HDFC Bank Personal Loan - मेरेज - विवाह लोन कैसे ले? – Apply Online

 

HDFC Bank से पर्सनल लोन - मैरिज लोन कैसे ले? – Apply Online

HDFC Bank से पर्सनल लोन - मैरिज लोन कैसे ले? – Apply Online

 

 विषयसूची (Table of Contents):

  1. HDFC Bank से पर्सनल लोन
  2. HDFC Bank से पर्सनल लोन के लाभ
  3. HDFC Bank बैंक व्यक्तिगत लोन आवश्यक दस्तावेज
  4. HDFC Bank पर्सनल लोन का इस्तेमाल किसलिए किया जा सकता है?
  5. HDFC Bank पर्सनल लोन चुनने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
  6. HDFC Bank पर्सनल लोन लेने के लिए पात्रता
  7. HDFC Bank पर्सनल लोन के महत्वपूर्ण पहलू
  8. EMI वास्तव में क्या है? इसे कम करने के लिए क्या किया जा सकता है?
  9. HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?
  10. HDFC Bank से क्या पर्सनल लोन लेने के अलावा कोई विकल्प है?
  11. HDFC Bank बैंक पर्सनल लोन के प्रकार
  12. HDFC Bank से मैरिज लोन
  13. HDFC Bank विवाह लोन ब्याज दर
  14. HDFC Bank बैंक विवाह लोन पात्रता मानदंड
  15. HDFC Bank विवाह लोन दस्तावेज आवश्यक
  16. HDFC Bank कस्टमर केयर
  17. HDFC Bank नोडल अधिकारी/प्रधान नोडल अधिकारी
  18. HDFC Bank प्रधान नोडल अधिकारी (Principal Nodal Officer)
  19. HDFC Bank पर्सनल लोन से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

 

HDFC Bank से पर्सनल लोन

व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने के लिए, आपको किसी भी प्रकार की संपार्श्विक या सुरक्षा देने की आवश्यकता नहीं है, और आपको केवल कुछ कागजात प्रदान करने की आवश्यकता है। हालाँकि, इसे अन्य प्रकार के ऋणों की तरह मासिक किश्तों में चुकाना होगा।

पर्सनल लोन का इस्तेमाल स्कूल, शादी, यात्रा, घर बनाने, मेडिकल बिल या गैजेट खरीदने के लिए किया जा सकता है। यदि आपके पास नकदी की कमी है तो आप इसे अपनी दैनिक लागतों के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक के मौजूदा ग्राहक 10 सेकंड में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। बाहरी लोगों को 4 घंटे से भी कम समय में पर्सनल लोन मिल सकता है।

यदि आप एचडीएफसी के मौजूदा ग्राहक हैं तो आप नेटबैंकिंग, एटीएम या लोन असिस्ट एप्लिकेशन के माध्यम से एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी नजदीकी एचडीएफसी शाखा में जाकर प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

आप अपनी ज़रूरतों के आधार पर अपने पर्सनल लोन के लिए पेबैक अवधि निर्धारित कर सकते हैं। उसके बाद, आपको अपने शेष जीवन के लिए समान मासिक भुगतान, या ईएमआई चुकानी होगी। किस्त की राशि लोन राशि, पेबैक अवधि और ब्याज दर द्वारा निर्धारित की जाती है।

 

 इसे भी पढ़े:- Yes Bank Home Loan Up To ₹10 करोड़


HDFC Bank से पर्सनल लोन के लाभ

समान व्यक्तित्व वाले लोग तैरने के साथ मिल जाते हैं। आप एचडीएफसी बैंक से व्यक्तिगत लोन के लिए ऑनलाइन, एटीएम पर, लोन सहायता आवेदन के माध्यम से, या व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

एचडीएफसी बैंक के मौजूदा ग्राहक 10 सेकंड में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। बाहरी लोगों को 4 घंटे से भी कम समय में पर्सनल लोन मिल सकता है.

पर्सनल लोन के पैसे का इस्तेमाल किसी भी चीज के लिए किया जा सकता है। वाहन लोन या आवास लोन का उपयोग केवल निर्दिष्ट उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, हालांकि व्यावसायिक प्रशिक्षण, गृह विकास, चिकित्सा आपात स्थिति और यात्रा सहित किसी भी चीज़ के लिए व्यक्तिगत लोन का उपयोग किया जा सकता है।

समान व्यक्तित्व वाले लोग तैरने के साथ मिल जाते हैं। आप एचडीएफसी बैंक से व्यक्तिगत लोन के लिए ऑनलाइन, एटीएम पर, लोन सहायता आवेदन के माध्यम से, या व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए केवल कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

एचडीएफसी बैंक के मौजूदा ग्राहक 10 सेकंड में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। बाहरी लोगों को 4 घंटे से भी कम समय में पर्सनल लोन मिल सकता है.

पर्सनल लोन के पैसे का इस्तेमाल किसी भी चीज के लिए किया जा सकता है। वाहन लोन या आवास लोन का उपयोग केवल निर्दिष्ट उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, हालांकि, व्यक्तिगत लोन का उपयोग व्यावसायिक प्रशिक्षण, गृह विकास, चिकित्सा आपात स्थिति और यात्रा के लिए किया जा सकता है।

यदि आप व्यक्तिगत लोन से प्राप्त धन का उपयोग घर खरीदने, विकसित करने, या नवीनीकरण करने, या उच्च शिक्षा के लिए भुगतान करने के लिए करते हैं, तो आप ब्याज पर कर छूट प्राप्त कर सकते हैं।

 

HDFC Bank से पर्सनल लोन आवश्यक दस्तावेज

एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • पैन कार्ड कॉपी (अनिवार्य)
  • पहचान का प्रमाण: पासपोर्ट / चालक लाइसेंस / मतदाता पहचान पत्र / आधार की प्रति
  • पते का प्रमाण: पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी कार्ड / आधार की कॉपी, हाल ही में उपयोगिता बिल की कॉपी, एलपीजी बुक कॉपी, आदि।
  • अंतिम उपयोग का प्रमाण (एचडीएफसी बैंक के विवेक के अनुसार)
  • पिछले 3 महीनों का प्रमाणित बैंक विवरण (पिछले 6 महीनों की पासबुक)
  • अंतिम 2 वेतन पर्ची / नवीनतम फॉर्म 16 के साथ नवीनतम वेतन प्रमाण पत्र

 

नोट: एचडीएफसी बैंक आवेदक के प्रोफाइल के आधार पर आवश्यक समझे जाने वाले अतिरिक्त दस्तावेज मांग सकता है।

 

इसे भी पढ़े:-  Vijaya Bank Se Home Loan Kaise Le in Detail


HDFC Bank पर्सनल लोन का इस्तेमाल किसलिए किया जा सकता है?

व्यक्तिगत लोन राशि का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है:

  • आप इसका उपयोग उच्च शिक्षा ट्यूशन के भुगतान के लिए कर सकते हैं। आपको लगाए गए ब्याज की राशि पर करों का भुगतान करने से भी बाहर रखा जाएगा।
  • शादियां महंगे मामले हैं। पर्सनल लोन का इस्तेमाल शादी के खर्चे के लिए भी किया जा सकता है।
  • इसका उपयोग नया लैपटॉप या स्मार्टफोन खरीदने के लिए भी किया जा सकता है।
  • क्या आप घर खरीदना चाहते हैं? या शायद आप अपने घर का नवीनीकरण करना चाहते हैं? यह काम पर्सनल लोन टैक्स छूट की मदद से भी पूरा किया जा सकता है।
  • आपको अपने सपनों की छुट्टी पर बचाए गए पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। पर्सनल लोन लेना भी आपकी यात्रा को और यादगार बना सकता है।
  • व्यक्तिगत लोन का उपयोग दिन-प्रतिदिन के खर्चों के लिए धन की कमी को पूरा करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • आप अपने पर्सनल लोन के पैसों से जो चाहें करने के लिए स्वतंत्र हैं।

 

इसे भी पढ़े:- TATA Capital Se Car Loan Kaise Le


HDFC Bank पर्सनल लोन चुनने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

आपकी ज़रूरतों के लिए बेहतरीन पर्सनल लोन का चयन करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। लोन का निर्णय समय की मात्रा, आवश्यकता और इसे चुकाने की क्षमता के आधार पर किया जाना चाहिए।

पेबैक टाइम उस समय को संदर्भित करता है जो स्वीकृत व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने में लगता है। पर्सनल लोन मेडिकल इमरजेंसी या किसी अन्य दबाव की आवश्यकता की स्थिति में काम आ सकता है।

एचडीएफसी बैंक के मौजूदा ग्राहक 10 सेकंड में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। अजनबियों को व्यक्तिगत लोन 4 घंटे से कम समय में वितरित किया जा सकता है।

आपके ईएमआई भुगतान की गणना करते समय लोन का आकार, पुनर्भुगतान योजना और ब्याज दर सभी पर विचार किया जाना चाहिए।

उचित नकद प्राप्त करने और व्यक्तिगत लोन द्वारा निर्दिष्ट न्यूनतम ईएमआई और पेबैक अवधि का मूल्यांकन करने के बाद एक व्यक्तिगत लोन चुनना चाहिए। लोग 12 से 60 महीने की पेबैक अवधि और 2149 रुपये प्रति लाख की ईएमआई के साथ एचडीएफसी बैंक से 40 लाख रुपये तक उधार ले सकते हैं।

अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं, तो आपके सभी काम एक आसान तरीके से आसान हो जाते हैं। एचडीएफसी बैंक के मौजूदा ग्राहकों को कुछ दस्तावेज अपलोड करके कम से कम 10 सेकंड में लोन मिल सकता है।

यदि आप एक नए ग्राहक हैं, तो आप पहचान, पते का प्रमाण और इनकम का प्रमाण देकर 4 घंटे से भी कम समय में लोन प्राप्त कर सकते हैं।

लोन पेबैक की पूरी राशि ब्याज दर और प्रोसेसिंग चार्ज को जोड़कर निर्धारित की जाती है, इसलिए लोन के लिए आवेदन करते समय इन बातों का ध्यान रखें। एचडीएफसी बैंक आसानी से चुकाने वाली ईएमआई मात्रा पर कम ब्याज दरों और न्यूनतम प्रसंस्करण शुल्क के साथ लोन प्रदान करता है।

 


 इसे भी पढ़े:- IDFC First Bank Car Loan


HDFC Bank पर्सनल लोन लेने के लिए पात्रता

आवेदन करने से पहले आपको पहले यह निर्धारित करना होगा कि आप व्यक्तिगत लोन के लिए पात्र हैं या नहीं। यदि आप निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप व्यक्तिगत लोन के लिए पात्र हो सकते हैं:

  • चाहे आप वेतनभोगी डॉक्टर हों, चार्टर्ड अकाउंटेंट हों, प्राइवेट लिमिटेड बिजनेस कर्मचारी हों या सरकारी कर्मचारी (केंद्र सरकार, राज्य सरकार, या स्थानीय)।
  • आपकी उम्र 21 से 60 साल के बीच है।
  • आपने कहीं कम से कम दो साल काम किया है, या आपने कम से कम एक साल के लिए कहीं काम किया है।
  • जिनका मासिक सैलरी कम से कम 25,000 रुपये है।

 इसे भी पढ़े:- Yes Bank Se Car Loan - Online Loan

 


HDFC Bank पर्सनल लोन के महत्वपूर्ण पहलू

निम्नलिखित टिप्स आपको एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के लिए अप्रूवल की संभावना बढ़ाने में मदद कर सकते हैं:

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना

एक स्वस्थ क्रेडिट प्रोफ़ाइल बनाना और बनाए रखना और एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको अधिक आसानी से व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने में सक्षम बनाता है क्योंकि यह उच्च साख और डिफ़ॉल्ट के कम जोखिम को इंगित करता है।

 

लोनदाता की पात्रता मानदंड का ज्ञान

यदि आप सभी पात्रता मानदंडों को जानते हैं और उन्हें पूरा करते हैं, तो आप अधिक आसानी से पर्सनल लोन हासिल करने की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं।

 

कम क्रेडिट उपयोग अनुपात

उपलब्ध क्रेडिट सीमा से प्राप्त लोन की राशि के अनुपात को क्रेडिट उपयोग अनुपात के रूप में जाना जाता है। कम क्रेडिट उपयोग अनुपात (आमतौर पर 30% या उससे कम) बनाए रखना क्रेडिट पर कम निर्भरता और उच्च क्रेडिट योग्यता को इंगित करता है और इस प्रकार, आपको अतिरिक्त क्रेडिट अधिक आसानी से प्राप्त करने में मदद करता है।

 

स्थिर नौकरी और रोजगार का स्थिर इतिहास

यदि आपके पास एक स्थिर नौकरी (एक प्रतिष्ठित संगठन के साथ) और स्थिर रोजगार इतिहास है, तो आप अधिक आसानी से व्यक्तिगत लोन प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह व्यक्तिगत और वित्तीय स्थिरता और बेहतर पुनर्भुगतान क्षमता को इंगित करता है।

 

एक साथ कई लोन आवेदन/पूछताछ से बचना चाहिए

एक साथ या थोड़े समय के भीतर कई लोनदाताओं के साथ कई लोन आवेदन/पूछताछ करने से बचें। यह दिखाता है कि आप क्रेडिट के भूखे हैं और आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर कठिन पूछताछ की संख्या को भी बढ़ाता है, जो बदले में आपके क्रेडिट स्कोर को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है और आपके व्यक्तिगत लोन के अनुमोदन की संभावना को कम कर सकता है।

 

इसे भी पढ़े:- ₹ 66 लाख तक का ICICI Bank Home Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


EMI वास्तव में क्या है? इसे कम करने के लिए क्या किया जा सकता है?

  • समान मासिक किस्त, या ईएमआई, किसी भी लोन का एक महत्वपूर्ण घटक है। यह किस्तों की एक निर्धारित संख्या है जो आपको लोन चुकाने के लिए चुकानी होगी।
  • ईएमआई की गणना करना और इसे न्यूनतम रखना महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित तीन चीजें ईएमआई को प्रभावित करती हैं:
  • लोन की राशि और ब्याज की दर लोन अवधि के दौरान निर्धारित की जाएगी।
  • एक ऑनलाइन कैलकुलेटर, जैसे कि एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन ईएमआई लोन कैलकुलेटर, आसानी से ईएमआई की गणना कर सकता है। आप लोन राशि और अवधि को तब तक बदल सकते हैं जब तक कि आपको कोई ऐसी ईएमआई न मिल जाए जो आपके लिए कारगर हो।
  • यदि आप पहले से ही लोन राशि पर समझौता कर चुके हैं, तो चुकौती अवधि को बढ़ाते रहें। अपनी वांछित ईएमआई प्राप्त करने के बाद 'अभी आवेदन करें' पर क्लिक करें। लोन की शुरुआत में ईएमआई पर ब्याज दर अधिक होती है और मूल राशि मामूली होती है, लेकिन बाद में इसमें बदलाव होता है।
  • लोग 12 से 60 महीने की पेबैक अवधि और 2149 रुपये प्रति लाख की ईएमआई के साथ एचडीएफसी बैंक से 40 लाख रुपये तक उधार ले सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े:- MI Credit Loan - Rs 5 लाख - मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें ?

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना काफी आसान है। इसके केवल पाँच चरण हैं:

निर्धारित करें कि आपको लोन की आवश्यकता क्यों है और आपको कितनी आवश्यकता है। शादियों से लेकर छुट्टियों तक हर चीज के लिए पर्सनल लोन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस रकम के लिए आपको 1 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है।

यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप व्यक्तिगत लोन के लिए योग्य हैं। यह पता लगाने के लिए कि आप कितने लोन के लिए योग्य हैं, एचडीएफसी बैंक के व्यक्तिगत लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग करें। एचडीएफसी बैंक से 40 लाख रुपये तक के पर्सनल लोन उपलब्ध हैं।

एचडीएफसी बैंक के पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर के साथ, आप अपनी ईएमआई की गणना कर सकते हैं। यह पता लगाना वाकई आसान है। उधार लिए गए प्रत्येक 1 लाख रुपये के लिए, एचडीएफसी बैंक 2149 रुपये की न्यूनतम ईएमआई के साथ एक व्यक्तिगत लोन प्रदान करता है।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने के लिए नेटबैंकिंग, एटीएम या बैंक की वेबसाइट का इस्तेमाल करें। आप इसके लिए बैंक की स्थानीय शाखा में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

बैंक को अपनी प्रासंगिक कागजी कार्रवाई दें। लोन के लिए आवेदन करने के लिए बस पहचान, निवास और इनकम का प्रमाण जमा करें (जैसे इनकमकर रिटर्न, वेतन पर्ची, या बैंक विवरण)।

उसके बाद, आपको अपने खाते में लोन राशि जमा होने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। एचडीएफसी बैंक के मौजूदा ग्राहक 10 सेकंड से भी कम समय में व्यक्तिगत लोन राशि प्राप्त करते हैं, जबकि नए ग्राहकों को 4 घंटे से कम समय में धन प्राप्त होता है।

 

इसे भी पढ़े:- ₹ १ लाख का Paytm Personal Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? सिर्फ २ मिनिट में


HDFC Bank से क्या पर्सनल लोन लेने के अलावा कोई विकल्प है?

यदि आप व्यक्तिगत लोन नहीं लेना चाहते हैं, तो आप अन्य तरीकों से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एचडीएफसी बैंक के पैसे का उपयोग कर सकते हैं। आप निम्न में से किसी एक तरीके से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं:

क्रेडिट कार्ड

आप अपने खाते और जरूरतों के आधार पर एचडीएफसी बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इंस्टा लोन के साथ अपने एचडीएफसी खाते में लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं, या आप इंस्टा जंबो लोन के साथ अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा से अधिक खर्च करने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

 

सुरक्षा

यदि आप बैंक के साथ कुछ संपार्श्विक रखते हैं तो आप बाद में लोन ले सकते हैं। इसकी प्रक्रिया सरल है और इसके लिए किसी अग्रिम भुगतान या लागत की आवश्यकता नहीं होती है। आपके पास म्यूचुअल फंड के रूप में या व्यक्तिगत शेयरों के रूप में सुरक्षा जमा करने का विकल्प है।

 

एक डिजिटल लोन के लिए सुरक्षा के रूप में म्युचुअल फंड

एचडीएफसी बैंक म्यूचुअल फंड द्वारा सुरक्षित डिजिटल लोन देने वाला देश का पहला बैंक है। प्रक्रिया को पूरा करने में केवल 3 मिनट लगते हैं।

 

लोन के लिए संपार्श्विक के रूप में शेयर

प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है और इसे पूरी तरह से ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है। लोन की राशि भी उसी व्यक्ति को दी जाती है जो तुरंत आवेदन करता है।

 

अन्य स्रोतों से लोन

एचडीएफसी बैंक के ग्राहक सोने, संपत्ति और अन्य संपत्तियों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। व्यक्तिगत या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए गोल्ड लोन प्राप्त करना सबसे आसान कहा जाता है। यह तुरंत सुलभ है। आप अपनी आवासीय या व्यावसायिक संपत्ति के मूल्य का 60% तक उधार ले सकते हैं जब आप इसके बदले में लोन लेते हैं।

 

*नियम और शर्तें प्रभावी हैं। एचडीएफसी बैंक लिमिटेड लोन की स्वीकृति के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है।

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Home Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


HDFC Bank बैंक पर्सनल लोन के प्रकार

कोविड पर्सनल लोन:-

  • उद्देश्य: कोविड उपचार और संबंधित खर्चों के लिए
  • लोन राशि: 5 लाख रुपये तक
  • कार्यकाल: 5 वर्ष तक

 

विवाह लोन:-

  • उद्देश्य: शादी के निजी खर्चों को पूरा करने के लिए
  • लोन राशि: 50,000 रुपये- 40 लाख रुपये
  • कार्यकाल: 1- 5 वर्ष
  • प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 2.50% तक न्यूनतम 1,999 रुपये और वेतनभोगी ग्राहकों के लिए अधिकतम 25,000 रुपये

 

यात्रा लोन:-

  • उद्देश्य: कर्जदार के यात्रा खर्च को पूरा करने के लिए
  • लोन राशि: 40 लाख रुपये तक
  • कार्यकाल: 5 वर्ष तक
  • प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 2.50% तक न्यूनतम 1,999 रुपये और वेतनभोगी ग्राहकों के लिए अधिकतम 25,000 रुपये

 

आपातकालीन लोन:-

  • उद्देश्य: किसी किसी भी अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थिति को कवर करने के लिए, जैसे कि चिकित्सा व्यय, कॉलेज की फीस, या विवाह।
  • लोन राशि: 50,000 रुपये- 40 लाख रुपये
  • कार्यकाल: 5 वर्ष तक
  • प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 2.50% तक न्यूनतम 1,999 रुपये और वेतनभोगी ग्राहकों के लिए अधिकतम 25,000 रुपये

 

इसे भी पढ़े:-  ICICI Bank Two Wheeler Loan मोबईल से कैसे  अप्लाई करें ?


लोन समेकन लोन:-

  • उद्देश्य: विभिन्न देय राशियों का भुगतान करने के लिए
  • लोन राशि: 40 लाख रुपये तक
  • कार्यकाल: 5 वर्ष तक
  • प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 2.50% तक न्यूनतम 1,999 रुपये और वेतनभोगी ग्राहकों के लिए अधिकतम 25,000 रुपये

 

गृह नवीनीकरण के लिए पर्सनल लोन

  • उद्देश्य: किचन रीमॉडलिंग, पुराने फर्नीचर को बदलने, स्प्रूसिंग, बिजली के तारों में बदलाव, नए जुड़नार और फिटिंग की स्थापना, और अन्य घर के नवीनीकरण से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए
  • लोन राशि: 40 लाख रुपये तक
  • कार्यकाल: 5 वर्ष तक
  • प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 2.50% तक न्यूनतम 1,999 रुपये और वेतनभोगी ग्राहकों के लिए अधिकतम 25,000 रुपये

 

छात्रों के लिए पर्सनल लोन

  • उद्देश्य: छात्रों के लिए उच्च अध्ययन करने के लिए
  • लोन राशि: 40 लाख रुपये तक
  • कार्यकाल: 5 वर्ष तक
  • प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 2.50% तक न्यूनतम 1,999 रुपये और वेतनभोगी ग्राहकों के लिए अधिकतम 25,000 रुपये

 

शिक्षकों के लिए व्यक्तिगत लोन

  • उद्देश्य: निजी या सार्वजनिक स्कूलों और विश्वविद्यालयों में प्रशिक्षकों द्वारा किए गए किसी भी अतिरिक्त लागत को कवर करने के लिए।
  • लोन राशि: 40 लाख रुपये तक
  • प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 2.50% तक न्यूनतम 1,999 रुपये और वेतनभोगी ग्राहकों के लिए अधिकतम 25,000 रुपये

 

महिलाओं के लिए पर्सनल लोन

  • उद्देश्य: यात्रा, शिक्षा, शादी, या किसी अन्य आपातकालीन खर्च जैसी महिलाओं की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए
  • कार्यकाल: 5 वर्ष तक
  • लोन राशि: 50,000 रुपये- 40 लाख रुपये
  • प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 2.50% तक न्यूनतम 1,999 रुपये और वेतनभोगी ग्राहकों के लिए अधिकतम 25,000 रुपये

 

इसे भी पढ़े:- Axis Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


वेतनभोगी के लिए पर्सनल लोन

  • उद्देश्य: वेतनभोगी आवेदकों के लिए किसी भी वित्तीय आपात स्थिति को पूरा करने के लिए
  • कार्यकाल: 5 वर्ष तक
  • लोन राशि: 50,000 रुपये- 40 लाख रुपये
  • प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 2.50% तक न्यूनतम 1,999 रुपये और वेतनभोगी ग्राहकों के लिए अधिकतम 25,000 रुपये

 

सरकारी कर्मचारियों के लिए पर्सनल लोन

  • उद्देश्य: शादियों, चिकित्सा आपात स्थितियों, यात्रा व्यय आदि के मामले में सरकारी कर्मचारियों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए।
  • लोन राशि: 40 लाख रुपये तक
  • कार्यकाल: 6 साल तक
  • प्रसंस्करण शुल्क: लोन राशि का 2.50% तक न्यूनतम 1,999 रुपये और वेतनभोगी ग्राहकों के लिए अधिकतम 25,000 रुपये

 

 इसे भी पढ़े:- Money View Loan - Rs 5 लाख का पर्सनल लोन - मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


HDFC Bank से मैरिज लोन

एचडीएफसी बैंक रुपये तक के विवाह लोन प्रदान करता है। धन का उपयोग कैसे करें, इस पर कोई विशेष प्रतिबंध नहीं के साथ 40 लाख। आप एचडीएफसी बैंक मैरिज लोन का उपयोग अपनी शादी के स्थान, पोशाक, मेहमानों के लिए आवास, खानपान, मेकअप आर्टिस्ट, या किसी अन्य शादी के खर्च के भुगतान के लिए कर सकते हैं और इसे 12 से 60 महीनों तक की लचीली अवधि के भीतर आसानी से चुका सकते हैं।

 

HDFC Bank विवाह लोन ब्याज दर

एचडीएफसी मैरिज लोन की ब्याज दर 10.25% से शुरू होकर 21% तक जाती है। बैंक द्वारा किसी व्यक्ति को दी जाने वाली ब्याज दर उसके क्रेडिट स्कोर, उम्र , रोजगार, चुकौती इतिहास आदि पर निर्भर करती है।

 

इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Car Loan Up to ₹ 3 करोड


HDFC Bank बैंक विवाह लोन पात्रता मानदंड

  • आपको वेतनभोगी डॉक्टर, सीए, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों का कर्मचारी या केंद्रीय, राज्य और स्थानीय निकायों सहित सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का कर्मचारी होना चाहिए।
  • आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और आपकी अधिकतम उम्र  60 वर्ष होनी चाहिए
  • आपके पास कम से कम 2 वर्ष का न्यूनतम कार्य अनुभव होना चाहिए और आपको कम से कम एक वर्ष के लिए अपने वर्तमान नियोक्ता के साथ काम करना चाहिए
  • आपकी न्यूनतम मासिक इनकम 15,000 रुपये होनी चाहिए। दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, चेन्नई, पुणे, अहमदाबाद, कोलकाता और कोच्चि के पर्सनल लोन आवेदकों के लिए न्यूनतम मासिक इनकम 20,000 रुपये होनी चाहिए।

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Home Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Government Loan


HDFC Bank विवाह लोन दस्तावेज आवश्यक

  • पहचान का प्रमाण: पासपोर्ट/वोटर आईडी/आधार/ड्राइविंग लाइसेंस की प्रति
  • निवासी प्रमाण: आधार/वोटर आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट की प्रति
  • पिछले तीन महीने का बैंक स्टेटमेंट या पिछले 6 महीने का बैंक पासबुक
  • नवीनतम फॉर्म 16 . के साथ नवीनतम वेतन पर्ची/वर्तमान दिनांकित वेतन प्रमाण पत्र

 

 

HDFC Bank बैंक कस्टमर केयर

हेल्पलाइन नंबर: 1800 202 6161/1860 267 6161 (पूरे भारत में सुलभ) या त्वरित समाधान के लिए ईवीए नामक बैंक के सहज आभासी सहायक के साथ चैट करें।

शिकायतों के पंजीकरण के लिए: 1800 258 3838

 

अन्य सेवाएं उपलब्ध हैं:

पंजीकृत मोबाइल नंबर की सहायता से विवादों को ऑनलाइन हल करने के लिए ग्राहक वेबसाइट के संपर्क पृष्ठ पर "ऑनलाइन विवाद समाधान" अनुभाग पर जा सकते हैं।

ग्राहक शिकायत या पूछताछ के लिए बैंक अधिकारियों को कॉल कर सकते हैं।

निवासी ग्राहकों के लिए: विवरण ऊपर उल्लिखित हैं

 

एनआरआई ग्राहकों के लिए: नीचे दिए गए विवरण की जांच करें:

यूएसए - USA*

855-999-6061

केनडा - Canada*

855-999-6061

सिंगापुर - Singapore*

800-101-2850

केनिया - Kenya*

0-800-721-740

अन्य देश - Other Countries*

91-2267606161

 

 इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Bussiness Loan Mobile Se Apply Kare - Upto ₹ 30,00,000 Lakh In a Second


HDFC Bank नोडल अधिकारी/प्रधान नोडल अधिकारी

संबंधित ग्राहक प्रधान नोडल अधिकारी से निम्नलिखित में से किसी भी तरीके से संवाद कर सकता है यदि वह स्तर 1 पर दिए गए उत्तरों से संतुष्ट नहीं है:

 

वेबसाइट के "हमसे संपर्क करें" अनुभाग में उपलब्ध फॉर्म भरकर प्रधान नोडल अधिकारी को ईमेल करें

नोडल अधिकारियों को सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक कॉल करें। (क्षेत्रीय बैंक अवकाश, दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर) सोमवार से शनिवार तक।


संचालन का क्षेत्र

नोडल अधिकारी का नाम और संपर्क नंबर

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना

नाम: रामदास रामास्वामी

संपर्क नंबर: 040 - 6792 1327

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा

नाम: शिखा जैकोब

संपर्क नंबर: 033-44065165

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

बिहार

नाम: शिखा जैकोब

संपर्क नंबर: 033-44065165

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

छत्तीसगढ

नाम: विकास विजयवर्गीय

संपर्क नंबर: 74898 60375

 

बैंकिंग नंबर: इंदौर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

 

शेष मध्य प्रदेश/छत्तीसगढ़: 1850 267 6161इंदौर: 1860 267 6161 शेष मध्य प्रदेश/छत्तीसगढ़: 1850 267 6161

दिल्ली के उत्तर, उत्तर-पश्चिम, पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम, नई दिल्ली और दक्षिण जिले

नाम समीर तिवारी

संपर्क नंबर: 0124-4664245

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

गुजरात, केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव

नाम : अल्पा कोठारी

संपर्क नंबर: 079- 66630428

 

बैंकिंग नंबर: 61606161

हरियाणा (पंचकुला, यमुना नगर और अंबाला जिलों को छोड़कर) और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर जिले

नाम : मनीष आनंद

संपर्क नंबर: 0124-4664245

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

दिल्ली के उत्तर-पूर्व, मध्य, शाहदरा, पूर्व और दक्षिण-पूर्व जिले

नाम समीर तिवारी

संपर्क नंबर: 0124-4664245

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और पंचकुला, यमुना नगर, और हरियाणा के अंबाला जिले

नाम : अशोक पुरी

संपर्क नंबर: 0172 -4077141

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

जम्मू और कश्मीर

नाम : मनीष आनंद

संपर्क नंबर: 0124-4664254

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

झारखंड

नाम: शिखा जैकोब

संपर्क नंबर: 033-44065165

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

कर्नाटक

नाम : अनिल वरुघी

संपर्क नंबर: 63610 08794

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

केरल, केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (केवल माहे क्षेत्र)

नाम: जितेश जनार्दन

संपर्क नंबर: 0471 - 4253303

 

बैंकिंग नंबर: कोच्चि: 1800 202 6161, शेष केरल, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (केवल माहे क्षेत्र), केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप: 1860 267 6161

मध्य प्रदेश

नाम: विकास विजयवर्गीय

संपर्क नंबर: 74898 60375

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

मुंबई, मुंबई उपनगरीय और ठाणे के जिले

नाम : रवि मुखर्जी

संपर्क नंबर: 022 - 33958663

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

उड़ीसा

नाम: शिखा जैकोब

संपर्क नंबर: 033-44065165

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

राजस्थान Rajasthan

नाम : पारुल शर्मा

संपर्क नंबर: 0141-2353326

 

बैंकिंग नंबर: जयपुर - 1800 202 6161 शेष राजस्थान - 1860 267 6161

तमिलनाडु, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (माहे क्षेत्र को छोड़कर), और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

नाम: सुंदर कृष्णमूर्ति

संपर्क नंबर: 044-28616424

 

बैंकिंग नंबर: चेन्नई: 6160 6161 शेष तमिलनाडु / पांडिचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह: 1860 267 6161

उत्तर प्रदेश (गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, सहारनपुर, शामली (प्रबुद्ध नगर), मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, और अमरोहा (ज्योतिबा फुले नगर) जिलों को छोड़कर)

नाम : बसंत कुमार

संपर्क नंबर: 7267850740

 

बैंकिंग नंबर: लखनऊ: 0522 -6160 616 शेष उत्तर प्रदेश: 1860 267 6161

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के सात जिले अर्थात सहारनपुर, शामली (प्रबुद्ध नगर), मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर और अमरोहा (ज्योतिबा फुले नगर)

नाम : बसंत कुमार

संपर्क नंबर: 7267850740

 

बैंकिंग नंबर: लखनऊ: 1800 202 6161 और शेष उत्तर प्रदेश: 1860 267 6161

पश्चिम बंगाल और सिक्किम

नाम: शिखा जैकोब

संपर्क नंबर: 033-44065165

 

बैंकिंग नंबर: कोलकाता: 1800 202 6161 और शेष पश्चिम बंगाल/सिक्किम: 1860 267 6161

 

 

 

 

इसे भी पढ़े:- KeditOne Loan App Se Loan Kaise Le

 


 

HDFC Bank पर्सनल लोन प्रधान नोडल अधिकारी (Principal Nodal Officer)

मुंबई कॉर्पोरेट कार्यालय

नाम: रिपल किरीटकुमार शेठ

संपर्क नंबर: 022- 62841505

 

बैंकिंग नंबर: 1800 202 6161 और 1860 267 6161

 

 

 


ग्राहक नीचे दिए गए विवरण के आधार पर नोडल अधिकारियों को भी लिख सकते हैं:

संचालन का क्षेत्र

केंद्र

एचडीएफसी बैंक के नोडल अधिकारी

नोडल अधिकारी संपर्क विवरण

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना

हैदराबाद

रामदास रामास्वामी

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, 8वीं मंजिल, एचडीएफसी बैंक हाउस,

रोड नंबर 1, बंजारा हिल्स, हैदराबाद - 500 034

असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा

गुवाहाटी

शिखा जैकोब

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड जार्डाइन हाउस, 4 क्लाइव रो, कोलकाता - 700 001

बिहार

पटना

शिखा जैकोब

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड जार्डाइन हाउस, 4 क्लाइव रो, कोलकाता - 700 001

छत्तीसगढ़

रायपुर

विकास विजयवर्गीय

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड,

179, एमपी नगर, जोन- II, होटल लेक प्रिंसेस के पास,

 

भोपाल - 462011 (म.प्र.)

दिल्ली के उत्तर, उत्तर-पश्चिम, पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम, नई दिल्ली और दक्षिण जिले

नई दिल्ली मैं

समीर तिवारी

पता: एचडीएफसी बैंक हाउस,

वाटिका एट्रियम, ए - ब्लॉक, गोल्फ कोर्स रोड,

 

सेक्टर 53, गुड़गांव - 122002

दिल्ली के उत्तर-पूर्व, मध्य, शाहदरा, पूर्व और दक्षिण-पूर्व जिले

नई दिल्ली III

समीर तिवारी

पता: एचडीएफसी बैंक हाउस,

वाटिका एट्रियम, ए - ब्लॉक, गोल्फ कोर्स रोड,

 

सेक्टर 53, गुड़गांव - 122002

गुजरात, केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव

अहमदाबाद

अल्पा कोठारी

पता: एचडीएफसी बैंक हाउस, ऑप। नवरंगपुरा जैन मंदिर, नवरंगपुरा, अहमदाबाद - 380009

हरियाणा (पंचकुला, यमुना नगर और अंबाला जिलों को छोड़कर) और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर जिले

दिल्ली II (हरियाणा एनसीआर)

मनीष आनंद

 

 

 

पता: एचडीएफसी बैंक हाउस,

वाटिका एट्रियम, ए - ब्लॉक,

 

गोल्फ कोर्स रोड, सेक्टर 53, गुड़गांव - 122002

 

 

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, और 3 - हरियाणा के जिले - पंचकुला, अंबाला और यमुना नगर

चंडीगढ़

अशोक पुरी

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, बैंक हाउस, प्लॉट नंबर - 28, इंडस्ट्रियल एरिया, फेज I, चंडीगढ़।

 

एरिया पिन कोड: 160002

जम्मू और कश्मीर

जम्मू

मनीष आनंद

पता: एचडीएफसी बैंक हाउस,

वाटिका एट्रियम, ए - ब्लॉक, गोल्फ कोर्स रोड, सेक्टर 53, गुड़गांव - 122002

झारखंड

रांची

शिखा जैकोब

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड जार्डाइन हाउस, 4 क्लाइव रो, कोलकाता - 700 001

कर्नाटक

बैंगलोर

अनिल वरुघी

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, पहली मंजिल, 103/31, 26 वीं मेन रोड,

चौथा टी ब्लॉक, जयनगर, एसएसएमआरवी कॉलेज के पास,

 

बैंगलोर - 560041

केरल, केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (केवल माहे क्षेत्र)

तिरुवनंतपुरम

जितेश जनार्दन

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड

कॉर्डियल रेजीडेंसी टावर्स

 

ऑपोजिट कुरुप्स लेन

 

सस्थमंगलम

 

तिरुवनंतपुरम - 695010

मध्य प्रदेश

भोपाल

विकास विजयवर्गीय

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, 179, एमपी नगर, जोन- II, होटल लेक प्रिंसेस के पास,

भोपाल - 462011 (म.प्र.)

मुंबई, मुंबई उपनगरीय और ठाणे के जिले

मुंबई मैं

रवि मुखर्जी

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, 5वीं मंजिल, टॉवर बी,

पेनिनसुला बिजनेस पार्क, लोअर परेल वेस्ट,

 

मुंबई 400013

महाराष्ट्र, (मुंबई, मुंबई उपनगरीय और ठाणे जिलों को छोड़कर) और गोवा

मुंबई II

पूनम नायको

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, 5वीं मंजिल, टॉवर बी,

पेनिनसुला बिजनेस पार्क, लोअर परेल वेस्ट,

 

मुंबई 400013

उड़ीसा

भुवनेश्वर

शिखा जैकोब

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड जार्डाइन हाउस, 4 क्लाइव रो, कोलकाता - 700 001

राजस्थान

जयपुर

पारुल शर्मा

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड,

ए-8 हनुमान नगर (ए)

 

जयपुर - 302021

 

राजस्थान

तमिलनाडु, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (माहे क्षेत्र को छोड़कर), और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

चेन्नई

सुंदर कृष्णमूर्ति

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, प्रिंस कुशाल टावर्स, फर्स्ट फ्लोर, ए विंग, 96, अन्ना सलाई, चेन्नई - 600002

उत्तर प्रदेश (गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, सहारनपुर, शामली (प्रबुद्ध नगर), मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, और अमरोहा (ज्योतिबा फुले नगर) जिलों को छोड़कर)

कानपुर

बसंत कुमार

पता: एचडीएफसी बैंक, दूसरी मंजिल, प्रणय टावर्स, 38 दरबारी लाल शर्मा मार्ग, प्रतिभा सिनेमा के पास, लखनऊ

 

 

क्षेत्र पिन कोड: 226001

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के सात जिले अर्थात सहारनपुर, शामली (प्रबुद्ध नगर), मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर और अमरोहा (ज्योतिबा फुले नगर)

देहरादून

बसंत कुमार

पता: एचडीएफसी बैंक, दूसरी मंजिल,

प्रणय टावर्स, 38 दरबारी लाल शर्मा मार्ग,

 

प्रतिभा सिनेमा के पास, लखनऊ

 

क्षेत्र पिन कोड: 226001

पश्चिम बंगाल और सिक्किम

कोलकाता

शिखा जैकोब

पता: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड जार्डाइन हाउस, 4 क्लाइव रो, कोलकाता - 700 001

 

 

 

 

 

इसे भी पढ़े:- SBI Bank Car Loan Kaise Apply Kare with SBI YONO App In Easy Way


 HDFC Bank पर्सनल लोन से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

प्रश्न:१ एचडीएफसी बैंक को पर्सनल लोन देने में कितना समय लगता है?

उत्तर: एचडीएफसी बैंक आमतौर पर आवेदन की तारीख से 4 कार्य दिवसों के भीतर व्यक्तिगत लोन वितरित करता है। यह उन चुनिंदा ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड इंस्टेंट पर्सनल लोन भी प्रदान करता है, जहां बिना किसी दस्तावेज के केवल 10 सेकंड में धनराशि वितरित कर दी जाती है।

 

प्रश्न: २ क्या व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने में एचडीएफसी बैंक के साथ एक वेतन खाता हो सकता है?

उत्तर: एचडीएफसी बैंक के साथ वेतन खाता, बचत खाता या कोई अन्य जमा या उधार संबंध रखने से आपको एचडीएफसी बैंक से कम ब्याज दरों पर व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

हालांकि, बैंक आपकी व्यक्तिगत लोन पात्रता का मूल्यांकन करते समय आपकी भौगोलिक स्थिति, मासिक इनकम, मौजूदा लोन, क्रेडिट स्कोर, नियोक्ता की प्रोफ़ाइल आदि जैसे कारकों पर भी विचार करेगा।

 

प्रश्न: ३ क्या पर्सनल लोन को फोरक्लोज़र करने की अनुमति है?

उत्तर: हां, पर्सनल लोन लेने के 12 महीने बाद पर्सनल लोन को फोरक्लोज़र करने की अनुमति है। फोरक्लोज़र शुल्क बकाया मूलधन के 4% तक जाता है।

 

प्रश्न: ४ क्या मैं अपने एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन का पार्ट-प्रीपे कर सकता हूं?

उत्तर: आप 12 ईएमआई चुकाने के बाद ही एचडीएफसी बैंक के पर्सनल लोन पर पार्ट-प्रीपेमेंट कर सकते हैं। वित्तीय वर्ष में केवल एक बार और लोन अवधि के दौरान दो बार बकाया मूलधन के 25% तक पार्ट-प्रीपेमेंट की अनुमति है।

 

इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Car Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Just in 1 minute


प्रश्न: ५ एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए न्यूनतम क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए?

उत्तर: एचडीएफसी बैंक व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने के लिए 650 के न्यूनतम क्रेडिट स्कोर पर विचार करता है।

 

प्रश्न: ६ क्या मुझे एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेते समय अपने कर्मचारी आईडी कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी?

उत्तर: नहीं। एचडीएफसी बैंक से व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने के लिए आपको अपना कर्मचारी आईडी कार्ड जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

 

प्रश्न: ७ एचडीएफसी बैंक मैरिज लोन के लिए प्रोसेसिंग शुल्क क्या है?

उत्तर: प्रोसेसिंग शुल्क लोन राशि का 2.50% तक है, जो न्यूनतम रु. 2,999 और अधिकतम रु। वेतनभोगी ग्राहकों के लिए 25,000।

 

प्रश्न: ८ मैं एचडीएफसी बैंक मैरिज लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकता हूं?

उत्तर: ऑफलाइन लोन के लिए आवेदन करने के लिए आप बैंक की नजदीकी शाखा में जा सकते हैं।

 

प्रश्न: ९ क्या मैं आंशिक भुगतान कर सकता हूँ?

उत्तर: हां, अगर आपने 1 अप्रैल 2018 को या उसके बाद लोन बुक किया है, तो आप 12वीं ईएमआई पूरी करने के बाद लोन को आंशिक रूप से बंद कर सकते हैं।

  1. लोन अवधि के दौरान केवल दो बार आंशिक भुगतान की अनुमति है
  2. एक वित्तीय वर्ष में एक बार आंशिक भुगतान की अनुमति है
  3. प्रत्येक भाग का भुगतान बकाया मूलधन के 25% से अधिक नहीं होना चाहिए

 

प्रश्न: १० मैं अपना एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन कैसे बंद कर सकता हूं?

उत्तर: एचडीएफसी बैंक के साथ एक व्यक्तिगत लोन रद्द करने के लिए, आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी बकाया लोन राशि का भुगतान समय पर और बिना किसी शुल्क के किया जाए। भविष्य के संदर्भ के लिए भुगतान रसीद और बकाया राशि प्रमाण पत्र की एक प्रति लें।

 

इसे भी पढ़े:- Union Bank Of India से बाईक लोन -10 लाख रुपये तक



प्रश्न: ११ मैं अपने एचडीएफसी बैंक व्यक्तिगत लोन की स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

उत्तर: आप एचडीएफसी बैंक की ग्राहक सेवा लाइन पर कॉल करके या बैंक के लोन स्थिति पृष्ठ पर जाकर अपने व्यक्तिगत लोन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

 

प्रश्न: १२ मैं एचडीएफसी बैंक के साथ व्यक्तिगत लोन को ऑनलाइन कैसे बंद कर सकता हूं?

उत्तर: अपना एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन चुकाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के ऑनलाइन पेमेंट पेज पर जाएं।
  • लॉग इन करने के लिए अपने लोन खाते की साख का उपयोग करें।
  • अपने पर्सनल लोन का पूरा भुगतान करें और अपनी ट्रांजैक्शन रसीद अपने पास रखें।
  • भुगतान रसीद का उपयोग करते हुए, शाखा में जाएं और अपना बकाया न होने का प्रमाण पत्र प्राप्त करें।

 

प्रश्न: १३ मैं अपने एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन ईएमआई का ऑनलाइन भुगतान कैसे कर सकता हूं?

उत्तर: एचडीएफसी बैंक की ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग आपके व्यक्तिगत लोन ईएमआई का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।

दिलाबैंक विभिन्न संस्थानों के वित्तीय उत्पादों की जांच करता है ताकि आपको न्यूनतम ईएमआई के साथ सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने में मदद मिल सके। एक छोटा फ़ॉर्म भरें और हम बाकी का ध्यान रखेंगे।

 

प्रश्न: १४ मैं अपने एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन स्टेटमेंट की कॉपी कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

उत्तर: एचडीएफसी पर्सनल लोन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एचडीएफसी बैंक मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करें। आप हमारे सभी पर्सनल लोन विकल्पों की तुलना करने के लिए डायलबैंक में भी जा सकते हैं और एक फॉर्म भर सकते हैं।

 

प्रश्न: १५ आप एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करते हैं?

उत्तर: अपने एचडीएफसी व्यक्तिगत लोन पर टॉप-अप प्राप्त करने के लिए, अपने स्थानीय एचडीएफसी बैंक लोन स्थान पर जाएं। बस डायलबैंक फॉर्म के साथ पर्सनल लोन टॉप अप भरें और बाकी हम पर छोड़ दें।

 

इसे भी पढ़े:- Kotak Mahindra Bank से बिजनेस लोन  कैसे ले | विशेषताएं | दस्तावेज | पात्रता


प्रश्न: १६ अगर मैं अपने एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन पर ईएमआई का भुगतान नहीं करता हूं तो क्या होगा?

उत्तर: यदि आप समय पर अपने लोन की ईएमआई का भुगतान नहीं करते हैं, तो एचडीएफसी बैंक आपसे 2% मासिक शुल्क के साथ-साथ लोन राशि पर जुर्माना ब्याज भी वसूल करेगा।

 

प्रश्न: १७ मैं अपने एचडीएफसी बैंक व्यक्तिगत लोन के लिए खाता संख्या कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

उत्तर: एचडीएफसी व्यक्तिगत लोन खाता संख्या प्राप्त करने के लिए, अपने स्थानीय एचडीएफसी बैंक लोन शाखा में जाएं। आप डायलबैंक फॉर्म भी भर सकते हैं और कड़ी मेहनत हम पर छोड़ सकते हैं।

 

 

इसे भी पढ़े:- Bajaj Finserv बिज़नेस लोन Up To ₹ 45 लाख | पात्रता | दस्तावेज़ | विशेषताएं


 

 

 

 

 

 

 

 

 

 Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


 


 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments