Punjab National Bank से होम लोन - ₹ १ करोड़ – Online Apply

Punjab National Bank से होम लोन - ₹ १ करोड़ – Online Apply


Punjab National Bank से होम लोन - करोड़ – Online Apply

 

विषयसूची (Table of Contents):

  1. PNB होम लोन
  2. PNB हाउसिंग होम लोन के लाभ
  3. PNB होम लोन पात्रता मानदंड
  4. PNB होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़
  5. PNB होम लोन की विशेषताएं और लाभ
  6. PNB से होम लोन के लिए आवेदन कैसे करें
  7. 5 प्रकार के होम लोन जो PNB प्रदान करते हैं
  8. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की प्रधानमंत्री आवास योजना
  9. पीएनबी हाउसिंग से प्लॉट खरीद लोन खरीदें
  10. पंजाब नेशनल बैंक होम लोन की ब्याज दरें
  11. ब्याज दरें (% प्रति वर्ष)
  12. पीएनबी होम लोन कस्टमर केयर
  13. PNB हाउसिंग होम लोन से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

 

PNB होम लोन

पंजाब नेशनल बैंक 6.75% प्रति वर्ष से शुरू होने वाली प्रतिस्पर्धी दरों पर विभिन्न प्रकार की होम लोन योजनाएं प्रदान करता है। अधिकतम 1 करोड़ रुपये के ऋण के साथ। 

आपके पास पुनर्भुगतान अवधि को 30 वर्ष (अधिकतम) तक बढ़ाने की सुविधा है। लागू प्रोसेसिंग शुल्क ऋण राशि का 0.35% प्लस जीएसटी है। EWS, LIG और MIG आवेदक PNB के माध्यम से PMAY योजना के तहत रियायती दरों का आनंद ले सकते हैं।

हमारे पीछे 30 से अधिक वर्षों की उद्योग विशेषज्ञता और ग्राहक विश्वास के साथ, PNB आपके बजट के अनुरूप और कम ब्याज दरों पर होम लोन प्रदान करते हैं। 

चाहे आप एक घर खरीदना चाहते हैं, एक बनाना चाहते हैं, या एक का नवीनीकरण करना चाहते हैं, पीएनबी हाउसिंग का कुशल और आसान हाउसिंग लोन आपको वहां पहुंचने में मदद कर सकता है।

पंजाब नेशनल बैंक देश के प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक है। पीएनबी होम लोन सभी प्रकार के होम लोन चाहने वालों के लिए आदर्श है, चाहे वेतनभोगी हों या स्व-नियोजित।

होम लोन ग्राहक पीएनबी हाउसिंग लोन के माध्यम से आसान दस्तावेज़ीकरण और त्वरित प्रसंस्करण के साथ अपने आवास के सपनों को पूरा कर सकते हैं।

इसके अलावा, बैंक महिला होम लोन लेने वालों के लिए रियायती ब्याज दरों पर होम लोन प्रदान करता है। पंजाब नेशनल बैंक के लिए होम लोन की ब्याज दरें 6.75% से शुरू होती हैं।

पीएनबी होम लोन पर लिया जाने वाला प्रोसेसिंग शुल्क वहनीय है और कम प्रोसेसिंग शुल्क पर 0.35% तक, न्यूनतम ₹2,500 और अधिकतम ₹ 15,000 पर उपलब्ध है।

पंजाब नेशनल बैंक सभी प्रकार के होम लोन ग्राहकों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष होम लोन उत्पाद प्रदान करता है।

पीएनबी द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय उत्पाद घर/फ्लैट के निर्माण के लिए पीएनबी होम लोन, घर/फ्लैट की खरीद के लिए पीएनबी होम लोन, पीएनबी फ्लेक्सिबल हाउसिंग लोन, उन्नति होम लोन और रेपो रेट लिंक्ड होम लोन हैं।

 

पीएनबी होम लोन घर/फ्लैट का निर्माण

पंजाब नेशनल बैंक घर या फ्लैट के निर्माण के लिए पीएनबी होम लोन प्रदान करता है। लोन लोन अधिस्थगन अवधि के साथ निर्माण पूरा होने तक, या 18 महीने की अवधि के लिए लोन वितरित होने तक, जो भी पहले हो, के लिए उपलब्ध है।

 

घर/फ्लैट की खरीद के लिए पीएनबी होम लोन

घर या फ्लैट खरीदने के लिए पीएनबी हाउसिंग लोन उन होम लोन ग्राहकों के लिए आदर्श है जो घर खरीदना चाहते हैं। लोन 30 वर्ष की चुकौती अवधि के साथ प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, होम लोन ग्राहक लोन चुकाने पर तीन महीने की मोहलत का लाभ उठा सकते हैं।

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? with SBI YONO App


PNB हाउसिंग होम लोन के लाभ

आकर्षक ब्याज दर

पीएनबी हाउसिंग के साथ, होम लोन लेना और इसे चुकाना उतना ही आसान है जितना कि यह कागज पर लगता है, वेतनभोगी और स्व-रोजगार दोनों के लिए होम लोन की ब्याज दरें 6.99% प्रति वर्ष से कम होने के कारण धन्यवाद।

 

सब कुछ के लिए लोन

होम लोन केवल नया घर खरीदने तक ही सीमित नहीं होना चाहिए। जैसे, पीएनबी हाउसिंग घर की खरीद से लेकर नवीनीकरण से लेकर निर्माण और होम विस्तार तक हर चीज के लिए सहज और त्वरित लोन प्रदान करता है।

 

30 साल की अवधि तक का होम लोन

लंबी अवधि के लोन ग्राहकों को हर महीने कम ईएमआई का भुगतान करने और अन्य लक्ष्यों का पीछा करने की अनुमति देते हैं। पीएनबी हाउसिंग ग्राहकों को 30 साल के आवास लोन (70 वर्ष की उम्र तक) और गैर-होम लोन के लिए 20 साल की अवधि प्रदान करता है।

 

 इसे भी पढ़े:- Truecaller से ₹ 5 लाख का Loan अपने मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


PNB होम लोन पात्रता मानदंड

पीएनबी हाउसिंग एक त्वरित, अनुकूलित, परेशानी मुक्त और आसानी से प्राप्त होम लोन के लिए आपकी खोज का उत्तर है। यह उन सभी लोगों के लिए प्रोत्साहन की एक श्रृंखला प्रदान करता है जो बाजार पर आकर्षक ब्याज दरों के साथ, अपने सपनों का घर बनाने या बनाने के अपने लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं।

चाहे आप वेतनभोगी व्यक्ति हों, सरकारी कर्मचारी हों या स्व-नियोजित हों, पीएनबी हाउसिंग में सभी प्रकार के आवेदकों के लिए स्पष्ट होम लोन पात्रता मानदंड और आवश्यकताएं हैं।

उम्र सीमा

होम लोन के लिए आवेदन करते समय आवेदकों की उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। होम लोन मैच्योरिटी के समय उम्र 70 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

मासिक वेतन/आय

INR 15,000 और उससे अधिक

आवश्यक सिबिल स्कोर

न्यूनतम 611

वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए कार्य अनुभव

3+ years

स्वरोजगार के लिए व्यापार निरंतरता

3+ years

 

 

इसे भी पढ़े:-  Axis Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


PNB होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए

स्वरोजगार/पेशेवरों के लिए

अनिवार्य दस्तावेज जैसे लोन आवेदन पत्र

अनिवार्य दस्तावेज जैसे लोन आवेदन पत्र

उम्र प्रमाण

उम्र प्रमाण

निवास प्रमाण

निवास प्रमाण

शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

इनकम प्रमाण जिसमें पिछले 3 महीनों के लिए वेतन पर्ची, पिछले 2 वर्षों के लिए फॉर्म 16, और नवीनतम 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट शामिल हैं।

इनकम प्रमाण जिसमें पिछले 3 महीनों के लिए वेतन पर्ची, पिछले 2 वर्षों के लिए फॉर्म 16 और नवीनतम 6 महीने का बैंक विवरण शामिल है।

संपत्ति से संबंधित अन्य दस्तावेज जैसे शीर्षक, स्वीकृत योजना आदि।

संपत्ति से संबंधित अन्य दस्तावेज जैसे शीर्षक, स्वीकृत योजना आदि।

 

 इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Two Wheeler Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? - सिर्फ 10 सेकेंड में 


PNB होम लोन की विशेषताएं और लाभ

पीएनबी होम लोन की कुछ विशेषताएं और लाभ इस प्रकार सूचीबद्ध हैं: -

  1. पीएनबी होम लोन की ब्याज दर 7.00% से शुरू होती है।
  2. पीएनबी 0.35% तक प्रोसेसिंग फीस लेता है, न्यूनतम ₹2,500, और अधिकतम ₹ 15,000
  3. होम लोन लोन समय 5 वर्ष से 30 वर्ष तक।
  4. पीएनबी से होम लोन पर सबसे कम ईएमआई प्रति लाख 30 साल की सबसे लंबी लोन अवधि में 7.00% की न्यूनतम ब्याज दर पर दी जाती है।
  5. परिवर्तनीय दर लोन पर, पीएनबी बिना किसी दंड के लोन के पूर्व भुगतान की अनुमति देता है।
  6. बैंक से होम लोन लेने वाले ग्राहकों से पीएनबी की औसत ग्राहक रेटिंग 3.9/5.0 है।

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Home Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


PNB से होम लोन के लिए आवेदन कैसे करें

अब जब आपके पास पीएनबी हाउसिंग होम लोन के बारे में पूरी जानकारी है, तो उनके लिए आवेदन करना शुरू करने का समय गया है। नीचे सूचीबद्ध प्रक्रिया आपको आसानी से आवेदन पत्र भरने और पीएनबी हाउसिंग के ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों से कॉल बैक प्राप्त करने में मदद करेगी:

चरण 1: आपको पीएनबी हाउसिंग केअप्लाई लोनपेज पर जाना होगा।

चरण 2: पहले विकल्प में अपना पूरा नाम दर्ज करें (कृपया सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नाम का उपयोग करें)

चरण 3: पीएनबी हाउसिंग प्रतिनिधि को आपसे संपर्क करने के लिए अपना कामकाजी मोबाइल नंबर साझा करें

चरण 4: विकल्पों पर क्लिक करें और अपनी आवश्यक लोन राशि सीमा चुनें

चरण 5: अपना ईमेल पता जमा करें, जहां आप पीएनबी हाउसिंग होम लोन के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं

चरण 6: पीएनबी हाउसिंग की ओर से बेहतर पहुंच के लिए विकल्पों में से अपने वर्तमान स्थान का चयन करें

चरण 7: उस बॉक्स पर क्लिक करें जो पुष्टि करता है कि आपने कानूनी विवरण जमा कर दिया है औरसबमिटबटन दबाने से पहले उसी के बारे में सूचनाएं प्राप्त करना चाहते हैं।

 

 इसे भी पढ़े:- IDFC First Bank से two wheeler लोन कैसे ले | दस्तावेज | विशेषताएं और लाभ


5 प्रकार के होम लोन जो PNB प्रदान करते हैं

PNB सर्वोत्तम श्रेणी की सेवाओं, पूर्ण डोमेन ज्ञान और सरलीकृत लोन प्रक्रियाओं के साथ अनुकूलित होम लोन समाधान प्रदान करते हैं। वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी आवेदकों के लिए उपलब्ध कई हाउसिंग लोन में से चुनें, और 30 साल तक की अपनी पसंद की अवधि के लिए हर महीने आसान ईएमआई पर पीएनबी हाउसिंग होम लोन का आनंद लें!

 

1. होम खरीद लोन

 हमारे ग्राहकों की मदद करने के लिए, पीएनबी हाउसिंग आवासीय संपत्तियों के अधिग्रहण, विकास और विस्तार के लिए लोन प्रदान करता है। एक अग्रणी होम लोन प्रदाता के रूप में, PNB प्रत्येक ग्राहक की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं।

पीएनबी हाउसिंग सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला के साथ ग्राहकों की होम लोन मांगों को पूरा करने में सफल रहा है। ग्राहक लोन के लिए आवेदन करने में आसानी, ठोस सेवा वितरण मॉडल और मार्क टू मार्केट क्रेडिट और वित्तीय नियमों के कारण प्रतिबद्धता और विश्वास का दीर्घकालिक संबंध बना सकते हैं।

 

 2. होम निर्माण लोन

जो लोग अपनी जमीन पर घर बनाना चाहते हैं, उनके लिए पीएनबी हाउसिंग से होम कंस्ट्रक्शन लोन उपलब्ध हैं। इस तरह की पेशकश केवल उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जिनके पास पहले से ही जमीन है और उस पर घर बनाने के लिए पैसे की आवश्यकता है।

 

3. होम विस्तार लोन

पीएनबी हाउसिंग से होम विस्तार लोन के साथ आपके वर्तमान घर में अतिरिक्त कमरा जोड़ा जा सकता है। यदि आपका परिवार बढ़ता है, तो आपको अपने बच्चों के लिए एक अतिथि कक्ष, एक वाचनालय या एक अतिरिक्त बेडरूम की आवश्यकता हो सकती है। PNB आपकी विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए आपके वर्तमान घर का विस्तार करना आसान बनाते हैं।

 

4. होम सुधार लोन

अपने घर को सर्वोत्तम रूप से देखने और कार्य करने के लिए, पीएनबी हाउसिंग आपको खर्च करने के लिए होम सुधार लोन प्रदान करता है जैसा कि आप फिट देखते हैं।

  1. होम सुधार लोन के लिए कवरेज
  2. मौजूदा आवासीय घर का उसकी पूरी क्षमता से नवीनीकरण
  3. उन्नयन
  4. आपके घर/अपार्टमेंट/आदि की मरम्मत।
  5. घर के अंदर और बाहर टच-अप
  6. फर्श और दीवार की टाइलिंग
  7. नलसाजी और विद्युत कार्य
  8. लकड़ी का काम और एक झूठी छत

 

5. आवासीय प्लॉट लोन

पीएनबी हाउसिंग शहरी क्षेत्र में आवासीय परिसर के निर्माण के लिए आवासीय भूखंड खरीदने के लिए लोन प्रदान करता है।

 

इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Car Loan Up to ₹ 3 करोड


 

प्लॉट लोन

प्लॉट लोन एक प्रकार का होम लोन है जो आपको आवासीय प्लॉट के लिए लोन को फाइनेंस करने की अनुमति देता है। यह वह भूमि है जिस पर आप बाद में अपने सपनों का घर बना पाएंगे। भूखंडों को रियल एस्टेट हाउसिंग सोसाइटियों/परियोजनाओं में सीधे आवंटन द्वारा या सीधे विकास प्राधिकरणों से खरीदा जा सकता है।

पीएनबी हाउसिंग सहित अधिकांश वित्तीय संस्थान, प्लॉट के बाजार मूल्य मूल्य के 70-75% की सीमा में वित्तपोषण करेंगे। भूमि खरीद लोन की ब्याज दरें सामान्य होम लोन की तुलना में थोड़ी अधिक (आमतौर पर 1% अधिक) होती हैं, और अवधि (10 से 15 वर्ष) तक होती है।

अगर आप खरीदी गई जमीन पर निर्माण शुरू करते हैं तो आपको होम लोन टैक्स लाभ भी मिलेगा। हालांकि, प्लॉट लोन पर ईएमआई चुकाने पर टैक्स बेनिफिट्स लागू नहीं होते हैं।

 

पीएनबी हाउसिंग प्लॉट लोन की विशेषताएं

पीएनबी हाउसिंग शहरी आवासीय भूखंडों के अधिग्रहण के लिए लोन प्रदान करता है। आप भूमि खरीद लोन पर निम्नलिखित लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी हैं:

 

भारत भर में शाखाएँ

घर-घर सेवाओं के साथ त्वरित और आसान लोन

चुकौती के लिए विभिन्न विकल्प

आकर्षक ब्याज दरें

लंबी अवधि अवधि

सरकार लागू ब्याज सब्सिडी

ऑनलाइन पोस्ट-पेमेंट सेवाएं

अवधि विस्तार के साथ लोन राशि में संभावित वृद्धि

 

इसे भी पढ़े:- Kotak Mahindra Bank से बिजनेस लोन  कैसे ले | विशेषताएं | दस्तावेज | पात्रता


पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की प्रधानमंत्री आवास योजना

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), निम्न इनकम समूह (एलआईजी) और मध्यम इनकम वर्ग के व्यक्ति घर की खरीद, भवन और विस्तार के लिए बैंक से आवास लोन के लिए पात्र हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) योजना की क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) के माध्यम से लोन संभव है। ब्याज सब्सिडी लाभार्थी की श्रेणी के आधार पर 0.5 प्रतिशत से 6.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से दी जाती है।

नीचे दी गई तालिका में सीएलएसएस श्रेणियों, वार्षिक घरेलू इनकम और दी जाने वाली ब्याज सब्सिडी का सारांश दिया गया है।

श्रेणी

वार्षिक घरेलू आय

Interest Subsidy

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)

3 लाख रुपये तक

6.50%

निम्न इनकम समूह (एलआईजी)

3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये

6.50%

मध्यम इनकम समूह - I

रु. 6 लाख से रु. 12 लाख

4%

मध्यम इनकम समूह - II

रु. 12 लाख से रु. 18 लाख

3%

 

 इसे भी पढ़े:- ₹ १ लाख का Paytm Personal Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? सिर्फ २ मिनिट में 


पीएनबी हाउसिंग से प्लॉट खरीद लोन खरीदें

पीएनबी हाउसिंग के साथ, आप हमारे आकर्षक और किफायती आवासीय प्लॉट लोन विकल्पों के साथ एक प्लॉट को अपने सपनों के घर में बदल सकते हैं। तो, आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं? आइए विभिन्न आवश्यकताओं को देखें।

 

1. प्लॉट लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएनबी हाउसिंग प्लॉट लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं:

  1. विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र
  2. उम्र का प्रमाण (पैन कार्ड, पासपोर्ट, वैधानिक प्राधिकरण से कोई अन्य प्रमाण पत्र)
  3. निवास का प्रमाण (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, फोन बिल, राशन कार्ड, चुनाव कार्ड, या कोई अन्य वैधानिक प्राधिकरण प्रमाण पत्र)
  4. शैक्षिक योग्यता - नवीनतम डिग्री
  5. 3 महीने के लिए नवीनतम वेतन-स्लिप, स्व-नियोजित पेशेवरों के लिए व्यावसायिक प्रोफ़ाइल के साथ-साथ व्यावसायिक अस्तित्व का प्रमाण पत्र और प्रमाण
  6. वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए पिछले 2 वर्षों के लिए फॉर्म 16, पिछले 3 वर्षों के लाभ और हानि खाते के साथ आयकर रिटर्न (स्वयं और व्यवसाय) और स्व-नियोजित पेशेवरों के लिए चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा विधिवत प्रमाणित / लेखा परीक्षित बैलेंस शीट
  7. वेतनभोगी के लिए पिछले 6 महीने का बैंक विवरण (वेतन खाता), स्व-नियोजित पेशेवरों के लिए पिछले 12 महीनों का बैंक खाता विवरण (स्वयं और व्यवसाय)
  8. प्रसंस्करण शुल्क के लिए 'पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड' को देय चेक बनाएं।
  9. संपत्ति शीर्षक कागजी कार्रवाई की एक फोटोकॉपी, और एक योजना जिसे अधिकृत किया गया है
  10. चाहे स्वरोजगार हो या वेतनभोगी, आप प्लॉट लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और प्लॉट लोन के लिए दस्तावेजों की विस्तृत सूची यहां प्राप्त कर सकते हैं।

 

2. प्लॉट लोन के लिए पात्रता कारक

प्लॉट लोन पात्रता निर्धारित करने वाले कारकों में शामिल हैं:

  1. पेशा: उधारकर्ता एक वेतनभोगी व्यक्ति या व्यवसाय का स्वामी होना चाहिए।
  2. क्रेडिट स्कोर: आकर्षक ब्याज दरों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एक उधारकर्ता का क्रेडिट स्कोर कम से कम 750 होना चाहिए। क्रेडिट स्कोर कम होने पर ब्याज दरें बढ़ती हैं।
  3. लोन की परिपक्वता के समय उधारकर्ता की उम्र 70 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  4. लोन अवधि: लोन अवधि की अवधि लोन पात्रता की राशि निर्धारित करती है।
  5. संपत्ति की लागत: संपत्ति की लागत पीएनबी हाउसिंग की एलटीवी नीतियों के अनुसार लोन का निर्धारण करेगी।

 

3. प्लॉट लोन की ब्याज दर

पीएनबी हाउसिंग में प्लॉट लोन के लिए ब्याज दर 7.75% प्रति वर्ष से शुरू होती है। ब्याज़ दरें फ्लोटिंग दरें हैं जो लोन अवधि के दौरान आधार दर के उतार-चढ़ाव के साथ बदलती हैं। फिक्स्ड-रेट विकल्पों के साथ प्लॉट लोन अब बाजार में बहुत कम उपलब्ध हैं।

 

प्लॉट खरीद लोन प्रक्रिया

पीएनबी हाउसिंग ने स्व-व्यवसायी और वेतनभोगी दोनों पेशेवरों के लिए प्लॉट लोन का लाभ उठाना वास्तव में सुलभ बना दिया है। लोन आवेदन प्रक्रिया है:

  1. पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  2. "होम लोन" श्रेणी पर क्लिक करें
  3. वेबपेज के नीचे "प्लाट खरीद लोन के लिए आवेदन करें" विकल्प दबाएं

 

इसे भी पढ़े:- ₹ 30 लाख का HDFC Bank Bussiness Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


पंजाब नेशनल बैंक होम लोन की ब्याज दरें

आवासीय लोन

50 लाख रुपये और उससे अधिक की लोन राशि के लिए (80% तक के एलटीवी अनुपात के लिए)

क्रेडिट अंक

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

Interest Rate (p.a.) (For leads through non-digital channel)

वेतनभोगी

वेतनभोगी

वेतनभोगी

वेतनभोगी

PNB प्राइड

7.40%

NA

7.45%

NA

750 और ऊपर

7.40%

7.50%

7.45%

7.55%

700-749

7.60%

7.70%

7.65%

7.75%

650-699

7.70%

7.80%

7.75%

7.85%

>=550-649

8.20%

8.30%

8.25%

8.35%

 

 

30 लाख रुपये तक की लोन राशि के लिए (एलटीवी अनुपात 80% से अधिक के लिए)

क्रेडिट अंक

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (गैर-डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

वेतनभोगी

वेतनभोगी

वेतनभोगी

वेतनभोगी

PNB प्राइड

7.75%

NA

7.80%

NA

750 and above

7.75%

7.85%

7.80%

7.90%

700-749

7.95%

8.05%

8.00%

8.10%

650-699

8.05%

8.15%

8.10%

8.20%

>=550-649

8.55%

8.65%

8.60%

8.70%

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Business Loan Apply Up To ₹ 500 crores (करोड़)


PNB मैक्स सेवर (सावधि लोन घटक)

50 लाख रुपये और उससे अधिक की लोन राशि के लिए (80% तक के एलटीवी (LTV) अनुपात के लिए)

क्रेडिट अंक

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (गैर-डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

वेतनभोगी

गैर वेतनभोगी

वेतनभोगी

गैर वेतनभोगी

PNB प्राइड

7.55%

NA

7.60%

NA

750 and above

7.55%

7.65%

7.60%

7.70%

700-749

7.75%

7.85%

7.80%

7.90%

650-699

7.85%

7.95%

7.90%

8.00%

>=550-649

8.35%

8.45%

8.40%

8.50%

 

50 लाख रुपये से कम की लोन राशि के लिए (80% तक के एलटीवी (LTV) अनुपात के लिए)

क्रेडिट अंक

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (गैर-डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

Salaried

Non-Salaried

Salaried

Non-Salaried

PNB प्राइड

7.60%

NA

7.65%

NA

750 and above

7.60%

7.70%

7.65%

7.75%

700-749

7.80%

7.90%

7.85%

7.95%

650-699

7.90%

8.00%

7.95%

8.05%

>=550-649

8.40%

8.50%

8.45%

8.55%

 

30 लाख रुपये तक की लोन राशि के लिए (एलटीवी अनुपात 80% से अधिक के लिए)

क्रेडिट अंक

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (गैर-डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

वेतनभोगी

गैर वेतनभोगी

वेतनभोगी

गैर वेतनभोगी

PNB प्राइड

7.90%

NA

7.95%

NA

750 and above

7.90%

8.00%

7.95%

8.05%

700-749

8.10%

8.20%

8.15%

8.25%

650-699

8.20%

8.30%

8.25%

8.35%

>=550-649

8.70%

8.80%

8.75%

8.85%

 

 इसे भी पढ़े:-  Axis Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


PNB (पीएनबी) मैक्स सेवर (ओवरड्राफ्ट घटक)

50 लाख रुपये और उससे अधिक की लोन राशि के लिए (80% तक के एलटीवी अनुपात के लिए)

क्रेडिट अंक

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (गैर-डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

वेतनभोगी

गैर वेतनभोगी

वेतनभोगी

गैर वेतनभोगी

PNB प्राइड

7.55%

NA

7.60%

NA

750 and above

7.55%

7.65%

7.60%

7.70%

700-749

7.75%

7.85%

7.80%

7.90%

650-699

7.85%

7.95%

7.90%

8.00%

>=550-649

8.35%

8.45%

8.40%

8.50%

 

50 लाख रुपये से कम की लोन राशि के लिए (80% तक के एलटीवी अनुपात के लिए)

क्रेडिट अंक

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (गैर-डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

वेतनभोगी

गैर वेतनभोगी

वेतनभोगी

गैर वेतनभोगी

PNB प्राइड

7.60%

NA

7.65%

NA

750 and above

7.60%

7.70%

7.65%

7.75%

700-749

7.80%

7.90%

7.85%

7.95%

650-699

7.90%

8.00%

7.95%

8.05%

>=550-649

8.40%

8.50%

8.45%

8.55%

 

30 लाख रुपये तक की लोन राशि के लिए (एलटीवी अनुपात 80% से अधिक के लिए)

क्रेडिट अंक

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

ब्याज दर (प्रति वर्ष) (गैर-डिजिटल चैनल के माध्यम से लीड के लिए)

वेतनभोगी

गैर वेतनभोगी

वेतनभोगी

गैर वेतनभोगी

PNB प्राइड

7.90%

NA

7.95%

NA

750 and above

7.90%

8.00%

7.95%

8.05%

700-749

8.10%

8.20%

8.15%

8.25%

650-699

8.20%

8.30%

8.25%

8.35%

>=550-649

8.70%

8.80%

8.75%

8.85%

 

इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Two Wheeler Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? - सिर्फ 10 सेकेंड में 


 पीएनबी होम लोन कस्टमर केयर

अपने पीएनबी आवास लोन संबंधी प्रश्नों या शिकायतों को हल करने के लिए, निम्नलिखित तरीकों से बैंक से संपर्क करें:

1. पीएनबी आधिकारिक वेबसाइट

ग्राहक विधिवत भरा हुआ सीजीआरएमएस फॉर्म जमा करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं या बैंक की वेबसाइट पर सेवा अनुरोध कर सकते हैं। प्रक्रिया शुरू करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

2. पीएनबी होम लोन कस्टमर केयर नंबर

ग्राहक अपनी शिकायत दर्ज करने या किसी प्रश्न का समाधान पाने के लिए निम्नलिखित नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं:

 

पीएनबी होम लोन टोल-फ्री कस्टमर केयर नंबर

1800 180 2222

1800 103 2222

 

पीएनबी होम लोन अन्य कस्टमर केयर नंबर

टोल नंबर: 0120-2490000

लैंडलाइन: 011-28044907

 

5. पीएनबी होम लोन कस्टमर केयर ईमेल आईडी

[email protected]

 

6. पीएनबी कॉर्पोरेट कार्यालय डाक पता

पंजाब नेशनल बैंक,

प्लॉट नंबर 4, सेक्टर -10,

द्वारका, नई दिल्ली -110075



 इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Bussiness Loan Mobile Se Apply Kare - Upto ₹ 30,00,000 Lakh In a Second



PNB हाउसिंग होम लोन से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

प्रश्न:१ होम लोन क्या है और यह कैसे काम करता है?

उत्तर: होम लोन एक संरक्षित लोन है जो एक आवास को संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखकर प्राप्त किया जाता है। होम लोन कम दरों और विस्तारित शर्तों पर उच्च मूल्य का होम फाइनेंस प्रदान करते हैं।

चुकौती के बाद, उधारकर्ता संपत्ति का स्वामित्व प्राप्त करता है। यदि उपयोगकर्ता लोन का भुगतान नहीं कर सकता है, तो लोनदाता के पास धन की वसूली के लिए संपत्ति बेचने का कानूनी अधिकार है।

 

प्रश्न: २ क्या एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को होम लोन ट्रांसफर किया जा सकता है?

उत्तर: हां, लेकिन तभी जब संपत्ति का मालिक इसे किसी नए खरीदार को बेचना चाहता है। एक विक्रेता से एक खरीदार को होम लोन स्थानांतरित करने के लिए एक औपचारिक प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।

विक्रेता को खरीदार को एक फौजदारी पत्र प्रदान करना होगा। यदि खरीदार का होम लोन बैंक के अंदर स्थानांतरित होता है, तो उन्हें होम लोन के लिए फिर से आवेदन करना होगा और शुल्क का भुगतान करना होगा।

 

प्रश्न: ३ क्या संयुक्त रूप से होम लोन लिया जा सकता है?

उत्तर: यदि आप एक बड़ा लोन चाहते हैं तो आप अपने परिवार के तत्काल सदस्य के साथ साझा होम लोन प्राप्त कर सकते हैं।

व्यक्तिगत ऋणों की तुलना में होम लोन स्वीकृत होने की अधिक संभावना है। संयुक्त लोन के लिए आवेदन करने का एक बड़ा लाभ आयकर छूट है, और बचत एकल-नाम लोन की तुलना में कहीं अधिक है।

 

प्रश्न: ४ क्या होम लोन की अवधि कम की जा सकती है?

उत्तर: ग्राहक के अनुरोध पर लोन अवधि को स्वेच्छा से संशोधित किया जा सकता है। लोन अवधि को कम करने के लिए कोई भी लोन मूल राशि का पूर्व भुगतान कर सकता है। पीएनबी हाउसिंग अनुरोधित लोन अवधि को फिर से काम करने के लिए आपके लोन विवरण और हाल के इनकम विवरणों की समीक्षा करेगा।

 

प्रश्न: ५ मैं होम लोन से कितना टैक्स बचा सकता हूं?

उत्तर: घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। भारत सरकार लंबे समय से निवासियों को घर बनाने के लिए प्रोत्साहित करती रही है। यही कारण है कि एक होम लोन 80 सी कटौती के लिए योग्य है।

और एक बंधक के साथ एक संपत्ति खरीदने के कई कर लाभ हैं जो नाटकीय रूप से आपके कर बिल में कटौती करते हैं। कई प्रधान मंत्री जन धन योजना कार्यक्रम सामर्थ्य और पहुंच को संबोधित करके भारतीय आवास बाजार को बढ़ावा देते हैं।

 

इसे भी पढ़े:- Yes Bank Se Car Loan - Online Loan


प्रश्न: ६ होम लोन के लिए अप्लाई करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

उत्तर: अब आप हमारे टोल-फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं या होम लोन में अपनी रुचि दिखाते हुए एक एसएमएस भेज सकते हैं। बहरहाल, होम लोन के लिए अप्लाई करने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका ऑनलाइन है।

 

प्रश्न: ७ क्या मैं अपने होम लोन की अवधि बढ़ा सकता हूं?

उत्तर: पीएनबी हाउसिंग होम लोन सहित किसी भी होम लोन की अधिकतम अवधि 30 वर्ष है। इस तरह, यदि आप 15 साल के लिए होम लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपके पास अपने वित्तीय संस्थान के साथ इस पर चर्चा करके अपने लोन की अवधि बढ़ाने का मौका है।

 

प्रश्न: ८ होम लोन के लिए तुरंत मंज़ूरी कैसे लें?

उत्तर: यह सुनिश्चित करने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें कि आपका होम लोन जल्दी और दर्द रहित तरीके से स्वीकृत हो:

  1. अपनी आर्थिक स्थिति को समझें।
  2. जितना हो सके अपने क्रेडिट स्कोर को ऊंचा रखें और समय पर अपने कर्ज का भुगतान करें।
  3. सह-आवेदक कार्यक्षमता का उपयोग करें।
  4. सहायक आवेदन दस्तावेज और आवेदन पत्र पर पूरा ध्यान दें।
  5. अपने लोनदाता को समय पर प्रतिक्रिया समय बनाए रखें।

 

प्रश्न: ९ होम लोन अप्रूवल में कितना समय लगेगा?

उत्तर: होम लोन स्वीकृति प्राप्त करने के लिए, आप होम वित्त संस्थान की पूर्व-अनुमोदन लोन प्रक्रिया का विकल्प चुन सकते हैं। लोन आमतौर पर 5-7 दिनों में स्वीकृत होता है। हालांकि, संपत्ति या इनकम के कागजात पेश करने में उधारकर्ताओं की विफलता आमतौर पर मंजूरी प्रक्रिया में देरी का कारण बनती है।

 

इसे भी पढ़े:- Yes Bank Home Loan Up To ₹10 करोड़


प्रश्न: १० क्या मैं एक साथ दो होम लोन ले सकता हूं?

उत्तर: हां, आपके पास एक से अधिक संपत्ति या निवास हो सकते हैं। लेकिन यह आपकी कमाई और कर्ज चुकाने की संभावना पर निर्भर करता है। आप उसी लोनदाता से वित्तपोषण प्राप्त कर सकते हैं या अन्य विकल्पों की तलाश कर सकते हैं। बेशक, लोन पुनर्वित्त की संभावना हमेशा उपलब्ध है।

 

प्रश्न: ११ मुझे कितना प्लॉट लोन मिल सकता है?

उत्तर: आप अपने प्लॉट लोन आवेदन पर जो राशि प्राप्त कर सकते हैं वह पीएनबी हाउसिंग की नीतियों, आपके क्रेडिट स्कोर और आपकी उम्र से निर्धारित होती है। ये सभी कारक आपकी वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखते हैं ताकि लोनदाता आपकी चुकौती क्षमता का आकलन कर सकें।

 

प्रश्न: १२ क्या मैं होम लोन पर टैक्स लाभ प्राप्त कर सकता हूं?

उत्तर: एक होम लोन का सिद्धांत कर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती योग्य है। इस अधिनियम के तहत, आप होम लोन पर मूल चुकौती राशि पर कर लाभ के पात्र हैं। धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है।

 

प्रश्न: १३ होम लोन पीएनबी के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

उत्तर: पीएनबी होम लोन के लिए आवेदन करने के लिए, आपको पीएनबी होम लोन के दस्तावेज जमा करने होंगे जैसे होम एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सत्यापित फोटोग्राफ के साथ-साथ पहचान प्रमाण, बैंक स्टेटमेंट, निवास प्रमाण, संपत्ति के कागजात और लोन अकाउंट स्टेटमेंट जैसे अन्य दस्तावेज जमा करने होंगे। कोई।

 

प्रश्न: १४ क्या मैं पीएनबी होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूं?

उत्तर: हां, आप होम लोन के लिए बैंक के आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल या MyLoanCare जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर जाकर पीएनबी होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

प्रश्न: १५ सबसे अच्छी पीएनबी होम लोन योजना कौन सी है?

उत्तर: सर्वश्रेष्ठ पीएनबी होम लोन योजना चुनना होम लोन आवेदक की आवश्यकता के अधीन है। उदाहरण के लिए, घर की खरीद, निर्माण या नवीनीकरण के लिए अलग-अलग होम लोन ऑफ़र हैं। इस प्रकार, सर्वश्रेष्ठ पीएनबी होम लोन योजना का चयन किसी की जरूरतों पर आधारित होता है।

 

इसे भी पढ़े:-  Vijaya Bank Se Home Loan Kaise Le in Detail


प्रश्न: १६ क्या पीएनबी होम लोन के लिए अच्छा है?

उत्तर: पीएनबी देश के सबसे अच्छे होम लोन लेंडर्स में से एक है। वर्तमान में, 2022 के लिए पीएनबी होम लोन की ब्याज दर 6.50% से शुरू होती है।

 

प्रश्न: १७ पीएनबी होम लोन कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर: पीएनबी होम लोन लेने वालों की सुविधा के लिए विभिन्न होम लोन उत्पाद प्रदान करता है। पीएनबी द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न लोकप्रिय होम लोन उत्पाद निम्नानुसार सूचीबद्ध हैं: रेपो रेट लिंक्ड होम लोन

 

प्रश्न: १८ मैं अपने पीएनबी होम लोन की स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

उत्तर: कोई भी विकल्प के तहत पीएनबी के होम लोन पोर्टल पर अपने पीएनबी होम लोन की स्थिति की जांच कर सकता है। 'एप्लिकेशन ट्रैकर' इसके अलावा, पीएनबी मोबाइल ऐप पर भी होम लोन की स्थिति की जांच की जा सकती है

 

प्रश्न: १९ PNB के होम लोन के लिए पात्रता क्या है?

उत्तर: होम लोन लेने की पात्रता आवेदक की उम्र और इनकम के आधार पर निर्धारित की जाती है। आवेदक की उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, 650 और उससे अधिक के अच्छे क्रेडिट स्कोर के साथ आवेदक की न्यूनतम इनकम ₹ 25,000 होनी चाहिए।

 

प्रश्न: २० पीएनबी हाउस लोन के तहत मैं अधिकतम कितनी लोन अवधि चुन सकता हूं?

उत्तर: पीएनबी आपको प्रति माह कम ईएमआई का भुगतान करने के लाभ के साथ अपना लोन चुकाने के लिए 30 साल का लंबा कार्यकाल प्रदान करता है।

 

 इसे भी पढ़े:- TATA Capital Se Car Loan Kaise Le


प्रश्न: २१ क्या पीएनबी होम लोन के लिए सिबिल की जांच करता है?

उत्तर: हां, पीएनबी से होम लोन लेने के लिए, आपको न्यूनतम सिबिल स्कोर 650 या उससे अधिक की पीएनबी होम लोन सिबिल आवश्यकता को पूरा करना होगा।

 

प्रश्न: २२ क्या मैं अपना होम लोन दूसरे बैंक से पीएनबी में स्थानांतरित कर सकता हूं?

उत्तर: हां, बैंक आपको अपने मौजूदा लोन को एक परेशानी मुक्त प्रक्रिया के साथ स्थानांतरित करने की सुविधा देता है। पीएनबी में लोन ट्रांसफर का लाभ उठाने से आप ब्याज बचा सकते हैं, कम ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं और पैसे बचा सकते हैं।

 

प्रश्न: २३ क्या मैं अपने जीवनसाथी की इनकम को अपने साथ जोड़ सकता हूं और संयुक्त होम लोन के लिए आवेदन कर सकता हूं?

उत्तर: अगर पति/पत्नी संपत्ति का सह-मालिक या लोन का गारंटर है, तो आप अपनी होम लोन पात्रता बढ़ाने के लिए अपने जीवनसाथी की इनकम को जोड़ सकते हैं।

 

प्रश्न: २४ हाउसिंग लोन के लिए लागू बेंचमार्क क्या है?

उत्तर: पीएनबी में होम लोन के लिए लागू बेंचमार्क आरएलएलआर है। आरएलएलआर एक बाहरी बेंचमार्क है जिसमें वाणिज्यिक बैंक खुदरा लोन ब्याज दर की गणना के लिए आरबीआई की रेपो दर का उपयोग करते हैं।

RLLR में, रीसेट अवधि 3 महीने है जिसका अर्थ है कि बैंक हर 3 महीने में RLLR से जुड़े ऋणों की ब्याज दर में संशोधन करेंगे।



इसे भी पढ़े:- IDFC First Bank Car Loan


  









Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank.

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                              

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments