ICICI Bank Business Loan Up To Rs. 40 Lakh

 

ICICI Bank Business Loan Up To Rs. 40 Lakh


ICICI Bank Business Loan Up To Rs. 40 Lakh

 

विषयसूची (Table of Contents):

  1. ICICI Bank बिज़नेस लोन की ब्याज़ दरें
  2. ICICI Bank बिजनेस लोन की मुख्य विशेषताएं
  3. ICICI Bank बिज़नेस लोन के प्रकार
  4. ICICI Bank लोन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज
  5. ICICI Bank बिजनेस लोन दरों को प्रभावित करने वाले कारक
  6. ICICI Bank बिजनेस लोन पात्रता मानदंड
  7. ICICI Bank बिजनेस लोन - फीस और चार्जेस
  8. ICICI Bank बैंक कस्टमर केयर
  9. ICICI Bank बिजनेस लोन से जुड़े लोगों के सावाल (FAQs):

 

आईसीआईसीआई बैंक की बिजनेस लोन की ब्याज दर 16.50% से शुरू होती है, जिसमें आवेदक की प्रोफाइल, बिजनेस स्टेबिलिटी, रेवेन्यू, अच्छा काम करने का अनुभव और उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर के अनुसार दरें बदलती रहती हैं। आईसीआईसीआई बिजनेस लोन के लिए आवेदन करना आसान, तत्काल और ऑनलाइन है। 

यह, ओवरड्राफ्ट सुविधा, और संपार्श्विक-मुक्त लोन जैसे लाभों के साथ इसे पारंपरिक व्यवसाय लोन की तलाश करने वाले उधारकर्ताओं के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है। आईसीआईसीआई भारी और हल्के वाहनों, निर्माण के लिए आवश्यक मशीनरी या उपकरण आदि के लिए एक अनुकूलित आईसीआईसीआई बैंक वाणिज्यिक लोन भी प्रदान करता है।

सही प्रकार के बिज़नेस लोन तक पहुँच प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, चाहे आप एकल स्वामित्व में हों, पार्टनरशिप में हों, या किसी प्राइवेट या पब्लिक लिमिटेड कंपनी में हों। धन की सुगमता सुचारू व्यवसाय संचालन की जीवनदायिनी है।

दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों, हितधारकों के साथ अच्छे संबंध, इन्वेंट्री और बहुत कुछ सुनिश्चित करने के लिए इष्टतम नकदी प्रवाह आवश्यक है। यही कारण है कि बैंक और वित्तीय संस्थान भी अलग-अलग प्रकार की व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए विभिन्न प्रकार के व्यवसाय लोन प्रदान करते हैं।

लोन के अन्य रूपों के विपरीत, बिज़नेस लोन सुरक्षित और असुरक्षित दोनों रूपों में उपलब्ध हैं। यानी आप अपनी जरूरत के हिसाब से बहुत कम अवधि से लेकर लंबी अवधि के लिए उधार ले सकते हैं। सटीक रूप से आपके फंड की आवश्यकताओं और योग्यता के अनुसार, आप अपने बैंक से बिजनेस लोन के रूप में कैश क्रेडिट, ओवरड्राफ्ट, या टर्म लोन विकल्प में से चुन सकते हैं।

हालांकि, लोन की राशि, ब्याज दर और शुल्क व्यवसाय प्रोफ़ाइल, पुराने और पिछले क्रेडिट इतिहास के अनुसार काफी भिन्न होंगे। इसलिए चाहे आप निर्माण व्यवसाय में हों, या सेवा-आधारित, खुदरा, या आयात और निर्यात व्यवसाय में हों, लोन तक पहुँचने से पहले प्रत्येक श्रेणी के लोन की प्रकृति और लाभों को समझना महत्वपूर्ण है।

 

इसे भी पढ़े:- SBI Business Loan Apply Up To ₹ 500 crores (करोड़) 


ICICI Bank बिज़नेस लोन की ब्याज़ दरें

ब्याज दर

16.50%

प्रक्रमण संसाधन शुल्क

0.99% से शुरू होकर 2% तक

कार्यकाल

12 महीने से 36 महीने तक

सबसे कम ईएमआई प्रति लाख

3,540

लोन की राशि

न्यूनतम 1 लाख और अधिकतम 40 लाख

आंशिक भुगतान सुविधा

अनुमति नहीं

फौजदारी सुविधा

6 ईएमआई के बाद अनुमति, 5%

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? with SBI YONO App


ICICI Bank बिजनेस लोन की मुख्य विशेषताएं

लोन का उद्देश्य: आप अपने व्यवसाय का विस्तार या आधुनिकीकरण करने, संपत्ति खरीदने, नई इकाइयां स्थापित करने आदि के लिए आईसीआईसीआई बिजनेस लोन का लाभ उठा सकते हैं।

  1. स्व-व्यवसायी पेशेवरों और गैर-पेशेवरों के लिए लोन उपलब्ध हैं।
  2. 25 से 65 वर्ष के उम्र वर्ग के उधारकर्ता आईसीआईसीआई बिजनेस लोन का लाभ उठा सकते हैं।
  3. सुरक्षा: सुरक्षित और असुरक्षित दोनों
  4. लोन अवधि 12 से 36 वर्ष तक हो सकती है।
  5. आईसीआईसीआई बिजनेस लोन की ब्याज दरें 16.50% से 20.00% के बीच हैं।
  6. आईसीआईसीआई बैंक बिजनेस लोन ईएमआई प्रति लाख ₹ 3,540 से शुरू होता है।
  7. प्रोसेसिंग शुल्क: 0.99% से शुरू होकर 2% तक

 

विशेष योजनाएं: आईसीआईसीआई के कुछ विशेष बिजनेस लोन ऑफर हैं:

  1. कार्यशील पूंजी लोन
  2. सावधि लोन
  3. नई संस्थाओं के लिए लोन
  4. स्मार्ट बिजनेस लोन
  5. वित्तीय के बिना लोन
  6. आयातकों और निर्यातकों के लिए वित्त
  7. स्कूलों और कॉलेजों के लिए लोन
  8. कार्ड स्वाइप पर लोन
  9. बीआईएल डॉक्टर कार्यक्रम

 

इसे भी पढ़े:-  Axis Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


ICICI Bank बिज़नेस लोन के प्रकार

आईसीआईसीआई बैंक से। चाहे आप आईसीआईसीआई के मौजूदा ग्राहक हों या नए, आप अपनी सटीक आवश्यकताओं के अनुसार ग्राहक तक पहुंच सकते हैं।

 

आईसीआईसीआई वर्किंग कैपिटल फाइनेंस

यह एक स्टार्ट-अप हो या एक स्थापित व्यावसायिक इकाई, दिन-प्रतिदिन की व्यावसायिक जरूरतों के लिए लगातार धन बहुत महत्वपूर्ण है। आईसीआईसीआई कार्यशील पूंजी वित्त किसी भी व्यवसाय के लिए काम आता है जिसे वर्तमान जरूरतों को पूरा करने के लिए तेजी से लोन की आवश्यकता होती है।

आप इस लोन का लाभ टर्म लोन, क्रेडिटलाइन और ओवरड्राफ्ट सुविधा के रूप में ले सकते हैं। यह सुविधा किसी भी फर्म के लिए उपलब्ध है जो:

एकल स्वामित्व

साझेदारी

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी

सीमित लोक समवाय

आईसीआईसीआई बैंक 3000+ बैंक शाखाओं के नेटवर्क के माध्यम से तेजी से प्रसंस्करण प्रदान करता है। आकर्षक ब्याज दर और कम शुल्क की अपेक्षा करें।

कार्यशील पूंजी के लिए स्वीकृत सीमा के साथ, आप अपने निर्यात व्यवसाय को अत्यंत आसानी से चला सकते हैं। यह शिपमेंट से पहले और बाद के वित्त के लिए पर्याप्त लोन सुनिश्चित करेगा। गैर-निधि-आधारित सुविधाओं के रूप में कार्यशील पूंजी की सीमा भी माल की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करती है। यह आसानी से प्रदर्शन और वित्तीय दायित्वों को प्राप्त करने में मदद करता है।

 

सावधि लोन: अपने व्यवसाय में निवेश करें

सावधि लोन उन व्यवसायों के लिए आदर्श हैं जो संयंत्र और मशीनरी या वाणिज्यिक संपत्तियों के रूप में विस्तार या पूंजी निवेश के लिए धन की तलाश कर रहे हैं। आप लोन की अवधि के लिए ईएमआई का भुगतान करेंगे और यह खुदरा लोन के किसी भी अन्य रूप के समान ही चलेगा। आप सुरक्षित या असुरक्षित व्यापार सावधि लोन का लाभ उठा सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक रुपये तक के लिए संपार्श्विक-मुक्त सावधि लोन प्रदान करता है। CGTMSE योजना के तहत 2 करोड़। आप 7 साल तक के लिए लोन ले सकते हैं। लोनदाता इस लोन को स्वीकृत करने से पहले आपकी वर्तमान इनकमऔर भविष्य के नकदी प्रवाह की स्थिति का आकलन करेगा।

 

जीएसटी बिजनेस लोन

आईसीआईसीआई बैंक के साथ आप अपने जीएसटी रिटर्न के अनुसार एक सुरक्षित बिजनेस लोन का लाभ उठा सकते हैं। आप इस उद्देश्य के लिए किसी भी प्रकार की संपत्ति का उपयोग कर सकते हैं- स्व-अधिकृत आवासीय, वाणिज्यिक या औद्योगिक।

आप माल और सेवा कर रिटर्न के आधार पर 2 करोड़ रुपये तक की संपत्ति के खिलाफ ओवरड्राफ्ट सुविधा के रूप में इसका लाभ उठा सकते हैं। किसी अन्य वित्तीय की आवश्यकता नहीं है।

वित्तीय आवश्यकताओं को बढ़ाए बिना जीएसटी रिटर्न के आधार पर बिजनेस लोन के लिए आवेदन करना आसान है।

 

इंस्टाओडी (ओवरड्राफ्ट) सुविधा

आईसीआईसीआई इंस्टा ओडी व्यावसायिक जरूरतों के लिए एक तेज़ और आसान आपातकालीन लोन है। आपके पिछले बैंकिंग लेनदेन के आधार पर न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण के साथ वित्तपोषण उपलब्ध है। यह पूरी तरह से लचीली और परेशानी मुक्त लोन सुविधा है क्योंकि आप तत्काल ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक ऑफर

रुपये तक के लिए इंस्टा ओवरड्राफ्ट सुविधा। मौजूदा ग्राहकों के लिए 15 लाख और नए ग्राहकों के लिए 10 लाख। इस सुविधा का उपयोग करने के कुछ लाभ हैं:

  1. उपयोग की गई राशि पर ब्याज का भुगतान करें न कि संपूर्ण सिद्धांत पर
  2. लोन की ऑनलाइन और पेपरलेस प्रोसेसिंग
  3. मौजूदा ग्राहकों के लिए नकदी की त्वरित पहुंच
  4. नए सहित सभी ग्राहकों के लिए तत्काल प्रतिबंध। खाता खोलने के बाद नए आईसीआईसीआई ग्राहकों को संवितरण संसाधित किया जाता है
  5. न्यूनतम दस्तावेज
  6. कोई संपार्श्विक नहीं
  7. कोई प्रतिबद्धता शुल्क नहीं
  8. कोई पूर्व भुगतान / फौजदारी शुल्क नहीं

 

इसे भी पढ़े:- IDFC First Bank से two wheeler लोन कैसे ले | दस्तावेज | विशेषताएं और लाभ


अनुकूलित व्यापार लोन

चाहे आप एक निर्माण व्यवसाय में हों, एक सेवा प्रदाता, एक खुदरा विक्रेता, एक थोक व्यापारी या एक व्यापारी, एक आयातक, या एक निर्यातक, आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार आईसीआईसीआई कस्टमाइज्ड बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लोनदाता एसएमई के लिए सिलवाया व्यवसाय लोन उत्पाद प्रदान करता है ताकि वे अपनी आवश्यकताओं और पुनर्भुगतान क्षमता के अनुसार उधार ले सकें। आपको केवल ऑनलाइन लोन फॉर्म भरकर आईसीआईसीआई बिजनेस लोन के लिए आवेदन करना है।

बैंक प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा और आपके लिए सबसे अच्छी योजना का लाभ उठाने में आपकी मदद करेगा।

 

नई संस्थाओं के लिए लोन

आईसीआईसीआई बैंक नए व्यवसायों के लिए लोन योजना प्रदान करता है। जो उद्यम कम से कम 1 वर्ष से परिचालन में है वह इस लोन के लिए पात्र होगा। आप कैश क्रेडिट, ओवरड्राफ्ट, एक्सपोर्ट क्रेडिट और गैर-निधि-आधारित सुविधाओं के रूप में बिजनेस लोन का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपको कमर्शियल एसेट खरीदने के लिए लोन की जरूरत है और बिजनेस के विस्तार की जरूरत है, तो टर्म लोन लें।

 

बिज़नेस लोन की ब्याज़ दर

आपकी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल, पिछले क्रेडिट इतिहास, वित्तीय रिकॉर्ड, लोन राशि और कार्यकाल के आकलन के अनुसार गणना की जाएगी। इस सुविधा के लिए किसी भी प्रकार की आवासीय या वाणिज्यिक संपत्ति संपार्श्विक के रूप में स्वीकार्य है।

 

आईसीआईसीआई बैंक से संपार्श्विक मुक्त व्यापार लोन

आप CGTMSE लोन के तहत रु. तक के नकद लोन और सावधि लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 2 करोड़।

CGTMSE सूक्ष्म और लघु उद्यम योजना के लिए एक क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट है, जिसे MSMED अधिनियम, 2006 के तहत परिभाषित SIDBI और लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा समर्थित किया गया है।

यह योजना 2 करोड़ रुपये तक के व्यापार लोन को संपार्श्विक मुक्त सुविधा प्रदान करती है। व्यवसाय कार्यशील पूंजी की जरूरतों के लिए नकद लोन सुविधा का विकल्प भी चुन सकता है। वाणिज्यिक संपत्तियों की खरीद और व्यवसाय के विस्तार के लिए एक सावधि लोन उपलब्ध है। खुदरा व्यापारी को छोड़कर सभी प्रकार के उद्यम आवेदन कर सकते हैं।

 

वित्तीय के बिना लोन

जैसा कि नाम से पता चलता है, आईसीआईसीआई बिजनेस लोन वित्तीय के बिना एक अभिनव उत्पाद है। लोनदाता अपने पात्र ग्राहकों को उनके पिछले लेनदेन इतिहास के आधार पर लोन प्रदान करता है। उन्हें क्रेडिट प्राप्त करने के लिए लेखापरीक्षित वित्तीय उपलब्ध कराने की आवश्यकता नहीं है।

आप इस कैटेगरी के तहत 1 करोड़ रुपये तक के बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

लोन को ओवरड्राफ्ट या गैर-निधि-आधारित क्रेडिट के रूप में लिया जा सकता है।

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए कम से कम 3 वर्ष का विंटेज आवश्यक है।

विकल्प को ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। आप 3000+ शाखा नेटवर्क से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

न्यूनतम दस्तावेज और शुल्क लागू होते हैं।

 

आयातकों और निर्यातकों के लिए वित्त

आप अपने आयात/निर्यात व्यवसाय के लिए आईसीआईसीआई निर्यात वित्त, साख पत्र, बैंक गारंटी और विदेशी मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप विदेशी मुद्रा (निर्यात लोन और खरीदार लोन) में व्यवसाय लोन का लाभ उठा सकते हैं और अपनी उधार लेने की लागत को कम करने के अलावा विदेशी मुद्रा जोखिम को कम कर सकते हैं। यह आपको विदेशी मुद्रा जोखिम को हेज करने की सुविधा भी देता है।

 

इंस्टा-सिक्योर्ड ओवरड्राफ्ट सुविधा

यह आईसीआईसीआई बैंक की एक सुरक्षित ओवरड्राफ्ट सुविधा है जो तुरंत उपलब्ध है। इस लोन की कुछ विशेषताएं और लाभ हैं:

 

संपर्क रहित ऑनलाइन प्रसंस्करण

  1. तत्काल मंजूरी उपलब्ध
  2. मौजूदा आईसीआईसीआई ग्राहकों के लिए प्री-क्वालिफाइड ऑफर के रूप में उपलब्ध
  3. सुविधा के लिए किसी अतिरिक्त वित्तीय दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है
  4. लोन के लिए न्यूनतम दस्तावेज आवश्यक हैं
  5. इस उत्पाद श्रेणी के माध्यम से 1 करोड़ रुपये तक का वित्तपोषण उपलब्ध है।
  6. कुल मिलाकर, यह आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक कार्यशील पूंजी नकदी के लिए एक त्वरित और किफायती समाधान है।

अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए लोन का प्रकार चुनना चाहिए। आप अपनी योग्यता का आकलन करने के लिए बिज़नेस लोन कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकते हैं। अशिक्षित लोगों के लिए, लोन विशेषज्ञ से संपर्क करना और बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम ऑफ़र खोजने के लिए विशेषज्ञ की सलाह का उपयोग करना सबसे अच्छा है। हमेशा तुलना करें और अपने व्यवसाय के लिए सबसे किफायती और लचीला लोन विकल्प चुनें।

 

इसे भी पढ़े:- Bajaj Finserv बिज़नेस लोन Up To ₹ 45 लाख | पात्रता | दस्तावेज़ | विशेषताएं


ICICI Bank लोन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

हालांकि आईसीआईसीआई बैंक के अलग-अलग बिज़नेस लोन उत्पादों के लिए दस्तावेज़ीकरण की ज़रूरतें अलग-अलग हैं, यहाँ कुछ सामान्य दस्तावेज़ों की सूची दी गई है:

  1. प्राथमिक आवेदक या संगठन का पैन कार्ड
  2. प्राथमिक आवेदक के पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र
  3. आवेदक का पहचान प्रमाण- वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि।
  4. पता प्रमाण - ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, टेलीफोन बिल, बिजली बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), बिक्री समझौता / बैंक स्टेटमेंट (3 महीने से अधिक पुराना नहीं) पंजीकृत लीज डीड, आदि।
  5. निवास या कार्यालय का स्वामित्व प्रमाण
  6. व्यापार निरंतरता का प्रमाण- बैंक विवरण, आईटीआर, निगमन का प्रमाण पत्र, दुकानें और स्थापना प्रमाण पत्र, साझेदारी विलेख, बिक्री कर चालान, आदि।
  7. व्यवसाय के वित्तीय दस्तावेज जैसे लाभ और हानि विवरण और बैलेंस शीट (एक पंजीकृत चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा विधिवत लेखा परीक्षित), पुस्तक-लोन और नवीनतम तीन महीनों के लेनदारों-विवरण, आवधिक स्टॉक, आदि।

 

इसे भी पढ़े:- Kotak Mahindra Bank से बिजनेस लोन  कैसे ले | विशेषताएं | दस्तावेज | पात्रता



ICICI Bank बिजनेस लोन दरों को प्रभावित करने वाले कारक

ऐसे कई कारक हैं जिन पर आईसीआईसीआई बैंक आपकी ब्याज दर की गणना करता है। इनमें से कुछ कारक हैं

लोन की राशि

आईसीआईसीआई बैंक में बिजनेस लोन की दर आपके द्वारा आवेदन की गई लोन राशि पर निर्भर करती है। लोन राशि जितनी अधिक होगी, ब्याज दर उतनी ही कम होगी। बैंक न्यूनतम ₹1 लाख से ₹40 लाख तक का लोन देता है। उच्च लोन राशि के लिए ब्याज दर कम हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप कम ईएमआई हो सकती है।

 

सिबिल स्कोर

यदि आपका सिबिल स्कोर कम है या इसके विपरीत है तो आईसीआईसीआई बैंक उच्च ब्याज दर पर व्यावसायिक लोन प्रदान करता है। हालांकि, आईसीआईसीआई बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए, आपका सिबिल स्कोर कम से कम 700 होना चाहिए। सिबिल स्कोर जितना अधिक होगा, न्यूनतम व्यावसायिक लोन ब्याज पर लोन प्राप्त करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

 

आय

यदि आपका मासिक राजस्व अधिक है तो आईसीआईसीआई बैंक आपको कम ब्याज दर पर लोन प्रदान करेगा। बैंक उन उधारकर्ताओं को लोन देता है जिनका वार्षिक कारोबार कम से कम ₹ 60,00,000 . है

 

व्यापार में समय

यदि आपके पास महत्वपूर्ण व्यावसायिक अनुभव है तो आईसीआईसीआई बैंक कम दरों पर लोन प्रदान करता है। आईसीआईसीआई बैंक से व्यवसाय लोन प्राप्त करने के लिए न्यूनतम व्यावसायिक अस्तित्व 36 महीने है।

 

इसे भी पढ़े:- Union Bank Of India से बाईक लोन -10 लाख रुपये तक


ICICI Bank बिजनेस लोन पात्रता मानदंड

आईसीआईसीआई बैंक बिजनेस लोन का लाभ उठाने के लिए, आपको नीचे बताए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:


उम्र

आईसीआईसीआई बैंक उन लोगों को व्यावसायिक लोन प्रदान करता है जिनकी उम्र लोन स्वीकृति के समय कम से कम 25 वर्ष और लोन परिपक्वता के समय अधिकतम 65 वर्ष है।

 

लोन राशि

लोन राशि पात्रता के आधार पर, आईसीआईसीआई बैंक आपको ₹ 1 लाख से ₹ ​​40 लाख तक की लोन राशि देता है। अपनी मंज़ूरी की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए, उस लोन राशि के लिए आवेदन करें जिसे आप आराम से सेवा दे सकें।

 

लाभप्रदता और राजस्व

आईसीआईसीआई बैंक को न्यूनतम 2 वर्षों के लिए लाभ और न्यूनतम व्यापार कारोबार ₹ 60,00,000 की आवश्यकता है।

 

व्यापार स्थिरता

आईसीआईसीआई बैंक व्यवसाय में कम से कम 36 महीने का ट्रैक रिकॉर्ड चाहता है। इसके अतिरिक्त, बैंक पिछले तीन वर्षों में बिक्री में न्यूनतम वृद्धि की तलाश करेगा। एक पूर्व निर्धारित समय अवधि के लिए या एक पूर्व निर्धारित सीमा से नीचे बिक्री में गिरावट से लोन प्राप्त करने की आपकी क्षमता प्रभावित हो सकती है।

 

आईटीआर और बैंकिंग

आईसीआईसीआई बैंक आपके इनकम टैक्स रिटर्न और बैंक स्टेटमेंट की जांच करने के बाद ही लोन देता है। बैंक के लिए आवश्यक है कि आप अपना आईटीआर विवरण और बैंक स्टेटमेंट क्रमशः कम से कम 24 महीने और 6 महीने के लिए जमा करें।

 

सिबिल स्कोर

आईसीआईसीआई बैंक सभी मौजूदा और पिछले ऋणों और क्रेडिट कार्डों के लिए आपके पुनर्भुगतान इतिहास की जांच करेगा। बैंक आपको लोन स्वीकृति प्राप्त करने के लिए 750 और उससे अधिक का स्कोर बनाए रखने की सलाह देता है।

 

इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Car Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Just in 1 minute


ICICI Bank बिजनेस लोन - फीस और चार्जेस

प्रक्रिया शुल्क

·         असुरक्षित सुविधाओं के लिए स्वीकृत लोन राशि का 2% (साथ ही लागू कर) तक

·         सुरक्षित सुविधाओं के लिए स्वीकृत लोन राशि का 1% (साथ ही लागू कर) तक

स्टाम्प ड्यूटी और अन्य वैधानिक शुल्क

राज्य के लागू कानूनों के अनुसार

साख पत्र और बैंक गारंटी पर कमीशन

2% प्रति वर्ष तक कमीशन की अवधि और गैर-निधि-आधारित सुविधा की राशि के आधार पर आनुपातिक आधार पर शुल्क लिया जाएगा

प्रतिबद्धता शुल्क

स्वीकृति पत्र में उल्लिखित नियमों और शर्तों के अनुसार शुल्क लिया जाना है।

फोरक्लोज़र शुल्क

स्वीकृति पत्र में उल्लिखित नियमों और शर्तों के अनुसार शुल्क लिया जाना है।

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Bank Car Loan Kaise Apply Kare with SBI YONO App In Easy Way


आपके बिज़नेस लोन पात्रता को प्रभावित करने वाले कारक

आईसीआईसीआई बैंक संभावित उधारकर्ताओं को आईसीआईसीआई बैंक बिजनेस लोन के लिए उनकी पात्रता की ऑनलाइन जांच करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। अपनी पात्रता की जांच के लिए, आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है:

  1. आवेदक की उम्र
  2. आवेदक की साख और सिबिल स्कोर
  3. व्यवसाय की प्रकृति
  4. व्यापार कार्यकाल, अस्तित्व और स्थान
  5. व्यापार लाभप्रदता
  6. आईटीआर और बिक्री कर रिटर्न
  7. मौजूदा कार्यशील पूंजी लोन, यदि कोई हो
  8. कोई अन्य मौजूदा लोन
  9. वार्षिक बिक्री/टर्नओवर

उपरोक्त विवरण दर्ज करने के बाद, पात्र सीमा स्क्रीन पर दिखाई देगी। इस प्रक्रिया के बाद आप सीधे आवेदन कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Bussiness Loan Mobile Se Apply Kare - Upto ₹ 30,00,000 Lakh In a Second


ICICI Bank बैंक कस्टमर केयर

टोल-फ्री नंबर: 1860-120-7777

वैकल्पिक नंबर: चेन्नई: 044-33667777 कोलकाता: 033-33667777 मुंबई: 022-33667777 दिल्ली: 011-33667777

अनसुलझे प्रश्नों के लिए, आप आईसीआईसीआई बैंक कस्टमर केयर को 1800 200 3344 पर डायल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Home Loan Mobile Se Apply Kare Up To ₹ 66 LAKH - See LIVE


ICICI Bank बिजनेस लोन से जुड़े लोगों के सावाल (FAQs):

प्रश्न:१ आईसीआईसीआई बैंक से बिजनेस लोन क्यों लें?

उत्तर: आईसीआईसीआई बैंक देश के सबसे बड़े निजी बैंक क्षेत्र के बैंकों में से एक है जो 16.50% से शुरू होने वाले सबसे कम व्यावसायिक लोन प्रदान करता है। बैंक 0.99% से शुरू होकर 2% तक कम प्रोसेसिंग शुल्क भी लेता है। इसके साथ ही, बैंक विशेष व्यावसायिक लोन योजनाएं भी प्रदान करता है जैसे कार्यशील पूंजी लोन, सावधि लोन और नई संस्थाओं के लिए लोन, आदि।

 

प्रश्न: २ क्या आईसीआईसीआई बैंक ने कम की बिजनेस लोन की ब्याज दर?

उत्तर: नहीं, आईसीआईसीआई बैंक ने अपने बिजनेस लोन की दरों में 0.01% तक की वृद्धि की है। आईसीआईसीआई बैंक बिजनेस लोन की दरों को पहले के 16.49% से बढ़ाकर 16.50% कर दिया गया है। नई दरें 24 मई 2021 से प्रभावी हैं।

 

प्रश्न: ३ आईसीआईसीआई बैंक बिजनेस लोन पर कितना ब्याज लगता है?

उत्तर: आईसीआईसीआई बैंक 16.50% से 20.00% तक की आकर्षक दरों पर व्यावसायिक लोन प्रदान करता है। बैंक स्व-नियोजित पेशेवरों के लिए बहुत कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त करने के लिए विभिन्न अनुकूलित ऑफ़र भी प्रदान करता है।

 

प्रश्न: ४ आईसीआईसीआई बैंक से बिजनेस लोन पर प्रति लाख न्यूनतम ईएमआई क्या है?

उत्तर: यदि आप आईसीआईसीआई बैंक से लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपकी प्रति लाख न्यूनतम ईएमआई ₹ 3,540 होगी।

 

प्रश्न: ५ आईसीआईसीआई बैंक में बिजनेस लोन की न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्या है?

उत्तर: ये लोन कम अवधि के लोन हैं। आप कम से कम 12 महीने से लेकर अधिकतम 36 महीने की लचीली अवधि में अपना लोन चुका सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े:- Axis Bank Se Home Loan kaise le


प्रश्न: ६ मैं आईसीआईसीआई बैंक से कितनी व्यावसायिक लोन राशि उधार ले सकता हूं?

उत्तर: आईसीआईसीआई बैंक आपको ₹ 1 लाख से लेकर अधिकतम ₹ 40 लाख तक की लोन राशि के लिए व्यावसायिक लोन प्रदान करता है। आईसीआईसीआई में लोन राशि की पात्रता आगे आपकी इनकमऔर पुनर्भुगतान क्षमता पर निर्भर करती है।

 

प्रश्न: ७ आईसीआईसीआई बैंक बिजनेस लोन पर कितना प्रोसेसिंग शुल्क लेता है?

उत्तर: आईसीआईसीआई बैंक 0.99% से शुरू होकर 2% तक लागू कर के साथ प्रोसेसिंग शुल्क लेता है। यदि आप एक मौजूदा ग्राहक हैं या आपका अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है, तो प्रसंस्करण पर बातचीत की जा सकती है।

 

प्रश्न: ८ क्या आईसीआईसीआई बैंक से व्यवसाय के लिए लोन प्राप्त करने के लिए उम्र एक पात्रता कारक है?

उत्तर: हां, बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए उम्र एक महत्वपूर्ण पात्रता कारक है क्योंकि लोन अप्रूवल के समय आपकी उम्र कम से कम 25 वर्ष और लोन की परिपक्वता के समय 65 वर्ष होनी चाहिए।

 

प्रश्न: ९ आईसीआईसीआई बैंक से बिजनेस लोन पर प्रीपेमेंट शुल्क क्या हैं?

उत्तर: यदि आप कार्यकाल अवधि के अंत से पहले अपनी पूरी लोन राशि चुकाना चाहते हैं तो बैंक एक पूर्व भुगतान शुल्क लेता है। आईसीआईसीआई बैंक द्वारा लिया जाने वाला शुल्क 5% है।

 

प्रश्न: १० आईसीआईसीआई बैंक द्वारा पेश किए जाने वाले व्यावसायिक उत्पाद क्या हैं?

उत्तर: आईसीआईसीआई बैंक स्व-नियोजित पेशेवरों और गैर-पेशेवरों के लिए विभिन्न व्यावसायिक उत्पाद प्रदान करता है। ये नीचे सूचीबद्ध हैं:

  1. कार्यशील पूंजी लोन
  2. सावधि लोन
  3. नई संस्थाओं के लिए लोन
  4. स्मार्ट बिजनेस लोन
  5. वित्तीय के बिना लोन
  6. आयातकों और निर्यातकों के लिए वित्त
  7. स्कूलों और कॉलेजों के लिए लोन
  8. कार्ड स्वाइप पर लोन
  9. बीआईएल डॉक्टर कार्यक्रम

 

इसे भी पढ़े:- Saraswat Bank Business Loan Up to ₹ 1 करोड़


प्रश्न: ११ आईसीआईसीआई बैंक में बिजनेस लोन के पुनर्भुगतान की समयावधि क्या है?

उत्तर: आईसीआईसीआई बैंक अधिकतम 36 वर्षों के कार्यकाल के लिए व्यावसायिक लोन प्रदान करता है। किसी भी देर से भुगतान दंड से बचने के लिए आपको इस लोन अवधि के अंत में अपना लोन चुकाना होगा।

 

प्रश्न: १२ आईसीआईसीआई बैंक में व्यवसाय लोन चुकौती अवधि क्या है?

उत्तर: CGTMSE योजना के तहत ICICI बैंक द्वारा दी जाने वाली अधिकतम पुनर्भुगतान अवधि 7 वर्ष तक है।

 

प्रश्न: १३ क्या आईसीआईसीआई बैंक में बिजनेस लोन का प्रीपेमेंट विकल्प संभव है?

उत्तर: पूर्व भुगतान या आंशिक भुगतान शुल्क लोन उत्पादों और उनसे जुड़ी सुविधाओं पर निर्भर करते हैं

 

प्रश्न: १४ आपकी लोन सुविधा के लिए कौन-सी संपार्श्विक स्वीकार्य है?

उत्तर: यदि यह एक सुरक्षित व्यवसाय लोन है, तो संपार्श्विक या सुरक्षा वाणिज्यिक या आवासीय संपत्ति, मशीनरी, उपकरण, कच्चे माल, सूची, स्टॉक आदि के रूप में हो सकती है।

 

प्रश्न: १५ कौन सी कंपनियां बिजनेस लोन के लिए पात्र हैं?

उत्तर: किसी भी प्रकार के उद्यम जैसे निजी और सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियां, स्टार्टअप, एकमात्र स्वामित्व, साझेदारी फर्म, सीमित देयता भागीदारी, एमएसएमई, एसएमई, ट्रस्ट, गैर सरकारी संगठन, सहकारी समितियां आदि व्यवसाय लोन के लिए पात्र हैं।

मैं आईसीआईसीआई बैंक बिजनेस बैंक से सबसे कम ईएमआई क्या चुन सकता हूं?

न्यूनतम ईएमआई आपकी लोन राशि, ब्याज दर और वांछित पुनर्भुगतान अवधि पर निर्भर करती है।


इसे भी पढ़े:- Money View Loan Upto Rs 5 Lakh - Mobile Se Apply Kaise Kare






Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank.



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments