Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana Up to ₹ 10 Lakh

 

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana Up to ₹ 10 Lakh

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY)


विषयसूची (Table of Contents):
  1. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) मुद्रा लोन क्या है?
  2. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) मुद्रा लोन के प्रकार
  3. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) मुद्रा लोन के नियम और शर्तें
  4. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) मुद्रा लोन की पेशकश करने वाले शीर्ष 5 बैंक
  5. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) मुद्रा लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़
  6. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करें?
  7. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) मुद्रा लोन के लिए पात्रता मानदंड
  8. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) ईएमआई की गणना कैसे करें?
  9. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) मुद्रा लोन कस्टमर केयर
  10. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs)

 


मुद्रा लोन क्या है?

MUDRA अपने आप में एक उधार देने वाली संस्था नहीं है। यह एक ऐसी योजना है जो भारत के लोगों को साझेदार बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के माध्यम से प्रदान की जाती है। लोन  को सर्वोत्तम संभव मानकों और वैश्विक प्रथाओं का उपयोग करके वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इन ऋणों का लक्ष्य विनिर्माण, खुदरा, सेवा और संबद्ध कृषि गतिविधियों सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए वित्तपोषण प्राप्त करने का एक आसान विकल्प प्रदान करके सामाजिक और आर्थिक विकास में सहायता करना है। ये लोन  छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को प्रदान किए जाते हैं जो गैर-कृषि और गैर-कॉर्पोरेट प्रकृति के होते हैं।

इस योजना के तहत व्यवसाय की आवश्यकता और लोन राशि के आधार पर विभिन्न प्रावधान हैं। ये इकाइयाँ साझेदारी फर्म या एकल स्वामित्व वाली फर्म भी हो सकती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जो कोई नया व्यावसायिक उद्यम स्थापित करना चाहता है, उसके लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है, उन्हें किसी भी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है।

 

 इसे भी पढ़े:- IDFC First Bank से two wheeler लोन कैसे ले | दस्तावेज | विशेषताएं और लाभ


मुद्रा लोन की विशेषताएं और लाभ

लचीली लोन राशि:

 कोई भी गैर-कॉर्पोरेट या गैर-कृषि फर्म जिसे लघु या सूक्ष्म-उद्योग के रूप में वर्गीकृत किया गया है, रुपये तक का वित्तपोषण प्राप्त कर सकता है। व्यवसाय की स्थापना और कामकाज के लिए आवश्यकताओं के आधार पर 10 लाख।

 

विभिन्न उद्देश्यों के लिए लोन:

मुद्रा लोन का उपयोग उपकरण खरीद, परिवहन वाहन खरीद, व्यापार और यहां तक ​​कि संबद्ध कृषि गतिविधियों के लिए भी किया जा सकता है।

 

सभी के लिए उपलब्ध लोन:

ये लोन विनिर्माण, खुदरा, सेवा क्षेत्र, खाद्य उत्पाद क्षेत्र, कपड़ा क्षेत्र, व्यक्तिगत सेवाओं, सामुदायिक और सामाजिक सेवा उपक्रमों, व्यापारियों, खुदरा स्टोरों आदि के लिए दिए गए हैं।

 

सावधि लोन और कार्यशील पूंजी उपलब्ध:

रुपये तक के टर्म लोन के अलावा। 10 लाख, ये लोन व्यवसायों की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के वित्तपोषण के लिए कार्यशील पूंजी भी प्रदान करते हैं। कार्यशील पूंजी मुद्रा डेबिट कार्ड के रूप में उपलब्ध है, जो व्यापार मालिकों को देश भर के एटीएम से कई बार नकदी निकालने और दुकानों में पीओएस मशीनों के माध्यम से कोई भी खरीदारी करने में सक्षम बनाता है।

 

विकासात्मक समर्थन:

मुद्रा उद्यमियों को सहायता और विकास सेवाएं प्रदान करके कुशल कर्मचारियों की कमी के मुद्दे को दूर करने में मदद करती है। लक्ष्य एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है जो व्यवसायों को बढ़ने और फलने-फूलने में सक्षम बनाने के लिए कुशल श्रमिकों और कर्मचारियों को प्रदान करता है।

 

संपार्श्विक मुक्त लोन :

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आवश्यक संपार्श्विक की कमी उनके उद्यम उद्यम के रास्ते में नहीं आती है, प्रदान किए गए लोन पूरी तरह से संपार्श्विक-मुक्त हैं और क्रेडिट गारंटी योजना द्वारा सुरक्षित हैं, जिसके लिए उन्हें केवल एक किफायती वार्षिक शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

 

वहनीय लोन :

 मुद्रा लोन न्यूनतम संभव ब्याज दरों पर उपलब्ध हैं और ब्याज पर एक उचित सीमा भी है जो व्यवसाय प्रोफ़ाइल और उद्योग के आधार पर प्रभार्य है।

 

लचीली चुकौती अवधि:

ये टर्म लोन एक चुकौती अवधि के साथ आते हैं जो लचीली होती है। यह उधारकर्ताओं को मासिक किस्त को और अधिक किफायती बनाने के लिए अपनी सुविधा के अनुसार पुनर्भुगतान अवधि चुनने की अनुमति देता है।

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Home Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Government Loan


मुद्रा लोन के प्रकार

आवश्यक लोन राशि के आधार पर, तीन प्रकार के मुद्रा लोन हैं जिनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

मुद्रा लोन के विभिन्न प्रकार हैं:

लोन  का नाम

लोन  की राशि

मुद्रा शिशु

50,000 रुपये तक

मुद्रा किशोर

रु. 50,001 - रु. 5 लाख

मुद्रा तरुण

रु. 5,00,001 - रु. 10 लाख

 

 

मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार रखें, जैसे कि आपका पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, व्यवसाय प्रमाण आदि। एक लोन दाता से संपर्क करें जो मुद्रा लोन प्रदान करता है और आवेदन पत्र भरकर लोन के लिए आवेदन करता है। आवश्यक दस्तावेज जमा करें।

स्टेप 1: अपनी पसंद के PMMY- अधिकृत बैंक या NBFC पर जाएँ।

स्टेप 2: सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्व-लिखित व्यवसाय योजना है।

स्टेप 3: मुद्रा लोन  आवेदन पत्र के लिए पूछें और आवश्यक विवरण भरें।

स्टेप 4: पासपोर्ट आकार के फोटो और दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करें।

 

इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Car Loan Up to ₹ 3 करोड



मुद्रा लोन के नियम और शर्तें

मुद्रा लोन के नियम और शर्तें नीचे दी गई हैं

  1. मुद्रा लोन बैंकों, एमएफआई, एनबीएफसी और अन्य मध्यवर्ती वित्तीय संगठनों द्वारा प्रदान किए जाते हैं
  2. 5,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा PMJDY द्वारा प्रदान किए गए।  PMJDY को भी मुद्रा लोन  के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है।
  3. अप्रैल 2015 को या उसके बाद शिशु, किशोर या तरुण योजना के तहत दिए गए सभी अग्रिमों को पीएमएमवाई के तहत मुद्रा लोन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
  4. लोन का आवेदक किसी भी बैंकिंग या वित्तीय संस्थान का चूककर्ता नहीं होना चाहिए और उसका क्रेडिट ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए।
  5. सभी व्यक्तिगत उधारकर्ताओं के पास प्रस्तावित गतिविधि को करने के लिए आवश्यक कौशल, ज्ञान और अनुभव होना चाहिए।
  6. शैक्षिक योग्यता, यदि आवश्यक हो, प्रस्तावित गतिविधि की प्रकृति पर आधारित है
  7. मुद्रा लोन किसी भी आय-सृजित लघु व्यवसाय गतिविधि के लिए प्रदान किया जाता है जो व्यापार, सेवा, प्रसंस्करण या विनिर्माण क्षेत्र के अंतर्गत आता है।
  8. परियोजना की लागत निवेश और प्रदान की गई व्यवसाय योजना के आधार पर निर्धारित की जाती है।
  9. मुद्रा लोन का उपयोग किसी भी व्यक्तिगत आवश्यकता के लिए नहीं किया जा सकता है।
  10. लोन पर मार्जिन बैंक या वित्तीय संस्थान की आंतरिक नीति के अनुसार होता है। यह आरबीआई द्वारा निर्धारित एक समग्र दिशानिर्देश पर आधारित है।
  11. शिशु लोन पर कोई मार्जिन आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  12. ब्याज दर उधार देने वाली संस्था की नीति और निर्णय के अनुसार ली जाती है।
  13. बैंक की आंतरिक नीति के अनुसार अग्रिम शुल्क या प्रसंस्करण शुल्क लिया जा सकता है।
  14. विस्तारित लोन से निर्मित किसी भी संपत्ति पर पहला शुल्क सुरक्षा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  15. CGTSME कवर जहां भी लागू हो सुरक्षा के रूप में प्रदान किया जाता है।
  16. एमएसएमई ऋणों के बारे में मास्टर परिपत्र के माध्यम से जारी आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक एमएसएमई क्षेत्र को दिए गए 10 लाख तक के लोन के लिए किसी भी संपार्श्विक सुरक्षा को स्वीकार नहीं कर सकते हैं।
  17. लोन की अवधि बैंक के विवेक पर निर्भर करती है और नकदी प्रवाह और सृजित संपत्ति पर भी निर्भर करती है। मुद्रा लोन  के लिए सहायता की अधिकतम अवधि 36 महीने है जिसे समय-समय पर आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार संरेखित किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़े:- Kotak Mahindra Bank से बिजनेस लोन  कैसे ले | विशेषताएं | दस्तावेज | पात्रता


मुद्रा लोन देने वाली 5 टॉप बैंक

मुद्रा लोन केवल भागीदार बैंकों और वित्तीय संस्थानों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

यहां टॉप 5 बैंक हैं जो भारत में मुद्रा लोन प्रदान करते हैं:

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

एसबीआई 10 लाख रुपये तक मुद्रा लोन प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर प्रदान करता है।  लोन राशि के आधार पर मार्जिन आवश्यकता शून्य से 10% तक भिन्न होती है। ये लोन  संपार्श्विक-मुक्त हैं और CGTSME योजना के अंतर्गत आते हैं।

लोन के लिए कार्यकाल 6 महीने की अधिस्थगन अवधि के साथ 3 से 6 वर्ष तक है। SBI शिशु और किशोर लोन  के लिए शून्य प्रसंस्करण शुल्क, और लोन  राशि का 0.50% और तरुण लोन  के लिए कर लेता है।

 

यूको बैंक (UCO Bank)

यूको बैंक बिना किसी न्यूनतम लोन राशि मार्जिन के प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर 10 लाख रुपये तक मुद्रा लोन प्रदान करता है।

50,000 रुपये तक के लोन के लिए मार्जिन शून्य है और उच्च लोन राशि के लिए बैंक के विवेक के अनुसार। संपत्ति के दृष्टिबंधक के रूप में प्राथमिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

चुकौती अवधि 60 से 84 ईएमआई से लेकर 3 महीने की मोहलत अवधि के साथ या व्यवसाय की आवश्यकता के अनुसार होती है। बैंक 50,000 रुपये तक के लोन के लिए एक शून्य प्रसंस्करण शुल्क लेता है [1.1236% लोन राशि के लिए (न्यूनतम 600)

 

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)

 स्थगन अवधि सहित 36 से 84 महीने की अवधि के लिए 10 लाख रुपये तक की सस्ती ब्याज दर पर बैंक ऑफ इंडिया से मुद्रा लोन प्राप्त करें।

50,000 रुपये तक के लोन के लिए कोई मार्जिन की आवश्यकता नहीं है और 50,000 रुपये से 10,00,000 रुपये के बीच के लोन के लिए 15% संपार्श्विक सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है क्योंकि लोन  सीजीएफएमयू गारंटी के अंतर्गत आते हैं।

प्रसंस्करण शुल्क ग्रामीण और अर्ध-शहरी शाखाओं में 250 रुपये प्रति लाख 1,00,000 से अधिक और शहरी और मेट्रो शाखाओं में 300 रुपये प्रति लाख से अधिक के लोन के लिए शुल्क लिया जाएगा।

 

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda)

बैंक ऑफ बड़ौदा बिना किसी संपार्श्विक के कम ब्याज दरों पर 10 लाख रुपये तक का मुद्रा लोन प्रदान करता है। चुकौती अवधि 7 वर्ष तक है और इसमें कोई प्रसंस्करण शुल्क शामिल नहीं है।

 

 इसे भी पढ़े:- Axis Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


मुद्रा लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुद्रा लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची यहां दी गई है:

शिशु लोन

  1. पहचान का प्रमाण: किसी भी सरकार द्वारा जारी ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पैन कार्ड / पासपोर्ट / फोटो आईडी की एक स्व-प्रमाणित प्रति। अधिकार
  2. निवास का प्रमाण: हाल के फोन बिल / बिजली बिल / संपत्ति कर रसीद / मतदाता पहचान पत्र / आधार कार्ड / व्यक्ति का पासपोर्ट / सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी प्रमाण पत्र
  3. 2 हाल के पासपोर्ट आकार के फोटो
  4. चालू बैंक से खातों का विवरण
  5. मशीनरी या अन्य वस्तुओं के अधिग्रहण के लिए एक उद्धरण प्राप्त करना
  6. एससी/एसटी/ओबीसी का प्रमाण यदि लागू हो
  7. व्यावसायिक उद्यम का प्रमाण

 


किशोर लोन

  1. पहचान का प्रमाण: किसी भी सरकार द्वारा जारी ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पैन कार्ड / पासपोर्ट / फोटो आईडी की एक स्व-प्रमाणित प्रति। अधिकार
  2. निवास का प्रमाण: हाल के फोन बिल / बिजली बिल / संपत्ति कर रसीद / मतदाता पहचान पत्र / आधार कार्ड / व्यक्ति का पासपोर्ट / सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी प्रमाण पत्र
  3. 2 हाल के पासपोर्ट आकार के फोटो
  4. चालू बैंक से खातों का विवरण
  5. मशीनरी या अन्य वस्तुओं के अधिग्रहण के लिए एक उद्धरण प्राप्त करना
  6. एससी/एसटी/ओबीसी का प्रमाण यदि लागू हो
  7. व्यावसायिक उद्यम का प्रमाण
  8. आईटी या बिक्री कर रिटर्न के साथ मौजूदा इकाई के पिछले 2 वर्षों के अनअंकेक्षित बैलेंस शीट रुपये से अधिक के लोन के लिए। 2 लाख
  9. कार्यशील पूंजी प्राप्त करने के लिए और सावधि लोन के मामले में लोन  की अवधि के अनुसार एक वर्ष के लिए किसी स्टार्ट-अप या मौजूदा इकाई के लिए अनुमानित बैलेंस शीट
  10. प्रोफार्मा चालान या खरीदे जाने वाले उपकरणों या वस्तुओं के उद्धरण और लागू होने पर किसी भी सिविल कार्य का अनुमान
  11. वर्तमान वित्तीय वर्ष में आवेदन जमा करने की तिथि तक प्राप्त बिक्री
  12. उधारकर्ता से संपत्ति और देयता विवरण
  13. कंपनी के लिए एसोसिएशन के लेख जैसे पार्टनरशिप डीड

 

इसे भी पढ़े:- ₹ १ लाख का Paytm Personal Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? सिर्फ २ मिनिट में



मुद्रा लोन पात्रता मानदंड

  1. मुद्रा लोन केवल भारत के नागरिकों को प्रदान किया जाता है। दूरस्थ, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के भारतीय नागरिक अपनी लघु कंपनी या साझेदारी व्यवसाय चलाने के लिए मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित एमएसएमई को यह लोन  मिल सकता है।
  2. आप अपने स्टार्टअप व्यवसाय के लिए न्यूनतम लोन राशि के रूप में 50,000 प्राप्त कर सकते हैं
  3. यदि आपको अपने मौजूदा व्यवसाय के विस्तार के लिए धन की आवश्यकता है, तो आप कम से कम 10 लाख की अधिकतम लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं और इससे अधिक नहीं।
  4. जमा करने के समय आपके सभी दस्तावेज़ों में प्रामाणिकता और वैधता होनी चाहिए
  5. अन्य ऋणों के मामले में आपको बैंकों को सुरक्षा या संपार्श्विक प्रदान करना होगा। हालांकि, जब आप एनबीएफसी और बैंकों को मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको किसी भी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है।
  6. मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में काम करने वाले कारीगरों, व्यवसायियों, किसानों, फलों और सब्जियों के विक्रेताओं को मुद्रा लोन मिल सकता है।
  7. वे व्यवसाय स्वामी, जो कम आय वाले समूहों से संबंधित हैं, अपने सूक्ष्म या लघु व्यवसायों के लिए मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  8. मुद्रा लोन का लक्ष्य केवल भारत के एमएसएमई की सहायता करना है बल्कि पिछड़े वर्गों, महिलाओं, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों, दलितों की सहायता करना भी है। भारत सरकार इन खंडों पर ध्यान केंद्रित कर रही है क्योंकि अल्पसंख्यकों, आदिवासियों और अन्य लोगों के क्षेत्रों में शामिल लोगों को अक्सर अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता नहीं मिलती है।
  9. कुछ क्षेत्र मौजूद हैं जो पात्रता मानदंड के रूप में कार्य करते हैं और एक व्यवसाय के स्वामी को केवल मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने के लिए इस मानदंड को पूरा करना चाहिए।

 इसे भी पढ़े:- MI Credit Loan - Rs 5 लाख - मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


निम्नलिखित क्षेत्रों से संबंधित उधारकर्ता मुद्रा लोन के तहत लोन  प्राप्त कर सकते हैं:

विशिष्ट क्षेत्र

मुद्रा लोन  के अंतर्गत आने वाली गतिविधियाँ

भोजन (Food)

एक आवेदक मशीनरी खरीदने या बिस्किट और ब्रेड, जैम और जेली आदि में व्यवसाय स्थापित करने के लिए मुद्रा लोन  के लिए आवेदन कर सकता है।

कृषि (Agriculture)

आप मुद्रा लोन  लेकर डेयरी फार्म, पोल्ट्री फार्म, पशुधन फार्म के रूप में अपना कृषि-संबद्ध व्यवसाय शुरू करने, स्थापित करने में सक्षम हो सकते हैं।

वस्र (Textile)

यदि आप एक कारीगर हैं, जो कढ़ाई, बुनाई, जरी का काम और सिलाई में व्यवसाय शुरू करने, विस्तार करने या स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, तो आप मुद्रा लोन  प्राप्त कर सकते हैं।

सेवा (Service)

यदि आप अपना सैलून, ड्राई क्लीनिंग, फोटोकॉपी सुविधा, और केमिस्ट की दुकान स्थापित करते हैं, तो आपके पास मुद्रा लोन  लेने की क्षमता है।

परिवहन (Transport)

यदि आप -रिक्शा, टैक्सी, ऑटो रिक्शा इत्यादि सहित सामान खरीदते हैं तो आपके पास मुद्रा लोन  के लिए आवेदन करने की क्षमता है।

 

 इसे भी पढ़े:- ₹ 66 लाख तक का ICICI Bank Home Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


मुद्रा लोन कस्टमर केयर

मुद्रा लोन के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं:

1800-180-1111

1800-11-0001

वैकल्पिक रूप से, आप बैंक के दिशानिर्देशों के संबंध में लोन के बारे में कोई विशेष जानकारी प्राप्त करने के लिए उस बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं जिससे आप लोन  लेना चाहते हैं।

 


मुद्रा लोन से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

प्रश्न:  मुद्रा की विशिष्ट भूमिकाएं और जिम्मेदारियां क्या हैं?

उत्तर: मुद्रा छोटे या सूक्ष्म व्यापार उद्यमों को कोई भी वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए राज्य और क्षेत्रीय स्तर पर वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी करने के लिए जिम्मेदार है। वे छोटे और सूक्ष्म उद्योगों के लिए लोन देना संभव बनाने के लिए NBFC, MFI और अन्य अंतिम-मील के फाइनेंसरों को पुनर्वित्त भी करते हैं।

 

प्रश्न:  क्या मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है?

उत्तर: नहीं, मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, व्यक्ति को वित्तीय संस्थान के दिशानिर्देशों के तहत लागू सभी केवाईसी दस्तावेजों को पूरा करना आवश्यक है।

 

प्रश्न:  CGTMSE या CGFMU क्या है?

उत्तर: यह भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली एक क्रेडिट गारंटी योजना है जो मुद्रा योजना के तहत प्राप्त लोन के लिए बीमा के रूप में कार्य करती है। इस क्रेडिट गारंटी के कारण उधारकर्ताओं को इन मुद्रा ऋणों के खिलाफ कोई संपार्श्विक प्रदान नहीं करना होगा।

 

प्रश्न:  क्या कोई बैंक या वित्तीय संस्थान अभी भी इन ऋणों पर संपार्श्विक पर जोर दे सकता है?

उत्तर: नहीं। बैंक और अन्य लोन देने वाली संस्थाएं इन ऋणों पर कोई संपार्श्विक नहीं मांग सकती हैं। वे प्राप्त किए गए लोन द्वारा बनाई गई संपत्ति के दृष्टिबंधक के रूप में प्राथमिक सुरक्षा का अनुरोध कर सकते हैं। यदि बैंक संपार्श्विक पर जोर देता है, तो ग्राहक उस क्षेत्रीय प्रमुख, क्षेत्रीय प्रमुख या बैंक के प्रधान कार्यालय में शिकायत कर सकता है जिसके साथ आप लोन  के लिए आवेदन कर रहे हैं। आप बैंक के शिकायत निवारण विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं।

 

प्रश्न:  क्या मुझे इस लोन  के लिए जीवन बीमा प्राप्त करना होगा?

उत्तर: इस लोन का लाभ उठाने के लिए किसी उम्मीदवार के लिए किसी जीवन बीमा की आवश्यकता नहीं है।

 

इसे भी पढ़े:- ₹ 30 लाख का HDFC Bank Bussiness Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


प्रश्न:  इस लोन की चुकौती शर्तें क्या हैं?

उत्तर: आप अधिकतम 7 वर्षों की अवधि के लिए मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते हैं। अधिकांश बैंकों के लिए, चुकौती ईसीएस या ऑटो-डेबिट के माध्यम से निर्दिष्ट नियत तारीख पर की जाती है। देय तिथि लोन देने वाली संस्था और लोन लेने वाले के बीच लोन समझौते पर आधारित है।

 

प्रश्न: क्या PMMY पूरे भारत में हर बैंक में लागू है?

उत्तर: हां। वित्तीय सेवा विभाग के अनुसार, प्रत्येक आरआरबी, पीएसबी और छोटे वित्त बैंक को 10 लाख तक मुद्रा लोन जारी करने की सलाह दी गई है। ये लोन इन संस्थानों को डीएफएस द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार प्रदान किए जाते हैं।

 

प्रश्न: क्या होगा यदि कोई बैंक मुद्रा लोन की पेशकश नहीं करता है?

उत्तर: आवश्यक वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आप इस मामले को बैंक के उच्च अधिकारियों तक पहुंचा सकते हैं।

 

प्रश्न: मुद्रा कार्ड क्या है?

उत्तर: मुद्रा योजना के तहत सभी व्यवसायों को मुद्रा कार्ड के रूप में कार्यशील पूंजी प्रदान की जाती है। इससे वे देश भर के किसी भी एटीएम से नकद प्राप्त कर सकते हैं और पीओएस मशीनों के माध्यम से खरीदारी भी कर सकते हैं।

 

प्रश्न: १०  मुद्रा बैंक लोन के लिए कौन पात्र है?

उत्तर: कोई भी भारतीय नागरिक जिसके पास गैर-कृषि आय-सृजन गतिविधि जैसे विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार, या सेवा क्षेत्र के लिए व्यवसाय योजना है, जिसकी लोन आवश्यकता 10 लाख तक है, वह मुद्रा का लाभ उठाने के लिए बैंक, एमएफआई या एनबीएफसी से संपर्क कर सकता है।

 

इसे भी पढ़े:- ₹ 66 लाख तक का ICICI Bank Home Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


प्रश्न: ११  क्या मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है?

उत्तर: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY)

उधारकर्ता ऊपर उल्लिखित किसी भी लोन देने वाली संस्था से संपर्क कर सकता है या इस पोर्टल www.udyamimitra.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

 

प्रश्न: १२  मुद्रा लोन के लिए कौन सा बैंक सबसे अच्छा है?

उत्तर: ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स। (Oriental Bank of Commerce)

आईसीआईसीआई बैंक। (ICICI Bank)

कोटक महिंद्रा बैंक। (Kotak Mahindra Bank)

स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक। (Standard Chartered Bank)

इंडियन बैंक। (Indian Bank)

स्टेट बैंक ऑफ पटियाला। (State Bank of Patiala)

बैंक ऑफ इंडिया। (Bank of India)

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया। (Central Bank of India)

 

प्रश्न: १३  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ब्याज दर क्या है?

उत्तर: मुद्रा लोन पर ब्याज दरें 7.30% प्रति वर्ष की दर से शुरू होती हैं। और लोन चुकौती अवधि 1 वर्ष से 7 वर्ष के बीच है।

 

प्रश्न: १४  यदि आप अपना मुद्रा लोन नहीं चुकाते हैं तो क्या होगा?

उत्तर: यदि कोई मुद्रा लोन का भुगतान करने में विफल रहता है, तो लोन को गैर-निष्पादित परिसंपत्ति माना जाता है।

इसके अलावा, यदि आप लोन का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो लोन दाता को आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार है। लोन दाता उधारकर्ता की संपत्ति को भी जब्त कर सकता है और उन्हें लोन चुकौती के लिए बेच सकता है।

 

प्रश्न: १५  मुझे कितना मुद्रा लोन मिल सकता है?

उत्तर:  मुद्रा लोन पर लोन की सीमा ₹10 लाख है जो तीन योजनाओं के अनुसार निर्धारित की गई है। शिशु- ₹ 50,000 तक के लोन के लिए, किशोर- ₹ 50,000 से ₹ 5 लाख तक के लोन के लिए, और तरुण- ₹ 5 लाख से 10 लाख तक के लोन के लिए।


इसे भी पढ़े:- SBI Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? with SBI YONO App










Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank.





एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments