Axis Bank Se Home Loan kaise le

 

Axis_Bank_Se_Home_Loan_kaise_le


Axis Bank होम लोन


विषयसूची (Table of Contents):

  1. Axis bank होम लोन
  2. Axis Bank Home Loan क्या करें और क्या नहीं
  3. Axis Bank Home Loan कैसे काम करते हैं?
  4. Axis Bank Home Loan के लिए कैसे अप्लाई करें?
  5. Axis Bank Home Loan के लाभ
  6. Axis Bank Home Loan पर टैक्स बेनिफिट क्या हैं?
  7. Axis Bank Home Loan के लिए पात्रता मानदंड
  8. Axis Bank Home Loan प्रोसेसिंग शुल्क
  9. होम लोन पर Axis Bank फेस्टिव ऑफर
  10. Axis Bank Home Loan  के लिए आवश्यक दस्तावेज
  11. Axis Bank Home Loan की विभिन्न योजनाएं
  12. Axis Bank Home Loan  क्यों चुनें?
  13. Axis Bank फास्ट फॉरवर्ड होम लोन - 12 ईएमआई ऑफ
  14. Axis Bank Home Loan  कैलकुलेटर
  15. Axis Bank Home Loan से जुड़े लोगों के सवाल (FAQ,s):


Axis bank होम लोन के लिए अप्लाई करते समय ध्यान रखने योग्य टिप्स

एक होम लोन आपको एक आवासीय संपत्ति के मालिक होने और एक संपत्ति बनाने का मौका देता है, साथ ही साथ कर लाभ का आनंद भी लेता है। आपको अपने फंड से संपत्ति की लागत का एक निश्चित प्रतिशत, आमतौर पर 20% तक का भुगतान करना होगा।

लोन  राशि को आपकी सुविधा के अनुसार एक निश्चित अवधि में चुकाया जा सकता है। मूल लोन  राशि और ब्याज पुनर्भुगतान दोनों ही आयकर कानूनों के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं।

होम लोन आवेदन बैंक शाखा, लोन प्रसंस्करण केंद्र या ऑनलाइन किया जा सकता है। आइए होम लोन के लिए अप्लाई करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ टिप्स देखें

सुनिश्चित करें कि आप समान मासिक किस्तों (ईएमआई) के माध्यम से कितना खर्च कर सकते हैं क्योंकि होम लोन एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है।

होम लोन ईएमआई के रूप में आप कितना खर्च कर सकते हैं, यह जानने के लिए अपने टेक-होम पे से अन्य लोन और क्रेडिट कार्ड भुगतान सहित अपने सभी खर्चों में कटौती करें। आम तौर पर, बैंक आपके टेक-होम लोन वेतन के 40% तक ईएमआई की अनुमति देते हैं।

यदि आप अधिक राशि के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक आपके लोन को स्वीकृत नहीं कर सकता है। साथ ही, एक बार जब आप उस लोन  राशि को जान लेते हैं जिसके लिए आप पात्र हैं, तो आप उसके अनुसार शेष डाउन पेमेंट की योजना बना सकते हैं।

ऐसे बैंक में होम लोन के लिए आवेदन करना उचित है जहां आपका पहले से ही बैंकिंग संबंध है, जैसे कि बचत / वेतन खाता, कार लोन, व्यक्तिगत लोन , आदि।

यदि बैंक पहले से ही आपका क्रेडिट इतिहास और व्यक्तिगत विवरण जानता है जैसे कि नियोक्ता, वेतन, आदि के रूप में, तो बैंक को अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) प्रक्रिया पर कम समय देना पड़ता है।

ज्यादातर मामलों में, बैंक एक अच्छे पुनर्भुगतान रिकॉर्ड और उच्च क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहक को अनुकूल रूप से देखेगा और तेजी से अनुमोदन और वितरण, या लचीला पुनर्भुगतान कार्यक्रम, या कम प्रसंस्करण शुल्क की पेशकश कर सकता है। कुछ मामलों में, बैंक होम लोन पर कम ब्याज दर की पेशकश कर सकता है।

सुनिश्चित करें कि जिस परियोजना में आप अपना घर खरीद रहे हैं, उसमें सभी नियामक और पर्यावरणीय मंजूरी मौजूद है।

या जांचें कि क्या आपके बैंक ने अनुमोदित परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया है या आपकी परियोजना को आपके बैंक द्वारा अनुमोदित किया गया है। इससे आपके होम लोन आवेदन को तेज़ी से मंज़ूरी देने में भी मदद मिलेगी

यदि आपको अधिक लोन राशि की आवश्यकता है, लेकिन आपका वेतन इसकी अनुमति नहीं देता है, तो अपने जीवनसाथी/माता-पिता/भाई-बहन के साथ संयुक्त लोन लें।

आप लंबी अवधि के लोन का विकल्प भी चुन सकते हैं। लंबी चुकौती अवधि का मतलब है कम ईएमआई और इस तरह आपके मासिक वित्त पर कम बोझ।


इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Home Loan | ऑफर | विशेषताएं | प्रकार


Axis Bank Home Loan के लिए आवेदन करते समय किन बातों का ध्यान रखें

 ऐसा करें

घर-संपत्ति की कीमत, बिल्डर की पृष्ठभूमि, परियोजना के लिए मंजूरी आदि के बारे में अपना शोध करें। गृह लोन के बारे में भी अपना शोध करें - ब्याज दर, प्रसंस्करण शुल्क, पुनर्भुगतान अनुसूची, आदि

जानें कि आपको कितनी राशि का भुगतान करना है जैसे डाउन पेमेंट राशि, प्रसंस्करण शुल्क, स्टाम्प शुल्क, पंजीकरण शुल्क, और उसी के लिए प्रावधान करें

सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज जगह पर हैं - वेतन पर्ची, आयकर रिटर्न, संपत्ति समझौता, और पंजीकरण, आदि

होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले यदि आवश्यक हो तो अपने क्रेडिट इतिहास को सुधारने के लिए समय निकालें क्योंकि इस बात की संभावना है कि बैंक आपको बेहतर नियम और शर्तें प्रदान कर सकता है।


ऐसा ना करें

कई एग्रीगेटर वेबसाइटों पर लोन के लिए आवेदन न करें क्योंकि यह अंकित  करता है कि आप लोन के भूखे हैं और आपके आवेदन के स्वीकृत होने की संभावना कम कर सकते हैं

गृह लोन के लिए आवेदन करने से पहले बहुत अधिक लोन न लें- जैसे कि व्यक्तिगत लोन  या ऑटो लोन । चूंकि होम लोन की राशि बड़े-टिकट वाले लोन हैं, इसलिए यह आपकी योग्यता को प्रभावित करेगा।

अपने क्रेडिट कार्ड के खर्च के साथ अति करें और अपने लोन चुकौती में देरी करें क्योंकि यह आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा

कोई बड़ा कर्ज लें क्योंकि चुकाने में आपको परेशानी हो सकती है। जब होम लोन की बात आती है तो वहनीयता महत्वपूर्ण होती है


Axis Bank Home Loan कैसे काम करते हैं?

होम लोन आपको अपनी वांछित संपत्ति खरीदने के लिए एकमुश्त अग्रिम राशि में मदद करता है, यह राशि ब्याज के साथ चुकाने योग्य होगी। हालांकि, आप ईएमआई (समान मासिक किस्तों) के माध्यम से उन्नत राशि का पुनर्भुगतान कर सकते हैं, इस प्रकार आप अपने घर के सपने को सुविधाजनक और संरचित तरीके से साकार करने में सक्षम हो सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े:- Bank of Baroda Home Loan Up To ₹ 10 करोड़ 


Axis Bank Home Loan के लिए कैसे अप्लाई करें?

गृह लोन आवेदन आम तौर पर एक प्रक्रिया का पालन करते हैं जैसे:

आवेदन: आपको होम लोन के लिए आवेदन करना होगा, यह ऑनलाइन या बैंक शाखाओं / लोन केंद्रों पर किया जा सकता है

लोन  स्वीकृति: आपका आवेदन जमा करने और आवश्यक केवाईसी और वित्तीय स्थिरता के दस्तावेजों की समीक्षा के बाद, बैंक आपकी लोन राशि को मंजूरी देगा

समीक्षा करें: एक बार लोन स्वीकृत हो जाने के बाद, आपको तकनीकी और कानूनी समीक्षा के लिए उस संपत्ति से संबंधित दस्तावेज जमा करने होंगे, जिसके लिए आपका लोन मांगा गया है

स्वीकृति और वितरण: आपकी लोन राशि और मांगी गई संपत्ति के सत्यापन पर, बैंक आपके लोन  को स्वीकृत और वितरित करेगा

सही दस्तावेज़ों और त्वरित अनुवर्ती कार्रवाई के साथ, आप 15 दिनों में अपना एक्सिस बैंक होम लोन स्वीकृत करवा सकते हैं 

 


Axis Bank Home Loan के लाभ

कम ब्याज दर

ब्याज दर सबसे महत्वपूर्ण चीज है जिसे एक व्यक्ति होम लोन सुविधा में देखता है। एक्सिस बैंक होम लोन की ब्याज दरें 6.75% - 7.20% प्रति वर्ष के बीच हैं। कम ब्याज दरें आपको ईएमआई राशि कम करने में मदद करती हैं।

 

आसानी से बैलेंस ट्रांसफर के लिए जाएं

मौजूदा उच्च-ब्याज वाले होम लोन से जूझ रहे हैं और इससे बाहर निकलने के तरीके खोज रहे हैं? ठीक है, आप बिना किसी परेशानी के सस्ती ब्याज दरों पर अपने मौजूदा लोन बैलेंस को आसानी से एक्सिस बैंक होम लोन में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस सुविधा को चुनने के लिए आपको केवल बैलेंस ट्रांसफर शुल्क का भुगतान करना होगा जो आपकी कुल लोन  राशि पर निर्भर करेगा।

 

डोरस्टेप सेवाओं का लाभ उठाएं

केवल अपने दरवाजे से होम लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा चाहते हैं? बैंक अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करता है ताकि आप इसे अपने निवास स्थान या कार्यालय से लागू कर सकें। 

आपको बस इसके लिए आवेदन करने की जरूरत है और एक्सिस बैंक के प्रतिनिधि आपके पास आएंगे और आपको सभी संबंधित विवरणों के बारे में बताएंगे। आप प्रतिनिधियों को आवेदन पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज भी जमा कर सकते हैं।

 

कोई पूर्व भुगतान शुल्क नहीं

यदि आप मूल लोन अवधि से पहले अपनी लोन राशि का भुगतान करना चाहते हैं तो एक्सिस बैंक कोई पूर्व भुगतान शुल्क नहीं लेता है। लोन  राशि का पूर्व भुगतान करके, आप अपनी ब्याज राशि को काफी कम कर सकते हैं। शून्य पूर्व भुगतान शुल्क केवल फ्लोटिंग ब्याज दरों पर लोन  सुविधा पर होगा।

 

लोन का लचीला पुनर्भुगतान

30 साल तक की चुकौती अवधि के साथ, एक्सिस बैंक यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने बजट में फिट होने वाले पुनर्भुगतान शेड्यूल को चुन सकते हैं। आप अपनी चुकौती क्षमता और मासिक आय के अनुसार कार्यकाल चुन सकते हैं। 

लंबी चुकौती अवधि आपको छोटी ईएमआई का भुगतान करने में भी मदद करेगी लेकिन आपके ब्याज बोझ को बढ़ाएगी। जबकि, छोटी अवधि में ब्याज खर्च कम होता है लेकिन ईएमआई बढ़ सकती है। इसलिए, एक ऐसी अवधि चुनें जो आपके ब्याज दायित्वों को ध्यान में रखते हुए यह सुनिश्चित करे कि ईएमआई एक ही समय में सस्ती हो।

 

eDGE लॉयल्टी पॉइंट अर्जित करें

लोन संवितरण के समय से लेकर पूरा होने तक एक उधारकर्ता 500 से 2000 अंक प्राप्त कर सकता है, अंक वितरित लोन राशि के अनुसार अलग-अलग होते हैं। आप इन रिवॉर्ड पॉइंट्स का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे कि रिचार्ज, होटल बुकिंग, फ्लाइट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग और कई अन्य उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े:- HDFC Bank Bussiness Loan Mobile Se Apply Kare - Upto ₹ 30,00,000 Lakh In a Second


Axis Bank Home Loan पर टैक्स बेनिफिट क्या हैं?

होम लोन लेने से आपको निम्नलिखित टैक्स लाभ मिल सकते हैं

प्राप्त मूल लोन राशि की चुकौती (ईएमआई) आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कर कटौती के लिए पात्र हैं।

जबकि 2 लाख प्रति वर्ष रुपये तक के होम लोन ईएमआई के ब्याज हिस्से पर आयकर अधिनियम 1961 की धारा 24 (बी) में कटौती का प्रावधान है। हालांकि, अगर खरीदा गया घर "किराए पर दी गई संपत्ति" है यानी किराए पर लिया गया है। कटौती देय संपूर्ण ब्याज पर लागू हो सकती है।

इसके अतिरिक्त पहली बार घर खरीदार धारा 80ईई के तहत आगे की कटौती के लिए पात्र हो सकते हैं, प्रति वर्ष 50,000/- रुपये तक, जब वे धारा 24 (बी) प्रति ब्याज की सीमा समाप्त कर चुके हैं।

संपत्ति के पुनर्विकास, पुनर्निर्माण, या नवीनीकरण के लिए लिए गए लोन के लिए, कर कटौती के लिए पात्र राशि रु. 30000 निर्धारित की गई है, भले ही इसका उपयोग रहने या किराए पर लेने के लिए किया जा रहा हो।



Axis Bank Home Loan के लिए पात्रता मानदंड

वेतनभोगी व्यक्ति

यदि आप सार्वजनिक या निजी कंपनियों के स्थायी कर्मचारी हैं, तो आप लोन लेने के पात्र हैं।

लोन प्रारंभ होने के समय आवेदक की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और लोन परिपक्वता के समय अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए।

 

स्व-नियोजित पेशेवर

स्व-नियोजित पेशेवर, जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, दंत चिकित्सक, आर्किटेक्ट, सीए, प्रबंधन सलाहकार, लागत लेखाकार और कंपनी सचिव, आवेदन कर सकते हैं

लोन शुरू होने के समय आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और लोन परिपक्वता के समय अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए।

 

स्व-नियोजित व्यक्ति

लोन शुरू होने के समय आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और लोन परिपक्वता के समय 65 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए।

स्व-व्यवसायी व्यक्ति आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल कर रहे हैं।


इसे भी पढ़े:- Paytm Personal Loan Phone Se Kaise le ₹ 2,00,000 in 2 Minutes


Axis Bank Home Loan प्रोसेसिंग शुल्क

आपको यह भी पता होना चाहिए कि एकमुश्त भुगतान के रूप में एक प्रसंस्करण शुल्क है। एक्सिस बैंक में होम लोन के लिए, वेतनभोगी उधारकर्ता के लिए INR 1 करोड़ तक की लोन राशि के लिए यह शुल्क INR 10,000 प्लस GST है, INR 1 करोड़ से INR 2 करोड़ तक यह INR 15,000 प्लस GST है, और INR 2 करोड़ से अधिक है INR 25,000 प्लस जीएसटी। स्व-व्यवसायी व्यक्तियों के लिए, होम लोन प्रोसेसिंग शुल्क 0.50% या INR 10,000 प्लस GST, जो भी अधिक हो।

 


होम लोन पर Axis Bank फेस्टिव ऑफर

  • 8.35% प्रति वर्ष (सभी के लिए) की ब्याज दर के साथ लोन राशि के INR 2 करोड़ तक शेष राशि हस्तांतरण पर शून्य प्रसंस्करण शुल्क।
  • सभी डीडीए आवंटन संपत्ति (300 वर्ग/फीट से अधिक क्षेत्र के लिए) के लिए प्रसंस्करण शुल्क के रूप में 8.4% प्रति वर्ष और 2500 + जीएसटी की ब्याज दर।
  • 8.35% प्रति वर्ष (सभी के लिए) की ब्याज दर के साथ लोन राशि के INR 2 करोड़ तक शेष राशि हस्तांतरण पर शून्य प्रसंस्करण शुल्क।
  • सभी डीडीए आवंटन संपत्ति (300 वर्ग/फीट से अधिक क्षेत्र के) के लिए ब्याज दर का 8.4% प्रति वर्ष और 2500 + जीएसटी प्रसंस्करण शुल्क के रूप में।

 

Axis Bank Home Loan  के लिए आवश्यक दस्तावेज

वेतनभोगी

पहचान प्रमाण

  1. मान्य पासपोर्ट
  2. वोटर आईडी
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. पैन कार्ड
  5. फोटो के साथ आधार कार्ड


इनकम प्रमाण

  1. नवीनतम 3 महीने की वेतन पर्ची
  2. निश्चित वेतन के लिए प्रमाण पत्र
  3. नवीनतम फॉर्म 16
  4. पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  5. वेतन खाते की पासबुक


निवास प्रमाण

  1. नवीनतम बिजली बिल
  2. उपयोगिता बिल
  3. पाइप्ड गैस बिल
  4. टेलीफ़ोन बिल
  5. पासपोर्ट
  6. मकान मालिक के नाम पर एक उपयोगिता बिल के साथ पंजीकृत पट्टा समझौता


इसे भी पढ़े:- Axis Bank Car Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Live


स्व नियोजित

पहचान प्रमाण

  1. वैध पासपोर्ट
  2. वोटर आईडी
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. पैन कार्ड
  5. फोटो के साथ आधार कार्ड


इनकम प्रमाण

  1. पिछले 2 वर्षों के लिए आईटी रिटर्न और सीए द्वारा प्रमाणित पिछले 2 वर्षों की आय की गणना
  2. व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों तरह के ऑपरेटिव अकाउंट के लिए पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट


निवास प्रमाण

  1. नवीनतम बिजली बिल
  2. उपयोगिता बिल
  3. पाइप गैस बिल
  4. टेलीफोन बिल
  5. पासपोर्ट
  6. पंजीकृत पट्टा समझौता एक उपयोगिता बिल के साथ मकान मालिक के नाम पर

 

इसे भी पढ़े:- MI Credit Loan Upto Rs 5 Lakh - Mobile Se Apply Kaise Kare 


Axis Bank Home Loan की विभिन्न योजनाएं

एक्सिस बैंक वर्तमान में 7 प्रकार के होम लोन की पेशकश कर रहा है-

  1. नियमित गृह लोन
  2. क्विकपे होम लोन
  3. आशा होम लोन
  4. सशक्त गृह लोन
  5. शुभ आरंभ
  6. सुपर सेवर होम लोन
  7. फास्ट फॉरवर्ड होम लोन
  8. एक्सिस बैंक रेगुलर होम लोन

लोन शुरू होने के समय आवेदकों की आयु 21 वर्ष से अधिक और परिपक्वता के समय 65 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए।

जबकि आप INR 3 लाख के न्यूनतम लोन का लाभ उठा सकते हैं, अधिकतम राशि आपकी आय और पुनर्भुगतान क्षमता पर निर्भर करेगी। लोन अधिकतम 30 वर्षों के लिए दिया जा सकता है।

 

एक्सिस बैंक क्विक पे होम लोन (QuickPay Home Loan)

एक्सिस बैंक की इस लोन योजना के साथ, एक व्यक्ति आपके कार्यकाल के शुरुआती हिस्से में उच्च मूलधन लोन  राशि का भुगतान कर सकता है।

लोन राशि का भुगतान करते समय, आपकी ईएमआई राशि का मूल भाग आपके कार्यकाल में पहले के ब्याज हिस्से से अधिक होगा। आपकी मासिक किश्तें समय के साथ कम होती जाएंगी और इससे आपको ब्याज पर एक बड़ी राशि बचाने में भी मदद मिलेगी।

इसके अलावा, यदि आप निश्चित अवधि से पहले लोन राशि का भुगतान करने का निर्णय लेते हैं, तो कोई पूर्व भुगतान शुल्क नहीं है।

यह लोन निर्माणाधीन/पुनर्विक्रय/तैयार/स्व-निर्माण/भूखंड प्लस निर्माण/गृह विस्तार या सुधार के लिए लिया जा सकता है। एक व्यक्ति बैलेंस ट्रांसफर सुविधा का भी लाभ उठा सकता है।

  1. उच्च मूलधन चुकाएं
  2. मासिक किश्तों को कम करने के साथ ब्याज बचत
  3. कोई पूर्व भुगतान शुल्क नहीं
  4. बैलेंस ट्रांसफर उपलब्ध
  5. निर्माणाधीन/पुनर्विक्रय/तैयार/स्व-निर्माण/भूखंड प्लस निर्माण/गृह विस्तार या सुधार के लिए लोन लिया जा सकता है।
  6. न्यूनतम लोन राशि INR 3 लाख है और अधिकतम INR 5 करोड़ है।
  7. ब्याज दर 9.05% से 9.25% प्रति वर्ष के बीच है।
  8. आशा होम लोन (Asha Home Loan)

वेतनभोगी, पेशेवर और स्व-व्यवसायी व्यक्ति इस लोन का लाभ 30 वर्षों तक के लिए INR 8,000 - INR 10,000 की संयुक्त मासिक आय के साथ ले सकते हैं। इस योजना के तहत दी जाने वाली लोन राशि INR 1,00,000 - INR 28,00,000 के बीच है।

यह फ्लोटिंग दर पर शून्य पूर्व भुगतान शुल्क और निश्चित दर लोन पर बकाया मूलधन का 2% क्रमशः आपके पास आता है। इतना ही नहीं, वास्तव में, इस योजना के तहत आप 85% तक संपत्ति मूल्य लोन प्राप्त कर सकते हैं, क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है?


इसे भी पढ़े:- Saraswat Bank Business Loan Up to ₹ 1 करोड़


सशक्त गृह लोन (Strong Home Loan)

उधारकर्ताओं को दी जाने वाली लोन राशि 15 वर्षों के लिए फ्लोटिंग ब्याज दर पर INR 10,00,000 - INR 1,50,00,000 से लेकर है।

यदि आप अपने होम लोन ईएमआई पर 24, 36 और 60 महीनों के लिए एक अच्छा पुनर्भुगतान रिकॉर्ड बनाए रखते हैं तो इस योजना की विशिष्टता इसकी 3 गारंटीकृत दरों में कटौती है।

 

शुभआरंभ होम लोन (ShubhAarambh Home Loan)

शुभ आरंभ होम लोन 20 साल या उससे अधिक की अवधि के लिए है। उधारकर्ता को 12 ईएमआई की छूट मिलती है जो 30 लाख रुपये के होम लोन पर 3.09 लाख रुपये तक की बचत करती है।

छूट केवल 30 लाख रुपये तक की लोन राशि पर लागू होती है और लोन  अवधि में कमी के रूप में दी जाएगी। बीस साल के लोन के चौथे, आठवें और बारहवें वर्ष के अंत में चार-चार वर्षों के लिए 12 ईएमआई की छूट दी जाएगी।

हालांकि, यह केवल उन उधारकर्ताओं के लिए है जो नियमित रूप से ईएमआई का भुगतान करते हैं और जो एक भी ईएमआई नहीं चूकेंगे, उन्हें इससे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

 

सुपरसेवर होम लोन (SuperSaver Home Loan)

इस योजना के तहत आप जो न्यूनतम राशि ले सकते हैं वह 50 लाख रुपये है जिसका उपयोग ब्याज पर बचत करने के लिए किया जा सकता है और जब भी आवश्यकता हो, समानांतर रूप से उनका उपयोग किया जा सकता है।

उधारकर्ताओं को एक चेकबुक, एटीएम कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और फोन बैंकिंग सुविधाएं मिलती हैं। इस सेवा के लिए कोई पूर्व भुगतान शुल्क नहीं है लेकिन न्यूनतम प्रसंस्करण शुल्क लागू है। आप इस खाते का अधिकतम 20 वर्षों तक उपयोग कर सकते हैं।

सुपर सेवर खाता मूल बकाया को कम कर देगा और आपसे कुल बकाया मूलधन पर ब्याज लिया जाएगा, यानी बकाया लोन राशि को घटाकर खाते में जमा की गई कोई भी अतिरिक्त राशि।

जमा की गई अतिरिक्त धनराशि को आवश्यकता पड़ने पर निकाला भी जा सकता है। इस योजना पर लागू ब्याज दर 6M - MCLR + 0.50% से 6M - MCLR + 0.65% प्रति वर्ष है।

 

Axis Bank Home Loan क्यों चुनें?

एक्सिस बैंक होम लोन चुनने के कुछ प्रमुख लाभ हैं;

त्वरित और पारदर्शी आवेदन प्रक्रिया

आप यहां अपनी लोन पात्रता की जांच कर सकते हैं, ऑनलाइन ईएमआई की गणना कर सकते हैं और अपने लोन  के लिए आवेदन शुरू कर सकते हैं।

आवेदन के 15 दिन बाद जैसे ही लोन का वितरण किया जा सकता है। प्रीमियम बैंकिंग ग्राहक सीधे अपने रिलेशनशिप मैनेजर से संपर्क कर सकते हैं।

 

ब्याज दरों और कार्यकाल का लचीलापन

एक्सिस बैंक होम लोन आपको पूरे लोन अवधि के दौरान फिक्स्ड या फ्लोटिंग दरों के बीच चयन करने के लिए और विकल्पों के साथ प्रतिस्पर्धी ब्याज दर प्रदान करता है।

कार्यकाल भी आपकी आवश्यकता और सुविधा के अनुसार निर्धारित किया जा सकता है; या तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका देय ब्याज न्यूनतम है या कम ईएमआई की सुविधा के लिए 30 वर्ष तक की अवधि में है।

 

स्थानांतरण/पूर्व भुगतान के लिए अतिरिक्त लाभ

 एक्सिस बैंक के होम लोन पर आपके लोन के प्री-पेमेंट पर कोई शुल्क नहीं लगता है। आप अपने मौजूदा होम लोन को बिना किसी परेशानी के आसानी से एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

डोरस्टेप संग्रह सेवा

एक्सिस बैंक होम लोन के लिए आवेदन करने और अपने घर के आराम से पहले से ही होम लोन का भुगतान करने की सुविधा।

 

इसे भी पढ़े:- IDFC First Bank से two wheeler लोन कैसे ले | दस्तावेज | विशेषताएं और लाभ


Axis Bank फास्ट फॉरवर्ड होम लोन - 12 ईएमआई ऑफ

एक्सिस बैंक ने हाल ही में अपना नया होम लोन उत्पाद पेश किया है जिसके तहत उधारकर्ता को 20 साल की अवधि के लिए होम लोन पर 12 ईएमआई कम चुकाने का मौका मिलता है।

योजना का नाम शुभ आरंभ होम लोन है जो नियमित होम लोन के समान ब्याज दर पर है। 4 साल, 8 साल और 12 साल के बाद कम से कम 20 साल के लोन की ईएमआई माफ कर दी जाएगी।

प्रयोजनों

  1. नया घर ख़रीदना
  2. अधिग्रहित भूखंड पर नया घर बनाना
  3. उनके मौजूदा घर में विस्तार
  4. अपने मौजूदा घर का सुधार और नवीनीकरण करना।

 


Axis Bank Home Loan  कैलकुलेटर

एक लोन कैलकुलेटर किसी भी लोन के लिए आवेदन करने से पहले उधारकर्ताओं को उनकी समान मासिक किस्तों (ईएमआई) की जांच करने में मदद करता है।

चूंकि होम लोन 30 साल तक जारी रह सकता है, इसलिए होम लोन लेने वाले के लिए उपयुक्त अवधि के लिए जाना बहुत महत्वपूर्ण है। कैलकुलेटर मूल विवरण को निम्नानुसार ध्यान में रखता है:

  1. उधार की राशि
  2. ब्याज दर
  3. कार्यकाल

मासिक किस्त के अलावा, आपको कुल ब्याज और कुल राशि (ब्याज + मूलधन) मिलती है। आपके संदर्भ के लिए यहां एक उदाहरण दिया गया है


इसे भी पढ़े:- IDFC First Bank से बिजनेस लोन कैसे ले | लोन की विशेषताएं | पात्रता | प्रकार


EMI, ब्याज, और कुल चुकौती राशि दिखाने वाली तालिका

लोन राशि

ब्याज दर

कार्यकाल

मासिक किस्त

कुल ब्याज राशि

कुल राशि

३०,००,०००

.२५ %

,६१,३१२

,३५,७४६

३१,३५,७४६

३०,००,०००

.२५ %

,३६,०२४

,६४,५८१

३२,६४,५८१

३०,००,०००

.२५ %

₹  ९४,३५५

,९७,७९७

३३,९६,७९७

३०,००,०००

.२५ %

७३,५९१

,३२,३८४

३५,३२,३८४

३०,००,०००

.२५ %

६१,१८९

₹  ,७१,३२५

₹  ३६,७१,३२५

३०,००,०००

.२५ %

५२,९६७

,१३,६०१

३८,१३,६०१

३०,००,०००

.२५ %

४७,१३३

,५९,१८७

३९,५९,१८७

३०,००,०००

.२५ %

४२,७९२

११,०८,०५४

४१,०८,०५४

३०,००,०००

.२५ %

३९,४४६

१२,६०,१६८

४२,६०,१६८

३०,००,०००

.२५ %

१०

३६,७९६

₹  १४,१५,४९५

४४,१५,४९५

३०,००,०००

.२५ %

११

३४,६५१

१५,७३,९९२

४५,७३,९९२

३०,००,०००

.२५ %

१२

३२,८८६

१७,३५,६१५

४७,३५,६१५

३०,००,०००

.२५ %

१३

३१,४१२

१८,००,३१९

४९,००,३१९

३०,००,०००

.२५ %

१४

३०,१६७

२०,६८,०५१

५०,६८,०५१

३०,००,०००

.२५ %

१५

२९,१०४

२२,३८,७५८

५२,३८,७५८

३०,००,०००

.२५ %

१६

२८,१९०

२४,१२,३८४

₹  ५४,१२,३८४

३०,००,०००

.२५ %

१७

२७,३९६

२५,८८,८७१

५५,८८,८७१

३०,००,०००

.२५ %

१८

२६,७०४

२७,६८,१५७

५७,६८,१५७

३०,००,०००

.२५ %

१९

२६,०९७

२९,५०,१७९

५९,५०,१७९

३०,००,०००

.२५ %

२०

२५,५६२

३१,३४,८७३

६१,३४,८७३


Axis Bank Home Loan से जुड़े लोगों के सवाल:

प्रश्न १: Axis Bank Home Loan के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

  1. वेतनभोगी व्यक्ति (सरकारी और निजी क्षेत्र में कार्यरत)
  2. पेशेवर (यानी डॉक्टर, इंजीनियर, दंत चिकित्सक, आर्किटेक्ट, चार्टर्ड एकाउंटेंट, लागत लेखाकार, कंपनी सचिव, प्रबंधन सलाहकार, आदि)
  3. व्यवसाय में स्व-नियोजित और आयकर रिटर्न दाखिल करना
  4. 21 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति और आदर्श रूप से 60-65 वर्ष से अधिक नहीं।

 

प्रश्न २: आम तौर पर, होम लोन लेने के लिए किन दस्तावेज़ों की ज़रूरत होती है?

होम लोन के लिए आवेदन फॉर्म के साथ आवेदकों के निम्नलिखित दस्तावेज और फोटो होने चाहिए:

  • आमदनी का लेखा - जोखा, आमदनी विवरण
  • वेतन पर्ची और फॉर्म 16
  • बैंक विवरण
  • नवीनतम आयकर रिटर्न
  • क्रेडिट रिपोर्ट
  • उम्र  प्रमाण (आधार, पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि)
  • पता प्रमाण (आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड, आदि)
  • फोटो आईडी  (आधार, पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि)

संपत्ति दस्तावेज (बिक्री विलेख, बिल्डर के साथ बिक्री का समझौता, भूमि और भवन कर भुगतान रसीदें, संपत्ति की स्वीकृत योजना की प्रमाणित प्रति, कब्जा प्रमाण पत्र, खरीद के लिए भुगतान किए गए अग्रिम की मूल रसीदें, निर्माण की अनुमानित लागत का विवरण, नहीं हाउसिंग सोसाइटी या बिल्डर से आपत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी), बिल्डर / सोसाइटी / हाउसिंग बोर्ड का पत्र जिसमें प्रेषण के लिए उनके बैंक खाते का विवरण दिया गया हो)

 

प्रश्न ३: होम लोन के तहत न्यूनतम उधारी कितनी है?

उत्तर: होम लोन के तहत न्यूनतम उधारी 3 लाख रुपये है।

 

प्रश्न ४: मेरे होम लोन की ईएमआई कब देय होगी?

उत्तर: आपकी ईएमआई हर महीने एक निश्चित तारीख को देय होगी। यह तारीख तब अधिसूचित की जाएगी जब आपका लोन वितरित किया जाएगा।

 

प्रश्न ५: क्या गृह सुधार या गृह विस्तार के लिए गृह लोन लिया जा सकता है?

उत्तर: हां, गृह लोन का निर्माण, मरम्मत, नवीनीकरण और गृह विस्तार के लिए भी किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़े:- Bajaj Finserv बिज़नेस लोन Up To ₹ 45 लाख | पात्रता | दस्तावेज़ | विशेषताएं


प्रश्न ६: क्या मेरी संपत्ति में सुधार या विस्तार करने के लिए गृह लोन प्राप्त करना संभव है?

उत्तर: हां! एक्सिस बैंक होम लोन का उपयोग निम्नलिखित में से किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है:

  • घर खरीदना
  • घर बनाना
  • घर की मरम्मत
  • घर में सुधार
  • घर का विस्तार

 

प्रश्न ७: मैं हाउस लोन के लिए योग्य हूं या नहीं यह निर्धारित करने के लिए एक्सिस बैंक किन मानदंडों का उपयोग करता है?

उत्तर: एक्सिस बैंक होम लोन पात्रता का आकलन करते समय निम्नलिखित तत्वों को ध्यान में रखा जाता है:

  • सभी आवेदकों की कमाई
  • प्राथमिक आवेदक की आयु
  • आवेदकों को एक निश्चित संख्या में आश्रितों का समर्थन करना चाहिए।
  • आवेदकों की संपत्ति और देनदारियां
  • वेतन के मामले में प्रमुख आवेदक की स्थिरता और निरंतरता महत्वपूर्ण है।

 

प्रश्न ८: क्या एक्सिस बैंक द्वारा कई तरह के हाउस लोन की ब्याज़ दरें दी जाती हैं?

उत्तर: हां! जैसा कि नीचे देखा गया है, एक्सिस बैंक फिक्स्ड और वेरिएबल दोनों दरों की पेशकश करता है:

फिक्स्ड होम लोन ब्याज दरें: होम लोन पर ब्याज दर लोन की अवधि के लिए तय होती है। फ्लोटिंग हाउस लोन दरें: बैंक की बेस रेट/रेपो रेट में बदलाव के जवाब में होम लोन पर ब्याज दर में उतार-चढ़ाव होता है।

 

प्रश्न ९: क्या होम लोन के लिए आवेदन करते समय सह-आवेदक का होना आवश्यक है? यदि हां, तो मेरे बंधक पर सह-आवेदक कौन हो सकता है?

उत्तर: हां, सह-आवेदक का होना आवश्यक है। यदि कोई व्यक्ति उस संपत्ति का सह-मालिक है जिस पर विचार किया जा रहा है, तो उसे गृह लोन के लिए सह-आवेदक भी होना चाहिए। यदि आप संपत्ति के एकमात्र मालिक हैं तो आपके परिवार का कोई भी सदस्य सह-आवेदक हो सकता है।

 

प्रश्न १०: एक्सिस बैंक होम लोन के लिए आवेदन करने के बाद बैंक की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर: दो चीजें तब होती हैं जब हमें संबंधित सहायक दस्तावेजों के साथ एक पूरा आवेदन पत्र मिलता है:

होम लोन के लिए आपकी पात्रता निर्धारित करते समय हम अपने आंतरिक नीति दिशानिर्देशों के साथ-साथ आपके द्वारा सबमिट किए गए सभी कागजात का मूल्यांकन करते हैं।

यदि आप पात्र पाए जाते हैं, तो आपको आपकी आवश्यकताओं, पुनर्भुगतान क्षमताओं और आपके घर के मूल्य के आधार पर लोन राशि दी जाएगी।

यह मानते हुए कि आपका आवेदन पूरा हो गया है, एक्सिस बैंक आपको 30 कार्य दिवसों के भीतर अपने निर्णय के बारे में सूचित करेगा।

30-दिन की अवधि उस दिन से शुरू होती है जिस दिन उपभोक्ता को बैंक के लिए आवेदन का ठीक से मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक सभी कागजी कार्रवाई प्राप्त होती है।

यदि बैंक को पता चलता है कि हम आपको लोन देने में असमर्थ हैं, तो हम आपको यथाशीघ्र सूचित करेंगे।

कानूनी और तकनीकी सत्यापन: आपके शीर्षक दस्तावेजों को बैंक द्वारा नियुक्त वकीलों और संपत्ति मूल्यांककों द्वारा सत्यापित किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संपत्ति का तकनीकी रूप से मूल्यांकन किया गया है।

इन दो चरणों को पूरा करने के बाद बैंक आपके होम लोन भुगतान को संभाल लेगा।

 

इसे भी पढ़े:- SBI Bank से Two Wheeler Loan कैसे लें | दस्तावेज | विशेषताएं | EMI


प्रश्न ११: क्या एक्सिस बैंक होम लोन के लिए आवेदन करने के लिए कोई शुल्क है?

उत्तर: हां। कुल बकाया मूलधन का न्यूनतम 10,000 + (यदि लागू हो तो) और 1% प्रोसेसिंग शुल्क आवेदन जमा करने के समय, 2500 रुपये से अधिक के अग्रिम प्रसंस्करण शुल्क की आवश्यकता होगी।

यह लागत किसी भी परिस्थिति में गैर-वापसी योग्य है, जिसमें लोन अस्वीकृति / लोन  आवेदन की वापसी, ग्राहक के कारण पूर्ण रूप से लोन का वितरण न करना शामिल है। लोन संवितरण के समय, लागू प्रसंस्करण शुल्क राशि के रूप में इकट्ठा किया जाएगा।



प्रश्न १२: प्री-ईएमआई ब्याज का क्या अर्थ है?

उत्तर: बैंक द्वारा वितरित लोन राशि पर ब्याज को प्री-ईएमआई ब्याज के रूप में जाना जाता है। संवितरण की पहली तारीख से भुगतान शुरू होने तक, यह ईएमआई हर महीने देय होती है।

 


प्रश्न १३: मेरी समान मासिक किस्त (ईएमआई) की गणना के लिए सूत्र क्या है?

उत्तर: मूल राशि और बकाया राशि पर ब्याज ईएमआई बनाते हैं। यह लोन राशि, चुकौती अवधि और लोन राशि पर ब्याज दर को ध्यान में रखकर निर्धारित किया जाता है। ब्याज दर में बदलाव या लोन के आंशिक पुनर्भुगतान की स्थिति में, ईएमआई में बदलाव हो सकता है।

हर महीने, ईएमआई का एक हिस्सा ब्याज भुगतान के लिए आवंटित किया जाता है, जबकि शेष मूल पुनर्भुगतान के लिए आवंटित किया जाता है।

 


प्रश्न १४: अगर मेरा हाउस लोन आधा नहीं चुकाया गया है, तो क्या मैं अपनी ईएमआई का भुगतान शुरू कर सकता हूं?

उत्तर: हां! मूल राशि पर ब्याज के साथ-साथ देय शेष राशि ईएमआई बनाती है। चूंकि आपके लोन का केवल एक अंश ही वितरित किया गया है, आपकी ईएमआई का ब्याज घटक आनुपातिक रूप से कम होगा।

 

इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Car Loan Mobile Se Kaise Apply Kare - Just in 1 minute


प्रश्न १५: मुझे अपनी ईएमआई का भुगतान कब करना होगा?

उत्तर: हर महीने, ईएमआई का भुगतान एक निर्धारित तिथि पर किया जाना चाहिए। जब आपका लोन वितरित किया जाता है, तो आपको इस तिथि के बारे में सूचित किया जाएगा।

 

प्रश्न १६: क्या फ्लोटिंग-रेट लोन को फिक्स्ड-रेट लोन में बदलना संभव है या दूसरे तरीके से? क्या स्विच के लिए कोई शुल्क लगेगा?

उत्तर: हां! आप अपनी ब्याज दर को फ्लोटिंग से फिक्स्ड रेट में बदल सकते हैं और इसके विपरीत।

फिक्स्ड से फ्लोटिंग ब्याज दरों पर स्विच करने का शुल्क बकाया लोन बैलेंस का 2% है।

फ्लोटिंग से फिक्स्ड ब्याज दरों में रूपांतरण शुल्क बकाया राशि का 1% है, जिसमें न्यूनतम बकाया मूलधन 10,000/- है।

कम दर के लिए शुल्क - बकाया मूलधन पर 0.5 प्रतिशत न्यूनतम 10,000/- के साथ

कम फ्लोटिंग दर के लिए शुल्क - 10,000/- के न्यूनतम मूलधन के साथ उच्च फ्लोटिंग दर के लिए 0.5 प्रतिशत

 

प्रश्न १७: ब्याज दरों में वृद्धि के कारण, मेरा अनुबंध बढ़ा दिया गया है। मैं अपनी ईएमआई कम करना चाहता हूं और अपनी लोन अवधि को छोटा करना चाहता हूं। क्या इस बदलाव से जुड़ी कोई कीमत है?

उत्तर: प्रत्येक गृह लोन आवेदक की ईएमआई लोन चुकाने की उसकी क्षमता से निर्धारित होती है। बैंक को आपकी ईएमआई की समीक्षा करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज एक्सिस बैंक लोन केंद्र को भेजने होंगे:

  • पिछले तीन महीने का वेतन स्लिप
  • पिछले छह महीनों के बैंक स्टेटमेंट जो आपके वेतन को दर्शाते हैं
  • आपकी फोटो आईडी और पते का प्रमाण
  • परिवर्तन के लिए एक पत्र
  • एक्सिस बैंक फिलहाल आपकी ईएमआई बढ़ाने के लिए कोई शुल्क नहीं लगाता है।

 

प्रश्न १८: क्या मेरा एक्सिस बैंक होम लोन मुझे कर लाभ प्रदान करेगा?

उत्तर: हां, भारतीय आयकर अधिनियम के तहत, निवासी अपने गृह लोन के मूलधन और ब्याज दोनों पर कर लाभ के पात्र हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने कर सलाहकार से संपर्क करें।

 

प्रश्न १९: ईएमआई भुगतान करने के लिए मेरे पास विभिन्न विकल्प क्या हैं? क्या कोई विशिष्ट विकल्प है?

उत्तर: आप एक्सिस बैंक होम लोन निम्नलिखित दो तरीकों से चुका सकते हैं:

स्थायी निर्देश (एसआई):

यदि आपके पास एक्सिस बैंक में मौजूदा बचत, वेतन या चालू खाता है तो इस मोड का उपयोग किया जा सकता है। आप इस विकल्प का उपयोग करने के लिए एक्सिस बैंक के साथ एक बचत खाता खोलना चाह सकते हैं। मासिक चक्र के अंत में आपके द्वारा निर्दिष्ट एक्सिस बैंक खाते से आपकी ईएमआई राशि स्वचालित रूप से डेबिट हो जाएगी।

राष्ट्रीय स्वचालित समाशोधन गृह (एनएसीएच):

नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच): यदि आपके पास गैर-एक्सिस बैंक खाता है तो इस मोड का उपयोग किया जा सकता है। मासिक चक्र के अंत में इस खाते से आपकी ईएमआई अपने आप डेबिट हो जाएगी।

 

इसे भी पढ़े:- Truecaller Loan Upto Rs 5 Lakh -Truecaller Se Loan Kaise Le  


प्रश्न २०: मैं अपना होम लोन फोरक्लोज़ कैसे करूँ? क्या फोरक्लोज़ से जुड़ी कोई फीस होगी?

इससे पहले कि हम फौजदारी प्रक्रिया शुरू करें, सभी बकाया का भुगतान किया जाना चाहिए। परिणामस्वरूप, हम आपसे अपने स्थानीय एक्सिस बैंक शाखा से फोरक्लोज़र स्टेटमेंट प्राप्त करके अपने गृह लोन का भुगतान करने का आग्रह करते हैं।

एक बार सभी देय राशि का भुगतान हो जाने के बाद कृपया लोन केंद्र को एक फौजदारी अनुरोध सबमिट करें, और एक्सिस बैंक आपके अनुरोध को संसाधित करना शुरू कर देगा।

 

प्रश्न २१: मैं एक फौजदारी के बाद जितनी जल्दी हो सके अपने मूल संपत्ति दस्तावेजों को वापस कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

सभी बकाया भुगतान के 15 दिनों के भीतर, एक्सिस बैंक लोन सेंटर में संपत्ति के कागजात आपको सौंप दिए जाएंगे।

 

प्रश्न २२: एमसीएलआर वास्तव में क्या है?

मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट का संक्षिप्त नाम है।

एमसीएलआर एक बेंचमार्क दर है जिसके नीचे बैंक उन उपभोक्ताओं को क्रेडिट जारी करने में असमर्थ हैं जिनके पास एमसीएलआर से जुड़े लोन हैं। 1 अप्रैल 2016 से यह नई बेंचमार्क दर नए ऋणों और लोन सीमाओं पर लागू होगी।

 

प्रश्न २३: एमसीएलआर बेंचमार्क कितने प्रकार के होते हैं?

बैंक ने अभी निम्नलिखित MCLR जारी किया है:

  • एमसीएलआर ओवरनाइट
  • एक महीने के लिए एमसीएलआर
  • तीन महीने के लिए एमसीएलआर
  • छह महीने के लिए एमसीएलआर
  • एक साल के लिए एमसीएलआर
  • दो साल के लिए एमसीएलआर
  • तीन साल के लिए एमसीएलआर











Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank or App.



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments