Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Se Loan Kaise Le

 

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Se Loan Kaise Le

Pradhan Mantri Awas Yojana Se Loan Kaise Le - 2023


विषयसूची (Table of Contents):

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना विस्तार से
  4. प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य
  5. प्रधानमंत्री आवास योजना की विशेषताएं
  6. प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ
  7. प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता
  8. PMAY योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
  9. PMAY सब्सिडी की स्थिति की जांच कैसे करें?
  10. PMAY के तहत विभिन्न योजनाएं
  11. प्रधानमंत्री आवास योजना सब्सिडी
  12. PMAY सब्सिडी के तहत होम लोन के लिए बैंक
  13. ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया
  14. प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

 


प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना योजना की घोषणा माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी पात्र परिवारों को आवास प्रदान करने की दृष्टि से की गई थी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत में कम विशेषाधिकार प्राप्त परिवारों की मदद करना और उनकी जीवन शैली में सुधार के लिए उन्हें स्थिर आवास प्रणाली प्रदान करना है। इसका उद्देश्य परिवारों को सभी आवश्यकताएं प्रदान करना और उन्हें एक स्वच्छ और संतुष्ट जीवन शैली रखने में मदद करना है।

इस योजना की मदद से, शहरी प्रवासी और देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपनी जीवन शैली की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और जहां वे काम करते हैं, उनके पास प्रतिष्ठित किराये के घरों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। यह उन्हें एक संतुष्ट दिमाग के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है और एक सम्मानजनक और स्वच्छ जीवन शैली को बढ़ावा देता है।

 

इसे भी पढ़े:- SBI Home Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Government Loan


(PM Awas Yojana) पीएम आवास योजना क्या है?

पीएम आवास योजना 2015 में भारत के प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इसका उद्देश्य देश के कम विशेषाधिकार प्राप्त वर्ग को एक सम्मानजनक और स्वच्छ जीवन शैली के लिए मदद करना है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के एक बड़े हिस्से को एक सम्मानजनक जीवन शैली में मदद करना है जो अंततः सामाजिक-आर्थिक दृष्टिकोण से सामान्य रूप से देश के विकास में मदद करेगा।

PMAY का उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को पानी की कनेक्टिविटी, उचित शौचालय और अन्य आवश्यक चीजें उपलब्ध कराना है। पात्र परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपनी जीवन शैली में तेजी से सुधार कर सकते हैं।

 

(PM Awas Yojana) पीएम आवास योजना विस्तार से

पीएम आवास योजना पहली बार 25 जून 2015 को शुरू की गई थी। योजना का मुख्य उद्देश्य 31 मार्च 2022 तक पात्र आवेदकों को कई बुनियादी और आवश्यक आवश्यकताएं प्रदान करना है।

PMAY योजना एक पहल है जो हाउसिंग फॉर ऑल मिशन (HAF) के तहत आती है जिसे भारत मंत्रालय द्वारा 2015 में गरीबी उन्मूलन और देश की समग्र अर्थव्यवस्था में सुधार के उद्देश्य से पेश किया गया था।

इस योजना का उद्देश्य भारत के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में किफायती घर स्थापित करना है। जो लोग देश में आर्थिक रूप से कमजोर क्षेत्रों से ताल्लुक रखते हैं और उनकी इनकम तुलनात्मक रूप से कम है, वे इस योजना का लाभ उठाकर अपनी जीवन शैली में भारी बदलाव ला सकते हैं।

प्रधान मंत्री आवास योजना भारत में प्रमुख मुद्दों में से एक को संबोधित करती है- ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पक्के घरों की कमी। कई उप-योजनाएं मीन स्कीम के हिस्से के रूप में विकसित हुई हैं- अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (ARHCS), ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज और CLSS आवास पोर्टल। इस योजना के दो प्रमुख खंड हैं-

 

प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण, - का उद्देश्य भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को किफायती घर उपलब्ध कराना है।

प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी - यह उन लोगों के लिए है जो शहरी क्षेत्र में रहते हैं और कम विशेषाधिकार प्राप्त परिवारों से आते हैं और कम इनकम  वाले हैं।

कई बैंक भारत में पीएमएवाई योजना की पेशकश करते हैं, जिनमें एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, फेडरल बैंक, कर्नाटक बैंक लिमिटेड, बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड शामिल हैं।

 

इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Home Loan Mobile Se Apply Kare Up To ₹ 66 LAKH - See LIVE


(PM Awas Yojana) योजना का उद्देश्य

प्रधान मंत्री आवास योजना योजना भारत में आवास की कमी के मुद्दे को सीधे संबोधित करती है और इसका उद्देश्य लंबे समय में बेहतर स्थिति में सुधार करना है।

  1. मुख्य उद्देश्य शौचालय, पानी की आपूर्ति और अन्य आवश्यकताओं के साथ सस्ती दरों पर घर बनाना है ताकि कम विशेषाधिकार प्राप्त परिवारों को उनके जीवन के तरीके को बेहतर बनाने में मदद मिल सके।
  2. देश के कम विशेषाधिकार प्राप्त वर्ग को बड़ा सपना देखने और भविष्य में अपनी जीवन शैली में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा गृह लोन राशि और संपत्ति की लागत की कोई सीमा नहीं लागू की गई है।
  3. जो लोग अपने घरों के आकार का विस्तार करना चाहते हैं, वे भारत मंत्रालय से परामर्श और अनुमोदन प्राप्त करने के बाद भी ऐसा कर सकते हैं।
  4. इस योजना का एक अन्य उद्देश्य देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में महिलाओं को गृहस्वामी या सह-आवेदक बनने के लिए प्रोत्साहित करना है।

भारतीय नागरिकों के लिए आवास व्यवस्था में सुधार के साथ-साथ PMAY योजना आर्थिक दृष्टिकोण से देश के समग्र विकास में योगदान करती है।

 

 

प्रधानमंत्री आवास योजना की विशेषताएं

  1. PMAY गृह लोन योजना का मुख्य उद्देश्य झुग्गी-झोपड़ियों को मिटाना और उन्हें 'पक्के' या कंक्रीट के घरों से बदलना है। इसका उद्देश्य 2022 तक सभी के लिए स्थायी आवास उपलब्ध कराना है।
  2. इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली होम लोन ब्याज दर सब्सिडी 20 साल तक की अवधि के साथ आवास लोन लेने वाले सभी लाभार्थियों को 6.5% तक है।
  3. ब्याज दर सब्सिडी निम्नलिखित इनकम स्लैब के आधार पर भिन्न होती है:
  4. ईडब्ल्यूएस - सालाना 3 लाख रुपये तक की इनकम पर 6 लाख रुपये तक की लोन राशि के लिए 6.5% ब्याज सब्सिडी उपलब्ध है।

  • एलआईजी - 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये प्रति वर्ष की इनकम के बीच 6 लाख रुपये तक की लोन राशि के लिए 6.5% ब्याज सब्सिडी उपलब्ध है।
  • MIG-I - 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच की इनकम 9 लाख रुपये की लोन राशि के लिए 4% ब्याज सब्सिडी उपलब्ध है
  • MIG-II - 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच की इनकम 12 लाख रुपये की लोन राशि के लिए 3% ब्याज सब्सिडी उपलब्ध है।
  •  रियायती लोन राशि से अधिक के किसी भी अतिरिक्त लोन पर कोई रियायती दर नहीं होगी

 

पीएमएवाई योजना के तहत भूतल पर एक घर होने की प्राथमिकता विकलांग और वरिष्ठ नागरिकों को दी जाती है।

PMAY का लाभ वे लोग उठा सकते हैं जो डेवलपर/बिल्डर या पुनर्विक्रय घर से नया घर खरीदना चाहते हैं। घर के निर्माण के लिए या सीएलएसएस घटक के तहत 'कच्चे' घर को 'पक्के' घर में अपग्रेड करने के लिए भी लोन लिया जा सकता है।

 

 इसे भी पढ़े:- Axis Bank Se Home Loan kaise le


प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ

भारत मंत्रालय PMAY योजना की मदद से भारत के नागरिकों को कई लाभ प्रदान करता है।

  1. यह योजना सीधे गरीबी और स्लम पुनर्वास को लक्षित करती है, और देश के आर्थिक विकास में सुधार के लिए, कम विशेषाधिकार प्राप्त वर्गों को सस्ती ब्याज दरों पर घर दिए जाते हैं।
  2. गृह लोन योजना पात्र शहरी और ग्रामीण वर्ग- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), निम्न इनकम  समूह (एलआईजी), मध्यम इनकम  समूह- I (एमआईजी- I), मध्यम इनकम  समूह- II (एमआईजी II) के सदस्यों को अनुमति देती है। लोन  के लिए आवेदन करने के लिए।
  3. जब स्लम पुनर्वास की बात आती है तो सरकार भारत में प्रति घर 1 लाख तक अनुदान देती है।
  4. किफायती आवास की बात आने पर सरकार द्वारा 1.5 लाख तक की केंद्रीय सहायता दी जाती है।
  5. होम लोन पर ब्याज सब्सिडी 6.5% तक जाती है।
  6. प्रधानमंत्री आवास योजना योजना की मदद से महिलाओं को गृहस्वामी और सह-आवेदक बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  7. सरकार से मंजूरी लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना होम लोन मिलने के तुरंत बाद मकानों का निर्माण हो सकता है.
  8. देश के नागरिकों को आवास प्रणालियों में पानी के कनेक्शन और शौचालय प्रदान किए जाते हैं।

 

 

प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता

यदि आप जल्द ही इस लोन के लिए आवेदन करने का इरादा रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता मानदंड की अच्छी तरह से जांच कर लें।

  1. PMAY योजना के लिए पात्र होने के लिए, लाभार्थियों के पास देश के किसी भी हिस्से में पक्का घर नहीं होना चाहिए।
  2. भले ही आवेदक के सह-आवेदक हों, जिनके पास देश के किसी भी हिस्से में पक्के घर हों, वे इस लोन के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।
  3. केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), निम्न इनकम समूह (एलआईजी), मध्यम इनकम समूह- I (एमआईजी- I), मध्यम इनकम  समूह- II (एमआईजी II) वर्ग से संबंधित लोग ही इस योजना के लिए पात्र हैं।
  4. विवाहित जोड़ों के लिए, व्यक्तियों और संयुक्त स्वामित्व की अनुमति है।
  5. इस योजना के साथ आप जो संपत्ति खरीदते हैं, उसमें स्वच्छता, पानी, बिजली, सीवरेज, सड़क और अन्य बुनियादी जरूरतों सहित सुविधाएं होनी चाहिए।
  6. इस लोन के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने में सक्षम होने के लिए लाभार्थियों के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए।
  7. जो लोग सब्सिडी का लाभ उठाते हैं और कार्यकाल के दौरान किसी अन्य लोन दाता के पास जाने का निर्णय लेते हैं, वे भविष्य में किसी भी लाभ का दावा नहीं कर सकते हैं।
  8. होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के मामले में, केवल 1 जनवरी, 2017 को या उसके बाद लिए गए लोन को कार्यकाल के दौरान दूसरे लेंडर को ट्रांसफर किया जा सकता है।

 

 इसे भी पढ़े:- Saraswat Bank Business Loan Up to ₹ 1 करोड़


PMAY योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधान मंत्री आवास योजना योजना के लिए आवेदन करते समय जिन प्रमुख दस्तावेजों को रखना चाहिए उनमें शामिल हैं:

 

पहचान पत्र

वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस (कोई भी)

जब योजना के लिए आवेदन करने की बात आती है तो पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

 

पते का सबूत

आधार कार्ड, वोटर कार्ड, संपत्ति कर दस्तावेज, जीवन बीमा पॉलिसी दस्तावेज इत्यादि।

 

इनकम का प्रमाण

पिछले छह महीने के बैंक स्टेटमेंट, पिछले दो महीनों की सैलरी स्लिप।

 

संपत्ति के दस्तावेज

स्टांप पेपर्स पर रेंट एग्रीमेंट, सेल्स एग्रीमेंट, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, बिल्डर की पेमेंट रिसीट की कॉपी (अगर जरूरी हो)

 

स्व-नियोजित लोगों के लिए, कारखाने/फर्म स्थापना प्रमाण पत्र, बिक्री कर रसीदें, और कार्यस्थल के अस्तित्व की पुष्टि करने वाले अन्य दस्तावेजों को जमा करने की आवश्यकता है।

 

इसे भी पढ़े:- Money View Loan Upto Rs 5 Lakh - Mobile Se Apply Kaise Kare


मैं PMAY सब्सिडी की स्थिति की जांच कैसे करूं?

अपने सब्सिडी आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए, आधिकारिक पीएमएवाई वेबसाइट पर जाएं, और आवेदन की स्थिति/ट्रैक मूल्यांकन फॉर्म को ट्रैक करने के लिए संपर्क करें।


Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Se Loan Kaise Le


यहां आपको दो विकल्पों में से एक चुनने के लिए निर्देशित किया जाएगा:

  • नाम से, पिता का नाम और मोबाइल नंबर
  • असेसमेंट आईडी द्वारा

 

यदि आप पहला विकल्प चुनते हैं, तो आपको जानकारी प्रदान करने के लिए कहा जाएगा- राज्य का नाम, जिले का नाम, शहर का नाम, आपका नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर।


Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Se Loan Kaise Le


 

यदि आप दूसरा विकल्प चुनते हैं, तो आपको एक मूल्यांकन आईडी और मोबाइल नंबर प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।


Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Se Loan Kaise Le


 

 इसे भी पढ़े:- Union Bank Of India से बाईक लोन -10 लाख रुपये तक


PMAY के लाभार्थी

  1. जो लोग PMAY योजना के लाभार्थी हो सकते हैं वे हैं:
  2. एक परिवार जिसमें एक पत्नी, एक पति, बेटे और बेटियाँ शामिल हैं जिनकी शादी नहीं हुई है।
  3. कोई व्यक्ति जो परिवार में अकेला मालिक है, उसे पीएमएवाई लाभार्थी माना जा सकता है, चाहे उसकी वैवाहिक स्थिति कुछ भी हो। हालांकि, यदि उनके पास पहले से ही एक पक्का घर है, तो वे लोन के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।
  4. जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के सदस्य हैं - प्रति वर्ष 3 लाख से कम कमाते हैं।
  5. प्रति वर्ष लगभग 3 लाख से 6 लाख कमाने वाले लोग निम्न इनकम वर्ग (LIG) के अंतर्गत आते हैं।
  6. लगभग 6 लाख से 12 लाख तक कमाने वाले परिवार मध्यम इनकम वर्ग-I (MIG-I) के अंतर्गत आते हैं।
  7. 12 लाख से 18 लाख तक कमाने वाले परिवार मध्यम इनकम वर्ग-II (MIG-II) के अंतर्गत आते हैं।
  8. एलआईजी और ईडब्ल्यूएस इनकम वर्ग के अंतर्गत आने वाली महिलाएं
  9. एससी, एसटी और ओबीसी जैसी हाशिए पर रहने वाली जातियां लोन के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

 

 

PMAY के तहत विभिन्न योजनाएं

भारत में प्रधान मंत्री आवास योजना योजना के तहत दो अलग-अलग योजनाएं आती हैं-

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी

शहरी क्षेत्र में देश भर के लगभग 4000+ शहर शामिल हैं। PMAY योजना का उद्देश्य सभी शहरी केंद्रों में औद्योगिक विकास, विशेष क्षेत्र विकास और बुनियादी आवश्यकताओं के साथ आवास विकास के संदर्भ में घरों का विकास करना है।

पहले चरण का उद्देश्य अप्रैल 2015 और मार्च 2017 तक 100 शहरों को कवर करना है। दूसरे चरण का उद्देश्य अप्रैल 2017 से मार्च 2019 के बीच 200 शहरों को कवर करना है। तीसरे चरण का फोकस मार्च तक शेष शहरों को कवर करना है। 2022.

 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

PMAY योजना का उद्देश्य देश के मलिन बस्तियों, गांवों और ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करना भी है। इसका प्राथमिक उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में कम विशेषाधिकार प्राप्त परिवारों को स्वच्छता, बिजली आपूर्ति, जल संपर्क जैसी बुनियादी सुविधाएं प्राप्त करने और उनकी जीवन शैली में सुधार करने में सहायता करना है।

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Bank से Two Wheeler Loan कैसे लें | दस्तावेज | विशेषताएं | EMI


प्रधानमंत्री आवास योजना सब्सिडी

योजना की बेहतर समझ हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना सब्सिडी लोन राशि और दरों पर एक नज़र डालें।

 

विवरण

मिग- II (MIG- II)

मिग- I (MIG- I)

निम्न इनकम  वर्ग (LIG)

आर्थिक कमजोर वर्ग (EWS)

 

घरेलू इनकम

 

 

12 लाख से 18 लाख

 

6 लाख से 12 लाख

 

3 लाख से 6 लाख

 

3 लाख तक

 

अधिकतम सब्सिडी

 

 

रु.2,30156

 

रु.2, 35068

 

रु.2,67280

 

रु.2, 67280

 

अधिकतम लोन  अवधि

 

 

20 साल

 

20 साल

 

20 साल

 

20 साल

 

ब्याज सब्सिडी

 

 

3.00%

 

4.00%

 

6.50%

 

6.50%

 

अधिकतम कालीन क्षेत्र

 

 

200 वर्ग मीटर

 

160 वर्ग मीटर

 

60 वर्ग मीटर

 

30 वर्ग मीटर

 

गणना के लिए पात्र लोन  राशि

 

 

12 लाख तक

 

9 लाख तक

 

6 लाख तक

 

6 लाख तक

 

इसे भी पढ़े:- SBI YONO se Personal Loan Kaise Le -2021- Rs.8,00,000 In 2 Minutes


(PM Awas Yojana) सब्सिडी के तहत होम लोन के लिए शीर्ष बैंक

 

लोन दाता

 

 

ब्याज दर (न्यूनतम)

 

ब्याज दर (अधिकतम)

 

प्रक्रमण संसाधन शुल्क

 

पीएनबी हाउसिंग


 

 

6.75%

8.75%

 

लोन राशि का 0.35% + लागू जीएसटी (न्यूनतम 2,500 रुपये और अधिकतम 15,000 रुपये)

 

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 

 

6.70%

6.90%

 

लोन राशि का 0.50% तक + लागू जीएसटी

 

 

बैंक ऑफ बड़ौदा 

 

6.50%

8.10%

 

लोन राशि का 0.50% तक (न्यूनतम रु. 8,500 और अधिकतम रु. 25,000)

 

 

एचडीएफसी 

 

6.70%

7.65%

 

लोन राशि का 0.50% तक + लागू कर

 

 

बैंक ऑफ इंडिया 

 

 

6.50%

 

8.85%

50,000 रुपये तक

 

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 

 

6.60%

7.35%

लोन राशि का 0.50% (अधिकतम रु. 15,000) + लागू जीएसटी

 

आईसीआईसीआई बैंक 

 

6.70%

7.55%

 

0.50% - लोन राशि का 2% या 1,500 रुपये (मुंबई, दिल्ली और बैंगलोर के लिए 2,000 रुपये), जो भी अधिक हो + जीएसटी

 

 

ऐक्सिस बैंक 

 

6.75%

7.10%

 

लोन राशि का 1% तक (न्यूनतम रु. 10,000) + लागू जीएसटी

 

 

बजाज फिनसर्व 

 

6.65%

8.25%

 

लोन  राशि का 0.50% तक + कर

 

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)

 

6.65%

7.30%

 

लोन राशि का 2% तक + GST


 इसे भी पढ़े:- Truecaller Loan Upto Rs 5 Lakh -Truecaller Se Loan Kaise Le  


(PM Awas Yojana)  ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. यदि आप PMAY के लिए पात्र हैं और यह नहीं जानते कि PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  2. अपनी इनकम के आधार पर श्रेणी (EWS, LIG, MIG-I, MIG-II) की पहचान करें, जिसके तहत आप PMAY के लिए पात्र हैं।
  3. पीएमएवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: http://pmaymis.gov.in
  4. मुख्य मेनू के तहत दिए गए 'नागरिक मूल्यांकन' पर क्लिक करें और फिर आवेदक श्रेणी का चयन करें।
  5. ऐसा करने पर, आपको एक पेज पर भेज दिया जाएगा जहां आपको अपना आधार विवरण दर्ज करना होगा।
  6. फिर, अपने व्यक्तिगत, इनकम, बैंक खाते और वर्तमान आवासीय पते के विवरण के साथ ऑनलाइन PMAY आवेदन पत्र भरें।
  7. दिए गए स्थान में कैप्चा कोड दर्ज करें, सटीकता के लिए विवरण सत्यापित करें और सबमिट करें।

विवरण जमा करने पर, आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है। आप 'सिटीजन असेसमेंट' के तहत दिए गए 'ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस' पर क्लिक करके कभी भी आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं, तो PMAY एक ऑफ़लाइन आवेदन का भी समर्थन करता है। बस राज्य सरकार द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएँ और सिर्फ 25 रुपये में आवेदन फॉर्म भरें। 25 + जीएसटी।

 

 इसे भी पढ़े:- Bajaj Finserv बिज़नेस लोन Up To ₹ 45 लाख | पात्रता | दस्तावेज़ | विशेषताएं


प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

प्रश्न:१ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर: पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट- http://pmaymis.gov.in/ पर जाएं और 'नागरिक मूल्यांकन मेनू' पर जाएं। अपना आधार कार्ड नंबर और अपना पूरा नाम ठीक से दर्ज करें।

अन्य व्यक्तिगत जानकारी और अपने बैंक खाते का विवरण दर्ज करें और स्क्रीन के नीचे स्थित बॉक्स में टिक करें। कैप्चा दर्ज करें और अपना आवेदन सहेजें।

आपका आवेदन नंबर बाद में स्क्रीन पर दिखाई देगा। फॉर्म को डाउनलोड करें और प्रिंट करें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ इसे अपने नजदीकी वित्तीय संस्थान/बैंक में जमा करें।

 

प्रश्न: २ प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचें?

उत्तर: प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और 'सेलेक्ट बेनिफिशियरी' विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद आपको नाम से सर्च करने का ऑप्शन मिलेगा। अपना आधार नंबर ठीक से दर्ज करें, और विवरण तुरंत स्क्रीन पर पॉप अप हो जाएगा।

 

प्रश्न: ३ क्या प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) योजना मौजूदा होम लोन लेने वालों के लिए उपलब्ध है?

उत्तर: नहीं, जो पहली बार घर खरीदने का इरादा रखते हैं, वे भारत में PMAY योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

 

प्रश्न: ४ क्या प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) योजना होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के लिए भी लागू है?

उत्तर: हां, आप कार्यकाल के दौरान अपने होम लोन को किसी अन्य लोन दाता को हस्तांतरित कर सकते हैं। उस स्थिति में, PMAY योजना के लाभ अब आपके लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

 

इसे भी पढ़े:- Union Bank Of India से बाईक लोन -10 लाख रुपये तक


प्रश्न: ५ प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) सब्सिडी का दावा कैसे करें?

उत्तर: सबसे पहले, यह समझने के लिए कि आप किस इनकम वर्ग के अंतर्गत आते हैं, अपनी इनकम  सीमा की जांच करें। आप अपनी मासिक किश्तों को पहले से निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद, PMAY आवेदन पत्र ऑनलाइन भरें। सब्सिडी का दावा करने के लिए फोन का प्रिंटआउट अपने नजदीकी बैंक में ले जाएं।

 

प्रश्न: ६ क्या मुझे मौजूदा होम लोन पर प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) सब्सिडी मिल सकती है?

उत्तर: जो लोग पहली बार घर खरीदने का इरादा रखते हैं, वे भारत में प्रधान मंत्री आवास योजना योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। हालांकि, यदि आपके पास पहले से ही एक मौजूदा होम लोन है, तो वह पॉलिसी के अनुसार योजना के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं है।

 

प्रश्न: ७ अगर प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) सब्सिडी नहीं मिलती है तो मैं कहां शिकायत करूं?

उत्तर: अपने सभी प्रश्नों के लिए उनके हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करें- 1800113377, 1800113388, 1800116163 आप अधिक सहायता के लिए शिकायत[email protected] पर एक ईमेल भी भेज सकते हैं।

 

प्रश्न: ८ क्या प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) योजना को 2022 तक बढ़ा दिया गया है?

उत्तर: PMAY योजना का उद्देश्य 31 मार्च 2022 तक भारत के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को कवर करना है।

 

प्रश्न: ९  मैं अपने आधार कार्ड से आवास योजना कैसे चेक करूं?

उत्तर: अपने आधार कार्ड से आवास योजना को सत्यापित करने के लिए, सरकारी वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं, खोज लाभार्थी पर जाएं, खोज नाम चुनें, फिर शो चुनें। आवास योजनाओं की एक सूची दिखाई देगी, जिसे आप देख सकते हैं।


इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Car Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Just in 1 minute
















Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank.



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments