Bajaj Finserv बिज़नेस लोन Up To ₹ 45 लाख | पात्रता | दस्तावेज़ | विशेषताएं

Bajaj_Finserv_बिज़नेस_लोन_Up_To_₹_45_लाख


Bajaj Finserv बिज़नेस लोन Up To 45 लाख



विषयसूची (Table of Contents):
  1. Bajaj Finserv बिज़नेस लोन
  2. Bajaj Finserv बिज़नेस लोन की विशेषतायें एवं फायदे
  3. Bajaj Finserv बिज़नेस लोन की प्रमुख विशेषताएं
  4. आपको Bajaj Finserv बिज़नेस लोन क्यों चुनना चाहिए?
  5. Bajaj Finserv द्वारा आपकी विशेष जरूरतों के लिए लोन:
  6. Bajaj Finserv बिज़नेस लोन पात्रता मानदंड
  7. Bajaj Finserv बिज़नेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़
  8. लागू बिज़नेस लोन ग्राहक प्रोफाइल की सूची
  9. Bajaj Finserv  बिज़नेस लोन की ब्याज़ दरों को प्रभावित करने वाले कारक
  10. Bajaj Finserv  बिज़नेस लोन ब्याज दरों के प्रकार
  11. Bajaj Finserv बिज़नेस लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?
  12. Bajaj Finserv  बिज़नेस लोन से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

 

Bajaj Finserv बिज़नेस लोन

बजाज फिनसर्व उन प्रमुख एनबीएफसी में से एक है जो विभिन्न व्यावसायिक गतिविधियों, जैसे कि नए बाजारों में विस्तार, अन्य कंपनियों का अधिग्रहण, उच्च मूल्य वाली संपत्तियां खरीदना, और उत्पादन उद्देश्यों के लिए उपकरण खरीदने के लिए 17% की ब्याज दर पर व्यावसायिक लोन प्रदान करता है। कार्यशील पूंजी की आवश्यकताएं, आदि।

बजाज फिनसर्व चार्टर्ड अकाउंटेंट, डॉक्टर, कंपनी सचिव और आर्किटेक्ट सहित स्व-व्यवसायी पेशेवरों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए बिज़नेस लोन प्रदान करता है।

खुदरा विक्रेताओं, मालिकों, व्यापारियों और निर्माताओं, सेवा प्रदाताओं आदि को भी बिज़नेस लोन दिए जाते हैं। बजाज फिनसर्व द्वारा दिए जाने वाले बिज़नेस लोन निम्नलिखित विशेषताओं के साथ आते हैं:

  • बिज़नेस लोन की राशि रु. 45 लाख बिना किसी संपार्श्विक, सुरक्षा या गारंटर के लिए जा सकते हैं
  • बजाज फिनसर्व संबंधित शुल्क और शुल्क के बारे में अग्रिम जानकारी प्रदान करता है
  • यह सुनिश्चित करता है कि पारदर्शिता बनी रहे और कोई छिपा हुआ खंड शामिल न हो

 

 इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Car Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Just in 1 minute


Bajaj Finserv बिज़नेस लोन की विशेषतायें एवं फायदे

केवल 24 घंटों में 45 लाख रुपये तक के लघु व्यवसाय लोन प्राप्त करें। बुनियादी ढांचे में निवेश करने, संचालन का विस्तार करने, नवीनतम मशीनरी में अपग्रेड करने, इन्वेंट्री बनाए रखने या कार्यशील पूंजी बढ़ाने के लिए धन का उपयोग करें। ये पर्सनलाइज्ड बिजनेस लोन आपके उद्यम को बहुत जरूरी बढ़ावा दे सकते हैं और इसे लाभप्रदता की नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद कर सकते हैं।

 

 

Bajaj Finserv बिज़नेस लोन की प्रमुख विशेषताएं

किफायती ढंग से बनाई गई बड़ी पूंजी

बजाज फिनसर्व कम ब्याज दरों पर 45 लाख रु. तक का आसान और त्वरित बिज़नेस लोन प्रदान करता है। चाहे आपके व्यवसाय को अल्पकालिक लोन, मध्यवर्ती अवधि के लोन, या लंबी अवधि के लोन की आवश्यकता हो।  एसएमई के लिए यह व्यवसाय लोन आपके लिए सही वित्तपोषण समाधान है।

 

फ्लेक्सी लोन सुविधा

केवल वही निकालें जो आपको चाहिए और शून्य पूर्व भुगतान शुल्क पर अपने व्यवसाय के नकदी प्रवाह के अनुसार धन का पुनर्भुगतान करें। अवधि के शुरुआती भाग के लिए EMI के रूप में केवल ब्याज़ का भुगतान करें। केवल निकाली गई राशि पर ब्याज लिया जाता है, जिससे आपकी ईएमआई को 45% तक कम करने में मदद मिलती है।

 

परेशानी मुक्त असुरक्षित लोन

ये असुरक्षित बिज़नेस लोन 24 घंटे से कम समय में स्वीकृत हो जाते हैं। आसान पात्रता मानदंड के साथ आते हैं। और कुछ ही दस्तावेज़ों के साथ इनके लिए आवेदन किया जा सकता है।

 

रु.45 लाख तक का लोन

चाहे आपके व्यवसाय को अल्पकालिक लोन, मध्यवर्ती अवधि के लोन, या लंबी अवधि के लोन की आवश्यकता हो, बजाज फिनसर्व 45 लाख रुपये तक का तत्काल व्यावसायिक लोन प्रदान करता है। आप लोन राशि का उपयोग बुनियादी ढांचे में निवेश करने, संचालन का विस्तार करने, उपकरण या इन्वेंट्री खरीदने या यहां तक ​​कि कार्यशील पूंजी बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

 

कोई संपार्श्विक नहीं

बजाज फिनसर्व बिज़नेस लोन कोलैटरल-मुक्त होते हैं, जिसका अर्थ है कि फाइनेंसिंग प्राप्त करने के लिए आपको अपनी व्यक्तिगत या व्यावसायिक संपत्तियों को लाइन में नहीं लगाना होगा। और चूंकि आपको संपार्श्विक गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आपकी संपत्ति के मूल्य के मूल्यांकन की कोई आवश्यकता नहीं है। नतीजतन, संपार्श्विक-मुक्त लोन के साथ, व्यवसाय के लिए धन प्राप्त करना बहुत तेज है।

 

प्री-अप्रूव्ड ऑफर

ऑनलाइन आवेदन करें और बजाज फिनसर्व से असुरक्षित तत्काल लोन के लिए पूर्व-अनुमोदित ऑफ़र प्राप्त करें।

 

ऑनलाइन अकाउंट एक्सेस

अपने बिज़नेस लोन स्टेटमेंट तक पहुँचने और अपने लोन को कभी भी, कहीं से भी प्रबंधित करने की सुविधा प्राप्त करें।

 

 इसे भी पढ़े:- SBI Bank Car Loan Kaise Apply Kare with SBI YONO App In Easy Way


आपको Bajaj Finserv बिज़नेस लोन क्यों चुनना चाहिए?

भारत में सबसे भरोसेमंद NBFC में से एक, बजाज फिनसर्व वैयक्तिकृत बिज़नेस लोन प्रदान करता है जो किफ़ायती और परेशानी मुक्त हैं। सस्ती ब्याज दरों, शून्य छिपे हुए शुल्क, न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण, त्वरित स्वीकृति, और बहुत कुछ का लाभ उठाएं।

कंपनी लोन का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है:

  1. अपने व्यवसाय के नकदी प्रवाह को बढ़ाएं
  2. बड़े कार्यालय परिसर को पट्टे पर दें
  3. अपने कार्यालय का नवीनीकरण करें
  4. मशीनरी और उपकरण की खरीद, पट्टे या मरम्मत
  5. नवीनतम तकनीक में अपग्रेड करें
  6. इन्वेंट्री पर स्टॉक करें
  7. मौसमी कर्मचारियों को किराए पर लें
  8. थोक आदेशों के लिए कच्चा माल खरीदें
  9. किसी अन्य क्षेत्र या शहर में विस्तार करें
  10. बड़े पैमाने पर संचालन, बड़ी परियोजनाओं पर काम करना, और भी बहुत कुछ

 

 

Bajaj Finserv द्वारा आपकी विशेष जरूरतों के लिए लोन:

बजाज फिनसर्व के पास आपकी अनूठी ज़रूरतों के लिए पर्सनलाइज़्ड बिज़नेस लोन हैं।

कार्यशील पूंजी लोन: बिना किसी सुरक्षा के कार्यशील पूंजी लोन के साथ एक स्वस्थ नकदी प्रवाह बनाए रखें और अपने व्यवसाय को वित्तीय बाधाओं से दूर रखें।

मशीनरी लोन: मशीनरी लोन के साथ नवीनतम प्लांट और मशीनरी या उपकरण को स्थापित या अपग्रेड करें और बल्क ऑर्डर को सुचारू रूप से पूरा करें।

एसएमई और एमएसएमई लोन: छोटे और मध्यम उद्यम एसएमई और एमएसएमई ऋणों के साथ अपने संचालन और पैमाने को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन: विशेष रूप से महिला उद्यमियों के लिए डिज़ाइन किया गया, महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन उनकी बढ़ती व्यावसायिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए रु.45 लाख तक का फाइनेंस प्रदान करता है

 

 इसे भी पढ़े:- Union Bank Of India से बाईक लोन -10 लाख रुपये तक


Bajaj Finserv बिज़नेस लोन पात्रता मानदंड

बजाज फिनसर्व बिज़नेस लोन के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड सरल हैं। बिज़नेस के लिए लोन लेने के लिए, आपको इन शर्तों को पूरा करना होगा:

  • आपकी आयु 24 से 70 वर्ष के बीच एक भारतीय नागरिक होना चाहिए (लोन परिपक्वता पर आयु 70 वर्ष होनी चाहिए)
  • आपके पास कम से कम 3 साल के पुराने व्यवसाय के साथ एक व्यवसाय होना चाहिए
  • आपका सिबिल स्कोर 685 या उससे अधिक होना चाहिए

 

 

Bajaj Finserv बिज़नेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

बिज़नेस लोन के लिए दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताएँ न्यूनतम हैं। आपको बस हमारे प्रतिनिधि को निम्नलिखित दस्तावेज सौंपने होंगे:

पहचान प्रमाण

आवेदकों को उपयुक्त केवाईसी दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, या सरकार द्वारा जारी किसी अन्य वैध दस्तावेज के साथ पहचान प्रमाण प्रदान करने की आवश्यकता है।

 

पते का सबूत

केवाईसी के अलावा, बजाज फिनसर्व बिजनेस लोन के लिए आवेदन करते समय पासपोर्ट, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, लीज एग्रीमेंट, ट्रेड लाइसेंस या ट्रेड लाइसेंस के प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों का उपयोग एड्रेस प्रूफ के रूप में किया जा सकता है।


वित्तीय दस्तावेज

सामान्य बिज़नेस लोन दस्तावेज़ों की सूची जो स्व-व्यवसायी पेशेवरों और गैर-पेशेवरों को जमा करने की आवश्यकता होती है, वे इस प्रकार हैं:

  • पिछले 6 महीनों का बैंक खाता विवरण
  • पिछले 2 वर्षों के लिए बैलेंस शीट, साथ ही लाभ और हानि विवरण, एक सीए द्वारा ऑडिट किया गया


व्यापार स्वामित्व प्रमाण

बजाज फिनसर्व बिज़नेस लोन के लिए आवश्यक बिज़नेस ओनरशिप का प्रमाण, बिज़नेस के प्रकार और आवेदक की प्रोफ़ाइल पर निर्भर करता है। विभिन्न व्यावसायिक प्रोफाइल के लिए दस्तावेजों का उल्लेख नीचे किया गया है।


स्व-नियोजित पेशेवरों के लिए

एकमात्र मालिक के मामले में पंजीकरण दस्तावेज। स्व-नियोजित पेशेवरों के लिए व्यवसाय के स्वामित्व के अन्य प्रमाणों में चिंता के नाम पर जारी किए गए दस्तावेज़ जैसे पैन कार्ड, नगरपालिका कर के लिए भुगतान रसीद, बिजली बिल, आईटी रिटर्न आदि शामिल हैं


स्व-नियोजित गैर-पेशेवरों के लिए

एकमात्र मालिक का पंजीकरण दस्तावेज, मालिक का व्यक्तिगत पहचान प्रमाण, आईटी रिटर्न, मालिक के कम से कम 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट, लेनदार / बुक डेट / आवधिक स्टॉक का विवरण, जीएसटी रिटर्न, आदि।

 

अन्य संस्थाओं (साझेदारी और निजी लिमिटेड कंपनि)

साझेदारी फर्मों के मामले में साझेदारी समझौता और प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के लिए सर्टिफिकेट ऑफ कमेंसमेंट / आर्टिकल और मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन।

इन चिंताओं के लिए अन्य सहायक दस्तावेजों में जीएसटी रिटर्न की रिटर्न, दुकानें और स्थापना अधिनियम के तहत पंजीकरण प्रमाण पत्र आदि शामिल हैं। इसके अलावा, भागीदारों और निदेशकों को भी पहचान के व्यक्तिगत प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।


इसे भी पढ़े:- Bank of Baroda Home Loan Up To ₹ 10 करोड़ 


लागू बिज़नेस लोन ग्राहक प्रोफाइल की सूची

स्व-व्यवसायी पेशेवर

एलोपैथिक डॉक्टर, चार्टर्ड एकाउंटेंट, कंपनी सचिव और आर्किटेक्ट जो अपने पेशे का अभ्यास कर रहे हैं। योग्यता का प्रमाण साझा करने की आवश्यकता है।

 

स्व-नियोजित गैर-पेशेवर

व्यापारी और निर्माता, खुदरा विक्रेता, मालिक, सेवा प्रदाता, आदि।

 

संस्थाओं

साझेदारी, सीमित देयता भागीदारी, निजी सीमित और निकट से आयोजित सीमित कंपनियां, और उनके प्रोफाइल के आधार पर अन्य प्रकार के संविधान, मामला-दर-मामला आधार पर।

बिज़नेस लोन के लिए बजाज फिनसर्व का उधार मानदंड सरल है और बिज़नेस लोन के लिए दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताएँ न्यूनतम हैं, जिससे आपके लिए आवेदन प्रक्रिया आसान और परेशानी मुक्त हो जाती है।

 

 

Bajaj Finserv  बिज़नेस लोन की ब्याज़ दरों को प्रभावित करने वाले कारक

व्यवसाय की प्रकृति

आपके व्यवसाय की प्रकृति उन गतिविधियों से परिभाषित होती है जिनमें आपकी कंपनी संलग्न है। यह आपके टर्म लोन की ब्याज दरों को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि यह लोनदाता को यह जांचने में मदद करता है कि व्यवसाय लाभदायक है या नहीं।

 

व्यापार विंटेज

ऐसे व्यवसाय जो अच्छी तरह से स्थापित हैं और लंबे समय से परिचालन कर रहे हैं, उन्हें कम ब्याज दर पर व्यवसाय लोन मिलने की अधिक संभावना है। बजाज फिनसर्व बिज़नेस लोन का लाभ उठाने के लिए, कम से कम तीन साल का बिज़नेस विंटेज अनिवार्य है।

 

मासिक कारोबार

मासिक कारोबार आपके व्यवसाय के वित्तीय स्वास्थ्य को दर्शाता है। यह लोनदाता को आपकी चुकौती क्षमता निर्धारित करने में मदद करता है और इसलिए, व्यवसाय लोन प्राप्त करने के लिए आपकी पात्रता तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक उच्च मासिक कारोबार भारत में सबसे किफायती वर्तमान व्यापार लोन ब्याज दर हासिल करने में मदद करता है।

 

सिबिल स्कोर

आपका क्रेडिट स्कोर, जिसे आपका सिबिल स्कोर भी कहा जाता है, आपकी साख को दर्शाता है और इसकी गणना आपके क्रेडिट इतिहास के आधार पर की जाती है। एक मजबूत क्रेडिट स्कोर, उदाहरण के लिए, आमतौर पर लोन या क्रेडिट कार्ड भुगतान के त्वरित भुगतान के इतिहास पर आधारित होता है।

 आपका सिबिल स्कोर जितना अधिक होगा, आपको कम-ब्याज वाले व्यवसाय लोन के लिए स्वीकृत होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। बजाज फिनसर्व बिज़नेस लोन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए 685 या उससे अधिक का CIBIL स्कोर आवश्यक है।

 

  इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Home Loan Mobile Se Apply Kare Up To ₹ 66 LAKH - See LIVE


Bajaj Finserv  बिज़नेस लोन ब्याज दरों के प्रकार

बजाज फिनसर्व भारत में सबसे कम बिज़नेस लोन ब्याज़ दरों में से एक पर कोलैटरल-मुक्त लोन प्रदान करता है। बजाज फिनसर्व बिज़नेस लोन के साथ, आपको बिना किसी छिपे शुल्क और 100% पारदर्शिता का आश्वासन दिया जा सकता है।

आम तौर पर बाजार में दो तरह के बिजनेस लोन की ब्याज दरें उपलब्ध हैं:

ब्याज की निश्चित दर

इस बिज़नेस लोन की ब्याज़ दर व्यवस्था के तहत, ब्याज़ दर पूरी लोन अवधि के दौरान स्थिर रहेगी। यदि आप एक निश्चित ब्याज दर का विकल्प चुनते हैं, तो आप अपनी निश्चित ईएमआई का पहले से आकलन कर सकते हैं और उसके अनुसार अपने वित्त की योजना बना सकते हैं।

 

फ्लोटिंग ब्याज दर

फ्लोटिंग रेट के तहत, लघु व्यवसाय लोन की ब्याज दरें रेपो दर में बदलाव के अनुसार संशोधन के अधीन हैं, आरबीआई द्वारा एक उधार बेंचमार्क। रेपो दर में कोई भी बदलाव लोन पर लागू ब्याज दर और उधारकर्ताओं को दी जाने वाली लोन सुविधा को प्रभावित करेगा।

हालांकि आपकी ईएमआई अपरिवर्तित रह सकती है, आपकी कुल चुकौती देयता बढ़ने पर ब्याज दर समायोजन के कारण आपकी लोन अवधि में विस्तार हो सकता है।



Bajaj Finserv बिज़नेस लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

कंपनी लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया सीधी है:

  • ऑनलाइन व्यापार वित्तपोषण आवेदन भरें । 
  • प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको सभी आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने होंगे।
  • 24 घंटे के अंदर आपके बैंक खाते में पैसा जाएगा।

 

 इसे भी पढ़े:- Truecaller Loan Upto Rs 5 Lakh -Truecaller Se Loan Kaise Le  


Bajaj Finserv  बिज़नेस लोन से जुड़े लोगों के सवाल (FAQs):

प्रश्न १: मुझे भारत में बिज़नेस लोन का कितना मूल्य मिल सकता है?

उत्तर: यदि आप एक नवोदित उद्यमी हैं और आपको अपनी कार्यशील पूंजी के खर्चों को पूरा करने के लिए वित्त की आवश्यकता है, तो आप अपनी योग्यता के आधार पर रु.45 लाख तक की एक लघु व्यवसाय निधि प्राप्त कर सकते हैं।

बजाज फिनसर्व छोटे व्यवसायों को किफायती दरों और आसान शर्तों पर कोलैटरल-मुक्त फंड प्रदान करता है। हमारे बिज़नेस लोन अतिरिक्त लाभों के साथ आते हैं, जैसे कि फ्लेक्सी सुविधा जो आपको कुल स्वीकृत सीमा से जितनी बार आवश्यकता हो उतनी बार धनराशि निकालने की सुविधा देती है।

 


प्रश्न २: बिजनेस लोन क्या है और यह कैसे काम करता है?

उत्तर: बिज़नेस लोन, क्रेडिट का एक असुरक्षित रूप है जिसे किसी व्यवसाय में विभिन्न व्ययों को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। धन प्राप्त करने के लिए उधारकर्ताओं को कोई संपार्श्विक जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

बजाज फिनसर्व रु. साधारण बिज़नेस लोन पात्रता मानदंड और बुनियादी दस्तावेज़ीकरण पर 45 लाख रु. एक बार स्वीकृत होने के बाद, आपको एक कार्य दिवस के भीतर राशि वितरित कर दी जाती है।

 


प्रश्न ३: भारत में बिजनेस लोन किसे मिल सकता है?

उत्तर: संस्थाएं, स्व-व्यवसायी गैर-पेशेवर और स्व-नियोजित पेशेवर व्यवसाय लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक बार जब वे आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा कर लेते हैं, तो वे धन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन व्यापार लोन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

 


प्रश्न ४: नए व्यवसाय के लिए व्यवसाय लोन प्राप्त करने के लिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर क्या है?

उत्तर: बिज़नेस लोन लेने के लिए 685 का सिबिल स्कोर अच्छा माना जाता है। आपका स्कोर 900 के जितना करीब होगा, अच्छी शर्तों पर लघु व्यवसाय वित्तपोषण प्राप्त करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

 


प्रश्न ५: व्यापार कारोबार अनुपात क्या है, और इसकी गणना कैसे की जाती है?

उत्तर: व्यवसाय टर्नओवर अनुपात किसी व्यवसाय की दक्षता को मापता है जिसके साथ वह प्रभावी रूप से अपनी प्राप्य राशि या अपने ग्राहकों को दिए गए क्रेडिट को एकत्र करता है।

व्यापार कारोबार अनुपात की गणना करने के लिए, आपको अंतिम शेष राशि के साथ लेखांकन अवधि की शुरुआत में ग्राहकों से प्राप्त होने वाली कुल राशि को जोड़ना होगा और इसे 2 से विभाजित करना होगा।

व्यापार कारोबार अनुपात की गणना क्रेडिट पर कुल बिक्री को विभाजित करके की जा सकती है। औसत शेष राशि (नकद प्राप्तियों को छोड़कर)

 


प्रश्न ६: व्यवसाय लोन के लिए पात्र होने के लिए व्यवसाय का न्यूनतम आवश्यक टर्नओवर क्या है?

उत्तर: व्यवसाय लोन के लिए पात्र होने के लिए, आवेदक के पास कम से कम 3 वर्षों से चल रहे व्यवसाय का स्वामी होना चाहिए और उसका CIBIL स्कोर अच्छा होना चाहिए। साथ ही, एक अच्छा बिजनेस लोन टर्नओवर अनुपात सकारात्मक रूप से बिजनेस ग्रोथ और प्रॉफिटेबिलिटी को दर्शाता है, जिससे यह बिजनेस लोन के लिए एक अच्छा प्रोफाइल बन जाता है।

 


प्रश्न ७: बिज़नेस लोन पात्रता की गणना कैसे करें?

उत्तर: आपके बिज़नेस लोन की पात्रता विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे CIBIL स्कोर, कर भुगतान व्यवहार, क्रेडिट उपयोग अनुपात और स्थिर आय स्रोत।

उच्च-मूल्य वाले बिज़नेस लोन का लाभ उठाने के लिए, 685 या उससे अधिक का अच्छा CIBIL स्कोर होना ज़रूरी है क्योंकि आपका क्रेडिट स्कोर पात्रता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अपने बड़े-टिकट वाले व्यावसायिक खर्चों को पूरा करने के लिए एक मजबूत क्रेडिट स्कोर रखने के लिए अपने करों और ईएमआई का समय पर भुगतान करना भी महत्वपूर्ण है।

बजाज फिनसर्व आपको एक बिज़नेस लोन पात्रता कैलकुलेटर प्रदान करता है, जो एक ऑनलाइन टूल है जो आपकी योग्यता के आधार पर आपके द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले लोन की राशि का अनुमान लगाने में आपकी मदद कर सकता है।

 

इसे भी पढ़े:- Paytm Bussiness Loan Kaise Apply Kare - UP To Rs.1,00,000 Lakh In Just Second


प्रश्न ८: क्या एक एकल मालिक को बिज़नेस लोन मिल सकता है?

उत्तर: व्यावसायिक संस्थाएं, स्व-व्यवसायी पेशेवर और गैर-पेशेवर सरल पात्रता मानदंडों को पूरा करने के बाद व्यवसाय लोन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, बजाज फिनसर्व बिज़नेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ व्यवसाय और आवेदक प्रोफ़ाइल पर निर्भर करते हैं।

एकल स्वामित्व के मामले में, आपको स्वामित्व के प्रमाण के रूप में एकमात्र मालिक का पंजीकरण दस्तावेज़ प्रदान करना होगा। इसके अलावा, आपको एक बिजनेस लोन दस्तावेज़ सूची भी तैयार रखनी चाहिए जिसमें पैन कार्ड, आईटी रिटर्न, छह महीने के लिए बैंक स्टेटमेंट, बिजली बिल, जीएसटी रिटर्न, लेनदार / बुक डेट / आवधिक स्टॉक का विवरण शामिल हो।

 


प्रश्न ९: मैं अपने लघु व्यवसाय लोन के लिए कैसे आवेदन करूं?

उत्तर: यदि आपको किसी नए व्यवसाय के लिए व्यवसाय लोन की आवश्यकता है, तो आप पाँच आसान चरणों में आवेदन कर सकते हैं:

  1. ऑनलाइन आवेदन पत्र खोलने के लिए 'अभी आवेदन करें' पर क्लिक करें
  2. अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक विवरण के साथ फॉर्म भरें 
  3. आवश्यक दस्तावेज जैसे केवाईसी, बैंक खाता विवरण, जीएसटी रिटर्न आदि अपलोड करें।
  4. हमारे प्रतिनिधि आपके लोन प्रस्ताव के साथ 24 घंटे में आपसे संपर्क करेंगे
  5. बिज़नेस लोन पात्रता जांच और दस्तावेज़ जमा करने के बाद, लोन की राशि 24 घंटों के भीतर वितरित कर दी जाएगी।

 


प्रश्न १०: बिज़नेस लोन के लिए प्रोसेसिंग शुल्क क्या है?

उत्तर: प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में, बजाज फिनसर्व लोन राशि का 2% तक का एक छोटा सा शुल्क लेता है।

 

 

प्रश्न ११: न्यूनतम और अधिकतम कार्यकाल वाला बिज़नेस लोन क्या दिया जा सकता है?

उत्तर: सामान्य तौर पर, बिज़नेस लोन की न्यूनतम और अधिकतम अवधि 12 महीने से 84 महीने के बीच होती है।

 

 

प्रश्न १२: बिज़नेस लोन के लिए आदर्श पुनर्भुगतान अवधि कैसे चुनें?

उत्तर: एक आदर्श अवधि चुनने और चूक की संभावना से बचने के लिए निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:

लोन राशि - छोटी लोन राशि के लिए एक छोटी अवधि बेहतर है और इसके विपरीत।

ब्याज दर - यदि ब्याज दरें तुलनात्मक रूप से कम हैं, तो छोटी अवधि के लिए जाने पर विचार करें। एक लंबी पुनर्भुगतान अवधि लोन की कुल लागत को बढ़ा देती है।

वित्तीय योजनाएँ - यदि भविष्य में बड़े व्यय की योजना है, तो छोटी अवधि के लिए जाएं और अपने ऋणों को जल्दी से चुका दें।

मासिक दायित्व - महत्वपूर्ण मासिक खर्चों के मामले में, लंबी वापसी अवधि बेहतर है।

 


प्रश्न १३: बिज़नेस लोन के लिए प्री-क्लोज़र/फोरक्लोज़र शुल्क क्या हैं?

उत्तर: बजाज फिनसर्व द्वारा फोरक्लोज़ किए जाने पर बिज़नेस लोन की बकाया राशि पर 4% शुल्क लगाया जाता है।

यदि आप पार्ट-प्रीपेमेंट के लिए जाते हैं, तो पार्ट-प्रीपेड राशि पर बकाया करों के साथ 2% शुल्क लगाया जाता है।

 


प्रश्न १४: असुरक्षित व्यापार लोन के लिए ब्याज दरें क्या हैं?

उत्तर: बजाज फिनसर्व ग्राहकों को आकर्षक असुरक्षित बिज़नेस लोन की ब्याज़ दरें प्रदान करता है. हमारी दरें 17% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं, और यह, एक लंबी पुनर्भुगतान अवधि के साथ, आपके लिए लोन को अधिक आसानी से चुकाने योग्य बनाती है।


इसे भी पढ़े:- SBI Bank से Two Wheeler Loan कैसे लें | दस्तावेज | विशेषताएं | EMI











Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank or App.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments