले अग्रिम के अनुपात का पता लगाने के लिए हीरों के शुद्ध ढेर की प्रक्रिया करेगा। लगातार, कम से कम रत्न और पत्थरों वाले अलंकरण लेने का प्रयास करें। 

बैंकों का एक बड़ा हिस्सा अलंकरणों के कुल ढेर से मोतियों और पत्थरों के वजन को कम करेगा। केनरा बैंक शुद्ध वजन का पता लगाने के लिए अपने गोल्ड वैल्यूअर की रिपोर्ट पर भरोसा करेगा।

सजावट में मोती और पत्थरों की पर्याप्तता, शुद्ध वजन में कटौती और हीरे का मूल्यांकन जो आपको प्राप्त होने वाले गहनों के कम अनुपात को प्राप्त करता है, इसके अलावा, केनरा बैंक रत्न हीरे को मान्यता नहीं देगा यदि इस्तेमाल किया गया सोना 18-कैरेट निर्दोषता से कम है। 

अब तक अधिकांश मूल्यवान पत्थर की सजावट 16 कैरेट से 18 कैरेट सोने में की जाती है और इस समय से आगे, प्रति ग्राम कम सोने का विकास प्राप्त होगा।

सोने के मूल्यांकन पर सर्वश्रेष्ठ एलटीवी प्राप्त करने के लिए अथक प्रयास करें। केनरा बैंक को आरबीआई द्वारा आपके द्वारा सुसज्जित सोने के क्रेडिट के अनुपात को संसाधित करने के लिए 85% तक का सबसे असाधारण एलटीवी चार्ज करने की अनुमति है।

 

इसे भी पढ़े:- SBI Bank Car Loan Kaise Apply Kare with SBI YONO App In Easy Way


केनरा बैंक गोल्ड लोन के लाभ

सोने का आभूषण

लोन केवल लोन आभूषणों पर प्राप्त किया जा सकता है।

 

लोन अवधि

जब गोल्ड लोन लेने की बात आती है, तो केनरा गोल्ड लोन की अधिकतम अवधि 10 वर्ष होती है।

 

सोने के लिए मूल्य

आपके सोने की शुद्धता का मूल्यांकन करने के लिए बैंक द्वारा एक पेशेवर मूल्यांकक उपलब्ध कराया जाएगा।

 

बचाव और सुरक्षा

सोने के मूल्यांकन का पता लगाने के बाद, पेशेवरों ने सोने को एक सीलबंद थैली में रखा, पैक किया और सुरक्षित रूप से बैंक की तिजोरी में रख दिया। प्रक्रिया क्लाइंट की उपस्थिति में होती है। यह सुनिश्चित करता है कि उधारकर्ता का सोना पूरी तरह से सुरक्षित है और बैंक के पास सुरक्षित है।

 

स्वीकृति अवधि

30 मिनट के भीतर, आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।

 

फोरक्लोजर

केनरा बैंक गोल्ड लोन की स्थिति में उधारकर्ता से बकाया मूल लोन का 1% तक वसूल करता है।

बैंक मौजूदा खाताधारकों को विशेष ऑफर प्रदान करता है।

अधिकतम एलटीवी अनुपात 75% है, और यह आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा तय किया गया है।

कई बैंक छोटी अवधि के लिए उच्च ब्याज दर और उच्च अवधि के लिए कम ब्याज दर प्रदान करते हैं, लेकिन केनरा बैंक बैंक ऐसा नहीं करता है। गोल्ड लोन के लिए मैंडेट सभी ग्राहकों के लिए तय है। यह 10 साल तक है।

बैंक कृषि गतिविधियों के लिए कम ब्याज दरों पर गोल्ड लोन प्रदान करता है।

 

इसे भी पढ़े:- Tesla Electric Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


केनरा बैंक गोल्ड लोन का उपयोग

तेज़ प्रसंस्करण

गोल्ड लोन को सिक्योर्ड लोन माना जाता है। इसलिए, उन्हें किसी भी समस्याग्रस्त स्वीकार्यता दिशानिर्देश शर्तों और दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता नहीं है, जो इसे सबसे तेज़ प्रसंस्करण ऋणों में से एक के रूप में प्रस्तुत करता है।

 

कम ब्याज दर

व्यक्तिगत लोन जैसे असुरक्षित ऋणों की तुलना में, स्वर्ण लोन सुरक्षित लोन होते हैं, जिन्हें लोन राशि पर ब्याज की अधिक उचित कीमत की आवश्यकता होती है।

 

बहुउद्देशीय

लोन मूल्य का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है जैसे छुट्टी का वित्तपोषण, शादी के निवेश, फार्मास्युटिकल बिलों का समाशोधन, आदि।

 

व्यापारिक उद्देश्य

आप केनरा बैंक बैंक गोल्ड लोन के लिए अपनी खरीदारी की सभी ज़रूरतों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जैसे कच्चा माल खरीदना, बिक्री करना आदि।

 

कृषि उद्देश्य

खेती में निरंतरता के लिए गोल्ड लोन पर विशेष ब्याज दर प्राप्त करें।

 

इसे भी पढ़े:- Bank Of India (BOI) बाईक लोन ₹ 50 लाख


केनरा बैंक गोल्ड लोन शुल्क

ब्याज दरों के अलावा, केनरा बैंक गोल्ड लोन की पेशकश करते समय कुछ अन्य शुल्क भी वहन करता है जिसमें शामिल हैं:

 

प्रोसेसिंग फीस

केनरा बैंक लोन राशि का न्यूनतम 0.5 प्रोसेसिंग शुल्क लेता है, न्यूनतम 1,000, और अधिकतम 5,000।

 

प्रीपेमेंट और फोरक्लोज़र

बैंक गोल्ड लोन के प्रीपेमेंट की अनुमति देते हैं और आमतौर पर प्रीपेमेंट या फोरक्लोज़र शुल्क लगाते हैं यानी 2% + जीएसटी (3 महीने के भीतर), 0 (3 महीने के बाद)।

 

स्टैम्पिंग शुल्क

 मूर्त संपत्ति के स्वामित्व के हस्तांतरण के लिए स्टैम्पिंग शुल्क लिया जाता है। शुल्क संबंधित राज्य के स्टाम्प अधिनियम के अनुसार हैं।

 

श्रेणी

प्रोसेसिंग चार्ज

स्वर्ण लोन

लोन राशि का 0.50% न्यूनतम 500 रुपये, अधिकतम 5,000 रुपये।

स्वर्ण ओवरड्राफ्ट

लोन राशि का 0.50% न्यूनतम 500 रुपये, अधिकतम 5,000 रुपये।

स्वर्ण एक्सप्रेस

लोन राशि का 0.25%

 

 इसे भी पढ़े:- IDBI Bank Two-Wheeler Loan 50 Lakh - See Detail In Hindi


केनरा बैंक गोल्ड लोन ईएमआई कैलकुलेटर

सबसे अच्छा गोल्ड लोन ईएमआई कैलकुलेटर वह ऑनलाइन टूल है जिसे व्यक्ति या आवेदक अपने स्वयं के स्वामित्व वाले सोने या सोने के गहनों के खिलाफ ईएमआई या किस्त की गणना करने के लिए भी इस लोन का लाभ उठाने की योजना बना सकते हैं।

उनके स्व-स्वामित्व वाले सोने या सोने के गहनों को भी लोनदाता के पास संपार्श्विक या बहुत अधिक सुरक्षा के रूप में रखा जाएगा जब तक कि एक अवधि में लोन चुकाया न जाए।

गोल्ड लोन ईएमआई कैलकुलेटर सबसे अच्छी सुविधा है जो आवेदक को लगभग प्राप्त करने में हमेशा मदद कर सकती है। उधार ली गई राशि को चुकाने के लिए ईएमआई का भुगतान भी करना होगा।

यह आपको थकाऊ और गलती-प्रवण गणनाओं से बहुत समय बचाता है

यह गणना में नवीनतम सोने की दर को शामिल करता है

यह आपको अपनी आवश्यकता के लिए उपयुक्त सर्वोत्तम गोल्ड लोन खोजने के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्पों को आज़माने की अनुमति देता है

गोल्ड लोन या देय अन्य लोन ईएमआई को जानकर आप मासिक बजट को एडजस्ट कर सकते हैं ताकि आप गोल्ड लोन का समय पर भुगतान भी कर सकें।

 

केनरा बैंक गोल्ड लोन आवश्यक दस्तावेज़

पहचान प्रमाण

आधार कार्ड/पैन कार्ड/पासपोर्ट/वोटर आईडी

निवास प्रमाण

आधार कार्ड/पैन कार्ड/राशन कार्ड/आवेदक के नाम पर उपयोगिता बिल/आवेदक का रेंट एग्रीमेंट/वोटर आईडी कार्ड।

कृषि प्रमाण (केवल यदि लागू हो)

कृषि भूमि स्वामित्व प्रमाण

फोटो

2 पासपोर्ट आकार का रंगीन

 

 इसे भी पढ़े:- Corporation Bank Car Loan | कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन


गोल्ड लोन की ब्याज दर और प्रस्तावित राशि को प्रभावित करने वाले कारक

निम्नलिखित कारक ब्याज दर और केनरा बैंक द्वारा आपको दी जाने वाली लोन राशि को प्रभावित करते हैं। ये कारक हैं:

लोन की राशि

आपको दी जाने वाली ब्याज दर सीधे आपके द्वारा मांगे गए गोल्ड लोन की राशि से प्रभावित होती है। इसलिए, उच्च लोन राशियों पर उच्च ब्याज दर लगेगी।

 

शुद्धता और मात्रा

सोने की वस्तुओं की शुद्धता और मात्रा आपके द्वारा दी जाने वाली लोन राशि को भी निर्धारित करती है। बैंक एक मूल्यांकक को नामित करता है जो शुद्धता और मात्रा के लिए सोने की वस्तुओं की जांच करेगा। मूल्यांकनकर्ता के फैसले के अनुसार बैंक लोन राशि का विस्तार करेगा।

 

इनकम

केनरा बैंक को अपने ग्राहकों से इनकम प्रमाण की आवश्यकता होती है। वे इसका उपयोग आवेदक की चुकौती क्षमता का न्याय करने के लिए करते हैं जो बदले में ब्याज दर और लोन राशि को प्रभावित करता है।

 

बैंकों की उधार दर

एक अन्य कारक जो आपको दी जाने वाली ब्याज दर को निर्धारित करता है, वह है MCLR (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट) या RRLLR (रेपो रेट लिंक्ड लेंडिंग रेट)।

एमसीएलआर दरों पर लोन जारी करने वाले बैंक आरबीआई के निर्देश से उतना प्रभावित नहीं होते जितना कि आरआरएलएलआर-आधारित बैंक। केनरा बैंक आरआरएलआर दर पर लोन जारी करता है।

 

 इसे भी पढ़े:- ICICI Bank से ₹ ५० लाख पर्सनल लोन - ऑनलाइन आवेदन


केनरा बैंक गोल्ड लोन योजनाएं

अधिक रूपए निकालने की सुविधा

स्व-नियोजित लोगों द्वारा सबसे लोकप्रिय रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि ऐसे व्यवसायिक लोगों की धन आवश्यकताओं में उतार-चढ़ाव होता है। इस सर्विस के जरिए कोई भी अपनी जरूरत के हिसाब से पैसे निकाल सकता है।

 

बुलेट चुकौती

जब सोने पर लोन के पुनर्भुगतान की बात आती है तो यह छोटी अवधि के ऋणों के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला साधन है। इस व्यवस्था में कर्जदार को लोन की पूरी अवधि के दौरान केनरा बैंक गोल्ड लोन की ब्याज दर का भुगतान करना होता है। इसका मतलब है कि लोन की अवधि के अंत में मूलधन का निपटान करना होगा।

 

ईएमआई सुविधा

यह एक और योजना है जिसे ग्राहक गोल्ड पर लोन के पुनर्भुगतान मोड के लिए चुन सकते हैं। इसमें एक निश्चित राशि की गणना की जाती है जिसे आवेदक को मासिक किश्तों के रूप में मासिक भुगतान करना होता है। इस मूल्य में मूलधन का एक हिस्सा और केनरा गोल्ड लोन ब्याज दर शामिल है।

 

इसे भी पढ़े:- फ्लेक्सी लोन FlexiLoan बिज़नेस लोन - 1 करोड़ रुपये तक


Canara Bank Gold Loan से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

प्रश्न:१ क्या केनरा बैंक ने कम की गोल्ड लोन पर ब्याज दर?

उत्तर: नहीं, केनरा बैंक ने अपने गोल्ड लोन की दरों में 0.5% तक की वृद्धि की है। केनरा बैंक गोल्ड लोन पर सबसे कम दर 7.65% की पिछली दर से बढ़ाकर 8.15% कर दी गई है। केनरा बैंक की नई दरें 19 जुलाई 2022 से प्रभावी हैं।

 

प्रश्न: २ केनरा बैंक से मैं कितना गोल्ड लोन ले सकता हूं?

उत्तर: आप केनरा बैंक से 20 लाख तक का गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, अधिकतम लोन राशि आपके द्वारा गिरवी रखे गए सोने के मूल्य पर निर्भर करती है। केनरा बैंक सोने के मूल्य का 75% तक लोन के रूप में देता है।

 

प्रश्न: ३ क्या केनरा बैंक गोल्ड लोन ऑनलाइन भुगतान की सुविधा है?

उत्तर: हां, आप केनरा बैंक में एक त्वरित लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। केनरा बैंक गोल्ड लोन ऑनलाइन भुगतान सुविधा प्रदान करता है।

ऑनलाइन भुगतान के लिए आप नेटबैंकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी नियमित बचत या चालू खाते से ईएमआई के स्वचालित भुगतान का संकेत भी दे सकते हैं।

 

प्रश्न: ४ क्या केनरा बैंक गोल्ड लोन पर कोई पूर्व भुगतान शुल्क है?

उत्तर: हां, आप प्रीपेमेंट शुल्क चुकाने के बाद अपने ज्वेल लोन का प्री-पेमेंट कर सकते हैं। केनरा बैंक से लोन को फोरक्लोज़ करने के लिए लागू पूर्व भुगतान शुल्क 2% + GST ​​(3 महीने के भीतर), और 0 (3 महीने के बाद) हैं।

अपने गोल्ड लोन को अग्रिम रूप से संलग्न करने से पहले, सुनिश्चित करें कि केनरा बैंक गोल्ड का फोरक्लोज़र वित्तीय बोझ के प्रबंधन में फायदेमंद है और आपके लोन से इनकम अनुपात में बाधा नहीं डालता है।

 

इसे भी पढ़े:- Indiabulls Business Loan | इंडियाबुल्स बिज़नेस लोन न्यूनतम ब्याज - पात्रता मानदंड


प्रश्न: ५ क्या केनरा बैंक कृषि स्वर्ण लोन प्रदान करता है?

उत्तर: नहीं, केनरा बैंक कृषि के लिए कोई विशेष स्वर्ण लोन योजना प्रदान नहीं करता है। यहां तक ​​कि अगर आपको कृषि कारणों से सोने के बदले लोन की आवश्यकता है, तो आपको बैंक के मानक स्वर्ण लोन कार्यक्रम का उपयोग करना चाहिए।

 

प्रश्न: ६ क्या केनरा बैंक महिलाओं के लिए गोल्ड लोन की ब्याज दरों पर अतिरिक्त छूट प्रदान करता है?

उत्तर: नहीं, केनरा बैंक सभी उधारकर्ताओं को समान गोल्ड लोन ब्याज दर प्रदान करता है, वे महिला उधारकर्ताओं को कम ब्याज की पेशकश नहीं करते हैं। हालांकि, जो लोग कृषि कारणों से पैसे उधार लेते हैं, वे कम ब्याज दर का भुगतान करते हैं।

 

प्रश्न: ७ क्या केनरा बैंक गोल्ड लोन की ब्याज दर पर बातचीत हो सकती है?

उत्तर: हां, केनरा बैंक के गोल्ड लोन की दर पर बातचीत की जा सकती है। संभावना है कि यदि आपका पहले से ही बैंक में खाता है या आपके पास इनकम का एक स्थिर स्रोत है तो बैंक ब्याज दर कम कर देंगे।

इसके अलावा, एक बड़ी लोन राशि आपको कम ब्याज दरों पर गोल्ड लोन प्राप्त करने में मदद कर सकती है। आप लोन लेने से पहले एसबीआई बैंक में प्रति ग्राम गोल्ड लोन की जांच कर सकते हैं।

 

प्रश्न: ८ केनरा बैंक गोल्ड लोन को प्रोसेस करने में कितना समय लगता है?

उत्तर: गोल्ड लोन कुछ ही घंटों में जल्दी से वितरित किया जा सकता है। एक लोन को प्रोसेस करने में लगभग 90 से 120 मिनट का समय लगता है। इसके अलावा, गोल्ड लोन को संसाधित करने का समय आपकी योग्यता और गिरवी रखे गए सोने की गुणवत्ता पर भी निर्भर हो सकता है।

 

प्रश्न: ९ गोल्ड लोन प्राप्त करते समय केनरा बैंक खाताधारकों के लिए क्या लाभ हैं?

उत्तर: केनरा बैंक के खाताधारक 8.15% से शुरू होने वाली न्यूनतम दर पर सोने के मूल्य के अधिकतम 75% के लिए गोल्ड लोन का लाभ उठा सकते हैं। बैंक बिना किसी सिबिल या इनकम के दस्तावेज मांगे भी सोना प्रदान करता है।

 

प्रश्न: १० यदि केनरा बैंक बैंक गोल्ड लोन का भुगतान नहीं किया जाता है तो क्या होगा?

उत्तर: यदि आप अपना केनरा बैंक बैंक गोल्ड लोन नहीं चुकाते हैं, तो आपको लेट पेमेंट पेनल्टी देनी होगी। इसके अलावा, यदि आप अपना लोन भुगतान पूरी तरह से छोड़ देते हैं तो आप अपना सारा गिरवी रखा सोना खो सकते हैं। इसके अलावा, आपके गोल्ड लोन को चुकाने में विफलता आपके क्रेडिट स्कोर को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।

 

इसे भी पढ़े:- Syndicate Bank Car Loan | सिंडिकेट बैंक से कार लोन कैसे लें


प्रश्न: ११ क्या केनरा बैंक गोल्ड लोन CIBIL स्कोर को प्रभावित करेगा?

उत्तर: हां, यदि आप अपने केनरा बैंक गोल्ड लोन ईएमआई चुकाने में चूक करते हैं, तो यह आपके सिबिल को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा, और इसी तरह, समय पर देय राशि का भुगतान करने से आपके सिबिल में सुधार होगा।

 

प्रश्न: १२ क्या मुझे सोने के सिक्कों पर गोल्ड लोन भी मिल सकता है?

उत्तर: हां, स्वर्ण गोल्ड लोन योजना के तहत, बैंकों द्वारा बेचे गए सोने के सिक्कों के खिलाफ गोल्ड लोन का लाभ उठाया जा सकता है। हालांकि, यह सीमा प्रति ग्राहक अधिकतम 50 ग्राम तक है।

 

प्रश्न: १३ क्या मुझे गोल्ड लोन लेने के लिए कोई अन्य सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता है?

उत्तर: आपके द्वारा बैंक को गिरवी रखा गया सोना ही गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक एकमात्र सुरक्षा है।

 

प्रश्न: १४ गोल्ड लोन आवेदन को पूरा करने में कितना समय लगता है?

उत्तर: अपने सोने के गहनों के मूल्यांकन के बाद, आप एक या दो कार्य दिवसों के भीतर गोल्ड लोन के वितरण का अनुमान लगा सकते हैं।

 

प्रश्न:१५ क्या मुझे केनरा बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए सह-आवेदक की आवश्यकता है?

उत्तर: केनरा बैंक को गोल्ड लोन के लिए सह-आवेदक की आवश्यकता नहीं है।

 

प्रश्न:१६ क्या केनरा बैंक कृषि गोल्ड लोन बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है?

उत्तर: केनरा बैंक कृषि गोल्ड लोन बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली एक अलग योजना नहीं है। हालांकि, आप अपनी कृषि संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए केनरा बैंक गोल्ड लोन का उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:- Punjab National Bank से होम लोन - ₹ १ करोड़ – Online Apply









Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank.


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments