Yes Bank Personal Loan - Up To ₹ 40 Lakh

 

Yes Bank Personal Loan - Up To ₹ 40 Lakh

Yes Bank Personal Loan - Up To 40 Lakh


विषयसूची (Table of Contents):

  1. Yes Bank पर्सनल लोन की परिभाषा क्या है?
  2. Yes Bank पर्सनल लोन की विशेषताएं
  3. Yes Bank से सर्वश्रेष्ठ ऑफर कैसे प्राप्त करें?
  4. Yes Bank पर्सनल लोन के प्रकार
  5. Yes Bank पर्सनल लोन के लिए पात्रता
  6. Yes Bank पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें
  7. Yes Bank पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज
  8. Yes Bank व्यक्तिगत लोन ब्याज दरें (Interest Rates)
  9. Yes Bank पर्सनल लोन फीस और चार्जेस
  10. Yes Bank ग्राहक सेवा विभाग (Customer Care)
  11. Yes Bank पर्सनल लोन से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs)


Yes Bank 40 लाख रुपये तक की लोन राशि और 5 साल तक की अवधि के लिए 10.99% प्रति वर्ष की दर से व्यक्तिगत लोन प्रदान करता है। यह आवेदन करने के 5 दिनों के भीतर लोन आवेदन को संसाधित करने और स्वीकृति के कुछ घंटों के भीतर लोन राशि का वितरण करने का भी दावा करता है। यस बैंक अन्य बैंकों / एनबीएफसी से मौजूदा व्यक्तिगत लोन को कम ब्याज दरों पर यस बैंक में स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। यह 12 ईएमआई के बाद आपके पर्सनल लोन के पार्ट प्री-पेमेंट की भी अनुमति देता है।

 

Yes Bank पर्सनल लोन की परिभाषा क्या है?

एक व्यक्तिगत लोन एक छोटा लागत लोन है जो व्यक्तिगत खर्चों और अप्रत्याशित खर्चों को कवर करने के लिए बैंक, क्रेडिट यूनियन, या गैर-बैंकिंग वित्तीय निगम (एनबीएफसी) से लिया जाता है।

ये लोन अक्सर "असुरक्षित" होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे किसी भी चीज़ से सुरक्षित नहीं हैं।

लोनदाता अपनी "असुरक्षित" स्थिति के कारण उधारकर्ता के पास मौजूद हर चीज की नीलामी या बिक्री करने में असमर्थ है।

क्योंकि इसमें बड़ा जोखिम शामिल है, इन ऋणों पर ब्याज दरें गृह लोन, वाहन लोन या स्वर्ण लोन की तुलना में अधिक हैं।

आय स्तर, क्रेडिट इतिहास, कार्य की स्थिति और पुनर्भुगतान क्षमता ऐसे कुछ कारक हैं जिनका उपयोग ऐसे ऋणों को स्वीकृत करने के लिए किया जाता है।

व्यक्तिगत लोन अक्सर एक मध्यम अवधि के वित्तीय प्रबंधन विकल्प होते हैं जिनका उपयोग अन्य चीजों के अलावा विदेशी यात्रा योजनाओं, शादियों, चिकित्सा संकट और घर के नवीनीकरण जैसी लागतों में सहायता के लिए किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़े:- IDFC First Bank से two wheeler लोन कैसे ले | दस्तावेज | विशेषताएं और लाभ


Yes Bank पर्सनल लोन विवरण

  1. यस बैंक पर्सनल लोन पर ब्याज दर 10.70% से 19.99% तक है।
  2. प्रति लाख न्यूनतम ईएमआई 2,159 बनती है, जैसा कि न्यूनतम दर और सबसे लंबी लोन अवधि के आधार पर गणना की जाती है।
  3. यस बैंक द्वारा व्यक्तिगत लोन सरकारी, निजी क्षेत्र, बहुराष्ट्रीय कंपनियों और 21 से 60 वर्ष के आयु वर्ग के डॉक्टरों जैसे स्व-नियोजित पेशेवरों के साथ काम करने वाले वेतनभोगियों के लिए उपलब्ध हैं।
  4. लोन राशि 2 लाख से 20 लाख तक हो सकती है।
  5. हां, बैंक पर्सनल लोन 12 महीने की अवधि के लिए लिया जा सकता है और 60 महीने तक जा सकता है।
  6. यस बैंक द्वारा पर्सनल लोन पर लिया जाने वाला प्रोसेसिंग शुल्क 2.50% तक है
  7. हाँ, बैंक 4% तक के शुल्क के साथ 12 महीने के बाद पर्सनल लोन फोरक्लोज़र और पार्ट प्री-पेमेंट की अनुमति देता है।
  8. यस बैंक के पास कई अन्य पोस्ट लोन वितरण शुल्क भी हैं जिनमें शामिल हैं:
  9. चेक बाउंस शुल्क - 750
  10. लोन रद्दीकरण शुल्क - 1000
  11. अतिरिक्त चुकौती शुल्क - 750 + जीएसटी
  12. अन्य शुल्क - 750

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Home Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Government Loan


Yes Bank पर्सनल लोन की विशेषताएं

येस बैंक ग्राहकों को 12-60 महीने की अवधि के लिए आकर्षक ब्याज दरों पर रु.1 लाख से 40 लाख का व्यक्तिगत लोन प्रदान करता है। 

यह लंबी अवधि की अवधि सुनिश्चित करती है कि आप यह चुन सकते हैं कि आप अपनी लोन राशि कब चुकाना चाहते हैं और आपके मासिक बजट पर दबाव कम करता है। येस बैंक के व्यक्तिगत लोन विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ और लाभ प्रदान करते हैं जो उन्हें ग्राहक की सूची में सबसे ऊपर रखते हैं:

 

लोन का लाभ उठाते समय संपार्श्विक की कोई आवश्यकता नहीं।


पुनर्भुगतान विकल्पों में लचीलापन:

येस बैंक ग्राहकों को अपने लोन की अवधि चुनने में सक्षम बनाता है। ग्राहक समान मासिक किस्त (ईएमआई) की गणना कर सकते हैं, जिसे उन्हें विभिन्न लोन अवधि में भुगतान करने की आवश्यकता होती है ताकि एक पुनर्भुगतान अनुसूची निर्धारित की जा सके जो उनके लिए सबसे उपयुक्त हो। पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर के साथ, आप आसानी से उन ईएमआई की गणना कर सकते हैं जिन्हें आपको कई अवधियों में चुकाना होगा और अपने लिए आदर्श पुनर्भुगतान शेड्यूल चुनें।

 

एक मिनट में अवधारणा में स्वीकृति:

ग्राहक व्यक्तिगत लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग यह देखने के लिए कर सकते हैं कि वे 60 सेकंड या उससे कम समय में येस बैंक के व्यक्तिगत लोन के लिए पात्र हैं या नहीं। वे सैद्धांतिक रूप से एक मिनट के भीतर लोन स्वीकृति प्राप्त करने के लिए यस बैंक एमपॉवर बॉट का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

लोन का पैसा जल्दी से वितरित किया जाता है:

आपके येस बैंक के व्यक्तिगत लोन के संसाधित और स्वीकृत होने के कुछ ही घंटों में आपकी धनराशि जारी कर दी जाएगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे चिकित्सा बिल जैसी किसी भी आकस्मिकता के लिए एक पल की सूचना पर तैयार हैं।

 

आकर्षक ब्याज दरें:

केवल 10.99 प्रतिशत से शुरू होकर, येस बैंक व्यवसाय में सर्वोत्तम ब्याज दरों में से एक प्रदान करता है।

 

पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना आसान है:

ग्राहक येस बैंक के ऑनलाइन टूल का उपयोग करके जल्दी और आसानी से व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसका उपयोग करना आसान है और इसके लिए केवल न्यूनतम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

 

त्वरित स्वीकृति:

येस बैंक सभी आवश्यक कागजात प्राप्त करने के पांच दिनों के भीतर अपने मूल्यांकन निर्णय की पुष्टि करेगा। यह प्रदान किया जाता है कि दस्तावेज़ीकरण येस बैंक नीति के अनुसार ठीक से पूरा किया गया है।

 

वर्तमान लोन स्थानांतरित करें:

ग्राहक अपने उच्च लागत वाले व्यक्तिगत लोन को अन्य बैंकों या संगठनों से सस्ते ब्याज दरों के साथ एक नए बैंक या संस्थान में स्थानांतरित कर सकते हैं। वे समान पुनर्भुगतान अवधि के दौरान लोन में जोड़ने के लिए अतिरिक्त टॉप-अप राशि भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

आपके दरवाजे पर बैंकिंग:

हम येस बैंक के साथ बैंकिंग को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए घर-घर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। जब आप येस बैंक के साथ व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो एक बैंक प्रतिनिधि आपके घर या कार्यालय में आवेदन पत्र को पूरा करने और व्यक्तिगत लोन कागजी कार्रवाई प्रक्रिया शुरू करने के लिए आएगा।

 

नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध हैं:

आपके बैंकिंग कर्तव्यों को यथासंभव सुचारू और प्रभावी ढंग से करने में आपकी सहायता करने के लिए येस बैंक द्वारा नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग प्रदान की जाती है।

 

आंशिक पूर्व भुगतान का विकल्प:

ग्राहक 12 ईएमआई के बाद अपने यस बैंक पर्सनल लोन का पूर्व भुगतान करना चुन सकते हैं यदि उनका वित्तीय महीना अच्छा रहा है या बस कुछ अतिरिक्त डॉलर गए हैं।

 

 इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Car Loan Up to ₹ 3 करोड


Yes Bank पर्सनल लोन पर सर्वश्रेष्ठ ऑफर कैसे प्राप्त करें?

ऐसे कई कारक हैं जो यस बैंक पर्सनल लोन पर सर्वोत्तम ऑफ़र प्राप्त करने के आपके अवसरों को प्रभावित करते हैं, जैसा कि नीचे सूचीबद्ध है:

 

उधार की राशि

यस बैंक 2 लाख और 20 लाख के बीच लोन प्रदान करता है और उच्च लोन राशि और इसके विपरीत कम दरों पर शुल्क लेता है, इसलिए तदनुसार आवेदन करें।

 

वेतन

यस बैंक 18,000 रुपये से अधिक के शुद्ध मासिक वेतन के साथ सभी ग्राहकों को व्यक्तिगत लोन प्रदान करता है। यदि आप कम वेतन वाली बकेट में आते हैं तो ब्याज की दर अधिक होती है और यदि आप उच्च-आय वाले बकेट में आते हैं तो कम होती है।

 

नियोक्ता श्रेणी

यस बैंक ने कंपनी के आकार, प्रतिष्ठा, लाभप्रदता आदि के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कंपनियों को उच्च से निम्न श्रेणी में रखा है। जब आप यस बैंक के व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक कंपनी श्रेणी के आधार पर आपकी ब्याज दर तय करेगा। आप में आते हैं। MyLoanCare आपको यह जांचने में भी मदद कर सकता है कि आप किस श्रेणी की कंपनी में अर्हता प्राप्त करते हैं ताकि आपको सर्वोत्तम ऑफ़र प्राप्त करने में सहायता मिल सके।

 

बैंक के साथ संबंध

यस बैंक बैंक के मौजूदा ग्राहकों को विशेष दरें प्रदान करता है, जिन्हें 10.70% से शुरू होने वाली सबसे कम ब्याज दर पर लोन मिलने की अधिक संभावना है।

 

क्रेडिट अंक

यस बैंक व्यक्तिगत लोन ग्राहकों के CIBIL स्कोर की जाँच करता है जो कि न्यूनतम 650 होना चाहिए। CIBIL स्कोर जितना अधिक होगा, आपके लिए सर्वोत्तम ऑफ़र हासिल करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

 

 इसे भी पढ़े:- Kotak Mahindra Bank से बिजनेस लोन  कैसे ले | विशेषताएं | दस्तावेज | पात्रता


Yes Bank पर्सनल लोन के प्रकार

यस बैंक द्वारा दिए जाने वाले व्यक्तिगत ऋणों के प्रकार नीचे दिए गए हैं:

छुट्टियों के लिए यस बैंक व्यक्तिगत लोन

आप छुट्टियों के लिए यस बैंक से रु. 40 लाख के व्यक्तिगत लोन का लाभ उठा सकते हैं, अपने प्रियजनों के साथ अपने सपनों की छुट्टी की योजना बनाने के लिए । यह आपके अधिकांश खर्चों को कवर करता है, जिसमें उड़ान टिकट, होटल शुल्क, यात्रा सामान, और बहुत कुछ शामिल हैं, जो इनकम, आयु, सिबिल जैसे विभिन्न पात्रता कारकों पर निर्भर करता है।

 

शादी के लिए यस बैंक व्यक्तिगत लोन

शादी के लिए यस बैंक पर्सनल लोन के साथ, आप अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक को फाइनेंस कर सकते हैं। आप 1 लाख से  लेकर 40 लाख रु.तक लोन राशि का लाभ उठा सकते हैं। आपकी लोन पात्रता के आधार पर शादी के लिए विभिन्न खर्चों जैसे गहने, कपड़े, सजावट, खानपान आदि को पूरा करते हैं।

 

होम रेनोवेशन के लिए यस बैंक पर्सनल लोन

होम रेनोवेशन के लिए येस बैंक पर्सनल लोन के साथ आप अपने घरेलू स्थान को फिर से सजाने या नवीनीकृत करने के लिए व्यक्तिगत लोन का लाभ उठा सकते हैं। आपके क्रेडिट स्कोर, इनकम, रोजगार इतिहास सहित आपकी प्रोफ़ाइल पर आपके द्वारा प्राप्त की जा सकने वाली धनराशि अलग-अलग होगी; हालाँकि आप 40 लाख रुपये तक की लोन राशि का लाभ उठा सकते हैं।

 

बैलेंस स्थानांतरित करना

उद्देश्य: मौजूदा व्यक्तिगत लोन को अन्य लोन देने वाली संस्थाओं से कम ब्याज दरों पर यस बैंक लिमिटेड में स्थानांतरित करना

 

यस बैंक टॉप-अप लोन

एक टॉप-अप लोन एक मौजूदा व्यक्तिगत लोन के ऊपर स्वीकृत लोन को संदर्भित करता है जिसे अभी तक पूरी तरह से भुगतान नहीं किया गया है। केवल चयनित यस बैंक ग्राहक ही टॉप-अप व्यक्तिगत लोन के लिए पात्र हैं। यह जानने के लिए कि क्या आप यस बैंक टॉप-अप लोन के लिए पात्र हैं और योग्य हैं, आप यस बैंक ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं।

 

 इसे भी पढ़े:- Axis Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


Yes Bank पर्सनल लोन के लिए पात्रता

वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी दोनों व्यक्ति यस बैंक से व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो नीचे दी गई प्रमुख पात्रता शर्तों के अधीन है:


वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए

निम्नलिखित प्राथमिक तत्व हैं जो यस बैंक से व्यक्तिगत लोन के लिए आपकी योग्यता को प्रभावित करते हैं:

  1. सिबिल स्कोर
  2. चुकौती इतिहास
  3. मासिक आय
  4. नियोक्ता
  5. पहले से मौजूद ईएमआई और अन्य आवर्ती खर्च
  6. स्थिर रोजगार इतिहास
  7. वर्तमान निवास पर रहने की अवधि
  8. क्या निवास स्थान किराए पर लिया गया है, स्वामित्व में है, या गिरवी रखा गया है
  9. बैंक के साथ पूर्व संबंध

 

 

स्व-रोज़गार पेशेवरों के लिए

स्व-नियोजित आवेदकों के लिए, यस बैंक से व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 22 वर्ष है। ऊपर बताए गए कारकों के अलावा, यस बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने वाले स्व-नियोजित व्यक्तियों की योग्यता को प्रभावित करने वाले अतिरिक्त कारक इस प्रकार हैं:

  1. व्यवसाय की स्थिरता वर्तमान व्यवसाय पंजीकरण प्रमाणपत्र या समकक्ष दस्तावेज़
  2. स्थिर आय इतिहास प्रमाणित खाता विवरण/पी एंड एल विवरण आदि

 

 इसे भी पढ़े:- ₹ १ लाख का Paytm Personal Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? सिर्फ २ मिनिट में


Yes Bank पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें

यस बैंक से ऑनलाइन व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका निम्नलिखित है:

  1. Yes Bank की आधिकारिक वेबसाइट यहां देखी जा सकती है। वैकल्पिक रूप से, आप अपने पास यस बैंक की शाखा में कॉल कर सकते हैं।
  2. अब, जैसा कि लोनदाता द्वारा निर्देशित किया गया है, अपनी व्यक्तिगत, पेशेवर और वित्तीय जानकारी भरें और फॉर्म जमा करें।
  3. जब आप आवेदन पत्र भरेंगे तो यस बैंक आपकी पात्रता का आकलन करेगा और आपको अधिकतम राशि के बारे में सूचित करेगा जिसके आप हकदार हैं।
  4. अंत में, यस बैंक आपकी कागजी कार्रवाई को संसाधित करेगा, और यदि लोन स्वीकृत हो जाता है, तो नकद आपके यस बैंक खाते में तुरंत भुगतान किया जाएगा।

 

आप यस बैंक के व्यक्तिगत लोन के लिए उनकी शाखा में जाकर या उनके ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके भी आवेदन कर सकते हैं। ऑफ़लाइन मोड जैसा कि नीचे बताया गया है:

  1. निकटतम यस बैंक शाखा में जाएं और आवश्यक लोन राशि, अपने व्यक्तिगत विवरण, व्यवसाय की जानकारी और अपने संपर्क नंबर के साथ आवेदन पत्र भरें।
  2. यस बैंक प्रतिनिधि लोन की पात्रता के साथ-साथ लोन दरों, शर्तों के साथ-साथ प्रसंस्करण शुल्क, पूर्व भुगतान और फौजदारी क्लॉज की व्याख्या करेगा।
  3. आवेदन पत्र और आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, आपको एक आवेदन संदर्भ संख्या प्रदान की जाएगी। आप अपने यस बैंक पर्सनल लोन आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए उसी नंबर का उपयोग कर सकते हैं।
  4. सफल सत्यापन के बाद, लोन स्वीकृत होने और समझौते पर हस्ताक्षर होते ही लोन जारी किया जा सकता है।

 

 इसे भी पढ़े:- MI Credit Loan - Rs 5 लाख - मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


Yes Bank पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

यस बैंक के साथ व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

 

सामान्य दस्तावेज (General Documents)

  1. पहचान प्रमाण / हस्ताक्षर प्रमाण
  2. पता प्रमाण (कार्यालय/निवास)
  3. आयु प्रमाण

 

वेतनभोगी आवेदकों के लिए (For Salaried Applicants)

  1. पिछले 2-3 महीनों की सैलरी स्लिप
  2. पिछले 2 वर्षों का आईटीआर/नियुक्ति पत्र/फॉर्म-16
  3. 3-6 महीने के लिए वेतन खाता विवरण
  4. सभी मौजूदा लोन विवरण

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के लिए (For Private Limited Company)

  1. निदेशकों और शेयरधारकों की सूची
  2. ज्ञापन एवं संस्था के अंतर्नियम
  3. पिछले 6 महीनों का बैंक खाता विवरण (मुख्य)
  4. पिछले 3 वर्षों के लिए आईटीआर/लाभ और हानि/बैलेंस शीट विवरण (फॉर्म 3सीबी और 3सीडी के साथ)
  5. मौजूदा लोन विवरण

 

साझेदारी के लिए (For Partnership)

  1. पिछले 3 वर्षों के लिए आईटीआर/लाभ और हानि/बैलेंस शीट विवरण (फॉर्म 3सीबी और 3सीडी के साथ)
  2. पार्टनरशिप डीड
  3. पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट (मुख्य खाता)
  4. सभी मौजूदा लोन विवरण

 

स्वामित्व के लिए (For Proprietorship)

  1. पिछले 3 वर्षों के लिए आईटीआर/लाभ और हानि/बैलेंस शीट विवरण (फॉर्म 3सीबी और 3सीडी के साथ)
  2. पिछले 6 महीनों के लिए मुख्य खाता बैंक विवरण
  3. मौजूदा ऋणों के लिए विवरण

 

  इसे भी पढ़े:- ₹ 66 लाख तक का ICICI Bank Home Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


Yes Bank व्यक्तिगत लोन ब्याज दरें (Interest Rates)

यस बैंक लिमिटेड व्यक्तिगत लोन के लिए ब्याज दरें @ 10.99% प्रति वर्ष से आगे शुरू होती हैं। । व्यक्तिगत लोन आवेदकों को दी जाने वाली अंतिम ब्याज दरें आयु, मासिक इनकम, नौकरी प्रोफ़ाइल, नियोक्ता की प्रोफ़ाइल, लोन चुकौती इतिहास आदि पर निर्भर करती हैं।

 


Yes Bank पर्सनल लोन फीस और चार्जेस

फोरक्लोज़र शुल्क-पूर्ण पूर्व भुगतान शुल्क

12 महीने के बाद 12 ईएमआई शुल्क की चुकौती के बाद की अनुमति:

13-24 महीने- बकाया मूलधन का 4%

25-36 महीने- बकाया मूलधन का 3%

37-48 महीने- बकाया मूलधन का 2%

>48 महीने- शून्य

प्री पार्ट-पेमेंट शुल्क

2% + कर

प्री पार्ट-पेमेंट की अनुमति

12 ईएमआई की चुकौती के बाद की अनुमति

13-24 महीने- बकाया मूलधन का 20%

25-36 महीने- बकाया मूलधन का 20%

37-48 महीने- बकाया मूलधन का 25%

>48 महीने- बकाया मूलधन का 25%

के भुगतान तक पूर्व-अंश-भुगतान या फोरक्लोज़र की अनुमति नहीं है

12 ईएमआई

डुप्लीकेट अदेय प्रमाणपत्र/अनापत्ति प्रमाणपत्र

250 रुपये प्रति स्टेटमेंट

खाता शुल्क का डुप्लीकेट विवरण

750 रुपये प्रति स्टेटमेंट

दंडात्मक ब्याज

24% प्रति वर्ष

स्टाम्प शुल्क और अन्य सांविधिक शुल्क

जैसा लागू हो

चेक/एसआई/ईसीएस/एनएसीएच स्वैपिंग शुल्क

रुपये 750

चेक/एसआई/ईसीएस अनादर प्रभार

रुपये 750

लोन कैंसिलेशन और रीबुकिंग शुल्क

1,000 रुपये + कर

खाता शुल्क का विवरण

रुपये 750

कानूनी/आकस्मिक/संग्रहण शुल्क

वास्तविक पर

डुप्लीकेट चुकौती अनुसूची

रुपये 750

प्रति वर्ष एनईएसएल शुल्क / प्रति वर्ष उधारकर्ता का लोन रिकॉर्ड

Rs 25

एक उधारकर्ता के प्रति लोन/लोन रिकॉर्ड के लिए एनईएसएल वार्षिक नवीनीकरण शुल्क

शून्य

 

 इसे भी पढ़े:- ₹ 30 लाख का HDFC Bank Bussiness Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


Yes Bank ग्राहक सेवा विभाग (Customer Care)

आप यस बैंक के ग्राहक सेवा विभाग से फोन, -मेल पते, एसएमएस या यस रोबोट द्वारा संपर्क कर सकते हैं:

फ़ोन नंबर (भारत के लिए)

1800-1200  (टोल-फ्री)

+91 22-6121-9000 (शुल्क लागू)

 

फोन नंबर (भारत से बाहर के लिए)*

+91 22-3099-3600

1877-659-8044  (यूएसए/कनाडा)

808-178-5133 (यूके)

8000-3570-3089 (यूएई)

*अंतर्राष्ट्रीय कॉल दरें लागू हो सकती हैं

 

>-मेल पता: [email protected]

एसएमएस: 'HELP' स्पेस  +91 9552220020 पर भेजें

  यस रोबोट: यस बैंक के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से संपर्क करने के लिए आप यस रोबोट, यस बैंक चैटबॉट (वर्चुअल असिस्टेंट) का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

 इसे भी पढ़े:- ₹ 66 लाख तक का ICICI Bank Home Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


Yes Bank पर्सनल लोन से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

प्रश्न:१ यस बैंक के पर्सनल लोन के वितरण में कितना समय लगता है?

उत्तर: यस बैंक के व्यक्तिगत लोन के वितरण के लिए टर्नअराउंड समय एक आवेदक से दूसरे आवेदक में भिन्न होता है। लेकिन, आम तौर पर एक व्यक्तिगत लोन आवेदन आवेदन पत्र और आवश्यक दस्तावेजों की प्राप्ति के पांच दिनों के भीतर स्वीकृत हो जाता है।

 

प्रश्न: २ क्या यस बैंक पूर्व-अनुमोदित लोन प्रदान करता है?

उत्तर: यस बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड लोन लेने का विकल्प दे सकता है। इस तरह के प्रस्ताव आम तौर पर सीमित समय अवधि के लिए होते हैं जो आम तौर पर बैंक के साथ आवेदक के पूर्व संबंधों और उसके पुनर्भुगतान इतिहास पर आधारित होते हैं।

 

प्रश्न: ३ क्या यस बैंक पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर की पेशकश करता है?

उत्तर: हां, आप यस बैंक के साथ पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह आपको अपने उच्च लागत वाले पहले से मौजूद व्यक्तिगत लोन को किसी अन्य लोनदाता के साथ कम ब्याज दर पर यस बैंक को हस्तांतरित करने की अनुमति देता है। पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर ऑफ़र पर लागू दरें और विशेषताएं एक आवेदक से दूसरे में भिन्न होती हैं।

 

प्रश्न: ४ क्या मैं अपने यस बैंक के व्यक्तिगत लोन का पूर्व भुगतान कर सकता हूं?

उत्तर: हां, आप अपने यस बैंक के व्यक्तिगत लोन का भुगतान निर्दिष्ट लोन अवधि के पूरा होने से पहले कर सकते हैं। हालांकि, प्रीपेमेंट विकल्प केवल 12 ईएमआई के भुगतान के बाद ही उपलब्ध है, और ऐसे मामलों में 4% तक का प्री-पेमेंट शुल्क लागू होता है।

 

प्रश्न: ५ क्या मुझे यस बैंक के व्यक्तिगत लोन के लिए संपार्श्विक की आवश्यकता है?

उत्तर: नहीं, यस बैंक पर्सनल लोन का लाभ उठाने के लिए आपको कोई कोलैटरल/सिक्योरिटी जमा करने या जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

अतिरिक्त दस्तावेज जिनकी आवश्यकता हो सकती है, उन्हें आवेदन जमा करने के समय बैंक द्वारा निर्दिष्ट किया जाएगा।

 

प्रश्न: ६ यस बैंक को मेरे व्यक्तिगत लोन पर निर्णय लेने में कितना समय लगेगा?

उत्तर: बैंक आमतौर पर लोन आवेदन जमा करने के 15 दिनों के भीतर लोन पर अपने निर्णय से अवगत कराते हैं। हालाँकि, कुछ बैंक तत्काल लोन ऑफ़र भी प्रदान करते हैं, जिन्हें कुछ घंटों से लेकर 2-3 दिनों के भीतर स्वीकृत किया जा सकता है।

 

प्रश्न: ७ मुझे यस बैंक से पर्सनल लोन क्यों लेना चाहिए?

उत्तर: नीचे बताया गया कारण है कि आपको यस बैंक से पर्सनल लोन क्यों लेना चाहिए।

(1) कोविड के दौरान ऑनलाइन अनुमोदन और वितरण

(2) 12 ईएमआई के बाद शून्य फौजदारी शुल्क

(3) शीर्ष कॉर्पोरेट के लिए विशेष ऑफर

(4) आंशिक भुगतान सुविधा उपलब्ध

(5) मौजूदा लोन पर टॉप अप


प्रश्न: ८ यस बैंक पर्सनल लोन पर कितना ब्याज लेता है?

उत्तर: यस बैंक में पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.70% से 19.99% हैं। वेतन खाताधारकों के लिए यस बैंक के व्यक्तिगत लोन की ब्याज दरें अन्य ग्राहकों की तुलना में तुलनात्मक रूप से कम हैं।


प्रश्न: ९ यस बैंक से व्यक्तिगत लोन पर प्रति लाख न्यूनतम ईएमआई क्या है?

उत्तर: यदि आप यस बैंक से लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपकी न्यूनतम व्यक्तिगत लोन ईएमआई प्रति लाख ₹ 2,159 होगी जो कि न्यूनतम ब्याज दर 10.70% और 60 वर्षों की सबसे लंबी अवधि के अनुरूप है।

 

प्रश्न: १० यस बैंक में पर्सनल लोन की न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्या है?

उत्तर: यस बैंक पर्सनल लोन की न्यूनतम अवधि 12 महीने से लेकर अधिकतम 60 महीने तक होती है।

 

प्रश्न: ११ मैं यस बैंक से कितनी व्यक्तिगत लोन राशि उधार ले सकता हूं?

उत्तर: अगर आपको कम से कम ₹2 लाख से लेकर ज़्यादा से ज़्यादा ₹20 लाख की ज़रूरत है, तो यस बैंक आपको लोन देता है

 

प्रश्न: १२ क्या मैं यस बैंक से व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करते समय अपने जीवनसाथी की आय जोड़ सकता हूँ?

उत्तर: हां, आप अपनी व्यक्तिगत लोन पात्रता बढ़ाने और यस बैंक से अधिक लोन राशि प्राप्त करने के लिए अपने जीवनसाथी की आय जोड़ सकते हैं। इस मामले में, बैंक आपके पति या पत्नी के सिबिल स्कोर की जांच करेगा और आपके आवेदन को संसाधित करने के उद्देश्य से आपके पति या पत्नी की सभी आय और बैंक विवरण मांगेगा।

 

प्रश्न: १३ मुझे यस बैंक पर्सनल लोन कैसे मिल सकता है?

उत्तर: आप सीधे निकटतम शाखा में जाकर यस बैंक से व्यक्तिगत लोन प्राप्त कर सकते हैं या उनकी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

प्रश्न: १४ मैं अपने यस बैंक व्यक्तिगत लोन स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

उत्तर: आप अपने लोन की स्थिति ऑनलाइन और ऑफलाइन जांच सकते हैं। एक बार जब आप यस बैंक से व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन कर देते हैं, तो आपको एक आवेदन संख्या दी जाएगी। आप यस बैंक की वेबसाइट पर अपने लोन की स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए उस एप्लिकेशन नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं। 

यदि आप अपने आवेदन को ऑनलाइन ट्रैक करने में असमर्थ हैं, तो आप यस बैंक लोन ग्राहक सेवा केंद्र पर यस बैंक लोन सहायता प्राप्त कर सकते हैं और उनसे स्थिति के बारे में आपकी मदद करने के लिए कह सकते हैं।

 

प्रश्न: १५ अगर मैं यस बैंक पर्सनल लोन लेना चाहता हूं तो क्रेडिट स्कोर का क्या महत्व है?

उत्तर: अगर आप यस बैंक से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना जरूरी है। पर्सनल लोन के लिए 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। कम क्रेडिट स्कोर से आपके आवेदन के खारिज होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

प्रश्न: १६ क्या यस बैंक से व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने के लिए सुरक्षा या संपार्श्विक की आवश्यकता है?

उत्तर: नहीं, यस बैंक को आपको व्यक्तिगत लोन देने के लिए किसी संपार्श्विक या सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह एक असुरक्षित लोन है।

 

प्रश्न: १७ क्या मैं 1 साल के बाद अपना यस बैंक पर्सनल लोन बंद कर सकता हूं?

उत्तर: आप 12 महीने बाद यस बैंक से अपना पर्सनल लोन शुल्क चुकाकर बंद कर सकते हैं: 4% तक

 

प्रश्न: १८ क्या मैं व्यक्तिगत लोन ब्याज दर पर यस बैंक के साथ बातचीत कर सकता हूं?

उत्तर: हां, एक ग्राहक के रूप में, आपको आवेदन करते समय दर छूट के लिए बातचीत करनी चाहिए। यदि आपने उच्च लोन राशि के लिए आवेदन किया है और एक प्रतिष्ठित कंपनी के साथ काम कर रहे उच्च आय वर्ग में हैं तो आपको बैंक से बेहतर दर मिल सकती है।

 

प्रश्न: १९ अपने यस बैंक पर्सनल लोन ईएमआई का भुगतान कैसे करें?

उत्तर: आप ईसीएस सुविधा का उपयोग करके या स्थायी निर्देश के माध्यम से अपने यस बैंक के व्यक्तिगत लोन ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं। यस बैंक आपको नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके अपने व्यक्तिगत लोन ईएमआई का ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

 

प्रश्न: २० क्या येस बैंक कोई आंशिक भुगतान सुविधा प्रदान करता है?

उत्तर: यदि ग्राहकों का वित्तीय महीना अच्छा रहा है या कुछ अतिरिक्त फंड आए हैं, तो उनके पास 12 ईएमआई के बाद आपके यस बैंक पर्सनल लोन का पार्ट प्री-पे करने का विकल्प चुनने का विकल्प है।


इसे भी पढ़े:- SBI YONO App से  Rs.8 लाख  का Personal Loan कैसे लें - सिर्फ २ मिनिट में 








Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank or App.




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments