SBI Bank Car Loan Kaise Apply Kare with SBI YONO App In Easy Way

 

SBI_Bank_Car_Loan_Kaise_Apply_Kare_with_SBI_YONO_App_In_Easy_Way


SBI YONO App Se Car Loan Kaise Apply Kare


विषयसूची (Table of Contents)

  1. SBI Car Loan लोन योजनाएँ (Schemes):
  2. SBI Car Loan के लिए कौन Apply कर सकता है?
  3. SBI Car Loan ब्याज दरों को प्रभावित करने वाले कारक (factors):
  4. SBI Car Loan के लिए अपनी पात्रता कैसे बढ़ाएं
  5. SBI Car Loan के लिए कैसे Apply करें?
  6. SBI Car Loan के लिए कैसे Apply करें? (LIVE देखें)।
  7. SBI Car Loan में ब्याज दर (Rate of Interest) क्या है?
  8. SBI Car Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज
  9. SBI Car Loan से जुड़े लोगों के कुछ सवाल (FAQs):


दोस्तों आजकल के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने जीवन गाडी चलाने में बोहोत सारी मशकत करनी पड़ती है। रोज सुबह जल्दी उठना और भीड़ भरे लोगों के बीच से धक्के खाकर ऑफिस जाना, यही हमारे जीवन की रीत बन चुकी है। 

और आज करोना के चलते कोई नहीं चाहता की भीड़ से भरे लोगों के साथ सफ़र करें। ऐसे में अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक ठाक है और आप भी कार लेने के बारे में सोच रहे है तो यस बी आय योनो app से कार लेना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। 


इसे भी पढ़े:- ICICI Bank Car Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? - सिर्फ १ मिनिट में


SBI Car Loan लोन योजनाएँ (Schemes):

SBI ग्राहकों को उनकी आवश्यकता और वित्तीय क्षमता के आधार पर एक से ज्यादा  कार लोन योजनाएं प्रदान करता है। SBI की कार लोन योजनाएँ इस प्रकार है:

 

SBI न्यू कार ऋण योजना (SBI New Car Loan Scheme)

यह योजना नई कार खरीदने के लिए उपयुक्त है। इसमें लोन चुकौती की अवधि 84 महीने तक है और इसीके साथ आवेदक को एक SBI जीवन बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है।

 

प्रमाणित पूर्व स्वामित्व वाली कार लोन (Certified Pre Owned Car Loan)

यह स्कीम उन लोगों के लिए है जो अपने लिए Pre Owned Car खरीदना चाहते हैं। न्यूनतम लोन राशि 3 लाख रुपये और अधिकतम लोन  राशि 10 लाख रुपये तक है। पुनर्भुगतान अवधि या तो 5 वर्ष या फिर वाहन की आयु घटाकर 8 वर्ष हो सकती है।

 

SBI लॉयल्टी कार लोन योजना (SBI Loyalty Car Loan Scheme)

इस योजना के तहत, कार की ऑन-रोड कीमत का 100% लोन के रूप में दिया जाता है। इस योजना के तहत लोन चुकौती की अवधि 7 वर्ष है, और आवेदक को न्यूनतम इनकम रूल को पूरा करना होगा जो 2 लाख रुपये है।

 

इसे भी पढ़े:- SBI Business Loan Apply Up To ₹ 500 crores (करोड़) 


SBI एश्योर्ड कार लोन योजना (SBI Assured Car Loan Scheme)

यदि किसी ग्राहक ने SBI की किसी शाखा में fixed deposit account खोला है, तो वह इस कार लोन  स्कीम का लाभ उठा सकता है। 

लोन राशि के आधार पर लोन के चुकौती की अवधि 3 वर्ष से लेकर 7 वर्ष के बीच होगी। इस योजना के तहत वह मार्जिन वाहन के ऑन-रोड मूल्य के लिए fixed deposit का 100% है। इसमें न्यूनतम लोन राशि  2 लाख रुपये तक की है।

 

SBI कार लोन लाइट योजना (SBI Car Loan Lite Scheme)

'तत्काल ट्रैक्टर योजना' के अंतर्गत व्यवसायी, कृषि और स्व-नियोजित - जो लोग एक ऐसा व्यवसाय करते है, लेकिन उनके पास इससे जुड़ा कोई  सबूत नहीं है, वैसे लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इस योजना के अंतर्गत अधिकतम लोन राशि 4 लाख रुपये है, और अधिकतम लोन पुनर्भुगतान करने की अवधि 5 वर्ष है। कार के ऑन-रोड मूल्य का 75% तक लोन के रूप में प्रदान किया जा सकता है।


इसे भी पढ़े:- SBI YONO App से  Rs.8 लाख तक का Personal Loan कैसे लें - सिर्फ २ मिनिट में


SBI Car Loan के लिए कौन Apply कर सकता है? (Eligibility):

अगर मार्केट की तुलना करे तो Car Loan SBI अपने ग्राहकों को सबसे बेस्ट डील देता है। SBI हर एक ग्राहक के लिए हर तरह का Car Loan देती है। 

अगर आप पुरानी Car लेते है तो उसके लिए भी SBI अपने ग्राहकों एक अलग सा Loan देती है हालांकि हर एक स्किम की terms and condition अलग - अलग है। 

State Bank of India में Car Loan Apply करने के लिए आपकी उम्र कम से कस २१ सार से लेकर अधिकतम ६७ साल तक ली होनी चाहिए।


State Bank of India ने इनकम के हिसाब से अपने ग्राहकों को तीन भागो में बात लिया है:

  1. पहिले है वेतनभोगी कर्मचारी (salaried employee) - जिसका एक साल इनकम कम से कम ३,००,००० रूपये होना चाहिए। 
  2. दुसरा है  व्यवसायी (Businessman) - जिन लोगों का खुदका कोई bussiness है या फिर कोई स्व नियोजित (self employed) है तो ऐसे लोगों का भी अपने एक साल इनकम कम से कम ३,००,००० रूपये होना चाहिए। 
  3. और तीसरे जो लोग कृषि (Agriculture) से जुड़े है यानी की कृषिक्षेत्र से जुड़े कुछ काम कर रहे है या फिर जिन लोगो का काम कृषिक्षेत्र से जुड़ा है जैसे की - दूध की दुकान (dairy), मछली पालन (Fisheries), मुर्गी पालन (poultry) इत्यादि। इन लोगो एक साल इनकम कम से कम ४,००,००० रूपये होना चाहिए।

यदि किसी ग्राहक की आय एसबीआई की इनकम आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती है, तो वह उन दोनों की इनकम दिखाने के लिए एक सह-उधारकर्ता आवेदक को शामिल कर सकता है।

यहाँ पर शर्त ये है की आप एक लोन पर अधिकतम किसी दो सह उधारकर्ता (co borrower) को अपने साथ शामिल कर सकते हो, उसमे आपका पति या आपकी पत्नी भी हो सकता है। 

दो से ज्यादा सह उधारकर्ता (co borrower) SBI Car Loan स्किम में अनुमति नहीं हैं।

SBI अपने ग्राहकों को उनके कार का On Road Price का ९० % तक का फाइनेंस करता है याने की अगर आप SBI  में Car Loan के Apply करते हो तो उस कार का जो भी On Road Price होगा उसका अधिकतम ९० % तक का फाइनेंस बैंक से मिलेगा।

इस On-Road Price में पंजीकरण शुल्क (registration fee), वार्षिक रखरखाव शुल्क (annual maintenance fee) इत्यादि शमिल रहता है। SBI Car Loan चुकाने के लिए SBI आपको अधिकतम ७ साल याने ८४ इंस्टॉलमेंट देती है। इसी समय में आपको अपना Car Loan चुकाना है।

आम तौर पर, भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों से प्रोसेसिंग शुल्क लेता है, लेकिन समय-समय पर, एसबीआई अपने उपभोक्ताओं को त्योहारी सौदों की पेशकश करता है। यदि कोई व्यक्ति उस ऑफ़र परेड के दौरान कार लोन के लिए आवेदन करता है तो कोई प्रसंस्करण शुल्क नहीं है।

एसबीआई कार लोन के साथ कोई प्रीपेमेंट पेनल्टी नहीं है, हालांकि, अगर आप दो साल से पहले अपने लोन का भुगतान करते हैं, तो आपसे 3% जुर्माना लगाया जाएगा। अगर आप दो साल बाद अपना कर्ज चुकाते हैं तो आपको कोई जुर्माना नहीं देना पड़ेगा।


इसे भी पढ़े:- MI Credit Loan - Rs 5 लाख - मोबईल से कैसे अप्लाई करें?


SBI कार लोन ब्याज दरों को प्रभावित करने वाले कारक (factors):

एसबीआई अपने ग्राहकों को नए और पिछले एसबीआई कार ऋणों के लिए 7.70 प्रतिशत से 10.50 प्रतिशत तक की ब्याज दरों के साथ उच्च मूल्य वाले कार लोन प्रदान करता है। आपके एसबीआई ऑटो लोन पर ब्याज दर कई मानदंडों द्वारा निर्धारित की जाएगी, जिनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:

इनकम  से लोन अनुपात - यह मूल रूप से इस बात को दर्शाता है कि आप पर विभिन्न संस्थाओं को कितना लोन चुकाना बाकी है। 

कम आय-से-ऋण अनुपात को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि वे हर महीने समय पर ईएमआई भुगतान करने की आपकी क्षमता को प्रदर्शित करते हैं।

 

बाजार में उतार-चढ़ाव - बाजार के प्रदर्शन के साथ ब्याज दरें बदलती रहती हैं। मुद्राप्रसार भी ब्याज दरों के निर्धारण में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। यदि मुद्राप्रसार की दर बढ़ती है, तो दरें बढ़ सकती हैं और यदि मुद्राप्रसार की दर कम होती है, तो कार लोन की ब्याज दरें भी घट सकती हैं। 

बाजार की अन्य स्थितियां भी समय-समय पर लोनदाता द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए, ग्राहकों को कार लोन का विकल्प चुनते समय मौजूदा बाजार स्थितियों से पूरी तरह सचेत होना चाहिए।

 

वाहन की कार्यकाल - जब भी आप कार लोन लेते हैं, तो financed vehicle मूल रूप से लोन की पूरी अवधि के लिए अनुप्रासंगिक के रूप में कार्य करता है। यदि आप EMI के भुगतान में चूक करते हैं, तो बैंक बकाया राशि को स्थित करने के लिए आपके वाहन को रोक सकता है। 

इसी कारण से उधारदाता और बैंक ब्याज दर निर्धारित करते समय वाहन के मॉडल और उम्र को ध्यान में रखते हैं।

 

आवेदक की इनकम और व्यवसाय - ब्याज दर निर्धारित करते समय आवेदक के क्रेडिट स्कोर, उसकी इनकम और व्यवसाय के प्रकार को भी ध्यान में रखा जाता है। 

बैंक आमतौर पर ऐसे आवेदकों को लोन देना पसंद करते हैं जिनके पास इनकम का एक स्थिर जरिया होता है क्योंकि यह बिना चूके पुनर्भुगतान करने की उनकी योग्यता को दर्शाता है।

 

लोन चुकौती की अवधि - लोन चुकौती की अवधि आवेदक को उनकी लोन  राशि चुकाने के लिए दिया गया कालावधि है, उनकी लोन राशि पर लगाए गए ब्याज दर को भी निर्धारित किया जाता है।

पुनर्भुगतान का समय जितना लंबा होगा, लोन राशि पर ब्याज दर (Rate of Interest) उतना ही अधिक होगा।

 

आपके बैंक के साथ संबंध - बैंक के साथ आवेदक का संबंध कैसा है इसपर भी बैंक पर लगाए जाने वाले ब्याज की दर निर्धारित करेगा। यह जरूरी है  कि आवेदक उसी  बैंक से कार लोन प्राप्त करे जहां उसका बैंक खाता है। 

बैंकों को किसी ऐसे व्यक्ति को पैसा उधार देना आसान लगता है जो लंबे समय से ग्राहक रहा हो। नतीजतन, आवेदक को सस्ती ब्याज दर के साथ कार लोन मिलने की अच्छी संभावना है।


इसे भी पढ़े:- Money View Loan - Rs 5 लाख - मोबईल से कैसे अप्लाई करें?



SBI कार लोन के लिए अपनी पात्रता कैसे बढ़ाएं:

अच्छा क्रेडिट स्कोर रखें - हमेश्या एक अपना अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखें। SBI कार लोन के लिए अपनी योग्यता में सुधार करने के लिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना जरूरी है। 

आप 750 और उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर बनाए रखें क्योंकि इससे लोनदाता को यह लगता कि आप समय पर लोन चुकाने में समर्थ होंगे।

 

लोन की छोटी अवधि - हमेशा सिफारिश की जाती है कि आप कार लोन का लाभ उठाते समय कम अवधि के लिए कोशिश करे। छोटी अवधि का मतलब है कि लोन राशि पर कम ब्याज दर लगाई जाएगी। 

यदि आप कम चुकौती अवधि के लिए जाते हैं तो आपके लोन के मान्य होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि इसका मतलब है कि आपको लोन राशि का भुगतान जल्दी करना होगा।

 

कम लोन के लिए आवेदन करें - यदि आपकी लोन राशि कम है तो बैंक के लिए आपका लोन मान्य करना आसान हो जाता है। 

लोन राशि कम होने का मतलब यह है कि लोन राशि पर कम ब्याज दर वसूल की जाएगी और  बैंक आपको कार लोन लेने की अनुमति देने में सहज महसूस करगा।

 

कम लोन -से-इनकम रेशों बनाए रखें - बैंक कार लोन लेने की अनुमति देने से पहले लोन -से-इनकम रेशों की जांच करता है। 

यदि आपकी इनकम और आपके खर्चों के बीच एक प्रभावाशाली संतुलन है, तो आपके द्वारा कम ब्याज दर पर कार लोन प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।


इसे भी पढ़े:- ₹ 2 लाख का Paytm Personal Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें? सिर्फ २ मिनिट में



SBI कार लोन के लिए कैसे Apply करें?

स्टेप १:  सबसे पहिले आपको Yono SBI App को open करना है।

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App

स्टेप २:  जैसे ही आप Yono SBI App को open करते हो आप के सामने कुछ ऐसा स्क्रीन दिखाई देगा। यहाँ आपको LOGIN पर click करना है।

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App

स्टेप ३:  LOGIN करते ही आपको MPIN के लिए पूछा जाएगा। यहाँ पर आपको अपना MPIN डालना है।

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App


स्टेप ४:  MPIN डालने के बाद आप Login हो जाओगे। सबसे पहिले आपको इन तीन lines पर click करना है

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App

स्टेप ५:   तीन lines पर click करते आपके सामने कुछ ऐसा स्क्रीन खुलेगा। यहाँ आपको Car Loans पर click करना है।  

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App

स्टेप ६:  Car Loan पर Click करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस खुल जाएगा। यहाँ आपको Apply Now पर Click करना है।

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App


स्टेप ७:  अगर आपने आज से पहिले कभी Car Loan के लिए Apply किया है तो आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस खुलेगा। आपको Apply New पर Click करना है।


स्टेप ८:  Apply New पर Click करने के बाद यहाँ आपको अपनी कुछ पर्सनल डिटेल (Personal Detail) देकर next पर Click करना है।

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App

स्टेप ९:    यहाँ आपको अपनी वर्क डिटेल देकर Next पर Click करना है।


SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App


स्टेप १०:  जैसे ही आप Next पर Click करते है आपके सामने कुछ ऐसा स्क्रीन दिखाई देगा। यहाँ से आप अपने EMI को Calculate कर सकते है। यहाँ आप आपने लोन अमाउंट या फिर लोन अवधि को कम या ज्यादा कर सकते है। आपको Next पर Click करना है।

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App


स्टेप ११:  Next करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस खुल जाएगा। यहाँ पर आप जिस कार को लेना चाहते है उसकी पूरी जानकारी देकर Next पर Click करना है।

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App


स्टेप १२:  Next करते ही ३० सेकेंड का प्रोसेसिंग चालु होगा। इस ३० सेकेंड में आपका सिबिल स्कोर और आपकी पिछली क्रेडिट हिस्ट्री चेक की जाएगी। 

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App


स्टेप १३:  प्रोसेसिंग पूरा होने के बाद आप के सामने कुछ ऐसा स्क्रीन दिखाई देगा। आपको By Location पर Click करना है। यहां पर आपको अपना राज्य, जिला और शहर को सिलेक्ट करके Ok पर Click करना है। 

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App

स्टेप १४:  Ok पर Click करने के बाद यहाँ से आपको आपकी नजदीकी होम ब्रांच या किसी और ब्राँच को सेलेक्ट करके Confirm पर Click करना है।

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App

स्टेप १५:  Confirm पर Click करने के बाद यहाँ आप कितने रुपये तक का लोन लेने के लिए योग्य (eligible) हो इसे दिखाया जाएगा।

यहाँ से आप लोन अवधि, लोन EMI और ब्याज दर (Rate of Interest) की जानकारी मिलेगी।

यहाँ से आप अपने Approval Letter को भी Download कर सकते है।  

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App


स्टेप १६:  Download करने के बाद आपका Approval Letter कुछ इस तरह से दिखेगा।   

SBI_Bank_Car_Loan_Apply_with_SBI_YONO_App

आपको इस Approval Letter का प्रिंट निकालना है और इसके साथ एक Complete Application Form भरना है जो आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।

  1. आपके आधार कार्ड और पेनकार्ड का क्षेरोक्स।
  2. अगर आप salaried है तो ऑफिस ID और उसीके साथ आप दो साल का IT Return और ६ महीने का सैलरी स्लिप।
  3. अगर आप Bussiness Person है तो आपका दो साल का balance sheet और  IT Return और इसके साथ आपको कार डीलर से मिला हुआ कोटेशन याने की Car का Invoice. 

इन सभी Document आपको अपने बैंक में सबमिट करना है। Document सबमिट करने के बाद Car Loan जैसे ही Approve होता है SBI आपके लोन को सीधे कार डीलर के अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा। 


SBI Car Loan के लिए कैसे Apply करें? (LIVE देखें)।







SBI कार लोन की ब्याज दर क्या है??

अगर हम बाकी सारे वित्तीय संस्थानो (financial institution) से तुलना करें तो SBI अपने car loan ग्राहकों से सबसे कम ब्याज दर (Rate of Interest) लेती  है। 

आज के समय में अगर ब्याज दर (Rate of Interest) की बात की जाए तो SBI अपने car loan ग्राहकों से  ७.५ % चार्ज करती है।

अगर आप अपने SBI YONO APP से car loan के लिए Apply करते है तभी आपको ७.५ % ब्याज दर (Rate of Interest) सुविधा का लाभ उठा सकते है। अन्यथा आप पर  ७.७५ % का ब्याज दर (Rate of Interest) लगेगा। 

हालांकि आपको यहां एक बात याद रखनी है की जो भी ग्राहक car loan के लिए SBI में Apply करते है उनका ब्याज दर (Rate of Interest) आपकी सिबिल स्कोर या क्रेडिट इनफार्मेशन रिपोर्ट पर निर्भर करता है।



Car Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज:

वेतनभोगी कर्मचारी (Salaried Employees):

  1. पिछले 6 माह का बैंक खाता विवरण
  2. 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  3. पते का सबूत
  4. पहचान प्रमाण
  5. आय का प्रमाण: नवीनतम वेतन पर्ची, फॉर्म 16
  6. पिछले 2 वर्षों का लिए आयकर रिटर्न या फॉर्म 16

 

गैर-वेतनभोगी/व्यवसायी/पेशेवर (Non-Salaried/Businessmen/Professionals):

  1. पिछले 6 माह का बैंक खाता विवरण
  2. 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  3. पते का सबूत
  4. पहचान प्रमाण
  5. लोन का प्रमाण: पिछले 2 वर्षों के लिए आयकर रिटर्न
  6. पिछले 2 वर्षों के लिए फॉर्म 16
  7. लेखापरीक्षित तुलन पत्र
  8. पिछले 2 वर्षों के लिए पी एंड एल विवरण
  9. बिक्री कर प्रमाणपत्र
  10. पार्टनरशिप कॉपी

 

कृषि में लगे व्यक्ति और संबद्ध गतिविधियां (Individuals Engaged in Agricultural and Allied Activities):

  1. पिछले 6 माह का बैंक खाता विवरण
  2. 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  3. सबूत की पहचान
  4. पते का सबूत
  5. प्रत्यक्ष कृषि गतिविधि
  6. संबद्ध कृषि गतिविधि (कुक्कुट, डेयरी, वृक्षारोपण, बागवानी): चल रही गतिविधियों का साक्ष्य प्रदान किया जाना चाहिए



SBI Car Loan से जुड़े लोगों के कुछ सवाल (FAQs):

प्रश्न:१  SBI किन कारों के लिए फाइनेंस करता है?

उत्तर:   SBI उन सभी नई कारों और पुरानी कारों फाइनेंस करता जो पांच साल से अधिक पुरानी नहीं हैं। यहां आप अपनी पसंद का कोई भी वाहन चुन सकते हैं।

 


प्रश्न: २  क्या मेरे पति या पत्नी की इनकम को लोन राशि की गिनती के लिए शामिल किया जा सकता है?

उत्तर: जी हां, आपके पति या पत्नी की इनकम को लोन राशि की गिनती में शामिल किया जा सकता है।  शर्त यही है की वह सह-उधारकर्ता के रूप में शामिल हो।

 


प्रश्न: ३  लोन चुकौती अवधि की अनुसूची (schedule) कैसी है?

उत्तर:  न्यूनतम राशि जो आपको हर महीने भुगतान करने की आशा है वह EMI आप ८४ महीने तक लोन चुका सकते हैं।

 


प्रश्न: ४  EMI क्या है? इसकी गणना कैसे की जाती है?

उत्तर:  EMI का मतलब समान मासिक किस्तें हैं। इस किस्त में मूलधन और ब्याज दोनों घटक शामिल हैं। आपके द्वारा चुनी गई अवधि के आधार पर आपकी EMI की गणना की जाएगी। यदि आप लंबी अवधि के लोन के बदले  कम अवधि के भीतर चुकाने का विकल्प चुनते हैं तो EMI अधिक होगी।

 


प्रश्न: ५  कार लोन लेने के लिए मुझे कौन सी सुरक्षा देनी होगी?

उत्तर:  फाइनेंस वाहन पर शुल्क स्थानीय परिवहन अधिकारियों के पास सबमिट किया जाता है। आपके जीवनसाथी की गारंटी, यदि लोन राशि तय करने के लिए उसकी इनकम  पर विचार किया गया है, तो भी इसकी आवश्यकता होगी। कुछ मामलों में कुछ अन्य सुरक्षा की भी आवश्यकता हो सकती है।

 


प्रश्न: ६  SBI कार लोन की तुलना अन्य संस्थानों द्वारा दिए जाने वाले लोन से कैसे की जाती है?

उत्तर: ब्याज दर और State Bank Of India  द्वारा वसूले जाने वाले शुल्क के संबंध में पूरी पारदर्शिता है।

State Bank Of India  सबसे लंबी अवधि (84 महीने) के लिए लोन प्रदान करता हैं।

State  Bank  Of India   दोनों नए वाहनों के साथ-साथ पुरानी कारों (पांच वर्ष से अधिक पुरानी नहीं) के लिए भी वित्त प्रदान करता हैं।

State  Bank Of India  कई अन्य फाइनेंसरों द्वारा उपयोग की जाने वाली वार्षिक शेष राशि के आधार पर ब्याज की फ्लैट दर या ब्याज के विपरीत, दैनिक कम करने वाले शेष पर ब्याज लगाते हैं।

State Bank Of India रोड टैक्स, पंजीकरण शुल्क, और बीमा प्रीमियम के लिए भी वित्त प्रदान करता हैं। State Bank Of India में  बकाया राशि तक मुफ्त व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा की सुविधा दी गई हैं ताकि आकस्मिक मृत्यु के मामले में, आपके प्रियजनों को लोन चुकाने की आवश्यकता न हो।

State Bank Of India कोई अग्रिम ईएमआई (advance EMI) नहीं लेते हैं।

 


प्रश्न: ७  SBI द्वारा फाइनांस वाहनों के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

उत्तर: SBI सभी नई और पुरानी कारों का फाइनेंस करता है। 5 वर्ष से कम की आयु वाली इस्तेमाल की गई कार को फाइनेंस किया जाता है। आवेदक फाइनेंस के लिए कोई भी मेक या मॉडल चुन सकता है।

 


प्रश्न: ८  ऐसे कौन से कारक (factors) हैं जिनके आधार पर EMI की गणना की जाती है?

उत्तर: कार लोन की EMI की गणना आवेदक द्वारा चुनी गई लोन अवधि जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए की जाती है। यदि लंबी अवधि की तुलना में छोटी अवधि को चुना जाता है तो EMI अधिक होगी।

 


प्रश्न: ९  SBI कार लोन में कौन सी सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता है?

उत्तर:  स्थानीय परिवहन अधिकारियों के सामने फाइनेंस वाहन पर एक निश्चित शुल्क को प्रस्तुत किया जाता है। यदि लोन राशि का निर्धारण करने के लिए उसकी इनकम पर भी विचार किया गया है तो आपके जीवनसाथी को गारंटर बनना होगा। अन्य प्रतिभूतियों को अनिवार्य किया जा सकता है, एक आवेदक से दूसरे आवेदक में भिन्न हो सकती है।

 


प्रश्न: १०  वाहन के 'ऑन-रोड प्राइस' में कौन से तत्व शामिल हैं?

  • पंजीकरण शुल्क (registration fees)
  • बीमा और विस्तारित वारंटी
  • वार्षिक रखरखाव अनुबंध
  • एक्सेसरीज की कीमत
  • कुल सेवा पैकेज

 


प्रश्न: ११  क्या मेरा जीवनसाथी सह-उधारकर्ता (co-borrower) हो सकता है?

उत्तर:   जी हाँ। आपका जीवनसाथी सह-उधारकर्ता के रूप में कार लोन में शामिल हो सकता है। उस स्थिति में उनकी इनकम शामिल की जाएगी।


इसे भी पढ़े:- ₹ 66 लाख तक का ICICI Bank Home Loan मोबईल से कैसे अप्लाई करें?












Disclaimer: Information is gathered from secondary sources and meant for reference only. Phonemeloan is not a channel partner of Any Bank or App.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Comments