City Union Bank Se Home Loan Kaise Le

City Union Bank Se Home Loan Kaise Le


City Union Bank Se Home Loan Kaise Le


विषयसूची (Table of Contents):

  1. City Union Bank होम लोन
  2. City Union Bank होम लोन की विशेषताएं
  3. City Union Bank गृह लोनउद्देश्य
  4. City Union Bank होम लोन पात्रता मानदंड
  5. City Union Bank होम लोन पात्रता मानदंड को प्रभावित करने वाले कारक
  6. City Union Bank क्रेडिट रिपोर्ट में देर से भुगतान या विसंगतियां
  7. City Union Bank होम लोन दस्तावेज़ आवश्यक
  8. City Union Bank मूलधन की चुकौती
  9. City Union Bank पर ब्याज का पुनर्भुगतान
  10. City Union Bank होम लोन के प्रीपेमेंट ईएमआई में बदलाव
  11. City Union Bank होम लोन की ईएमआई कैसे कम करें?
  12. City Union Bank गृह लोनअस्वीकृति
  13. City Union Bank होम लोन अस्वीकृति के कारण
  14. City Union Bank गृह लोनअस्वीकृति मानदंड
  15. City Union Bank गृह लोनब्याज दर
  16. City Union Bank लिमिटेड संपर्क विवरण
  17. City Union Bank गृह लोनसे जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

 

 

City Union Bank होम लोन

भारत जैसे देश में, घरों की अत्यधिक कीमतों के कारण, अपना घर खरीदना अभी भी कई लोगों के लिए एक विलासिता है। इन कीमतों के कारण, बहुत से लोग एक बार में पूरी राशि का भुगतान नहीं कर सकते हैं, अपने सपनों का घर होने से खुद को वंचित कर सकते हैं।

उसी की सुविधा के लिए, कई बैंक और हाउसिंग कंपनियां हैं जो होम लोन की सुविधा प्रदान करती हैं जिसके द्वारा वे आसान मासिक किश्तों के माध्यम से इसे उधार ले सकते हैं और चुका सकते हैं। अगर आप किफायती ब्याज़ दर पर हाउसिंग लोन की तलाश में हैं, तो सिटी यूनियन बैंक होम लोन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

सिटी यूनियन बैंक भी देश में भारतीय निजी बैंकों में से एक है जो आवास लोनसुविधाएं प्रदान करता है, जिसे सिटी यूनियन बैंक स्वयं ग्रह के रूप में जाना जाता है। आप इस पेज पर इसके बारे में और जान सकते हैं।

सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड भारत में एक निजी क्षेत्र का बैंक है। इसका मुख्यालय कुंभकोणम में है। सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड की स्थापना 1904 में हुई थी। इसकी 733 शाखाएँ हैं और

यह अपने ग्राहकों को बचत जमा, सावधि जमा, आवर्ती जमा, गृह ऋण, व्यक्तिगत ऋण, कार ऋण, शिक्षा ऋण, स्वर्ण ऋण, पीपीएफ खाते, लॉकर, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, आरटीजीएस, एनईएफटी, आईएमपीएस जैसी सभी वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है।

ई-वॉलेट, अटल पेंशन योजना, प्रधान मंत्री जनधन योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और कई अन्य।

सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड के बारे में विवरण प्राप्त करें जिसमें सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड आधिकारिक वेबसाइट, भारत भर में सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड एटीएम, भारत भर में सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड शाखाएं, सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड संपर्क नंबर, सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड आधिकारिक ईमेल आईडी, सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड शामिल हैं।

 मुख्यालय, और सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड मुख्यालय का पता। सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड गृह लोनउद्देश्य, पात्रता, मार्जिन, गृह लोनका पुनर्भुगतान, सुरक्षा, गृह लोनके लिए आवश्यक दस्तावेज नीचे से प्राप्त करें।

 

 इसे भी पढ़े:- Yes Bank Home Loan Up To ₹10 करोड़


City Union Bank होम लोन की विशेषताएं

सिटी यूनियन बैंक होम लोन चुनने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप नीचे बताई गई कुछ रोमांचक विशेषताओं के बारे में जान लें।

लोनराशि विभिन्न उद्देश्यों के लिए ली जा सकती है। उनमें से कुछ घर के निर्माण के लिए एक साइट की खरीद, एक तैयार घर या फ्लैट की खरीद, मौजूदा घर या फ्लैट की मरम्मत या नवीनीकरण, निर्माणाधीन फ्लैट की खरीद, या हस्तांतरण के लिए हैं। अन्य बैंकों से मौजूदा लोनसुविधा।

आप उपरोक्त किसी भी उद्देश्य के लिए अधिकतम 1 करोड़ रुपये या संपत्ति मूल्य का 75% लोनले सकते हैं।

घरों की खरीद और निर्माण जैसे उद्देश्यों के लिए, अधिकतम कार्यकाल 15 वर्ष या 180 महीने हो सकता है। किसी अन्य उद्देश्य के लिए, आप लंबी अवधि के लिए लोनराशि ले सकते हैं जो कि 15 वर्ष से अधिक हो सकती है।

 

City Union Bank गृह लोनउद्देश्य

  1. मकान निर्माण के लिए क्रय स्थल।
  2. तैयार मकान फ्लैट की खरीद
  3. मौजूदा हाउस फ्लैट का संशोधन।
  4. निर्माणाधीन फ्लैट की खरीद।


इसे भी पढ़े:-  Vijaya Bank Se Home Loan Kaise Le in Detail


City Union Bank होम लोन पात्रता मानदंड

  1. आवेदक एक भारतीय नागरिक या पूरी तरह से प्रलेखित एनआरआई होना चाहिए। वह अनिवार्य रूप से भारतीय मूल का व्यक्ति (पीआईओ) होना चाहिए।
  2. लोनपरिपक्वता के समय आवेदक की आयु 18 वर्ष और 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. आवेदक को नियमित इनकम के साथ वेतनभोगी या स्वरोजगार होना चाहिए।
  4. आवेदक को कम से कम आवश्यक इनकम से अधिक अर्जित करना चाहिए।

बैंकों द्वारा निर्धारित कुछ कारक या मानदंड हैं जिन्हें लोनआवेदन स्वीकृत होने से पहले संतुष्ट करने की आवश्यकता होती है। वो हैं

 

पात्रता मापदंड

वेतनभोगी और स्वरोजगार

इनकम मानदंड

सिटी यूनियन बैंक होम लोन के लिए न्यूनतम वेतन रु 25000

आयु मानदंड

न्यूनतम: 21 वर्ष अधिकतम: 60 वर्ष

लोनअवधि

व्यवसायियों के लिए 10 वर्ष और वेतनभोगी के लिए 15 वर्ष

लोनकी राशि

अधिकतम 25.00 लाख

ब्याज दर

10.50% - 12.50%

प्रक्रिया शुल्क

1.00% न्यूनतम 700 रुपये

पूर्व भुगतान शुल्क

शून्य

राष्ट्रीयता

भारतीय

 

 इसे भी पढ़े:- TATA Capital Se Car Loan Kaise Le


City Union Bank होम लोन पात्रता मानदंड को प्रभावित करने वाले कारक

क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट प्रोफाइल

होम लोन आवेदक को सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक उसका चेक क्रेडिट स्कोर है, इंटरनेट पर क्रेडिट प्रोफाइल बनाने के लिए कई विकल्प भी हैं।

एक क्रेडिट प्रोफ़ाइल वह है जो आपके स्कोर के साथ-साथ आपके क्रेडिट स्वास्थ्य पर नज़र रखता है, जबकि पिछले खातों, पिछले भुगतानों और आपकी पात्रता के माध्यम से क्रेडिट के साथ आपके इतिहास का एक दृश्य देता है।

कोई भी बैंक, जब उसे लोनया क्रेडिट कार्ड का आवेदन मिलता है, तो वह व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर/क्रेडिट प्रोफाइल को निकाल देगा जो देश में संचालित क्रेडिट ब्यूरो की संख्या के साथ उपलब्ध है।

 

क्रेडिट स्कोर इस आधार पर संचित स्कोर है कि आप अपने लोनया क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने में कितने नियमित थे। यह आपके आवेदन की जांच करते समय सिटी यूनियन बैंक द्वारा उठाया गया पहला कदम है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर बहुत कम है, तो एक अच्छा मौका है कि आपका लोनअस्वीकार कर दिया जा सकता है।

 

 इसे भी पढ़े:- IDFC First Bank Car Loan


आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में देर से भुगतान या विसंगतियां

एक क्रेडिट रिपोर्ट में आपके द्वारा उपयोग किए गए आपके लोनया क्रेडिट कार्ड का पूरा इतिहास होता है, आप अपने क्रेडिट का भुगतान करने में कितने नियमित थे, देर से भुगतान, यदि कोई हो, आदि। यदि किसी आवेदक के पास किसी के खिलाफ "सेटल" या "राइट ऑफ" शब्द हैं।

अतीत में क्रेडिट खाता, आपका लोनआवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा क्योंकि इन शर्तों से संकेत मिलता है कि आपने अपने लोनपर चूक कर दी है और ऋणदाता ने यह महसूस करते हुए खाते का निपटान कर दिया है कि व्यक्ति शेष राशि का भुगतान नहीं करेगा।

इसी तरह, यदि कोई विसंगति है जैसे कि आपकी जन्मतिथि आपके आवेदन से अलग है तो यह होम लोन को अस्वीकार करने का आधार है। आपके सिटी यूनियन बैंक के होम लोन को खारिज होने से बचाने के लिए ऐसी किसी भी विसंगति को पहले ही ठीक करना सबसे अच्छा है।

 

वेतन

होम लोन के लिए वेतन एक बहुत ही महत्वपूर्ण मानदंड है। यदि आप सिटी यूनियन बैंक द्वारा निर्धारित वेतन मानदंडों से मेल नहीं खाते हैं तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

एक अन्य परिदृश्य भी है जहां आपकी इनकम अधिक होने के बावजूद आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया गया हो सकता है।

 ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास कम खर्च करने योग्य इनकम हो सकती है जो वेतन शेष अनुपात के लिए लोनईएमआई को पूरा नहीं कर सकती है। यानी मासिक ईएमआई चुकाने के बाद आपके पास पर्याप्त सैलरी बैलेंस नहीं है।

 

स्थिर नौकरी

यदि आप नई नौकरी में शामिल होने के तुरंत बाद होम लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

बैंक उम्मीद करते हैं कि कोई भी होम लोन आवेदक एक स्थिर नौकरी में होगा, जो कि ऐसा नहीं होगा यदि आप कंपनी में नए हैं, जिसका अर्थ है कि आप एक जोखिम हैं। होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले नई नौकरी में कम से कम 6 महीने से एक साल तक इंतजार करना सबसे अच्छा है।

 

 इसे भी पढ़े:- Yes Bank Se Car Loan - Online Loan


स्वीकृत नियोक्ताओं की ऋणदाता सूची में नहीं

आप किसी ऐसी कंपनी में काम कर रहे होंगे जो बैंकों द्वारा स्वीकृत नियोक्ताओं की सूची में नहीं है। ऐसे मामलों में, बैंकों को लगता है कि आपकी नौकरी सुरक्षित नहीं है और लोनराशि का भुगतान करने के लिए विश्वसनीय नहीं है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका आवेदन अस्वीकार नहीं किया गया है और आपके लोनपर अच्छी शर्तें प्राप्त करने के लिए आपकी कंपनी सूचीबद्ध बैंकों/एनबीएफसी की जांच करें।

 

संपत्ति में कानूनी समस्या है

होम लोन के लिए आवेदन करते समय संपत्ति से संबंधित सभी मूल दस्तावेज एक्सिस बैंक को जमा करने होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी संपत्ति होम लोन के लिए जमानत का काम करती है। यदि कोई उचित दस्तावेज नहीं है या यदि संपत्ति किसी कानूनी कार्रवाई के अधीन है, तो लोनअस्वीकार कर दिया जाएगा।

एहतियात के तौर पर, खरीदने से पहले सभी दस्तावेजों और संपत्ति के विवरण को सत्यापित करना सबसे अच्छा है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए उप-पंजीयक कार्यालय या सीएमडीए भी जा सकते हैं कि संपत्ति के साथ कानूनी रूप से कोई समस्या नहीं है या यदि यह किसी सरकारी योजना के अंतर्गत आता है।

 

सह-आवेदक का क्रेडिट स्कोर खराब है

आज के परिदृश्य में, अधिकांश होम लोन आवेदक ईएमआई के बोझ को कम करने के लिए संयुक्त आवेदन के लिए जाते हैं। भले ही जॉइंट होम लोन लेने का अपना फायदा है, लेकिन अगर आपके सह-उधारकर्ता का क्रेडिट स्कोर कम है, तो यह आवेदन को खारिज करने का एक कारण भी हो सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी आवेदकों की संयुक्त प्रोफ़ाइल के आधार पर लोनराशि और ईएमआई तय की जाएगी। इसलिए, यदि एक आवेदक का क्रेडिट स्कोर कम है तो यह समूह के समग्र स्कोर को नीचे लाएगा।

 

लोनका उच्च स्तर या पहले से ही लोनगारंटर है

होम लोन एक उच्च मूल्य वाला निवेश है, इसका मतलब यह भी है कि हर महीने ईएमआई अधिक होगी। यदि किसी आवेदक के पास पहले से ही लोनहै जिसे चुकाने की आवश्यकता है, तो लोनआवेदन को अस्वीकार कर दिया जा सकता है।

 

इसी तरह, यदि आवेदक पहले से ही किसी अन्य लोनके लिए गारंटर के रूप में कार्य कर रहा है, तो एक जोखिम है कि दूसरा व्यक्ति अपने लोनका भुगतान नहीं कर सकता है और आवेदक पर गिर जाएगा, जिसे गारंटर के रूप में बकाया राशि का भुगतान करना होगा। सिटी यूनियन बैंक के होम लोन रिजेक्ट होने की यह भी एक वजह है।

 

बार-बार क्रेडिट पूछताछ

यदि कोई व्यक्ति बहुत ही कम अवधि के भीतर कई बार क्रेडिट के लिए आवेदन करता है, तो आप देखेंगे कि आप ठीक से वित्त का प्रबंधन नहीं कर रहे हैं और हमेशा क्रेडिट की तलाश में रहते हैं क्योंकि आप अधिक खर्च करते हैं। यह बैंक को दिखाता है कि आप अविश्वसनीय हैं, और होम लोन आवेदन खारिज हो सकता है।

 

  इसे भी पढ़े:- ₹ 66 लाख तक का ICICI Bank Home Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


City Union Bank होम लोन दस्तावेज़ आवश्यक

  1. फोटो के साथ भरा हुआ और हस्ताक्षरित आवेदन पत्र
  2. पहचान प्रमाण- आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड
  3. पता प्रमाण - आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, बिजली / टेलीफोन / पोस्ट-पेड मोबाइल बिल, बैंक स्टेटमेंट
  4. आयु प्रमाण - पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, कर्मचारी आईडी कार्ड (केवल पीएसयू / सरकारी कर्मचारियों के लिए), स्कूल / कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र
  5. फॉर्म 16
  6. वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए नवीनतम 6 महीने की वेतन पर्ची
  7. पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
  8. पिछले 3 वर्षों के लिए आयकर रिटर्न (ITR)
  9. पिछले तीन वर्षों के लिए शेष विवरण और लाभ और हानि खाता, एक सीए द्वारा प्रमाणित और लेखा परीक्षित
  10. प्रोसेसिंग फीस चेक
  11. संपत्ति के शीर्षक दस्तावेजों और स्वीकृत योजना की प्रतियां
  12. निर्माण/नवीनीकरण मामले के लिए, वास्तुकार से लागत अनुमान
  13. सिटी यूनियन बैंक होम लोन लेने के कर लाभ
  14. गृह लोनके साथ, दो प्रकार के कर लाभ हैं।


City Union Bank मूलधन की चुकौती

एक वित्तीय वर्ष में उसके द्वारा चुकाई गई पूरी राशि पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर छूट प्राप्त कर सकते हैं, प्रत्येक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1,50,000 / - (बजट 2014 में 1 लाख से 1.5 लाख तक की वृद्धि) .

 

City Union Bank पर ब्याज का पुनर्भुगतान

ब्याज के भुगतान के लिए गृह लोनपर कर लाभ आयकर अधिनियम की धारा 24(1) के तहत कटौती के रूप में अनुमत है। कोई व्यक्ति उस वित्तीय वर्ष के दौरान उसके द्वारा भुगतान किए गए गृह लोनब्याज के लिए प्रति वित्तीय वर्ष में अधिकतम 2 लाख रुपये की कर छूट के लिए पात्र है।

 

 इसे भी पढ़े:- MI Credit Loan - Rs 5 लाख - मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


City Union Bank होम लोन के प्रीपेमेंट के मामले में क्या ईएमआई में बदलाव होगा?

कोई भी पूर्व भुगतान शुल्क के बिना सिटी यूनियन बैंक होम लोन का प्री-पे कर सकता है क्योंकि यह फ्लोटिंग रेट होम लोन के मामले में शून्य शुल्क पर पूर्व भुगतान की अनुमति देता है। यदि उधारकर्ता पूर्व भुगतान करता है, तो उसके गृह लोनकी मूल राशि का बकाया कम हो जाता है। फिर उस स्थिति में उसके पास निम्नलिखित 2 विकल्प हैं:

  1. वह मौजूदा के साथ जारी रख सकता है और लोनअवधि को कम कर सकता है
  2. वह ईएमआई कम कर सकता है और लोन की अवधि समान रख सकता है

उपरोक्त 2 विकल्पों में से पहला विकल्प उधारकर्ता के लिए अधिक फायदेमंद है क्योंकि वह बैंक को कम ब्याज देता है और होम लोन का भुगतान तेजी से होगा।

 

अपने City Union Bank होम लोन की ईएमआई कैसे कम करें?

  1. अपने बैंक के साथ सस्ती ब्याज दर पर बातचीत करें।
  2. लंबे कार्यकाल के लिए आवेदन करें
  3. डाउन पेमेंट के रूप में, अधिकतम संभव राशि का भुगतान करें।
  4. प्री-पे लोन राशि
  5. कम ब्याज दर की पेशकश करने वाले किसी अन्य बैंक/वित्तीय संस्था में स्विच करें

सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड, सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड एसएमएस बैलेंस चेक नंबर एसएमएस बैंकिंग, सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड मोबाइल बैंकिंग, सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड टोल-फ्री नंबर, सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड टोल-फ्री नंबर 24 * 7, सिटी यूनियन बैंक के संपर्क विवरण सीमित मिस कॉल नंबर।

 

 इसे भी पढ़े:- ₹ १ लाख का Paytm Personal Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? सिर्फ २ मिनिट में


City Union Bank गृह लोनअस्वीकृति

रियल एस्टेट निवेश किसी भी व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले सबसे बड़े निवेशों में से एक है। एक घर खरीदना चाहे वह निवेश के रूप में हो या आवासीय उद्देश्यों के लिए हो, इसे अमल में लाने में वर्षों भी लग सकते हैं।

मौजूदा कीमतें बहुत अधिक होने के कारण, घर कुछ ऐसा नहीं है जिसे अग्रिम भुगतान करके खरीदा जा सकता है बल्कि एनबीएफसी या सिटी यूनियन बैंक जैसे बैंकों से लोनके लिए जाना जाता है।

पिछले कुछ वर्षों में अधिकांश ऋणदाता डिजिटल तकनीक को अपना रहे हैं और होम लोन के लिए आवेदन करना काफी आसान हो गया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपका होम लोन स्वीकृत होना भी आसान है।

 गृह लोनएक दीर्घकालिक निवेश है जिसमें किसी व्यक्ति में इस आश्वासन के साथ एक बड़ी राशि का निवेश किया जाता है कि वह लोनको ब्याज सहित वापस कर देगा।

यही कारण है कि सिटी यूनियन बैंक जैसे बैंकों की सख्त स्क्रीनिंग नीतियां हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सही व्यक्ति को धन उपलब्ध करा रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि व्यक्ति अपने लोनईएमआई का भुगतान करने में बोझ महसूस नहीं करता है और उसके पास अपने दैनिक खर्चों के लिए पर्याप्त धन नहीं है। .

 

 

City Union Bank होम लोन अस्वीकृति के कारण

गृह लोनअस्वीकृति के कारण आम तौर पर सभी बैंकों में समान रहते हैं, एक बात को छोड़कर हर बैंक की अपनी आंतरिक नीतियां होती हैं जो योग्य उधारकर्ताओं को लोनदेने में होती हैं। निम्नलिखित कारणों से सिटी यूनियन बैंक होम लोन अस्वीकृति हो सकती है।

  1. कम क्रेडिट स्कोर
  2. अस्थिर रोजगार
  3. अपर्याप्त आय
  4. डीलिस्टेड प्राइवेट कंपनी में काम करना
  5. आयु सीमा में नहीं आना
  6. ऐसे पते पर रहना जो डिफॉल्टर सूची में मौजूद है

 

इसे भी पढ़े:- SBI Home Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


City Union Bank गृह लोनअस्वीकृति मानदंड

पात्रता मापदंड

सिटी यूनियन बैंक की अपनी गृह लोनयोजनाओं के लिए अपनी आंतरिक पात्रता मानदंड हैं। वे आपके वेतन, आपके द्वारा की जाने वाली नौकरी, जिस कंपनी के लिए आप काम करते हैं, अनुभव आदि पर आधारित होते हैं जिसे किसी भी आवेदक को आगे बढ़ने से पहले संतुष्ट करने की आवश्यकता होती है। यदि कोई व्यक्ति इस मानदंड को पूरा नहीं करता है तो गृह लोनआवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

 

कम क्रेडिट स्कोर

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक यह है कि अगर होम लोन आवेदक का क्रेडिट स्कोर कम है। कोई भी बैंक, जब उसे लोनया क्रेडिट कार्ड का आवेदन मिलता है, तो वह व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को निकाल देगा जो कि देश में संचालित क्रेडिट ब्यूरो की संख्या के साथ उपलब्ध है।

 

क्रेडिट स्कोर इस आधार पर संचित स्कोर है कि आप अपने लोनया क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने में कितने नियमित थे। यह आपके आवेदन की जांच करते समय सिटी यूनियन बैंक द्वारा उठाया गया पहला कदम है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर बहुत कम है, तो आपका होम लोन रिजेक्ट हो जाएगा।

 

होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करना सबसे अच्छा है। आप CreditMantri.com पर मुफ्त क्रेडिट स्कोर के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस तरह यदि आपका स्कोर कम है तो आप आवेदन करने से पहले अपने स्कोर में सुधार कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े:-  ICICI Bank Two Wheeler Loan मोबईल से कैसे  अप्लाई करें ?



City Union Bank गृह लोनब्याज दर

आप अपने द्वारा चुनी गई लोनराशि और कार्यकाल के अनुसार सिटी यूनियन बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर पर एक नज़र डाल सकते हैं।

City Unioun Bank स्वय गृह योजना

(INR 25 लाख तक)

ब्याज की दर

5 साल तक

10.50% प्रति वर्ष

5 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष तक

11% प्रति वर्ष

10 साल से ऊपर और 15 साल तक

11.50% प्रति वर्ष

15 साल से ऊपर

12.50% प्रति वर्ष

 

आवास लोन (INR 25 लाख से ऊपर)

शावक स्वयं ग्रह योजना के अलावा

ब्याज की दर

5 साल तक

11% प्रति वर्ष

5 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष तक

11.25% प्रति वर्ष

10 साल से ऊपर और 15 साल तक

12% प्रति वर्ष

13% प्रति वर्ष

13% प्रति वर्ष

 

इसे भी पढ़े:- Axis Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?

 

City Union Bank लिमिटेड संपर्क विवरण

बैंक की आधिकारिक वेबसाइट - www.cityunionbank.com

संपर्क नंबर - 044-71225000

ईमेल आईडी - [email protected]

मिस्ड कॉल नं. - 9278177444

कुल शाखाएं - 733

मुख्यालय - कुंभकोणम

बैंक पता - 149, टी एस आर (बिग) स्ट्रीट, पोस्ट बॉक्स नंबर 25, कुंभकोणम-612001, तमिलनाडु

 

 

 इसे भी पढ़े:- Money View Loan - Rs 5 लाख का पर्सनल लोन - मोबईल से कैसे अप्लाई करें?



City Union Bank गृह लोनसे जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

प्रश्न:१ क्या कोई सिटी यूनियन बैंक कोई अस्वीकृत गृह लोननहीं है?

उत्तर: चूंकि बैंक की ओर से होम लोन एक बहुत बड़ा निवेश है, इसलिए वे आवेदन को पूरी तरह से सत्यापित करेंगे और अगर वे अपनी पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं तो किसी भी लोनआवेदन को अस्वीकार कर देंगे।

 

प्रश्न: २ मुझे सिटी यूनियन बैंक होम लोन का विवरण कहां मिल सकता है?

उत्तर: आप सिटी यूनियन बैंक की वेबसाइट से विवरण प्राप्त कर सकते हैं, स्थानीय शाखा में जाकर आप सभी विवरण प्राप्त कर सकते हैं। विवरण प्राप्त करने के लिए आप सिटी यूनियन बैंक होम लोन कस्टमर केयर से भी संपर्क कर सकते हैं।

 

प्रश्न: ३ सिटी यूनियन बैंक होम लोन प्रोसेसिंग का समय क्या है?

उत्तर: एक बार आवेदन जमा करने के बाद सिटी यूनियन बैंक को लोनस्वीकृत करने के लिए पृष्ठभूमि सत्यापन चलाने में लगभग 3 - कार्य दिवस लगेंगे।

 

प्रश्न: ४ सिटी यूनियन बैंक होम लोन प्रक्रिया की स्थिति कैसे जांचें?

उत्तर: विवरण प्राप्त करने के लिए आप सिटी यूनियन बैंक होम लोन कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं।

 

प्रश्न: ५ अच्छा क्रेडिट स्कोर होने के बावजूद मेरा होम लोन क्यों खारिज कर दिया गया?

उत्तर: जैसा कि उल्लेख किया गया है, क्रेडिट स्कोर के अलावा अन्य कारक हैं जिन्हें आपके लोनको स्वीकृत करने से पहले संतुष्ट होने की आवश्यकता है। यदि आप किसी मानदंड को पूरा नहीं करते हैं तो आपका लोनआवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

 

इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Car Loan Up to ₹ 3 करोड


प्रश्न: ६ मैं सिटी यूनियन बैंक में होम लोन के लिए कैसे अप्लाई कर सकता हूं?

उत्तर: आप सिटी यूनियन बैंक होम लोन के लिए बैंक की वेबसाइट पर या निकटतम शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं, जहां आपको आवेदन पत्र मिल सकता है जिसे भरना और जमा करना होगा।

 

प्रश्न: ७ मुझे सिटी यूनियन बैंक का होम लोन कैसे मिल सकता है?

आप सिटी यूनियन बैंक होम लोन के लिए उनकी वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं या निकटतम शाखा में जा सकते हैं।

 

प्रश्न: ८ आप सिटी यूनियन बैंक की होम लोन सीमा कैसे बढ़ाते हैं?

यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर, वेतन है, और शून्य या बहुत कम कर्ज वाली बहुत अच्छी कंपनी में काम कर रहे हैं तो आप बैंक के साथ बेहतर लोनराशि के लिए बातचीत कर सकते हैं।

आप लोनको सह-उधार भी ले सकते हैं जिस स्थिति में संयुक्त वेतन आपको बेहतर लोनराशि प्राप्त कर सकता है। अंतिम विकल्प एक टॉप-अप लोनके लिए आवेदन करना है जो बैंक के साथ अच्छी स्थिति में है और ईएमआई के उचित भुगतान का रिकॉर्ड प्राप्य है।

 

प्रश्न: ९ सिटी यूनियन बैंक होम लोन बिल भुगतान का भुगतान कैसे करें?

आप अपने सिटी यूनियन बैंक होम लोन का भुगतान स्थायी निर्देश, इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सर्विस और पोस्ट-डेटेड चेक के माध्यम से कर सकते हैं।


इसे भी पढ़े:- SBI Home Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Government Loan
















Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments