Corporation Bank Car Loan | कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन ऑनलाइन आवेदन करे

 

Corporation Bank Car Loan | कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन ऑनलाइन आवेदन करे


Corporation Bank Car Loan | कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन


विषयसूची (Table of Contents):

  1. कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन
  2. कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन कैलकुलेटर
  3. कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन ब्याज दरें
  4. कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़
  5. कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन क्यों चुनें?
  6. कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन की विशेषताएं
  7. कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन ईएमआई को प्रभावित करने वाले कारक
  8. कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन पात्रता
  9. कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन कस्टमर केयर
  10. कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

 

कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन

क्या आप एक उपयुक्त लोनदाता की तलाश में हैं जो उपयुक्त कार लोन प्राप्त करने के लिए आपके हितों की देखभाल कर सके? कार्पोरेशन बैंक की तलाश करें जो व्यक्तिगत/परिवहन/व्यावसायिक/वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए 2/3/4 पहिया वाहनों की खरीद के लिए 'कॉर्प वाहन योजना' योजना के माध्यम से कार लोन प्रदान करता है।

कार लोन पुरानी कारों के लिए भी प्रदान किया जाता है जो पंजीकरण की तारीख से 3 वर्ष से अधिक पुरानी नहीं हैं।

अब आप अपने लोनदाता से खरीदी गई अपनी सपनों की कार को कुछ ही समय में आसानी से दूर कर सकते हैं क्योंकि आप बैंक की सहायता से सभी दस्तावेज औपचारिकताओं को तुरंत पूरा कर लेते हैं।

कॉर्पोरेशन बैंक एक सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग कंपनी है जिसका मुख्यालय मैंगलोर, भारत में है। कॉर्पोरेशन बैंक में, अपने ग्राहकों को सेवा के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हुए बैंकिंग में उत्कृष्टता प्राप्त करने का जुनून उन्हें प्रेरित करता है।

अभिनव उत्पादों और सेवाओं द्वारा समर्थित, जो उन्हें देश के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक बनाते हैं, बैंक ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करता है - व्यक्तियों से लेकर कॉर्पोरेट ग्राहकों तक। इस लोन के बारे में अधिक विवरण देखने के लिए पढ़ना जारी रखें।

 

इसे भी पढ़े:- SBI Business Loan Apply Up To ₹ 500 crores (करोड़)


कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन कैलकुलेटर

कॉरपोरेशन बैंक के साथ कम से कम 1,529 प्रति लाख मासिक ईएमआई प्राप्त करें, जो अब 7 साल तक के लोन अवधि के साथ वाहन लोन की पेशकश कर रहा है।

कॉरपोरेशन बैंक द्वारा वर्तमान में दी जाने वाली सबसे कम कार लोन ब्याज दर 8.65% है, जिसके लिए प्रति 1 लाख लोन राशि की ईएमआई 2 साल के लोन के लिए 4,495 और 5 साल के लोन के लिए 1,999 है।

 

लोन की राशि

2 साल का लोन

4 साल का लोन

7 साल का लोन

3 लाख

13,486

7,240

4,587

6 लाख

26,972

14,479

9,173

12 लाख

53,945

28,959

18,347

 

कॉर्पोरेशन बैंक का 1 अप्रैल, 2020 को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय हो गया है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दरें अब कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन पर लागू होंगी।

 

इसे भी पढ़े:- SBI Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? with SBI YONO App


कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन ब्याज दरें

कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन विवरण

ब्याज दर

8.65% to 11.00%

लोन अवधि

1 साल से 7 साल

प्रक्रिया शुल्क

शून्य

प्री-क्लोजर शुल्क

शून्य

 

 इसे भी पढ़े:- Truecaller से ₹ 5 लाख का Loan अपने मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

सबूत

वेतनभोगी पेशेवर

स्वनियोजित

उम्र  प्रमाण

पासपोर्ट/पैन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड, जन्म तिथि के साथ फोटो ड्राइविंग लाइसेंस/जन्म तिथि के साथ फोटो राशन कार्ड/नियोक्ता प्रमाण पत्र/आईडी/स्कूल/कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र

पासपोर्ट/पैन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड, जन्म तिथि के साथ फोटो ड्राइविंग लाइसेंस/जन्म तिथि के साथ फोटो राशन कार्ड/नियोक्ता प्रमाण पत्र/आईडी/स्कूल/कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र

पहचान प्रमाण

पैन कार्ड/वोटर आईडी/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो

पैन कार्ड/वोटर आईडी/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो

इनकम प्रमाण

पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप, लेटेस्ट फॉर्म 16, अकाउंट में सैलरी क्रेडिट दिखाते हुए पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट,

पिछले 3 वित्तीय वर्षों के लिए सीए-प्रमाणित बैलेंस शीट, पिछले 3 वर्षों के लिए आईटीआर, मुख्य खाते का 6 महीने का बैंक विवरण

निवास प्रमाण पत्र

नवीनतम टेलीफोन बिल / बिजली बिल / संपत्ति कर रसीद / पासपोर्ट / वोटर आईडी

नवीनतम टेलीफोन बिल / बिजली बिल / संपत्ति कर रसीद / पासपोर्ट / वोटर आईडी

साइन वेरिफिकेशन प्रूफ

ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट कॉपी/पैन कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट कॉपी/पैन कार्ड

 

 इसे भी पढ़े:-  Axis Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन क्यों चुनें?

जब कार लोन के लिए स्काउटिंग की बात आती है, तो हम में से कई कम ब्याज दरों और सरल शर्तों के कारण राष्ट्रीयकृत बैंक के साथ आवेदन करना पसंद करते हैं। 

अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकिंग समकक्षों के समान, कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन समाज के सभी आर्थिक वर्गों के बीच लोकप्रिय हैं।

कम ब्याज दरों, उचित प्रोसेसिंग शुल्क और शून्य पूर्व भुगतान शुल्क के कारण आपको कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन चुनना होगा। चुकौती अवधि भी 84 महीनों में काफी अधिक है।

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर भरोसा करते हैं और उनकी पेशकशों में विश्वास करते हैं, तो आप निश्चिंत हो सकते हैं कि कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन निराश नहीं करेगा।

कठोर जांच और सत्यापन के कारण प्रसंस्करण समय लंबा हो सकता है, लेकिन इंतजार इसके लायक है क्योंकि यह आपको लंबे समय में पैसे बचाने में मदद करता है।

 

इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Two Wheeler Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? - सिर्फ 10 सेकेंड में 


कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन की विशेषताएं

इनकम योग्यता कम है

कार्पोरेशन बैंक वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी व्यक्तियों के कार लोन आवेदनों का स्वागत करता है। साझेदारी फर्म, कंपनियां, एचयूएफ, संस्थान और ट्रस्ट जैसी व्यावसायिक चिंताएं भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं। आवश्यक न्यूनतम वार्षिक इनकम सिर्फ रु. 1,20,000 प्रति वर्ष, जो इस बैंक से लोन देता है, न केवल मूल्यवान बल्कि ग्राहक के अनुकूल भी है।

 

सह-आवेदन का लचीलापन

कॉर्पोरेशन बैंक के साथ, आप अपने लोन के पुनर्भुगतान के पूरक के लिए सह-आवेदकों के साथ कार लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह कार्पोरेशन बैंक कार लोन आवेदन को महत्व देता है क्योंकि सभी आवेदकों की इनकम को पात्रता निर्धारित करने के लिए माना जाता है।

यदि आपकी वार्षिक इनकम कम है, तो आपके पास एक सह-आवेदक लाने का लाभ है जो समान रूप से उत्तरदायी होगा, जिससे बैंक को लोन स्वीकृत करने के लिए अधिक लाभ मिलेगा।

 

लोन राशि पर ऊपरी सीमा अधिक है

कार्पोरेशन बैंक पंजीकरण शुल्क, बीमा और सड़क कर (एक्स-शोरूम कीमत) सहित कार की कीमत का 1 करोड़ तक का वित्तपोषण करता है। साथ ही, लोन योजना के तहत सहायक उपकरण भी वित्तपोषित किए जाते हैं।

 

कम ब्याज दर

बैंक की कार लोन ब्याज दर बाजार में सबसे कम में से एक है। ब्याज प्रतिशत एमसीएलआर से जुड़ा हुआ है, जिसे हर बार आरबीआई दर की दरों में बदलाव होने पर संशोधित किया जाता है।

एक साल के लिए चल रही एमसीएलआर 8.65% है, जबकि 50 लाख रुपये से कम की कारों के लिए ब्याज की निरंतर दर 0.65% और 22 मार्च 2018 तक कारों के लिए 1.15% है, जिनकी कीमत 22 मार्च 2018 से अधिक है।

कॉरपोरेशन बैंक उन सरकारी कर्मचारियों और रक्षा कर्मियों के लिए ब्याज दर के निरंतर घटक को भी माफ करता है जो 50 लाख रुपये से कम का निजी वाहन खरीदना चाहते हैं। इसलिए, ऐसे व्यक्तियों को वर्तमान में दी जा रही ब्याज दर 8.65% है। 

इस योजना का उपयोग करने वाले व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए खरीदे गए वाहनों के लिए 11.00% की ब्याज दर लगाई जाती है। इसके अतिरिक्त, बैंक समय-समय पर ब्याज दर पर मौसमी ऑफर और छूट देता है। किसी भी चल रहे ऑफ़र के बारे में जानने के लिए, आप बैंक प्रतिनिधियों से संपर्क कर सकते हैं।

इसलिए, अगर आपकी कार की एक्सेसरीज सहित एक्स-शोरूम कीमत 50 लाख रुपये से कम है, तो ब्याज सिर्फ 9.30% है। मध्यम पुनर्भुगतान अवधि के साथ, कार लोन बाजार में अन्य बैंकों की तुलना में आपको ब्याज के रूप में कम राशि का भुगतान करने की संभावना है।

 

पुनर्भुगतान की अवधि

कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन आपको लोन वापस चुकाने के लिए पर्याप्त समय देता है। नए और पुराने दोनों कार ऋणों के लिए पुनर्भुगतान अवधि 84 महीने तक हो सकती है। यानी बड़े 7 साल। यदि आप खर्चों और परिवार के बजट को संतुलित करने के लिए एक विशाल पुनर्भुगतान अवधि को देख रहे हैं, तो यह लोन योजना मदद करती है।

 

लोन सुरक्षा

कार्पोरेशन बैंक आवेदन संसाधित करते समय लोन राशि को सुरक्षित करने के लिए गारंटर की मांग कर सकता है। एक गारंटर वह व्यक्ति होता है जो भविष्य में लोन चुकाने में असमर्थ होने पर आवेदक की ओर से लोन चुकौती की गारंटी देता है।

जब तक सभी ईएमआई का भुगतान नहीं हो जाता और लोन खाता बंद नहीं हो जाता, तब तक कार को बैंक के पास रखा जाता है।

 

शून्य पूर्व-बंद शुल्क

इस बैंक से लिए गए कार लोन पर कोई प्री-क्लोजर शुल्क नहीं लगाया जाता है। आप किसी भी समय बकाया राशि का भुगतान करने और कार लोन खाता बंद करने के लिए स्वतंत्र हैं। 

इसलिए जब आपके पास अतिरिक्त पैसा हो, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और ब्याज पर पैसे बचाने के लिए लोन का भुगतान कर सकते हैं।

 

सेवा शुल्क

कार लोन आवेदन को संसाधित करने के लिए कॉर्पोरेशन बैंक अतिरिक्त शुल्क का बिल देता है। इस शुल्क का विवरण बैंक के प्रतिनिधियों से प्राप्त किया जा सकता है। 

आप उन प्रचारों की भी तलाश कर सकते हैं जहां सेवा शुल्क माफ किया जा सकता है। कार लोन के इस पहलू के बारे में अधिक जानकारी के लिए बैंक से संपर्क करें।

 

इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Home Loan Mobile Se Apply Kare Up To ₹ 66 LAKH - See LIVE


कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन ईएमआई को प्रभावित करने वाले कारक

लोन की राशि

यह कार्पोरेशन बैंक से एक उधारकर्ता द्वारा उधार ली गई राशि है। यदि आप अधिक लोन राशि के लिए आवेदन करते हैं, तो आपकी मासिक ईएमआई अधिक होगी। कार्पोरेशन बैंक कार की एक्स-शोरूम कीमत का अधिकतम 85% लोन देता है।

 

ब्याज दर

ब्याज दरें वह शुल्क हैं जो कॉर्पोरेशन बैंक आपके ऑटो लोन के लिए निर्धारित करता है। आपके लोन की ईएमआई अधिक ब्याज दर के साथ बढ़ती है, जिससे लोन की कुल लागत बढ़ जाती है। 

7.40 प्रतिशत सबसे कम ब्याज दर कॉर्पोरेशन बैंक ऑफर करता है। लोन के लिए आवेदन करने से पहले, यह सलाह दी जाती है कि पूरी तरह से बाजार अनुसंधान करें और दरों की ऑनलाइन तुलना करें।

 

लोन अवधि

यह वह अवधि है जिसमें आप कॉर्पोरेशन बैंक में अपना लोन चुका सकते हैं। लंबी लोन अवधि का मतलब है कम कार लोन की ईएमआई। आम तौर पर, कॉर्पोरेशन बैंक अधिकतम 7 वर्षों के कार्यकाल के लिए लोन प्रदान करता है।

 

इसे भी पढ़े:- Axis Bank Se Home Loan kaise le


कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन पात्रता

कार लोन आवेदनों के सत्यापन और प्रसंस्करण के समय राष्ट्रीयकृत बैंक गहराई से जाते हैं। कार लोन के लिए कॉर्पोरेशन बैंक का अपना प्रसंस्करण तंत्र है। कागजी कार्रवाई और प्रलेखन बढ़ाया जा सकता है। 

हालांकि, यदि आप मानदंडों के शीर्ष पर हैं, तो बैंक जल्द से जल्द कार लोन की पेशकश करने से नहीं कतराएगा।

कार लोन के लिए स्वीकृत होने से पहले आपके आवेदन से आवश्यक मानदंडों को पूरा करने की उम्मीद की जाएगी। बैंक ग्राहक की योग्यता के आधार पर कम शर्तों पर लोन की पेशकश कर सकता है।

  1. प्रवेश उम्र  21 वर्ष (न्यूनतम) 70 वर्ष तक।
  2. वेतन या स्वरोजगार के रूप में वैध इनकम।
  3. न्यूनतम वार्षिक इनकम कम से कम 1,20,000 रुपये।
  4. व्यक्ति, प्रोपराइटर, पार्टनरशिप फर्म, कृषक, ट्रस्ट, सोसाइटी और अन्य कानूनी संस्थाएं जैसे एचयूएफ के साथ-साथ कॉरपोरेट्स के निदेशक और कर्मचारी आवेदन करने के पात्र हैं।
  5. अच्छा क्रेडिट स्कोर और अतीत में कोई चूक नहीं।

 

वित्तीय देनदारियों जैसे मौजूदा लोन और क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का लोन आवेदन को संसाधित करते समय कहा जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप आवेदन करते समय सभी प्रकार की इनकम और लोन की घोषणा करते हैं। 

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर कॉर्पोरेशन बैंक के साथ कार लोन के लिए अर्हता प्राप्त करने की आपकी संभावनाओं को बेहतर करेगा।

 

इसे भी पढ़े:- Saraswat Bank Business Loan Up to ₹ 1 करोड़


कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन कस्टमर केयर

संपर्क पता

कॉर्पोरेशन बैंक - ग्राहक सेवा प्रभाग,

मुख्य व्यवसायिक कार्यालय,

मंगला देवी मंदिर रोड,

पांडेश्वर, मैंगलोर 575 001

 

मुख्य व्यवसायिक कार्यालय

कॉर्पोरेशन बैंक

मुख्य व्यवसायिक कार्यालय

मंगलादेवी मंदिर रोड

पांडेश्वर

मैंगलोर - 575 001

कर्नाटक, भारत

 

टेलीः 91-824-2861888

फैक्स: 91-824-2440964

ग्राहक सेवाओं के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर: लैंडलाइन - 0824-2861586

 

इसे भी पढ़े:- Money View Loan Upto Rs 5 Lakh - Mobile Se Apply Kaise Kare


कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

प्रश्न:१ मैं कॉर्पोरेशन बैंक के साथ कार लोन आवेदन के लिए अनुमोदन स्थिति की जांच कैसे करूं?

उत्तर: यदि आपने बैंक के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया है, तो आपको एक आवेदन ट्रैकिंग नंबर प्रदान किया जाएगा। स्थिति जानने के लिए आप ग्राहक सहायता को कॉल कर सकते हैं। यदि आवेदन किसी विशेष शाखा को प्रस्तुत किया गया था, तो वहां के प्रतिनिधि स्थिति प्राप्त करने में आपकी और सहायता कर सकेंगे।

 

प्रश्न: २ मैं कार्पोरेशन बैंक के साथ कार लोन के लिए आवेदन करना चाहता/चाहती हूं। मैं आवेदन पत्र कैसे प्राप्त करूं?

उत्तर: आप बैंक के वेब पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन सीधे केंद्रीकृत लोन प्रसंस्करण केंद्र को भेजा जाता है।

 

अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना पसंद करते हैं, तो नजदीकी बैंकिंग शाखा में जाएं। आप आवेदन प्राप्त कर सकते हैं और फ्रंट डेस्क प्रतिनिधियों को जमा कर सकते हैं।

 

प्रश्न: ३ मैं अपने कार लोन विवरण की एक प्रति ऑनलाइन प्राप्त करना चाहता/चाहती हूं। मैं उसको कैसे करू?

उत्तर: अपनी कार लोन की जानकारी ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए नेट बैंकिंग अकाउंट बनाएं। यदि आपके पास पहुंच नहीं है, तो आधार शाखा या ग्राहक सहायता से संपर्क करें।

 

प्रश्न: ४ यदि मैं अपने कार्पोरेशन बैंक कार लोन खाते को पहले से बंद करने का निर्णय लेता हूं, तो क्या कोई शुल्क है?

उत्तर: कार लोन खाते को अंतिम तिथि से पहले बंद करने के लिए कॉर्पोरेशन बैंक कोई शुल्क नहीं लेता है। आप किसी भी समय बकाया लोन राशि का भुगतान करने के लिए स्वतंत्र हैं।

 

प्रश्न: ५ कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन के बारे में अधिक जानकारी के लिए मैं कस्टमर केयर से कैसे संपर्क करूं?

उत्तर: यदि आपके पास कार लोन की शर्तों के बारे में कोई प्रश्न हैं या आवेदन करने से पहले अद्यतन जानकारी की आवश्यकता है, तो हमारे अनुकूल कस्टमर केयर हेल्पडेस्क को 91 44 6651800 पर आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने में खुशी होगी।

 

इसे भी पढ़े:- Union Bank Of India से बाईक लोन -10 लाख रुपये तक


प्रश्न: ६ क्या कॉर्पोरेशन बैंक के ग्राहक अपने कार लोन आवेदनों की स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं?

उत्तर: हां, कॉर्पोरेशन बैंक नेट बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करके कार लोन आवेदन की स्थिति की जांच करने का विकल्प प्रदान करता है।

 

प्रश्न: ७ ग्राहक कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन आवेदन पत्र कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

उत्तर: कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन आवेदन फॉर्म किसी भी शाखा या बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

 

प्रश्न: ८ क्या कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन ग्राहक संयुक्त आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर: हां, कार लोन के लिए संयुक्त आवेदन किसी करीबी रिश्तेदार या जीवनसाथी के साथ किया जा सकता है। लचीले पुनर्भुगतान विकल्पों के लिए संयुक्त आवेदन किए जा सकते हैं।

 

प्रश्न: ९ कॉर्प वाहन लोन योजना के तहत कॉर्पोरेशन बैंक द्वारा लगाया जाने वाला प्रसंस्करण शुल्क क्या है?

उत्तर: कार लोन के लिए कार्पोरेशन बैंक द्वारा लगाया जाने वाला प्रसंस्करण शुल्क लोन राशि का 1% या न्यूनतम 1000 रुपये है।

 

प्रश्न: १० क्या कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित करते समय ग्राहक के क्रेडिट स्कोर का प्रभाव पड़ता है?

उत्तर: हां, कार्पोरेशन बैंक सिबिल स्कोर और ग्राहक के पुनर्भुगतान इतिहास के आधार पर कार लोन स्वीकृत करेगा।

 

इसे भी पढ़े:- Yes Bank Se Car Loan - Online Loan


प्रश्न: ११ कार लोन आवेदकों द्वारा कॉर्पोरेशन बैंक को इनकम प्रमाण के रूप में कौन से अनिवार्य दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे?

उत्तर: इनकम दस्तावेज आवेदक की श्रेणी के आधार पर भिन्न होते हैं -

वेतनभोगी कर्मचारी - पिछले तीन महीनों के लिए वेतन पर्ची / पिछले तीन वर्षों के लिए आईटी रिटर्न।

स्व-व्यवसायी व्यवसायी/पेशेवर - पिछले तीन वर्षों के लिए बैलेंस शीट/इनकम विवरण/आईटी रिटर्न

कृषक - अधिकृत संस्थान से इनकम प्रमाण पत्र।

 

प्रश्न: १२ क्या व्यक्ति कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर: हां, ऑनलाइन आवेदन व्यक्तियों द्वारा कॉर्पोरेशन बैंक की वेबसाइट पर किए जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करते समय, ग्राहकों द्वारा निम्नलिखित विवरण प्रस्तुत किए जाने हैं –

 नाम, उम्र , रोजगार श्रेणी, पता, मोबाइल नंबर, पैन नंबर, ईमेल पता, सकल मासिक इनकम, मौजूदा देनदारियां, योजना का प्रकार, पसंदीदा शाखा, और कोई अन्य स्रोत इनकम का।

कार लोन की आगे की प्रक्रिया के लिए कॉर्पोरेशन बैंक शाखा का एक अधिकारी ग्राहक से संपर्क करेगा।

 

प्रश्न: १३ कार्पोरेशन बैंक द्वारा उधारकर्ताओं के लिए स्वीकृत अधिकतम लोन राशि क्या है?

उत्तर: कॉरपोरेशन बैंक द्वारा चौपहिया लोन लेने वालों के लिए स्वीकृत अधिकतम लोन राशि 1, 00, 00,000 रुपये प्रति वाहन है।

 

प्रश्न: १४ क्या कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन ग्राहकों को लोन मार्जिन में लाना है?

उत्तर: 1 करोड़ रुपये तक के चार पहिया वाहन लोन के लिए 15% और 1 करोड़ रुपये से अधिक की लोन राशि के लिए 20% के लोन मार्जिन की आवश्यकता होती है।

 

प्रश्न: १५ क्या कार्पोरेशन वाहन लोन योजना का उपयोग दुपहिया वाहनों के वित्तपोषण के लिए किया जा सकता है?

उत्तर: हाँ, कॉर्प वाहन लोन योजना का उपयोग वाणिज्यिक या व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए उधारकर्ताओं द्वारा खरीदे गए दोपहिया, तिपहिया, चौपहिया, भारी वाहनों और जल परिवहन वाहनों के वित्तपोषण के लिए किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़े:- IDFC First Bank Car Loan


प्रश्न: १६ कॉर्पोरेशन बैंक से कॉर्प वाहन लोन प्राप्त करने के लिए कौन पात्र है?

उत्तर: वेतनभोगी व्यक्ति, पेशेवर, व्यावसायिक फर्म, एनआरआई, साझेदारी फर्म, एकमात्र स्वामित्व वाली कंपनियां, संस्थान, ट्रस्ट और एचयूएफ कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

 

प्रश्न: १७ क्या सह-उधारकर्ताओं के लिए कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन के लिए आवेदन करते समय इनकम दिखाना अनिवार्य है?

उत्तर: हां, सह-उधारकर्ताओं को इनकम पात्रता मानदंडों को पूरा करने के लिए स्थिर रोजगार में होना चाहिए।

 

प्रश्न: १८ कॉर्पोरेशन बैंक के उधारकर्ताओं द्वारा चुनी जा सकने वाली अधिकतम लोन अवधि क्या है?

उत्तर: आवेदक की श्रेणी के अनुसार, चुकौती की उम्र  उधारकर्ताओं के लिए भिन्न होती है। वेतनभोगी कर्मचारियों और स्व-व्यवसायी पेशेवरों को 84 महीनों के भीतर कार लोन चुकाना होता है।

वेतनभोगी आवेदक के लिए चुकौती अवधि सेवानिवृत्ति की उम्र  से अधिक नहीं होनी चाहिए। अन्य प्रकार के उधारकर्ताओं के लिए पुनर्भुगतान की अवधि 70 वर्ष से अधिक नहीं हो सकती जब तक कि सह-उधारकर्ता के पास लोन चुकाने के लिए इनकम का एक स्वतंत्र स्रोत न हो।

 

प्रश्न: १९ क्या कार्पोरेशन बैंक स्वीकृत कार ऋणों के लिए अवकाश या अधिस्थगन अवधि बढ़ाता है?

उत्तर: नहीं, कार्पोरेशन बैंक कार लोन लेने वालों के लिए अवकाश या अधिस्थगन अवधि की पेशकश नहीं करता है।

 

प्रश्न: २० कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन के लिए ब्याज की दर क्या है?

उत्तर: ब्याज की दर बैंक की वर्तमान आधार दर के आधार पर एक अस्थायी ब्याज दर है। 50 लाख रुपये तक की लोन राशि के लिए, ब्याज दर कुल आधार दर प्लस 0.55% है,

और 50 लाख रुपये से अधिक की लोन राशि के लिए, ब्याज दर कुल 1 साल की एमसीएलआर प्लस 0.65% है और लोन के लिए 50 लाख रुपये से ऊपर की राशि, ब्याज दर कुल 1 साल की एमसीएलआर प्लस 1.15% है।

चूंकि एक साल के लिए मौजूदा एमसीएलआर 8.65% है, इसलिए 50 लाख रुपये तक के लोन पर ब्याज दर 9.30% और 50 लाख रुपये से ऊपर के लोन के लिए 9.80 फीसदी है। इसके अतिरिक्त, वाणिज्यिक वाहनों के लिए कार लोन पर दी जाने वाली ब्याज दर 11.00% है।

 

इसे भी पढ़े:- TATA Capital Se Car Loan Kaise Le


प्रश्न: २१ क्या सरकारी कर्मचारियों और रक्षा कर्मियों को कोई लाभ दिया गया है?

उत्तर: हां, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारियों और रक्षा कर्मियों को 50 लाख रुपये से कम का वाहन खरीदने पर ब्याज की रियायती दर की पेशकश की जाती है। लागू ब्याज दर वर्तमान में बैंक द्वारा दी जाने वाली एमसीएलआर के बराबर है, यानी 8.65%।

 

प्रश्न: २२ क्या कार्पोरेशन बैंक कार लोन लेने वालों को कार लोन लेते समय कोई सुरक्षा देनी होती है?

उत्तर: उधारकर्ता द्वारा खरीदी जा रही नई कार का दृष्टिबंधक कॉर्पोरेशन बैंक से एकमात्र सुरक्षा आवश्यकता है।

 

प्रश्न: २३ क्या कार्पोरेशन बैंक के उधारकर्ताओं को कार लोन लेते समय कोई तृतीय-पक्ष गारंटी जमा करनी होती है?

उत्तर: हां, कार्पोरेशन बैंक को नई कार लोन के लिए मामला-दर-मामला आधार पर गारंटर की आवश्यकता होती है।

 

प्रश्न: २५ कॉरपोरेशन बैंक द्वारा पेश किए गए कॉर्प वाहन लोन द्वारा किस प्रकार की लागतों को कवर किया जाता है?

उत्तर: कॉर्पोरेशन बैंक द्वारा पेश किए गए कॉर्प वाहन लोन में नई कारों के लिए पंजीकरण लागत, सहायक उपकरण, बीमा और अन्य अतिरिक्त शुल्क शामिल हैं।

 

इसे भी पढ़े:- Yes Bank Home Loan Up To ₹10 करोड़


प्रश्न: २६ क्या कार लोन लेने वालों के लिए कॉर्पोरेशन बैंक द्वारा बीमा कवर प्रदान किया जाता है?

उत्तर: नहीं, कार्पोरेशन बैंक कार लोन लेने वालों के लिए किसी प्रकार का बीमा कवर प्रदान नहीं करता है।

 

प्रश्न: २७ क्या कार्पोरेशन बैंक कार लोन ग्राहकों के लिए प्री-क्लोज़र विकल्प प्रदान करता है?

उत्तर: कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन ग्राहक बिना किसी पूर्व भुगतान दंड शुल्क का भुगतान किए अपने लोन खातों को आसानी से पूर्व-बंद कर सकते हैं।

 

प्रश्न: २८ क्या नए कार लोन ग्राहक मौजूदा लोन खातों से नए कॉर्प वाहन लोन खाते में शेष राशि हस्तांतरण कर सकते हैं?

उत्तर: हां, अन्य बैंक ऑटो लोन उधारकर्ता एक नए कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन खाते में सुविधाजनक बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

प्रश्न: २९ मैं अपने मौजूदा कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन पर टॉप-अप लोन प्राप्त करना चाहता हूं, मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?

उत्तर: कार्पोरेशन बैंक कार लोन लेने वाले टॉप-अप लोन सुविधा के बारे में किसी भी विवरण के लिए किसी भी शाखा कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

 

प्रश्न: ३० क्या कार लोन स्वीकृत करते समय कॉर्पोरेशन बैंक किसी प्रकार का सत्यापन करता है?

उत्तर: ग्राहक से आवश्यक दस्तावेज प्राप्त होने के बाद, कार लोन स्वीकृत और वितरित करने से पहले कॉर्पोरेशन बैंक ग्राहक की पात्रता, क्रेडिट स्कोर और आवश्यक इनकम आवश्यकताओं की जांच करता है।

 

इसे भी पढ़े:- IDFC First Bank से two wheeler लोन कैसे ले | दस्तावेज | विशेषताएं और लाभ


प्रश्न: ३१ मैं अपने निजी वाहन के लिए पुनर्वित्त प्राप्त करना चाहता हूं, मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?

उत्तर: कॉर्पोरेशन बैंक के ग्राहक पुनर्वित्त सुविधा के बारे में किसी भी विवरण के लिए किसी भी शाखा कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

 

प्रश्न: ३२ क्या कॉर्पोरेशन बैंक कार लोन लेने वालों के पास अपनी मासिक किश्तों का भुगतान करने के लिए कई तरीके हैं?

उत्तर: कार्पोरेशन बैंक कार लोन की मासिक किश्तों को पोस्ट-डेटेड चेक, ईसीएस और बैंक खातों से सीधे डेबिट के माध्यम से चुकाया जा सकता है।

 

कार्पोरेशन बैंक कार लोन के लिए आवेदन करते समय आवेदकों को कौन से दस्तावेज जमा करने होंगे?

  1. पता प्रमाण / उम्र  प्रमाण - मतदाता पहचान पत्र / एसएससी प्रमाणपत्र / पासपोर्ट / राशन कार्ड / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस
  2. 25 लाख रुपये से अधिक के लोन के लिए - नेट वर्थ स्टेटमेंट - गारंटर और उधारकर्ता की देनदारियां और संपत्ति, एक चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा प्रमाणित।
  3. उधारकर्ता, गारंटर और सह-उधारकर्ता के दो पासपोर्ट फोटो।
  4. कार डीलर से प्रो-फॉर्मा चालान
  5. वाहन की बॉडीबिल्डिंग लागत - कोटेशन दिया जाना है
  6. पिछले छह महीनों का बैंक खाता विवरण
  7. गैर-निगम बैंक खाताधारकों को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा
  8. लोन स्वीकृत होने पर ईसीएस मैंडेट या पोस्ट-डेटेड चेक।

 

प्रश्न: ३३ कार्पोरेशन बैंक द्वारा नई कार लोन स्वीकृत करने में कितना समय लगता है?

उत्तर: कार्पोरेशन बैंक द्वारा कार लोन को संसाधित करने और स्वीकृत करने में लगने वाला समय दस्तावेज़ीकरण और बैंक द्वारा किए गए सत्यापन या मूल्यांकन के आधार पर भिन्न होता है।

 

प्रश्न: ३४ कॉर्पोरेशन बैंक नए ग्राहकों के लिए कार लोन किस आधार पर स्वीकृत करता है?

उत्तर: कॉर्पोरेशन बैंक उम्र, इनकम, सिबिल स्कोर, कार लोन पात्रता मानदंड और ग्राहक द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेज़ों के आधार पर कार लोन स्वीकृत करता है।

 

प्रश्न: ३५ क्या कार्पोरेशन बैंक कार लोन लेने वालों के लिए ग्राहक सेवा सहायता प्रदान करता है?

उत्तर: हां, कार्पोरेशन बैंक कार लोन ग्राहक प्रधान कार्यालय के कस्टमर केयर हेल्पडेस्क नंबर 0824 - 2427717 पर संपर्क कर सकते हैं या किसी भी समस्या के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध शहर-वार नंबरों का उपयोग कर सकते हैं।

 

प्रश्न: ३६ कॉर्प वाहन लोन योजना द्वारा वित्तपोषित चार पहिया वाहनों के प्रकार क्या हैं?

उत्तर: सभी प्रकार की निजी कारों, सेडान, एसयूवी, या लक्जरी कारों के वित्तपोषण के लिए कॉर्प वाहन लोन योजना का लाभ उठाया जा सकता है।


इसे भी पढ़े:- Bajaj Finserv बिज़नेस लोन Up To ₹ 45 लाख | पात्रता | दस्तावेज़ | विशेषताएं















Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments